दुनिया का सबसे महँगा खाना कौन सा है ? | DUNIYA KE SABSE MEHNGE FOOD ITEM’S (TOP 16) (सबसे महंगे खाद्य पदार्थ) 

खाने का शौक रखने वालों के लिए यह पोस्ट काफ़ी पसंद आएगी। असल में दुनिया का सबसे महँगा खाना कौन सा है? यह सवाल लोगों की जहनियत में अक्सर आता है और उन्हें इसका ठीक उत्तर नहीं मिल पाता। एक आम इंसान के लिए एक पिज्जा या दाल मखनी, या फिर मटर पनीर इतना खाने के बाद वह संतुष्ट होता है लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी है जो दुनिया की सबसे महंगे Food item’s को खाते है ।अब क्यों खाते है इसका तो साफ़ जबाब है क्युकी वही खा सकते हैं इनकी कीमत इतनी ज्यादा है कि आम आदमी बस इन्हें तस्वीरों में ही देख सकता है। (

आप अंदाजा लगाइए की (दुनिया का सबसे महँगा खाना कौन सा है ?) का सबसे महँगा खाना कितना महँगा हो सकता है? जी नहीं! जी नहीं! आपके सारे अंदाज़े ही गलत निकलेंगे जब आप इनके स्वाद वा कीमत के बारे में जानेंगे। दरअसल यह दुनिया की कुछ सबसे महँगी खाने की सामाग्री है। 

इसीलिए आज हम आपके सामने लाये है दुनिया के सबसे खाने की सूची। दोस्तों इस महंगे खाने की कीमत इतनी ज्यादा है कि आप इस कीमत में अच्छी कार या घर खरीदा जा सकता है। दुनिया का सबसे महँगा खाना दुनिया की सबसे महंगे खाद्य पदार्थों से बनाया जाता है इसलिए इसकी कीमत हमारे अंदाज़े से बाहर हो जाती है। चलिए हम जानते है। दुनिया के कुछ ऐसी खाने वाली चीजों के बारे में जिन्हें खाना हमारे बस की बात नहीं है। 

(दुनिया का सबसे महँगा खाना कौन सा है ?)

दुनिया की सबसे महंगी खाने की चीज़े :

  • क्रिसमस केक – $ 1.72 मिलियन
  • अल्मास कैवियर – $ 36,868 प्रति चम्मच
  • लिंडथ होवे पुडिंग- $ 34, 531  प्रति पुडिंग
  • गोल्डन कैनोली – $ 26,000
  • दुनिया का सबसे महँगा टैको – $25,000
  • युबारी किंग मेलन – $ 29,000
  • मीट पाई – $ 14,260 
  • लुई XIII पिज्जा – $ 12,000
  • फ्लेबर्गर 5000 – $ 5,000
  • पिज्जा रॉयल 007 – $ 4,200
  • सफेद Truffles- $ 3600 
  • जिलियन डॉलर लॉबस्टर आमलेट – $ 2,000
  • बर्ड्स नेस्ट सूप – $ 1,361 प्रति पौंड
  • ब्लैक डायमंड आइसक्रीम – $ 817
  • केसर – $500 per oz
  • मूस चीज़ – $ 487.20 प्रति पौंड 
  • कोपी लुवाक कॉफी – 317.50 डॉलर प्रति पौंड

दुनिया का सबसे महँगा खाना कौन सा है?

क्रिसमस केक – $ 1.72 मिलियन

दुनिया का सबसे महँगा खाना

दोस्तों यह दुनिया का सबसे महँगा केक माना जाता है और यही दुनिया का सबसे महँगा खाद्य पदार्थ माना जाता है। मित्रों यह केक इतना महँगा है कि इसकी सुरक्षा के लिए यह केक टोक्यो एक पेस्ट्री शेफ जियोंग होंग-योंग ने बनाया है। इस केक को तैयार करने में 6 महीने के ऊपर समय लगा। 

इसके ऊपर 223 हीरे लगे हुए हैं जो कि 170 carat के है ।और इसके बीच में दिल के आकार का नीलम लगा है जो कि 5 carat का है। और इसी कारण यह लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है, परंतु इसको खरीदने वाले कम ही है। इसकी कीमत 1.7 million अमेरिकी डॉलर है। दुनिया का सबसे महँगा खाना

