अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग  |आप जैसे लोग तो शायद अपने घर से दो दिन दूर ना रह पाते हो पर आज हम दुनिया के उन महान वैज्ञानिकों के बारे में आपको बतायेंगे जिन्होंने अपने प्राणों की चिंता किए बिना मानव जाति के विकास और ज्ञान के लिए अंतरिक्ष में काफी लंबा समय बिताया है। 

यह सोचना भी बड़ा भयानक और कौंधा देने वाला है कि कोई मनुष्य किसी ऐसे स्थान पर रुका हो कहा मानवता का पृथ्वी का निशान भी मौजूद ना हो दूर दूर तक फैला हुआ अनन्त अंधेरा और अंतरिक्ष की डरावनी आवाजें। (अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 9 सबसे बड़े मोती | Duniya ke Sabse Bade Moti | Largest Pearls Ever Found

पृथ्वी के बाहर जाने की कल्पना ही डरा देने वाली है ऐसे में यह जानना महत्पूर्ण होता है कि आखिर पृथ्वी के बाहर जाने वाली यह अंतरिक्ष की सैर आखिर कितनी लंबी थी? 

एक अंतरिक्ष मिशन की योजना बनाने में काफी समय, संसाधन और प्रयास की एक आश्चर्यजनक राशि खर्च होती है, और बहादुर अंतरिक्ष यात्री जो शटल में सवारी करते हैं, हर अंतरिक्ष यात्रा को इसके लायक बनाने की कोशिश करते हैं। (अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 8 सबसे बड़े खरगोशों की नस्लें | Duniya ke Sabse Bade khargosh

आज हम आपको अवगत करायेंगे दुनिया के 10 ऐसे अंतरिक्ष यात्रियों से जिन्होंने अबतक का सबसे ज्यादा समय अंतरिक्ष में गुजारा है। वैज्ञानिकों के अंतरिक्ष में बिताए गए समय के आधार पर ही हम उन्हें रैंक करेगे इसके अतिरिक्त हम प्रत्येक मिशन पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के बारे में कुछ मजेदार और चौंका देने वाले तथ्य भी जानेंगे!(अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

10. गेराल्ड पी. कैर, एडवर्ड जी. गिब्सन, और विलियम आर. पोगुए

कुल दिन  : 84.05 days

मिशन: स्काईलैब 4

प्रारंभ तिथि: 16 नवंबर, 1973

कौन सी उड़ान : SA 208

स्रोत: wikimedia.org

नासा के इस मिशन को SL-4 और SLM-3 भी कहा जाता था, और यह मानव चालक दल के साथ तीसरा और अंतिम स्काईलैब मिशन था।  पिछले दो स्काईलैब क्रू द्वारा शुरू किए गए काम को आगे बढ़ाने के लिए कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 बी से शटल लॉन्च किया गया।(अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

 चालक दल ने मानव शरीर पर लंबी अवधि की अंतरिक्ष यात्रा के प्रभावों से संबंधित जैव चिकित्सा अनुसंधान जारी रखा, और धूमकेतु कोहौटेक का भी अध्ययन करना शुरू किया।

क्या आप जानते है? 

स्काईलैब 4 अंतरिक्ष में लॉन्च होने वाला नासा का सबसे बड़ा ऑल-रूकी क्रू (सदस्य थे ) था।(अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

यह भी पढ़े :Duniya ke Sabse Mehnge Mineral (खनिज) | Duniya ke Sabse Mehnge Mineral (khanij)

9. यूरी रोमानेंको और जॉर्जी ग्रीकोच

अवधि: 96.42 दिन

मिशन: सैल्यूट 6 ईओ-1

प्रारंभ तिथि: 10 दिसंबर, 1997

फ्लाइट : सोयुज 26

अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग

 स्रोत: wikimedia.org

सोवियत orbital अंतरिक्ष स्टेशन सैल्यूट 6 मीर स्टेशन से पहले सबसे सफल स्टेशन था। Salyut 6 के साथ पहला Salyut 6 EO-1 मिशन सफलतापूर्वक डॉक करने वाला मिशन था, और विशेषज्ञों द्वारा आमतौर पर कहा जाता है कि इसने अंतरिक्ष में रूस की मौजूदा उपस्थिति को पूरी तरह सुरक्षित कर लिया है।(अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

 यह मिशन उस समय की सबसे लंबी अंतरिक्ष उड़ान थी, और साथ ही साथ तीन अलग-अलग अंतरिक्ष यान की पहली डॉकिंग के रूप में एक अविश्वसनीय शुरुआत थी। 

क्या आप जानते है? 

