आम खाने के फायदे | विज्ञान के आधार पर TOP 10 BENEFITS OF EATING MANGO  दुनिया के कुछ हिस्सों में आम (Mangifera indica) जब आप आम के अन्य और स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में जानेंगे तो आपका प्यार फलो के राजा आम के लिए और बढ़ जाएगा। खेर आप ने कभी यह सोचा है कि आखिर आम को की फलों का राजा क्यों माना गया है? 

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इसके पीछे कारण है वह ये कि आमों का उपयोग हम किसी भी तरह कर सकते है जैसे कि आम की चटनी, आम का सलाद, आम की सब्जी, आम का रस, आम पापड़, खाटाई, इत्यादि इसके अतिरिक्त आम में पाए जाने वाले स्वास्थ्यवर्धक तत्व इसे फलों का राजा बनाते हैं। (आम खाने के फायदे) 

पूरी दुनिया में आम को सभी फलों में ज्यादा पसंद किया जाता है। भारत में आम का उपयोग कई तरह से होता है खासकर कच्चे आम का उपयोग अचार, सब्जियों इत्यादि  में कच्चे आम का उपयोग देखने को मिलता है।

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पक्के हुए आम का स्वाद इतना खास और मीठा होता है कि शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे आम पसन्द ना आए और सिर्फ स्वाद ही नहीं आज हम आपको आम खाने के कुछ अन्य फायदों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानने के बाद शायद आप आम को और ज्यादा पसंद करने लगे।(आम खाने के फायदे) 

गर्मियों के दौरान सबसे लजीज फल आम ही होते हैं। आम एक स्टोन फ्रूट है जिसका मतलब ये हुआ कि इसके भीतर एक बड़ा बीज होता है। आम भारत और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी अर्थात दुनिया भर को आम उपलब्ध कराने वाला देश भारत ही है। 

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भारत में ही इसकी उपज हुयी थी और भारत में आम की खेती 4,000 से अधिक वर्षों से की जा रही है।  आम के सैकड़ों प्रकार होते हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा स्वाद, आकार, आकार और रंग होता है। (आम खाने के फायदे) 

आम स्वादिष्ट होने के साथ साथ भारी पोषक तत्वों से भरा हुआ फल है। आप के फायदों में मुख्य तौर से बेहतर पाचन तंत्र, प्रतिरक्षा तंत्र, आँखों की रोशनी, के साथ साथ कैंसर के खतरे को भी कम करने में सहायक होता है। 

आम में  पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व इस प्रकार है :

  • क्वेरसेटिन, 
  • फिसेटिन,
  • आइसोक्वेरसिट्रिन, 
  • एस्ट्रैगैलिन, 
  • गैलिक एसिड 
  • मिथाइल गैलेट

जैसे काम के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं । ये सभी गुण हमारे शरीर को स्तन कैंसर, पेट के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और ल्यूकेमिया जैसी घातक बीमारियों से बचाते हैं।  (आम खाने के फायदे) 

आम  के अंदर उच्च मात्रा में विटामिन C, फाइबर और पेक्टिन होते है जो इसे एक आदर्श फल बनाते है । आम उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

आम खाने के फायदे :

आम खाने के फायदे

1.एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा – 

आम में भरपूर पॉलीफेनोल्स (polyphenols) होता है । आम के पौधे में पाया जाने वाला एक तत्व। यह तत्व एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं।

 Polyphenols कई प्रकार के होते हैं और आम में पाए जाने वाले Polyphenols एक दर्जन से अधिक विभिन्न प्रकार के हैं, जिनमें मंगिफेरिन, बेंजोइक एसिड, कैटेचिन, क्वेरसेटिन, केम्पफेरोल,एंथोसायनिन, रम्नेटिनऔर कई अन्य शामिल हैं।(आम खाने के फायदे) 

हमारे शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट बहुत महत्वपूर्ण होते है। क्योंकि antioxidants हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों (फ्री रैडिकल) से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।  मुक्त कण बहुत ज्यादा प्रतिक्रियाशील(highly reactive) पदार्थ होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को बांध भी सकते हैं जिससे हमें नुकसान पहुंच सकता है। 