अल्मास कैवियर – $ 36,868 प्रति चम्मच

दुनिया का सबसे महँगा खाना

दुनिया की सबसे महंगी और दुर्लभ खाद्य पदार्थों में से एक अल्मास कैवियर को दुनिया का दूसरा सबसे महँगा खाना माना जाता है। खाने की यह वस्तु सिर्फ एक ही जगह मिलती है जो कि लंदन में पिकाडिली में कैवियार हाउस और प्रूनियर है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना) दरअसल यह मछली के अंडे होते है जो शारीरिक और मानसिक रूप से तंदरुस्त रखते है। यह एक ऐसी मछली के अंडे होते है जो कि विलुप्त होने की कगार पर है इसीलिए यह काफ़ी ज्यादा महंगे होते हैं। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

यह अंडे एल्बिनो स्टर्जन से प्राप्त होते हैं, जो कि दुनिया के सबसे दुर्लभ प्राणी है।यह सिर्फ ईरान में पैदा होते हैं और इन्हें 24 carat गोल्ड (सोने) की टीन में बेचा जाता है। 

लिंडथ होवे पुडिंग- $ 34, 531  प्रति पुडिंग

यह मिठाई दुनिया की सबसे महंगी dessert मानी जाती है । इसे हाई-एंड बेल्जियन चॉकलेट, गोल्ड, कैवियार और दो कैरेट के हीरे से बनाया गया है।  इसको परोसने की विधि भी काफी महत्वपूण्र है यह एक faberege अंडे के ऊपर परोसी जाती है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

लिंडथ होवे पुडिंग

माना जाता है कि किसी अमीर व्यापारी का दिल जब उसकी प्रेमिका ने तोड़ा तब उसने यह मिठाई ऑर्डर की थी उस मिठाई के हर एक टुकड़े की कीमत $ 1,025. डॉलर थी और मिठाई खाने के बाद उसने कहा कि अब वह बेहतर महसूस करता है। हालांकि सब लोग दिल टूटने पर इतनी महँगी मिठाई नहीं खा सकते। 

(दुनिया का सबसे महँगा खाना)

गोल्डन कैनोली – $ 26,000

सबसे महंगी खाने की चीज़े

शेफ जैस्पर मिराबाइल जूनियर के द्वारा बनाई गई यह कैनोली दुनिया की सबसे महँगी और स्वादिष्ट डिश है। इस पकवान में पारिवारिक सूत्रों का स्वाद है जो कि किसी को बताया नहीं गया है। उनकी दादी द्वारा जो स्वाद बनाया गया था उसी स्वाद के आधर पर आज भी यह पकवान तैयार किया जाता है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

इसके भीतरी भाग में दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट का उपयोग किया गया है। यह पकवान व्हीप्ड रिकोटा पनीर से बना है, और कैंडीड नींबू के टुकड़े, चॉकलेट और नींबू के छिलके के साथ छिड़का हुआ है।  फिर इसे सोने की पत्ती की चादरों पर नाजुक रूप से फैलाया जाता है, और सावधानी से लपेटा जाता है और इसके आकार को धारण करने के लिए पिन किया जाता है।  इसे खत्म करने के लिए टिनी चॉकलेट चिप्स को छिड़क दिया जाता है। 

इस तरह यह डिश दुनिया के सबसे महंगे खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल किया गया है। 

दुनिया का सबसे महँगा टैको -(दुनिया का सबसे महँगा खाना)

$25,000

जी सही पढ़ा आपने आपने अभी तक सायद 2$ या 3$ के टैको  का लुफ्त लिया होगा परंतु यह दुनिया का सबसे महँगा टैको माना जाता है। लेकिन अगर ग्रैंड वेलस लॉस कैबोस रिज़ॉर्ट इस टैको को हमारी स्ट्रीट टैकोस (जो एक नई कार की कीमत है) की तुलना में 20,000 गुना अधिक कीमत दे रहा है, तो इसका मूल्य अवश्य होगा। 

सबसे महंगी खाने की चीज़े

इस टैको में कोबे गोमांस, अल्मास बेलुगा कैवियार, और गोल्ड-इंफ़्यूस्ड कॉर्न टॉर्टिला के साथ ब्लैक ट्रफ़ल ब्री चीज़ शामिल है, लेकिन आपको डिश प्राप्त करने से पहले $ 12,500 जमा करना होगा।

इस तरह यह डिश दुनिया की सबसे महंगी खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल की जाती है। 

युबारी किंग मेलन – $ 29,000

युबारी किंग मेलन

जापान पर त्योहार और खुसी के मौकों पर सब्जियों और फलों को उपहार स्वरूप दिया जाता है। और धनाढ्य लोगों द्वारा इस तरह के उपहारों की पेशकश अक्सर की जाती है। 