सब कुछ ऊपर करने के लिए , सोयुज 26 भी पहला मिशन क्राफ्ट था जिसने अलग से लॉन्च किए गए अंतरिक्ष यान से चालक दल के सदस्यों का दौरा किया था।(अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

यह भी पढ़े :पुदीना के 17 स्वास्थ्य फायदे | Pudina ke Fayde | BENEFITS OF MINT

8. व्लादिमीर कोवल्योनोक और अलेक्सांद्र इवानचेनकोव

कितने समय रहे : 139.62 दिन

मिशन: सैल्यूट 6 ईओ 2

कब शुरू हुआ : 15 जून, 1978

फ्लाइट : सोयुज 29

 स्रोत: wikimedia.org

सोयुज 29 के चालक दल ने जून 1978 में सैल्यूट 6 पर सफलतापूर्वक डॉक किया, जो स्टेशन पर तीन महीने की vacancy के बाद दूसरा अंतरिक्ष में रहने वाला चालक दल बन गया। (अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

 जब कोवल्योनोक और इवानचेनकोव स्टेशन पर उतरे, तो उन्होंने तुरंत जल पुनर्चक्रण, वायु और थर्मल विनियमन प्रणाली को निकाल दिया।  एक सप्ताह के दौरान उन्हें स्टेशन पर डी-मॉथबॉल भी करना पड़ा, जबकि अब उन्हें अभ्यास हो गया था। (अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

क्या आप जानते है? 

अंतरिक्ष के इस मिशन के दौरान चालक दल ने चिकित्सा और जीवन विज्ञान के कई प्रयोग किए। 

यह भी पढ़े :दुनिया के 13 सबसे अजीब और अनोखे जानवर | Duniya Ke Sabse Ajeeb Jaanwar

7. व्लादिमीर ल्याखोव और वालेरी रयुमिन

कब तक रुके : 175.02 दिन

मिशन: सैल्यूट 6 ईओ 3

प्रारंभ तिथि: 25 फरवरी, 1979

फ्लाइट : Salyut 6 EO 3

स्रोत: wikimedia.org

लयखोव और रयुमिन के पास सैल्यूट 6 पर अपना काम शुरू होने से पहले वहां रहने का समय नहीं था, क्योंकि जहाज के प्रणोदन प्रणाली ने एक प्रणोदक रिसाव चालू हो गया था जिसके चलते सारी चीजें जल्दी जल्दी की गयीं। (अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

इसीलिए एक प्रतिस्थापन भट्टी और कुछ अतिरिक्त भोजन के साथ, मरम्मत के लिए आवश्यक सभी भागों को प्राप्त करने के लिए चालक दल को प्रगति 5, एक चालक दल-मुक्त आपूर्ति पोत को उतारना पड़ा था । (अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

 कुल मिलाकर, उन्हें सब कुछ उतारने में चार दिन लगे और सभी आवश्यक मरम्मत और उन्नयन करने में काफी अधिक समय लगा!

क्या आप जानते है ?

24 मार्च को, सैल्यूट 6 के चालक दल ने एक दो-तरफा लिंक को पूरा करने के लिए एक टीवी स्थापित की थी , जिसका उपयोग वे अंतरिक्ष से पहली बार टेलीविजन चित्रों को वापस भेजने के लिए करते थे। 

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक | TOP 10 SCIENTIST

6. लियोनिद पोपोव और वालेरी रयुमिन

कब तक रुके : 184.84 दिन

मिशन: सैल्यूट 6 ईओ 4

प्रारंभ तिथि: 9अप्रैल, 1980

फ्लाइट : सोयुज 35

अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग

 स्रोत: wikimedia.org

Salyut 6 EO-4 मिशन के चालक दल द्वारा चार अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय विज़िटिंग क्रू के स्वागत के बीच अंतरिक्ष में तकनीकी अनुसंधान और वैज्ञानिक प्रयोग किए। अंतर्राष्ट्रीय कॉस्मोनॉट आगंतुक हंगरी, क्यूबा और वियतनाम से थे, 

और प्रत्येक दल ने अंतरिक्ष में गुजारे कई महीनों के दौरान एक-एक करके दौरा किया।  रयुमिन ने कहा कि सैल्यूट 6 पर ट्रांसफर कंपार्टमेंट में व्यूपोर्ट कुछ पारदर्शिता खो चुके थे और अपने आखिरी मिशन के बाद से चिपक गए थे।(अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

क्या आप जानते है? 

