उपवास रखने के फायदे | BENEFITS OF FASTING भले ही आज की दुनिया में उपवास रखना अधिक लोकप्रिय हो परंतु यह कोई आज की बात नहीं है पौराणिक काल से ही पूरी दुनिया में उपवास रखने के कई प्रचलन रहे है। (उपवास रखने के फायदे) 

यह भी पढ़े :TOP 20 | दुनिया के सबसे जहरीले जानवर | DUNIYA KE SABSE JEHRILE JANWAR

यह उपवास सीमित खाद्य पदार्थों और कुछ पेय के साथ व्रत रहना हो या पूरी तरह लंबे अवधि तक कोई भोजन ना करने से संबंधित उपवास रखने के कई तरीके रहे हैं। 

सामान्य तौर पर, अधिकांश प्रकार के उपवास 24-72 घंटों  में किए जाते हैं।

यह भी पढ़े :अच्छी नींद के लिए प्रमाणित उपाय | नींद से सम्बंधित हर जबाब और जानकारी | ACCHI NEEND KAISE SOYE |2021

कुछ लोगों के लिए, उपवास महज शरीर से विषाक्त (जहरीले) पदार्थों से शरीर को शुद्ध करने का एक तरीका है।  परंतु भारत जैसे धार्मिक देश में उपवास और व्रत रखना एक पौराणिक महत्व के साथ ही , यह एक धार्मिक या आध्यात्मिक अभ्यास है। भारतीय कैलेंडर में कई तरह के उपवासों का वर्णन मिलता है जिन्हें लोग साल भर समय समय पर रखते हैं। (उपवास रखने के फायदे) 

अब सवाल यह है कि क्या वाक़ई उपवास या व्रत रखने से हमारे शरीर को लाभ पहुंचता है? कई लोगों की इस बारे में अलग अलग राय है। 

इसलिए हमने यह तय किया कि व्रत से सम्बन्धित एक लेख आप लोगों के लिए लिखा जाए जो आपको एक प्रमाणित जानकारी प्रदान करे। आखिरकार, 

यह भी पढ़े :मोटापा घटाने के उपाय | वजन कम करने से संबंधित पूर्ण जानकारी | VAJAN GHATANE KE UPAY | 2021

व्रत रहना स्वास्थ के लिए लाभदायक है या हानिकारक?” 

हालांकि कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसकी सुरक्षा पर सवाल उठाया है – विशेषकर जब काफी ज्यादा उपवास रखा जाता है। जब कि कईयों का मानना है कि – उपवास हमारे शरीर पर एक बेहतर प्रभाव छोड़ता है। (उपवास रखने के फायदे) 

उपवास समर्थकों ने इसके मूल्य की प्रशंसा की है।  उपवास वजन घटाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है इसके साथ ही यह मानसिक दुर्बलता भी दूर करने में सहायक है। इस तरह की बातों को कई अध्ययनों में जोड़ा गया है। (उपवास रखने के फायदे) 

आखिरकार पूर्ण सत्य क्या है? क्या उपवास रखने के लिए कुछ नियमों की आवश्यकता होती है? 

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित मानव और पशु दोनों अध्ययनों की एक नई समीक्षा से पता चलता है कि रुक-रुक कर उपवास रक्तचाप, कम तनाव और वजन घटाने सहित स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकता है।(उपवास रखने के फायदे) 

प्रारंभिक शोध में यह भी पता चलता है कि थोड़े थोड़े समय पर उपवास रखने से कैलोरी को कम किया जा सकता है और व्रत रखने से बेहतर स्मृति होने के बीच एक कड़ी खोजने में भी आशंका है।(उपवास रखने के फायदे) 

यह भी पढ़े :रस्सी कूदने के फायदे | 10 ऐसे फ़ायदे जो आपको रस्सी कूदने पर मजबूर कर देंगे। TOP 10 (2021)

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के न्यूरोसाइंस के एक प्रोफेसर, लेखक मार्क मैटसन ने एक बयान में कहा।

