दुनिया की सबसे पुरानी शराब का स्वाद कैसा है? जब शराब की बात आती है, तो झूठा नियम लागू होता है कि शराब जितनी पुरानी होती है , शराब का स्वाद उतना ही बेहतर होता है। हालांकि, यह एक व्यापक गलत धारणा है।  

शराब की उम्र हमेशा एक संकेतक नहीं होती है कि शराब वास्तव में अच्छी और पीने लायक होगी।  हमारी इस लिस्ट में दुनिया की सबसे पुरानी शराब की बोतलों के बारे में बतायेंगे जो आज भी अस्तित्व में है। (दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे पुराने दरवाजे | OLDEST DOORS IN THE WORLD

शराब की कुछ सबसे पुरानी बोतलों की गुणवत्ता पर भी प्रकाश डालेंगे , जिनमें से अधिकांश पुरानी शराब की बोतलें अभी भी पीने योग्य हैं।  इस सूची में कई वाइन न केवल कुछ सौ साल पुरानी हैं, बल्कि नीलामी में बेची जाने वाली कुछ सबसे महंगी बोतलें भी शामिल हैं।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

दुनिया की सबसे पुरानी शराब की बोतलें :

7. चेटौ लाफाइट रोथस्चिल्ड – 1787

निर्मित वर्ष – 1787

कहा बनी – फ्रांस 

कीमत – $156,450

दुनिया की सबसे पुरानी शराब

शराब की बोतल की नीलामी लंदन के एक ऑक्शन में हुयी। शराब की यह बोतल 1985 में लंदन के क्रिस्टीज में नीलाम की गई। आधिकारिक तौर पर शराब की बोतल को $156,450 डॉलर में बेचा गया और यह पुरानी शराब की बोतलों में सबसे महंगी शराब है।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 7 सबसे पुराने (रेस्तरां) रेस्टोरेंट्स | DUNIYA KE SABSE PURANE RESTAURANTS

शराब का इतना महंगे होने के पीछे का कारण यह है कि यह बोतल थॉमस जेफरसन की मानी जाती है। इस तथ्य के पीछे अगर सबूतों को देखा जाए तो बोतल के ऊपर “Th.J” उकेरा गया है। और इसी कारण यह सुझाव दिया गया कि बोतल थॉमस जेफरसन की है। 

नीलामी के समय क्रिस्टी के शराब विभाग के प्रमुख माइकल ब्रॉडबेंट ने नीलामी घर के कांच विशेषज्ञों से परामर्श किया, जिन्होंने पुष्टि की कि बोतल और उकेरे गए शब्द 18 वीं शताब्दी के हैं।  

इसके अतिरिक्त , शराब की प्रामाणिकता का इतिहास द्वारा समर्थन किया जा सकता है क्योंकि जेफरसन ने 1785 – 1789 के बीच फ्रांस में अमेरिका के मंत्री के रूप में कार्य किया था। जेफरसन को शराब के पारखी के रूप में भी जाना जाता था। (दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 9 सबसे पुराने फोन | DUNIYA KE SABSE PURANE PHONE

6. चेटो मार्गाक्स – 1787

निर्मित वर्ष – 1787 

कहा बनी – फ्रांस 

कीमत –  $225,000

दुनिया की सबसे पुरानी शराब

photo source: thedrinksbusiness.com

शराब की इस बोतल Chateau Margaux 1787 को अब तक की कभी ना बिकने वाली सबसे महंगी शराब माना जाता है। 1989 में, वाइन व्यापारी विलियम सोकोलिन ने शराब की कीमत $500,000 डॉलर तक आंका था क्योंकि ऐसा माना जाता था कि यह बोतल कभी थॉमस जेफरसन की थी। परंतु इतनी अधिक कीमत पर उस समय कोई दिलचस्पी लेने वाला खरीदार नहीं था।

विलियम सोकोलिन के द्वारा रखी गई शराब के मालिकों को सम्मानित किया जाता है। उस पार्टी के दौरान वाली  सोकोलिन बोतल को बेचने की कोशिश कर रहा था,लेकिन दुर्भाग्य से चेटो मार्गाक्स 1787 की बोतल जमीन पर गिर गई और पूरी तरह से चकनाचूर हो गई। सौभाग्य से, सोकोलिन ने शराब का $225,000 डॉलर का बीमा करवा कर रखा था। जिसे अंततः बीमा कंपनी द्वारा भुगतान किया गया था।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर | OLDEST ROCKS

5. मासांड्रा शेरी डे ला फ्रोंटेरा – 1775

निर्मित वर्ष – 1775

कहा बनीRepublic of Crimea

कीमत – $43,500

दुनिया की सबसे पुरानी शराब

सबसे महंगी रूसी और यूरोपीय शराब का संग्रह और उत्पादन करने वाली क्रीमिया गणराज्य में स्थित मासांड्रा वाइनरी की सबसे महंगी शराब में से एक मस्संद्रा शेरी डे ला फ्रोंटेरा 1775 की एक बोतल को लंदन में सोथबी की 2001 में की गई नीलामी में $43, 500 डॉलर में बेचा गया, जिससे यह दुनिया में शेरी की सबसे महंगी शराब की बोतल बन गई। (दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

1922 में, रूसी क्रांति के बाद, वाइनरी का राष्ट्रीयकरण किया गया और इसीलिए इसके तहखाने एक संरक्षित संस्थान बन गए।  2015 में, रूसी राष्ट्रपति, व्लादिमीर पुतिन, और पूर्व इटालियन प्रधान मंत्री, सिल्वियो बर्लुस्कोनी, ने कथित तौर पर $ 90,000 की जेरेस डे ला फ्रोंटेरा की एक बोतल से इस शराब को पिया।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे पुराने देश | DUNIYA KE SABSE PURANE DESH