एक तरबूज जो कि आपके बाजर में मिलने वाले तरबूज से बिल्कुल अलग है। यह अंदर से नारंगी जरूर पर इसका स्वाद आपको दुनिया के किसी भी तरबूज से अलग लगेगा और इस तरबूज को खाकर इसका  स्वाद लेना काफी महँगा पढ़ता है। इसकी मिठास में एक अलग सुगंध है जो आपको प्रेरित करती है कि बस आप इसे खाते जाए। एक 

युबारी तरबूज की कीमत $6000 तक है। एक ऑक्शन में नीलामी के दौरान इसकी बोली $29000 तक पहुची। 

जापान में पैदा होने वाले यह तरबूज दुनिया के सबसे महंगे फलों में से एक है।दुनिया के सबसे महंगे खाद्य पदार्थों की सूची में यह पांचवे स्थान पर रखा गया है। 

(दुनिया का सबसे महँगा खाना)

मीट पाई – $ 14,260 

सबसे महंगी खाने की चीज़े

UK के लंकाशायर में फेन्स गेट इन में खाने के शौकीन लोग दुनिया की सबसे महंगी मीट पाई खरीद सकते हैं जिसकी कीमत लगभग 1,781 डॉलर प्रति स्लाइस है।   

आश्चर्यजनक है ना परंतु यह मीट पाई इतनी महँगी क्यों है इसके लिए पर्याप्त कारण स्पष्ट होते हैं। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

दरअसल यह मीट पाई दुनिया के सबसे महंगे खाद्य पदार्थों से मिलकर तैयार की गयी है जिसके भीतर जापानी वाग्यू बीफ के $ 870 मूल्य, चीनी मैत्सुतके मशरूम के $ 435 मूल्य, विंटर ब्लैक ट्रफल, फ्रेंच ब्लूफूट मशरूम के $ 348 मूल्य शामिल हैं। यह सामाग्री इसे ज्यादा महँगा बनाने के लिए काफी है जबकि इसके अलावा जो खाद्य पदार्थ इसमे डाले गए है वह भी उच्च गुणवत्ता के होते हैं। 

इतना सब ही नहीं अभी और भी कई मुख्य चीज़े इसके साथ आपको परोसी जाती है उनमें  1982 की 2 पुरानी बोतलों से बनाई गई ग्रेवी Chateau Mouton Rothschild वाइन ($ 1,740 प्रत्येक)।और इसके साथ ही इसको सोने के वर्क से सजाया गया है जिसकी एक वर्क की कीमत $200 है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

लुई XIII पिज्जा – $ 12,000

लुई XIII पिज्जा

यह पिज्जा हम सभी के लिए काफी असाधारण हो सकता है क्युकी यह बेहद क़ीमती है परंतु इसकी गुणवत्ता काफ़ी ज्यादा अच्छी है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

यह पिज्जा दुनिया की दुर्लभ खाद्य पदार्थों से बनाया जाता है और शुरुवात होती है मामुली आटे से जिसको 72 घंटों तक रखा जाता है उसके बाद घंटों तक इसको मसला जाता है। जब तक यह पूरी तरह से अपनी असली गुणवत्ता में नहीं आ जाता तत्पश्चात इसके ऊपर बुफाला मोज़ारेला लगाया जाता है  और इसके बाद पनीर का मिश्रण मिलाया जाता है।  तीन अलग-अलग प्रकार के कैवियार, नॉर्वे और सिलेंटो से लॉबस्टर के साथ सबसे ऊपर है, और मुर्रे नदी से सीधे गुलाबी ऑस्ट्रेलियाई समुद्री नमक के हाथ से उठाए गए अनाज के साथ इसको सर्व किया जाता है।  

(दुनिया का सबसे महँगा खाना)

फ्लेबर्गर 5000 – $ 5,000

सबसे महंगी खाने की चीज़े

यह दुनिया का सबसे महँगा बर्गर माना जाता है। लास वेगास, नेवादा के अलावा किसी में भी, शेफ ह्यूबर्ट केलर ने अब तक का सबसे महंगा बर्गर नहीं बनाया है – फ्लेयुरबर्गर 5000। यह बर्गर पूरी तरह से पूरी तरह से मूल्य के लायक है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