 “हम एक सटीक बिंदु पर हैं, जहां हम जल्द ही स्वस्थ आहार और व्यायाम के बारे में मानक सलाह के साथ-साथ मेडिकल स्कूल पाठ्यक्रम के लिए समय समय पर उपवास के बारे में जानकारी जोड़ने पर विचार कर सकते हैं,” 

यह भी पढ़े :दुनिया की सबसे महंगी दवाइयां | DUNIYA KI SABSE MEHNGI DAWAIYA | MOST EXPENSIVE DRUGS 2021

शुरुआती दौर में किए गए वैज्ञानिक शोधों और अध्यन से पता चलता है कि जो लोग हर दूसरे दिन उपवास रखते हैं वह लोग आम लोगों की तुलना में ज्यादा वजन कम कर पाते हैं। (उपवास रखने के फायदे) 

शोधकर्ताओं ने 60 लोगों ऐसे लोगों का चुनाव किया जो बेतरतीब ढंग से अपने खाने की आदत का अनुसरण करते थे। उपवास के दिनों में, उन्हें केवल पानी, सुगंधित कार्बोनेटेड पानी, बिना काली या हरी चाय और कॉफी की अनुमति थी। 

जर्नल सेल मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित परिणामों में पाया गया कि जिन लोगों ने वैकल्पिक दिन उपवास का पालन किया, उनमें औसतन 7.7 पाउंड वजन की कमी आयी और साप्ताहिक कैलोरी में लगभग 37% की कमी आई।  

यह भी पढ़े :विपत्तियों का सामना कैसे करें? | अत्यंत दुख का सामना कैसे करें? | Atyant dukh ka saamna kaise karein?2021

और जो लोग सामान्य रूप से अपना आहार ले रहे थे वह लोग औसतन 8.2% कैलोरी कम कर पाए और उन्होंने औसतन .44 पाउंड वजन कम किया। (उपवास रखने के फायदे) 

चूहों  पर  किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अगर भोजन तक पहुंच सीमित रखी जाए तो घ्रेलिन नामक हार्मोन के स्तर में वृद्धि होती है। यह हार्मोन व्यायाम करने की प्रेरणा को बढ़ाता है ।

जर्नल ऑफ एंडोक्रिनोलॉजी में प्रकाशित शोधकर्ता लिखते हैं   – निष्कर्षों से पता चलता है कि “भोजन के सेवन को सीमित करना या रुक-रुक कर उपवास करना, अधिक वजन वाले लोगों को अधिक प्रभावी व्यायाम दिनचर्या बनाए रखने, वजन कम करने और मधुमेह (डायबिटीज़) और हृदय रोग जैसी दुर्बल जटिलताओं से बचने में मदद कर सकता है,” ।(उपवास रखने के फायदे) 

उपवास से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें वजन घटाने से लेकर मस्तिष्क को बेहतर बनाना भी शामिल हैं।(उपवास रखने के फायदे) 

उपवास रखने के फायदे

उपवास रखने के फायदे – 

  1.  इंसुलिन प्रतिरोध को कम करके रक्त शर्करा नियंत्रण को बढ़ावा देता है। 
  1. यह आपके शरीर की अप्राकृतिक सूजन से लड़कर बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। 
  1. ब्लड प्रेशर , ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार के द्वारा हृदय स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। 
  1. उपवास रखना आपके ब्रेन फंक्शन को बूस्ट कर सकता हैं और न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर को रोक सकता हैं। 
  1. कैलोरी सेवन और बूस्टिंग मेटाबॉलिज्म को सीमित करके वजन कम करता है।
  1. हमारे शरीर के ग्रोथ हार्मोन स्राव को बढ़ाता है, जो कि विकास के लिए महत्वपूर्ण है, इसी के साथ यह वजन घटाने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए भी काफी कारगर साबित होता है। 
  1. आपकी ढलती उम्र को रोकता है। यह आपकी उम्र को बढ़ा सकता है। (उपवास रखने के फायदे) 
  1. उपवास रखने से कैंसर की रोकथाम कर सकने में सहायता मिलती है और रसायन चिकित्सा की प्रभावशीलता बढ़ा सकते हैं। 