4. रुदेसाइमर अपोस्टेलवीन

निर्मित वर्ष – 1727

कहा बनी – जर्मनी 

कीमत – 200,000

दुनिया की सबसे पुरानी शराब

एपोस्टेलवीन 1727 जर्मनी के ब्रेमेन में स्थित ब्रेमर रैटस्केलर के प्रसिद्ध 12 तहखाने से आती है। शराब 1683, 1717, और 1727 विंटेज में 12 बैरल वाइन से आती है, जो वाष्पीकरण के बाद कम मात्रा में रह गयी है।  जब शराब का केवल एक बैरल बचा था, तो शराब को 1960 के दशक में बोतलबंद किया गया था।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

Apostelwein 1727 की सबसे महंगी बोतल, जिसकी कीमत 200,000 डॉलर है, नासाउ के ग्रेक्लिफ होटल की है और यह दुनिया की सबसे दुर्लभ शराब में से एक है।  इसकी उच्च चीनी सामग्री के कारण शराब अभी भी पीने योग्य है।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 8 सबसे पुरानी झीलें | DUNIYA KI SABSE PURANI JHEELE

3. रॉयल सैक्सन सेलर्स से टोकाजी

निर्मित वर्ष : 1650 – 1690

कहा बनी : सैक्सन, जर्मनी

कीमत :  – – – 

दुनिया की सबसे पुरानी शराब

photo source: finestandrarest.com

1650 – 1690 के बीच दिनांकित टोकाजी बोतल, कि नीलामी सैक्सन राजधानी ड्रेसडेन 1927 में हुई। बोतल की नीलामी में एक अज्ञात राशि में हुई। नीलामी के दौरान, ऑगस्टस II के शाही तहखाने से टोकजी की 62 बोतलें बेची गईं थीं । 

माना जाता है कि यह शराब टोकाजी बोतलों की सबसे पुरानी बरकरार शराब है और इसे फाउंडेशन ऑफ द हाउस ऑफ वेटिन द्वारा प्रमाणित किया गया था, जिसने पूर्व सैक्सन राजशाही की विरासत को प्रशासित किया था।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 11 सबसे शक्तिशाली प्राचीन महिला शासक

2. स्ट्रासबर्ग वाइन बैरल

निर्मित वर्ष : 1472

कहा बनी :  फ़्रांस

कीमत :  N/A

दुनिया की सबसे पुरानी शराब

photo source: Wikimedia Commons

फ्रांस में स्ट्रासबर्ग सिटी अस्पताल (केव हिस्टोरिक डेस हॉस्पिस डी स्ट्रासबर्ग) दुनिया की सबसे पुरानी बैरल-भंडार शराब का घर है। बैरल को 1472 की तारीख के साथ चिह्नित किया गया है और बैरल में भरी शराब अभी भी पीने योग्य है।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

 इतिहास में अब तक शराब को केवल तीन बार चखा गया है: 1576 में एक बार स्ट्रासबर्ग और ज्यूरिख के बीच गठबंधन का जश्न मनाने के लिए;  1716 में दूसरी बार अस्पताल के जलने के बाद;  और अंत में 1944 में जब द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जनरल लेक्लर द्वारा स्ट्रासबर्ग को मुक्त कराया गया था तब ।

इसके मूल बैरल के लीक होने के बाद शराब को हाल ही में 2014 में एक नए बैरल में स्थानांतरित किया गया था।  फ्रांस के दो सबसे सम्मानित कूपर जेवियर गौरौद और जीन-मैरी ब्लैंचर्ड द्वारा शराब के लिए एक नया हस्तनिर्मित अंडे के आकार का बैरल बनाया गया था।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 सबसे पुरानी कंपनियां | DUNIYA KI SABSE PURANI COMPANY

1. स्पीयर वाइन बोतल (Römerwein)

दुनिया की सबसे पुरानी शराब

photo source: Wikipedia

 निर्मित वर्ष : 325ईस्वी – 350 ईस्वी

 कहा बनी : जर्मनी

 कीमत :…. 

दुनिया की सबसे पुरानी शराब की बोतल स्पीयर वाइन है।  और यह लगभग 325 ईस्वी – 350 ईस्वी पूर्व की है।  1867 में बोतल का अस्तित्व में आयी। 16 में से सिर्फ एक बोतल रोमन रईस और उसकी पत्नी की कब्र में एक ताबूत में पायी गयी थी। सारी बोतलों में से यही एक ऐसी बोतल थी जो अभी भी बरकरार थी। 

 बोतल में शराब के नाम पर सिर्फ एक एक तरल है , जो अब अल्कोहल नहीं है । यह तरल इतने लंबे समय तक बोतल में इसलिए बना रहा क्योंकि  बोतल को मोम से सील कर दिया गया था और शराब को संरक्षित करने के लिए जैतून का तेल बोतल में डाला गया था।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

इसकी खोज के बाद से, विशेषज्ञों ने इस बात पर बहस की है कि शराब को खोला जाना चाहिए और उसका विश्लेषण किया जाना चाहिए।  फ़िलहाल शराब को , जर्मन सिटी ऑफ स्पीयर में फ्लाज़ हिस्टोरिकल म्यूज़ियम संग्रह के हिस्से के रूप में बोतल बंद करके रखा हुआ है।(दुनिया की सबसे पुरानी शराब) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे खतरनाक और क्रूर तानाशाह | TOP 10

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x