इसको बनाने में वाग्यू बीफ जो कि दुनिया का सबसे महँगा मीट माना जाता है उसका उपयोग होता है और साथ ही यह पेटू मक्खन के साथ होता है जो इसको और लजीज बनाता है। बेह्तरीन ब्रेड उपयोग में ली जाती है और  पूरी तरह से कुरकुरा और स्वाद से भरपूर सौसी मिश्रण बनाने के लिए एक साथ फ़ॉई ग्रास, बत्तख की चर्बी, मक्खन, और सफ़ेद ट्रफल के कुछ स्लैबों को मिलाया जाता है, जिसे वाग्यू बीफ़ में मिलाया जाता है।  फिर दो चीजों को बेहतरीन ताज़ी ब्रायो ब्रेड के बीच रखा जाता है, और इसे 1995 पेट्रस की एक बोतल के साथ परोसा जाता है जो भोजन के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। 

(दुनिया का सबसे महँगा खाना)

पिज्जा रॉयल 007 – $ 4,200

पिज्जा रॉयल 007

स्कॉटलैंड के मशहूर शेफ डोमेनिको क्रॉला ने प्रसिद्ध 007 के अलावा किसी और के लिए पिज्जा फिट नहीं बनाया है। 

पिज्जा को तैयार करने में लिए महंगे खाद्य पदार्थों का उपयोग किया गया है जिसमें यह रचना कैवियार, स्कॉटिश स्मोक्ड सामन, लॉबस्टर को कॉन्यैक में मिलाया गया है, विष के पदक, बेहतरीन इटालियन प्रोसिटुट्टो, विंटेज बाल्समिक सिरका , सूरज की रोशनी में पके हुए टमाटर का सॉस, और सोने वर्क के साथ सजाया हुआ है।

सफेद ट्रफ़ल्स $ 3600

सफेद ट्रफ़ल्स

सफ़ेद ट्रफ़ल्स काफी मजबूत और जोरदार महक वाले जमीन के अंदर पाए जाने वाले फुनगी”( fungi ) होते हैं जो कि कुट्टू के आटे या आलू या मिहापेन गांठ के समान होते हैं। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

ये विशेष छोटे ट्रफ़ल्स इटली और फ्रांस में ओक के पेड़ों के पास पाए जाते हैं और विशेष शिकारी और शिकार कुत्तों के माध्यम से पाए जाते हैं जिन्हें उन्हें सूँघने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

Also Read :TOP 15 दुनिया के सबसे बड़े कुत्ते | MOST BIGGEST DOGS IN THE WORLD | 2021

जिलियन डॉलर लॉबस्टर आमलेट – $ 2,000

दुनिया का सबसे महँगा खाना

आमलेट की कीमत इतनी ज्यादा हो सकती है शायद ही आपने अंदाजा लगाया होगा। हालांकि यह जिलियन डॉलर महँगी नहीं है परंतु फिर भी यह हमारे बजट से बाहर है। 

तो ऐसा क्या खास है इस आम लेट में हो इसकी कीमत इतनी ज्यादा बड़ा देता है? (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

दोस्तों यह आम लेट सेवरुगा कैवियार के 10 औंस, एक पूरे लॉबस्टर, छह ताजे अंडे, क्रीम, चाइव्स और लॉस्टर सॉस के साथ तैयार किया जाता है इसके साथ ही इसको Yukon आलू की एक प्रत के ऊपर परोसा जाता है। और इस तरह यह डिश दुनिया की सबसे महंगी आमलेट्स में से एक मानी जाती है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

Also Read :दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर 2020

बर्ड्स नेस्ट सूप – $ 1,361 प्रति पौंड

दुनिया का सबसे महँगा खाना

ऐसा बिल्कुल ही मत सोचिए कि यह सूप किसी घोंसले की टहनियों या घास घुस का मिश्रण है बल्कि यह तो और भी ज्यादा घिनौना प्रतीत होता है। 

दरअसल स्विफ्टलेट पक्षी अपनी चिड़ियों के लिए कठोर, मोमी खोल बनाने के अलावा अपना घोसला बनाने में अपनी लार का इस्तेमाल करते हैं। और इसी का उपयोग इस सूप में किया जाता है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

हालांकि यह घोंसले बेहद ऊँचाइयों वाले पेड़ों और पहाड़ों पर होते है यह बहुत ज्यादा खोजने पर मिलते है इसलिए इन्हें प्राप्त करना एक कठिन प्रक्रिया होती है। 