यह भी पढ़े :क्रोध को नियंत्रित करने के 10 सबसे बेहतर उपाय | krodh ko niyantrit karne ke 10 Sabse behtar upay | TOP BEST TIPS TO CONTROL YOUR ANGER

सेल मेटाबॉलिज्म पर आधारित एक अन्य अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पांच दिवसीय मासिक आहार विकसित किया जिसे उन्होंने “फास्टिंग मिमिकिंग डाइट” कहा।  

अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने कहा कि तीन महीनों के लिए उपवास आहार का पालन करने वाले 19 प्रतिभागियों ने उम्र बढ़ने, कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम कर दिया था।(उपवास रखने के फायदे) 

द टेलीग्राफ” के अनुसार अत्यधिक उपवास रखना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। उपवास रखने के सही तरीके समझे और नियमित अन्तराल के लिए उपवास रखा जाए तो इससे बेहतर फायदे भी मिल सकते हैं। (उपवास रखने के फायदे) 

यह भी पढ़े :अकेलेपन से होने वाले फायदे और नुकसान?2021|Akelepan Se Hone Wale Fayde Aur Nuksaan?2021| TOP BEST Advantages & Disadvantages of Living Alone

क्या उपवास रखना सामान्य है?

जर्नल ऑफ प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित एक पेपर में शोधकर्ताओं के एक अंतरराष्ट्रीय समूह  ने लिखा कि यदि आप तीन बार खाना (स्नैक्स के साथ) खाते है तो यह आपके लिए काफी असामान्य है।  (उपवास रखने के फायदे) 

यदि हम मानव इतिहास को देखे तो पाते है, कि शुरुआत में इंसान सिर्फ तभी खाना खा पाता था जब वह शिकार कर लेता था, इसलिए उनके लिए नॉर्मल Fasting हमेशा से होती थी। 

शोधकर्ताओं ने लिखा, कि बिना भोजन के “उच्च स्तर पर शारीरिक और मानसिक रूप से कार्य करने की क्षमता,,  हमारे विकासवादी इतिहास में मौलिक महत्व की हो सकती है।” 

 उनका मानना ​​है कि मानव शरीर कभी-कभी उपवास रखने के साथ अपने चरम पर प्रदर्शन करने के लिए अनुकूलित हो सकता है। मानवों के लिए यह बात कोई बड़ी नहीं होगी कि उपवास रहकर भी वह मेहनत करने में कई दिनों तक सक्षम है।(उपवास रखने के फायदे) 

यह भी पढ़े :मन को शांत और स्थिर कैसे करें? | Man ko Shant Aur Isthir Kaise karein ? | Top Best 11 ways To clam and stabilize Your Mind

 मानवों को अपनी क्षमताओं को समझने की आवश्यकता है। अगर समय रहते यह नहीं हुआ तो आने वाली पीढ़ी के लिए मानव शरीर इसी तरह का हो जाएगा जो ना तो कुछ देर भूखा रह पाएगा ना ही मेहनत कर पाएगा। खाना मनुष्य की पहली प्राथमिकता बन जाएगा जो कि काफी चिंताजनक है। 

“आंतरायिक (समय समय पर) उपवास शरीर को फिर से जीवंत और मरम्मत करने में मदद करता है, जिससे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है,”(उपवास रखने के फायदे) 

यह भी पढ़े :दुनिया का सबसे उपयोगी पेड़ | MOST USEFUL TREE IN THE WORLD

जब आप उपवास करते हैं, तो आपके शरीर का क्या होता है?