अध्ययन में पता चलता है कि फ्री रैडिकल (मुक्त कण) बढ़ती उम्र और भी कई खतरनाक बीमारियों को जन्म दे सकते हैं। (आम खाने के फायदे) 

सभी पॉलीफेनोल्स में से , मंगिफेरिन स्वास्थ्य की दृष्टि से सबसे बेहतर है और इसने सबसे अधिक रुचि प्राप्त की है  । मंगिफेरिन को कभी-कभी “सुपर एंटीऑक्सीडेंट”  भी कहा जाता है क्योंकि यह विशेष रूप से सबसे शक्तिशाली polyphenol है ।

जानवरों पर किए गए एक टेस्ट-ट्यूब  शोध पाया गया कि मंगिफेरिन कैंसर, मधुमेह और फ्री रैडिकल से होने वाली अन्य बीमारियों की क्षति का मुकाबला कर सकता है। (आम खाने के फायदे) 

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2. प्रतिरक्षा तंत्र (immune system) को मजबूत करने में सहायक – 

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले पोषक तत्वों के लिए आम एक अच्छा स्रोत है। एक कप आम यानी को लगभग 165 ग्राम शरीर को दैनिक  vitamin A का 10% प्रदान करता है। 

एक स्वस्थ प्रतिरक्षा तंत्र के लिए विटामिन A बेहद आवश्यक तत्व है। Vitamin A संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। यदि हमारे शरीर को पर्याप्त विटामिन A नहीं मिलती तो संक्रमण का जोखिम अधिक हो जाता  है। (आम खाने के फायदे) 

इसी तरह , 165 ग्राम आम खाने से आपकी दैनिक विटामिन C की जरूरत का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा प्रदान करती है। विटामिन C  हमारे शरीर को अधिक रोग-विरोधी (RBC) श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करती है साथ ही साथ , RED BLOOD CELL’S को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त यह आपकी त्वचा को भी साफ करती है। (आम खाने के फायदे) 

आम में फोलेट, विटामिन K, विटामिन E और विटामिन B की उचित मात्रा भी पाई जाती है, जो प्रतिरक्षा में भी सहायता करते हैं। 

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3. पाचन तंत्र में सुधार  – 

आम में कई पोषण कारक गुण होते हैं जो इसे पाचन तंत्र में सुधार के लिए उत्कृष्ट बनाते हैं।

आम में  एमाइलेज नामक पाचक एंजाइमों का एक समूह पाया जाता है। Digestive enzymes (पाचन एंजाइम) बड़े बड़े फूड molecules को आसानी से तोड़ देते हैं ताकि उन्हें आसानी से अवशोषित (सोखा) जा सके।(आम खाने के फायदे) 

एमाइलेज जटिल कार्ब्स(काम्प्लेक्स carbohydrate) को शर्करा (शुगर) में तोड़ता है, जिस तरह ग्लूकोज टूट कर  माल्टोज बनता है ।  एमाइलेज एंजाइम पके हुए आमों में अधिक सक्रिय होते हैं, यही वजह है कि पके आम कच्चे आमों की तुलना में ज्यादा मीठे होते हैं। 

आम में भरपूर मात्रा में पानी और diet फाइबर होते  है, पानी और फाइबर कब्ज और दस्त जैसी पाचन समस्याओं को हल करने में मदद करते है।(आम खाने के फायदे) 

जिन वयस्कों में पुरानी कब्ज है उनके ऊपर एक शोध किया गया।अध्ययन में पाया गया कि घुलनशील फाइबर की समान मात्रा वाले पूरक की तुलना में रोजाना आम खाने से कब्ज के लक्षणों से ज्यादा राहत मिलती है। 

सारांश – 

आम में कई पाचन एंजाइम, पानी, आहार फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो पाचन स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं की सहायता करते हैं।(आम खाने के फायदे) 

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4. हृदय संबंधी लाभ पहुंचाने में कारगर – 

आम पोषकता से भरपूर होता हैं जो स्वस्थ हृदय का समर्थन करते हैं।

उदाहरण के तौर पर , आम हमारे शरीर को मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रदान करता है, जिससे शरीर को एक स्वस्थ पल्स को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह रक्त वाहिकाओं को आराम देता है, हल्की मात्रा में ब्लड प्रेशर  के स्तर को बढ़ावा  भी देता है। (आम खाने के फायदे) 

जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि आम में पाया जाने वाला मंगिफेरिन हृदय कोशिकाओं को सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव और एपोप्टोसिस (नियंत्रित कोशिका मृत्यु) से बचा सकता है। 

मंगिफेरिन रक्त कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और फ्री फैटी फैटी एसिड के स्तर को कम करता है ।(आम खाने के फायदे) 

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5. पोषक तत्वों से भरपूर – 

आम खाने के फायदे)

आम के अंदर कैलोरी बहुत कम होती है जबकि यह पोषक तत्वों से भरा हुआ फल है । 

आम में पाए जाने वाले पोषक तत्व  :

  • मैग्नीशियम: RDI का 4%
  • थायमिन: RDI का 4%
  • मैंगनीज: RDI . का 4.5%
  • राइबोफ्लेविन: RDI का 5%
  • पोटेशियम: RDI का 6%
  • नियासिन: आरडीआई का 7%
  • विटामिन K: RDI का 6%
  • विटामिन बी5: आरडीआई का 6.5%
  • विटामिन ई: आरडीआई का 9.7%
  • विटामिन ए: आरडीआई का 10%
  • विटामिन बी6: आरडीआई का 11.6%
  • फोलेट: आरडीआई का 18%
  • कॉपर: RDI . का 20%
  • विटामिन सी: 67%
  • आहार फाइबर: 2.6 ग्राम
  • कार्ब्स: 24.7 ग्राम
  • प्रोटीन: 1.4 ग्राम
  • कैलोरी: 99

इन सभी पोषक तत्वों के अतिरिक्त आम में थोड़ी मात्रा में फास्फोरस, पैंटोथैनिक एसिड, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन भी होता है।

आम आहार में कॉपर,  बीटा-कैरोटीन का भी योगदान करते हैं।(आम खाने के फायदे) 

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6. आँखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर – 

आम में पाए जाने वाले दो मुख्य एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्व ज़ेक्सैंथिन और ल्यूटिन हैं।  ये दोनों आंखों की रेटिना में जमा हो जाते हैं – आँख का वह हिस्सा जो प्रकाश को मस्तिष्क के संकेतों में परिवर्तित करता है ताकि आप जो देखते है आपका मस्तिष्क उसकी व्याख्या कर सके। 

रेटिना के अंदर, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन एक प्राकृतिक सनब्लॉक की तरह काम करते हैं, यह आँखों पर पड़ने वाले अतिरिक्त प्रकाश को सोख लेते हैं । ताकि आँखों का कोई नुकसान रोशनी के द्वारा ना हो। इसके अलावा, यह तत्व आपकी आंखों को हानिकारक नीली रोशनी (BLUE Light ) से भी बचाते हैं। (आम खाने के फायदे) 

सारांश – 

आम में विटामिन A,ज़ेक्सैन्थिन, ल्यूटिन जैसे तत्व होते  है – जो आंखों के स्वास्थ्य का भरपूर समर्थन करते है।  ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन धूप से बचा सकते हैं, जबकि विटामिन A की कमी से दृष्टि संबंधी समस्याएं से मुक्ति मिल जाती है । 

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7. त्वचा और बालों के स्वास्थ्य लिए बेहतर – 

जैसा कि आप जानते हैं आम में vitamin c की अधिक मात्रा  होती है, जो स्वस्थ बालों और त्वचा को बढ़ावा देती है।

कोलेजन बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पदार्थ विटामिन C है – यह एक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा और बालों को संरचना प्रदान करता है।  कोलेजन आपकी त्वचा को  झुर्रियां इत्यादि से बचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

इसके अलावा , आम विटामिन  A का एक अच्छा स्रोत है, जो बालों के विकास और सीबम के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है – सीबम  एक तरल जो आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है ।(आम खाने के फायदे) 

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8. कई तरह के कैंसरों को कम करने में सहायक – 

आम में पाए जाने वाले Polyphenols कैंसर रोधी होते हैं। यह polyphenols आपको कई तरह के कैंसर से बचाता है। असल में polyphenols हमे oxidative स्ट्रेस से बचाते है जिससे शरीर को कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। 