वैलेन्टिन लेबेदेव मूल रूप से चालक दल के फ्लाइट इंजीनियर बनने के लिए तैयार थे, लेकिन उन्होंने एक ट्रैम्पोलिन पर अपने घुटने को घायल कर लिया और उन्हें अपनी सर्जरी के लिए पीछे रहना पड़ा।

5. अनातोली बेरेज़ोवॉय और वैलेन्टिन लेबेडेव

अवधि: 211.38 दिन

मिशन: सैल्यूट 7 ईओ 1

प्रारंभ तिथि: 13 मई, 1982

फ्लाइट : सोयुज टी-5

 स्रोत: wikimedia.org

पृथ्वी की निचली -कक्षा वाले अंतरिक्ष स्टेशन Salyut 7 को पहली बार 1982 में इस अंतरिक्ष मिशन के दौरान बनाया गया था। एक बार जब चालक दल ने Salyut 7 में अपना पूरा इंतजाम स्थापित किया , 

तो उन्हें प्रोग्रेस 13 पुन: आपूर्ति पोत द्वारा दौरा किया गया, जिसमें कोई मानव दल नहीं था, साथ ही साथ  मानवयुक्त सोयुज टी-6 और सोयुज टी-7।  Salyut 7 EO-1 मिशन कमांडर अनातोली बेरेज़ोवॉय की अंतरिक्ष में पहली और एकमात्र यात्रा थी।(अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

क्या आप जानते है? 

Salyut 7 EO‑1 के चालक दल ने अंतरिक्ष में एक रेडियो उपग्रह लॉन्च किया, जिसके बारे में रूस ने दावा किया कि यह मानवयुक्त अंतरिक्ष यान से प्रक्षेपित होने वाला पहला उपग्रह है। 

यह भी पढ़े :ठंडे पानी से नहाने के फायदे | BENEFITS OF COLD WATER BATHING | 2021

4. लियोनिद किज़िम, व्लादिमीर सोलोविओव और ओलेग एटकोव

समय अवधि: 236.95 दिन

मिशन: सैल्यूट 7 ईओ 3

प्रारंभ तिथि: 8 फरवरी, 1984

फ्लाइट : सोयुज टी-10

 स्रोत: wikimedia.org

जब असफल मिशन सोयुज टी-10-1 के परिणामस्वरूप उसके चालक दल ने आपातकालीन पलायन किया था , तो सैल्यूट 7 को सैल्यूट 7 ईओ -3 तक खाली छोड़ दिया गया। (अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

 नतीजतन, सोयस टी -10 के चालक दल के आने पर स्टेशन पर अंधेरा  था और निष्क्रिय था और अभियान के दौरान ईंधन लाइन पर आवश्यक मरम्मत करने के लिए तीन अलग-अलग अतिरिक्त गतिविधियां चलाई  गईं।  यह मिशन सैल्यूट 7 के लिए पांचवां अभियान था, और 6 वें और 7 वें स्थान पर इसका दौरा किया गया था।

क्या आप जानते है? 