तकनीकी रूप से, हम लोग हर रात उपवास रखते है जब हम सो रहे होते हैं तब। यदि आप आठ घंटे से अधिक बिना भोजन के रहते है तो हमारे शरीर के लिए यह एक उपवास ही होता है। 

उपवास को आठ या अधिक घंटों तक भोजन के बिना जाना जाता है – इसलिए जब आप सुबह उठते हैं, तो आपका शरीर उपवास की स्थिति में होता है।  जब आपके शरीर ने आपके द्वारा खाए गए अंतिम भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करना बंद कर दिया है।(उपवास रखने के फायदे) 

तकनीकी रूप से, हम में से ज्यादातर हर रात जब हम सोते हैं, उपवास करते हैं।  उपवास को आठ या अधिक घंटों तक भोजन के बिना जाना जाता है – इसलिए जब आप सुबह उठते हैं, तो आपका शरीर उपवास की स्थिति में होता है।  जब आपके शरीर ने आपके द्वारा खाए गए अंतिम भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करना बंद कर दिया है।(उपवास रखने के फायदे) 

और जब आप लंबे समय से भोजन नहीं करते तो , आपका शरीर ऊर्जा के लिए संग्रहीत रक्त शर्करा (ग्लूकोज) का उपयोग करता है।  जब आपका शरीर ईंधन के लिए इन भंडारों को समाप्त कर देता है तो आप थका हुआ और झुनझुना महसूस करना शुरू कर देते हैं।(उपवास रखने के फायदे) 

जब आप 48 घंटे से ज्यादा समय तक उपवास में होते हैं। आपका शरीर किटोसिस नामक एक स्थिति में प्रवेश करता है, जहां यह ऊर्जा के लिए संग्रहीत वसा (जमा हुआ फैट) को तोड़ना शुरू कर देता है।

यह भी पढ़े :दुनिया के 25 सबसे खतरनाक जानवर | (TOP 25)DUNIYA KE SABSE KHATARNAK JANWAR

कुछ लोग उपवास के दौरान विशेष फास्ट डाइट पर जाते हैं। उदाहरण के लिए – केवल जूस पीना या सिर्फ पत्तागोभी का सूप पीना, – भोजन, पर्यावरण और रोजमर्रा की जिंदगी से उत्पन्न रसायनों और प्रदूषकों (हानिकारक पदार्थों)  से शरीर से छुटकारा पाने की उम्मीद करना।(उपवास रखने के फायदे) 

इस बात का कोई वैज्ञानिक सबूत अब तक नहीं मिला है, कि उपवास रखने से शरीर से जहरीले (toxic) पदार्थों को निकाला जा सकता है। 

यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे महंगे शहर | TOP 10 MOST EXPENSIVE CITIES OF INDIA | 2021

” शरीर को शुद्ध करने के लिए उपवास रखने के मुद्दे का कोई जैविक आधार नहीं है क्योंकि शरीर अपने आप में वास्तविक है,” मैडली फर्नास्ट्रोम, पीएचडी, सीएनएस, संस्थापक और निर्देशक  पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय के मेडिकल सेंटर के वजन घटाने प्रबंधन केंद्र, वेबएमडी को बताया।(उपवास रखने के फायदे) 

  ” मानव शरीर के भीतर यकृत (लिवर) एक प्राकृतिक detox केंद्र है; फेफड़े, बृहदान्त्र (colon) , गुर्दे, [लसीका ग्रंथियों (lymph glands ] और त्वचा यह शरीर के कुछ ऐसे हिस्से है जो शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाते है।”(उपवास रखने के फायदे) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जानलेवा बीमारियाँ | SABSE KHATARNAK BIMARIYAN | 2021

 उपवास के प्रकार :

  • निश्चित अंतराल पर रुक रुक कर उपवास करना। (Intermittent fasting) 
  • लंबे समय तक लगातार उपवास रखना। 

सबसे पहले हम रुक रुक कर रखने वाले उपवास के प्रकारों को समझ लेते हैं। 

Types of Intermittent fasting – 

आम तौर पर उपवास का मतलब सभी खाने-पीने से दूर रहना नहीं है।  चाहे धार्मिक, आध्यात्मिक या स्वास्थ्य कारणों से, लोग आमतौर पर कुछ घंटों या प्रकारों में अपने भोजन को सीमित करके या अपने भोजन के सेवन पर नाटकीय रूप से वापस कटौती करके उपवास करते हैं। 