घोंसले को तोड़ने वाले लोगों को समय समय पर घोंसलौ का आकलन करना होता है जब तक अंडे में से चूजे बाहर नहीं आ जाते तब तक यह प्रक्रिया शुरू नहीं होती। इसके बाद  घोंसले को स्विफ्टलेट लार के रूप में बेचे जाने से पहले साफ किया जाता है।  यह  नरम और जेली जैसी बनावट का होता है, जो कि एक मीठा स्वाद है, और 70% प्रोटीन है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

Also Read :दुनिया का सबसे पुराना शहर | TOP 15 OLDEST CITY IN THE WORLD (updated 2021)

ब्लैक डायमंड आइसक्रीम – $ 817

दुबई दुनिया के सबसे पैसे वाले लोगों को आकर्षित करता है और ऐसे ही लोगों के लिए बनी है दुनिया की सबसे महंगी आइस क्रीमो में से एक है। और यदि आप आइस क्रीम पसंद करते हैं तो स्कूप कैफे से ब्लैक डायमंड आइसक्रीम का एक स्कूप खरीद सकते हैं।जो कि $817 का है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

इस आइस क्रीम को बनाने में मेडागास्कर वनीला बीन आइसक्रीम, ईरानी केसर, इटैलियन ब्लैक ट्रफल शामिल किए जाते हैं और इसके ऊपर  23-carat सोने की पत्ती से सजाया जाती है ।(दुनिया का सबसे महँगा खाना)

यह आइस क्रीम एक शानदार कप में परोसा जाता है जिसको आप खाने के बाद साथ ले जा सकते हैं। 

केसर – $500 per oz

दुनिया का सबसे महँगा खाना

अधिकतर रेस्त्रां और होटेलों में नकली केसर का उपयोग होता है क्युकी असली कीमत बेहद महँगी होती है।  दुनिया के 90% तक केसर ईरान में शुष्क क्षेत्रों में उगाया जाता है क्योंकि यह केवल शरद ऋतु में 7 दिन प्रति वर्ष खिलता है।  अर्श घलेघोलबेहबहानी जैसे हार्वेस्टर्स को सूरज उगने से पहले शुरुआती सुबह के समय प्रति एकड़ 4 पाउंड केसर की फसल काटने के लिए 30-50 मजदूरों को रखना पड़ता है, जो कि लगभग 680,000 फूलों के लायक है।(दुनिया का सबसे महँगा खाना)

मूस चीज़ – $ 487.20 प्रति पौंड 

सितंबर से मई के महीनों में मूस दुध देती है जिसका चीज बनाया जाता है। एक बार जब उच्च प्रोटीन दूध एकत्र किया जाता है, तो इसे 4 अलग-अलग प्रकार के चीज़ों में बनाया जाता है, जिसमें फ़ेटा-जैसे स्वाद से लेकर अधिक नीली-चीज़ प्रकार के स्वाद होते हैं।  फेटा-चखने वाला पनीर सबसे अच्छा विक्रेता है। 

Also Read :

दुनिया की सबसे महंगी साइकिल | TOP 15 MOST EXPENSIVE BICYCLES 2021

कोपी लुवाक कॉफी – 317.50 डॉलर प्रति पौंड 

शायद अभी आप इस कॉफी को पीने की इच्छा कर रहे होंगे पर यह कैसे एकत्रित की जाती है इस विधि को जानकर आप यह नहीं पीना चाहेंगे हालांकि यह कॉफ़ी दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

यह कॉफी एक बिल्ली जैसे दिखने वाले जानवर civet 

जो कि कॉफी की फलियों को खाता है उसके बाद उसके पाचनतंत्र से होते हुए उसके मल से बाहर निकलते है जिनको बाद में चुना जाता है। और बेहद कीमत के साथ बेचा जाता है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

हालांकि यह कॉफी दुनिया की दुर्लभ कॉफी नहीं है पर इसको उत्सर्जन करने का तरीका दुर्लभ है। कुछ लोग इसे बहुत खास मानते है और कुछ का कहना है कि यह बस एक आम कॉफी की तरह स्वाद देती है। (दुनिया का सबसे महँगा खाना)

यह भी पढ़े :दुनिया के सबसे बड़े पानी के जहाज | LONGEST SHIPS IN THE WORLD | TOP 10 SHIPS 2021

दुनिया के सबसे छोटे कुत्ते | सबसे छोटी नस्ल के कुत्ते |DUNIYA KE 10 SABSE CHOTE KUTTE

तो दोस्तों यह थे दुनिया के सबसे महंगे खाद्य पदार्थ ।उम्मीद है कि आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़कर संतुष्ट हुए होंगे। यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। 

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x