जानवरों पर किए गए एक टेस्ट ट्यूब शोध में पाया गया polynemols oxidative स्ट्रेस को कम करके शरीर के कैंसर ऐक्टिव कोशिकाओं को खत्म करता है। जिसमें खासकर leukemia, आंत का कैंसर, और स्तन कैंसर इत्यादि शामिल है। (आम खाने के फायदे) 

Mangiferin जो आम में पाए जाने वाले Polyphenols का अहम भाग है। एक शोध में पता चला है कि यह oxidative स्ट्रेस को कम करने में सहायक होता है और कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकने के साथ साथ उन्हें मार भी देता है। 

हालांकि इस तरह के शोध में और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। 

9. बढ़ती हुई उम्र के लिए फायदेमंद – 

आम में पाया जाने वाला पदार्थ ज़ेक्सैन्थिन आँखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। बढ़ती उम्र का प्रभाव आँखों पर अधिक होता है और आम खाने से आपकी आँखे स्वस्थ रहती है। (आम खाने के फायदे) 

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आम खाने के फायदे)

10. मधुमेह 

फ्रिज में रखें सूखे आम खाने से मोटे लोगों में ब्लड शुगर कम हो सकता है। 

किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि आम के पत्ते वजन कम करने में, ब्लड शुगर को कम करने में, और रक्त में बसा के स्तर को कम रखते हैं। (आम खाने के फायदे) 

11. सेक्स की क्षमता को बढ़ाएं – 

आम में पाए जाने वाली विटामिन E वैज्ञानिक शोधों के अनुसार पुरुषों में सेक्स क्षमताओं को बढ़ाने में कारगर है ।इसके अतिरिक्त विटामिन सी मनुष्यों में पौरुष बल बढ़ाने में भी मदद करती है। 

12. याददाश्त अच्छी रखने में सहायक – 

आम में पाया जाने वाला glutamine एक ऐसे पदार्थ है जो आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है ।इसके अलावा यह आपकी रक्त कोशिकाओं को भी सक्रिय करता है। जिससे डॉक्टर की हमेशा यह सलाह होती है कि गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक फायदेमंद फल है। (आम खाने के फायदे) 

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14. लपट (गर्म हवाओं) से बचाने में कारगर – 

भारत में ग्रामीण क्षेत्रों के लोग जहां अत्यधिक गर्मी होती है और लू चलती है। वहां आम को गर्मियों का मुख्य फल माना जाता है क्योंकि यह उन्हें गर्म हवाओं से बचने के लिए शक्ति प्रदान करता है। लोग आम का रस या आम को आग में पका कर पना बना कर पीते है। पना बेहद स्वादिष्ट और पोषकता से भरा पेय है। (आम खाने के फायदे) 

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वयस्कों को नियमित 165 ग्राम आम खाने पर मिलने वाले पोषक तत्व :

पोषक तत्व वयस्कों में दैनिक आवश्यकता का प्रतिशत
विटामिन C66.78% for males, and 80.13% for females
विटामिनविटामिन A9.9% for males, and 12.73% for females
Folate17.75%
विटामिन B-615.08%
विटामिन K5.77% for males, and 7.7% for females
पोटेशियम 5.89%

एक दिन में कितने आम खाए? 

एक दिन में कितने आम खाए

आपको हमेशा यह ध्यान में रखना है कि आम  अत्याधिक मीठा होता है और इसमें कई अन्य फलों की तुलना में अधिक चीनी होती है।  इसीलिए संयम महत्वपूर्ण है – आम को अधिकतम दो कप (330 ग्राम) प्रति दिन तक सीमित करना सबसे अच्छा है, इससे अधिक नहीं खाना चाहिए ।(आम खाने के फायदे) 

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निष्कर्ष :

आम विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते है और इनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह लाभ कई तरह बीमारियों को दूर करने में और बचाने में सहायक है जिसमें, संभावित एंटीकैंसर प्रभाव के साथ-साथ बेहतर प्रतिरक्षा, पाचन, आंख, त्वचा और बालों का स्वास्थ्य शामिल है।(आम खाने के फायदे) 

आम खाने के फायदे के बारे सबसे अच्छी बात यह है कि यह स्मूदी और अन्य व्यंजनों के हिस्से के रूप में काफी स्वादिष्ट और आपकी diet में जोड़ने में सबसे आसान है।(आम खाने के फायदे) 

Image credit : google.com

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By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

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