कई प्रकार के “आंतरायिक उपवास” आहार हैं जो हाल ही में लोकप्रिय हुए हैं।

  • 5: 2 आहार(diet) – इस उपवास आहार (diet) पर लोग लगातार दो दिनों तक उपवास करते हैं और फिर सप्ताह में शेष पांच दिनों के लिए जो कुछ भी चाहते हैं वह खाते हैं।
  • वैकल्पिक दिन उपवास – यह एक हर-दूसरे दिन का आहार (diet) है जहाँ आप एक दिन जो खाना चाहते हैं वह खाते हैं , उसके बाद अगले दिन उपवास रखकर (लगभग 500-600 कैलोरी) ही खाते हैं।
  • 8-घंटे की diet – यहां, आप दिन के दौरान किसी भी 8-घंटे  में भोजन करते हैं और फिर शेष 16 घंटों के लिए उपवास करते हैं।  इसे कभी-कभी 16: 8 आहार (diet) के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 ऐसी जगह जहां फोटो खींचना कानूनी अपराध है | 2021

क्या होगा जब आप एक दिन के लिए उपवास रखते हैं? 

यदि आप एक दिन के लिए भोजन नहीं करते हैं तो क्या होता है?  इसका उत्तर अपेक्षाकृत सीधा लग सकता है, लेकिन 24 घंटे के उपवास का शरीर में एक जटिल तरंग प्रभाव पड़ता है।(उपवास रखने के फायदे) 

कई अध्ययनों ने एक दिन के लिए भोजन छोड़ने के लाभों और जोखिमों की जांच की है, जिसमें यह भी शामिल है कि यह वजन घटाने को कैसे प्रभावित करता है।

एक व्यक्ति उपवास कर रहा है या नहीं, शरीर को अभी भी ऊर्जा की आवश्यकता है।  इसका प्राथमिक ऊर्जा स्रोत ग्लूकोज नामक एक शर्करा है, जो आमतौर पर अनाज, डेयरी उत्पादों, फलों, कुछ सब्जियों, बीन्स और यहां तक ​​कि मिठाइयों सहित कार्बोहाइड्रेट से आता है।(उपवास रखने के फायदे) 

 लीवर और मांसपेशियां ग्लूकोज को स्टोर करती हैं और जब भी शरीर को जरूरत होती है, इसे रक्तप्रवाह में छोड़ देती हैं।

 हालांकि, उपवास के दौरान, यह प्रक्रिया बदल जाती है।  लगभग 8 घंटे के उपवास के बाद, जिगर अपने ग्लूकोज भंडार के अंतिम का उपयोग करेगा।

  इस बिंदु पर, शरीर ग्लूकोनेोजेनेसिस नामक एक स्थिति में प्रवेश करता है। इस स्थिति में प्रवेश करते ही शरीर में कार्बोहाइड्रेट नहीं आने से, शरीर मुख्य रूप से वसा फैट का उपयोग करके अपना ग्लूकोज बनाता है। मौजूद फैट का ईस्तेमाल होने लगता है जिससे आपका वजन कम होता है और आप पतले होने लगते हैं।

आखिरकार, शरीर इन ऊर्जा स्रोतों से भी बाहर निकलता है।  तब आपका उपवास उस मोड पर और  अधिक गंभीर भुखमरी का रूप ले लेता है।

इस बिंदु पर, एक व्यक्ति का चयापचय (Metabolism) धीमा हो जाता है, और उनका शरीर ऊर्जा के लिए मांसपेशियों के ऊतकों (मसल सेल्स) को जलाना शुरू कर देता है।(उपवास रखने के फायदे) 

हालांकि यह डाइटिंग कल्चर में एक जाना-पहचाना शब्द है, असली शारीरिक भुखमरी मोड तभी activate होती है जब आप लगातार कई दिनों या बिना भोजन के हफ्तों तक भूखे रहते  है। 