सैल्यूट 7 अंतरिक्ष स्टेशन 19 अप्रैल 1982 को लॉन्च किया गया था। 

यह भी पढ़े :दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर | OLDEST ROCKS

3. यूरी रोमानेंको, अलेक्सांद्र लावेकिन, और अलेक्सांद्र अलेक्जेंड्रोव

अवधि: 326.48 दिन

मिशन: मीर ईओ-2

प्रारंभ तिथि: 5 फरवरी, 1987

फ्लाइट : सोयुज टीएम-2

अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग

 स्रोत: wikimedia.org

मीर प्रिंसिपल को एक्सपेडिशन 2 के रूप में भी जाना जाता है, यह अभियान नए निम्न पृथ्वी-कक्षा अंतरिक्ष स्टेशन मीर पर खर्च किया गया दूसरा सबसे लंबा मिशन था।  (अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

कुछ अप्रत्याशित जटिलताएँ तब उत्पन्न हुईं जब कॉस्मोनॉट एलेक्ज़ेंडर लेवेकिन को हृदय की मामूली समस्या का पता चला और उन्हें मिशन के माध्यम से घर जाना पड़ा।  मीर पर उनकी स्थिति तब अलेक्जेंडर अलेक्जेंड्रोव द्वारा भरी गई थी।

क्या आप जानते है? 

सोवियत संघ ने वास्तव में मीर को समय से पहले लॉन्च किया, और यह अंतरिक्ष में पहले से ही कई महीनों तक खाली रहा। 

यह भी पढ़े :दुनिया का सबसे उपयोगी पेड़ | MOST USEFUL TREE IN THE WORLD

2. व्लादिमीर टिटोव और मूसा मनारोव

कुल अवधि: 365.94 दिन

मिशन: मीर ईओ-3

प्रारंभ तिथि: 21 दिसंबर, 1987

फ्लाइट : सोयुज टीएम -4

अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग

 स्रोत: wikimedia.org

व्लादिमीर टिटोव को 1976 में अंतरिक्ष यात्री टीम में गेनाडी स्ट्रेकालोव के साथ जोड़ा गया था, और उन दोनों ने सोयुज टी -5 और सोयुज टी -9 के लिए बैक-अप क्रू के रूप में काम किया था । (अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

 टिटोव असफल मिशन सोयुज टी-10-1 के कमांडर भी रह चुके थे, और अंत में उन्होंने सोयुज टी -8 के कमांडर के रूप में पहली बार अंतरिक्ष में प्रवेश किया।  जब उन्होंने सोयुज टीएम -4 मिशन में सेवा की, तो उन्होंने और उनके दल के साथी मनारोव ने पूरे एक साल अंतरिक्ष में बिताकर रिकॉर्ड तोड़ दिया!

क्या आप जानते है? 

वैज्ञानिक मूसा मनारोव ने अंतरिक्ष में कुल 541 दिन बिताए।

 यह भी पढ़े :दुनिया की 8 सबसे पुरानी झीलें | DUNIYA KI SABSE PURANI JHEELE

1. वालेरी पॉलाकोव

कब तक रहे : 437.75 दिन

मिशन: मीर ईओ 15

प्रारंभ तिथि: 8 जनवरी, 1994

फ्लाइट : सोयुज टीएम-18

 स्रोत: wikimedia.org

अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा दिनों तक रहने वाले वैज्ञानिक वालेरी पोलियाकोव है। वह अंतरिक्ष में कुल  437.75 दिन की अवधि तक रहे जो उन्हें दुनिया के सबसे ज्यादा समय तक अंतरिक्ष में रहने वाला व्यक्ति बनाती है। (अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

जब इस मिशन की लंबाई को उनके अन्य अभियानों के साथ जोड़ा जाता है, तो पॉलाकोव को अंतरिक्ष में 22 महीने से अधिक समय बिताने के लिए जाना  जाता है। 

 उन्होंने फेफड़ों, प्रतिरक्षा प्रणाली, मांसपेशियों की प्रणाली और आहार पर ध्यान देने के साथ 25 अंतरिक्ष उड़ान चिकित्सा प्रयोग भी पूरे किए।  परीक्षण विषय अंतरिक्ष यात्री विक्टर अफानासियेव और यूरी उसाच्योव ने भी नींद और समन्वय पर केंद्रित प्रयोग किया।(अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले 10 लोग) 

क्या आप जानते है? 

बैकोनूर कोस्मोड्रोम में खराब मौसम के कारण पुन: आपूर्ति पोत प्रोग्रेस एम -22 के प्रक्षेपण में देरी हुई. थी । 

यह भी पढ़े :*वैज्ञानिकों द्वारा किए गए दुनिया के सबसे महंगे प्रयोग | DUNIYA KE 10 SABSE MEHNGE EXPERIMENTS

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x