हर इंसान की कपैसिटी के आधार पर यह प्रक्रिया होती है। हो सकता है, आप बहुत पतले हो तो आपके अंदर यह प्रक्रिया जल्दी शुरू हो जाए। (उपवास रखने के फायदे) 

उपवास रखने के लिए 24 घंटे का उपवास रखना सबसे कारागार है, जो आपको कोई हानि नहीं पहुँचाता। हालांकि और भी तरीके है पर वह सबके लिए उतने सुरक्षित नहीं होते। (उपवास रखने के फायदे) 

वजन घटाने के साथ-साथ, एक दिन के लिए भोजन नहीं करने से अन्य स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

 शोध बताते हैं कि कभी-कभी 24 घंटे का उपवास हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

 जानवरों पर किए गए शोध के कुछ सबूतों से पता चलता है, कि उपवास रखने से कुछ प्रकार के कैंसर से लड़ने में मदद मिल सकती है  और यह हमारी स्मृति को संरक्षित करने में भी मदद कर सकता है। (उपवास रखने के फायदे) 

यह भी पढ़े :गेहूं की रोटी खाने के 15 फायदे, जो आपको रोटी खाने पर मजबूर कर देंगे

उपवास रखने के नुकसान (जोखिम) – 

आम तौर पर एक दिन के लिए उपवास रखना काफी सुरक्षित है परंतु कुछ लोगों के लिए यह हानिकारक भी हो सकता है, जिसमें शामिल हैं: 

  • मधुमेह वाले लोग।
  •  खाने के विकार वाले इतिहास वाले लोग। 
  •  दवाओं का उपयोग करने वाले लोग जो उन्हें भोजन के साथ लेना चाहिए। 
  •  बच्चे और किशोर। 
  •  जो गर्भवती या स्तनपान कर रहे हैं। 

यह भी पढ़े :ये है, 2021 में दुनिया की सबसे आधुनिक तकनीकें | TOP 10 NEW TECHNOLOGIES IN 2021

व्रत तोड़ने का सबसे सुरक्षित तरीका क्या है? 

एक पंजीकृत आहार (diet) विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ चेल्सी आमेर के अनुसार, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे कोई व्यक्ति अपना उपवास सुरक्षित रूप से तोड़ सकता है:

  • खूब पानी पिएं: यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप उपवास के दौरान कुछ परिस्थितियों से आप पर्याप्त पानी नहीं पी पाते ।
  •  कम भोजन खाएं: उपवास के तुरंत बाद एक बड़ा भोजन खाने से पाचन तंत्र में खिंचाव आ सकता है।(उपवास रखने के फायदे) 
  •  भोजन को अच्छी तरह से चबाएं: प्रत्येक bite को कम से कम 30 बार चबाएं।
  • पका हुआ भोजन खाएं: ऐसे खाद्य पदार्थों के लिए जाएं जो पचाने में आसान हों, जैसे कि कच्ची के बजाय पकी हुई सब्जियां।
  •  प्रयोग करने से बचें: उपवास के बाद नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करने से पाचन कठिन हो सकता है और एक व्यक्ति को बीमार महसूस कर सकता है।(उपवास रखने के फायदे) 

निष्कर्ष :(उपवास रखने के फायदे) 

यह भी पढ़े :जमीन पर सोने के फायदे और नुकसान | JAMEEN PAR SONE KE FAYDE | 2021

खाने को एक दिन के लिए छोड़ना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है यदि आप सही तरह से उपवास रख रहे हैं तो। 

यदि कोई व्यक्ति स्वास्थ्य कारणों से उपवास कर रहा है, तो यह आवश्यक है कि वे इसे सुरक्षित रूप से करें और आवश्यकता से अधिक समय तक न करें।  लंबे समय तक उपवास  शरीर से आवश्यक पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकते हैं और कई जटिलताओं को पैदा कर सकते है ।(उपवास रखने के फायदे) 

यह भी पढ़े :टमाटर खाने के फायदे | TOP 11 BENEFITS OF EATING TOMATO

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x