दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन कौन सी है? मित्रों क्या आप जानते है, दुनिया की सबसे महंगी, शानदार, luxurious, और राजशाही रेल कौन-सी है? क्या भारत की कोई ट्रेन दुनिया की सबसे महंगी ट्रेनों की सूची में शामिल है? 

तो आपकी इसी जिज्ञासा को दूर करने के लिए हम आपके लिए दुनिया की सबसे महंगी ट्रेनों की सूची लाए है। इस सूची में दुनिया की सभी सबसे महंगी और शाही ट्रेन है। जिनका एक रात का किराया सुनकर ही आपके होश उड़ सकते हैं। 

Also Read :दुनिया की 10 सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन 2021

आज के समय में दुनिया में यातायात के कई साधन मौजूद है, लेकिन रेल से सफर करने का आनंद ही अलग होता है।  बात चाहे ऐतिहासिक कोयले से चलने वाले स्टीम इंजन की बात हो या आज के हाई टेक्नोलॉजी इंजन की पर लोगों का ट्रेन में सफर करने का शौक वही है। (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

यह महँगी ट्रेनें खास उन्हीं लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है जिन्हें ट्रेन में सफर करने की खासी दिलचस्पी होती है। इनमें से कुछ ट्रेन ऐतिहासिक लहजे से महत्त्वपूर्ण है और कुछ खास सुविधाओं की वज़ह से।

यह ट्रेने सिर्फ टूरिस्टों के लहजे से चलायी जाती है। 

आम आदमी के बजट से बाहर यह इन ट्रेनों में आपको सभी सुविधाएँ उपलब्ध होती है। असल में आप यह जान ही नहीं पाएंगे कि आप किसी ट्रेन में है या महल में। तो चलिए आज चलते है इस सफर पर जहा दुनिया की सबसे आलीशान और महँगी ट्रेनों का लुफ्त आपको यही से देंगे।  (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

 दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन और आलीशान रेलगाड़ियां आइए जानते है, इन राजशाही ट्रेनों की कुछ खास विशेषताएं जो इन ट्रेनों को महंगा और आलीशान बनाती है। 

11. Eastern & Oriental Express, Asia

Eastern & Oriental Express, Asia

किराया प्रति यात्रा – $3,100

दुनिया की सबसे महंगी ट्रेनों में अगला नाम ईस्टर्न एंड ओरिएंटल एक्सप्रेस है, जो सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड और लाओस से होकर गुजरती है। यह रेल आपको सिंगापुर के आश्चर्यजनक स्थानो तक ले जाती है जिसके लिए आपको $3,100 डॉलर का किराया देना होता है। 

ट्रेन के अंदर हर तरह की सुविधा के साथ आपको खास पलंग, बाथरुम, शानदार सोफ़े के साथ अन्य सभी खास सुविधाएँ उपलब्ध करायी जाती है। मेहमान शौचालय के साथ शाही स्नान का आनंद लेते हैं। 

ट्रेन की खिड़कियाँ बड़ी है ताकि अतिथि आसानी से बाहर के नजारे का आंनद ले सके साथ ही दो रेस्टोरेंट भी है जिनमें साही अंदाज में शाही खाना परोसा जाता है।  (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

10. The Sweet Train 

duniya ki sabse mehngi train

किराया : मूल्य से शुरू$ 221.21 प्रति व्यक्ति प्रति दिन

अगर Kyushu ट्रेन की lottery मिस हो जाए तो आप इस ट्रेन को चुनने का एक बेहतर विकल्प पा सकते हैं। और यह विकल्प इसलिए है क्युकी यह ट्रेन भी Kyushu Seven Stars द्वारा बनाई गई है। THE SWEET TRAIN का सफर छोटा है पर यह एक आलीशान ट्रेन है । जितनी खूबसूरत यह बाहर से दिखती है उससे भी सुन्दर अंदर से भी है।  (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

9. Belmond Royal Scotsman

किराया : 4 रातों के लिए क्लासिक टिकट $ 5568.41

ट्रेन को पीतल की सुन्दर नक्काशी और सुंदर कपड़ों से सजाया गया है। यह डिजाइन 1960 के दशक का है। इस ट्रेन में खुला हुआ लाउंज भी है। ट्रेन में एक बार में सिर्फ 40 सदस्य ही यात्रा करते हैं। 

कुछ खास तरह के भोजन और मदिरा का आनंद लेने के लिए यह ट्रेन 10 अलग अलग स्थानो पर जाती है। यह इस तरह की दुनिया की सबसे महंगी ट्रेनों में से एक है।  (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

Also Read :नोटों पर गाँधी जी की फोटो क्यूँ छापी जाती है? | Note par Gandhi ji ki photo kyu chapi jati hai? (Top 10 regions)

8. The Deccan Odyssey

The Deccan Odyssey

किराया प्रति व्यक्ति : 7 रात / 8 दिनों के लिए $ 6,734

राजस्थान और गुजरात की खूबसूरती को निहारने के लिए यह महँगी रेल गाड़ी आपके लिए बिल्कुल उपर्युक्त रहेगी। यह ट्रेन भारत में नीली रेल या ब्लू ट्रेन के नाम से भी काफी मशहूर है। डेक्कन ओडिसी ट्रेन के ज्यादातर पैकेज में ऐतिहासिक स्थलों और विदेशी स्थानों को घुमाया जाता हैं। यात्रियों को अपनी सुविधानुसार अपने पैकेज चुनने होते हैं। आपका किराया कितना हो सकता है यह इस बात पर निर्धारित रहेगा कि आप किस तरह की केविन लेना पसंद करते हैं।

आप अपना किराया डॉलर या रूपये में अदा कर सकते हैं। कीमत के आधार पर केबिन को वर्गीकृत किया गया है। आप जैसी कीमत चुकाते है उसी प्रकार की सुविधाएँ आपको मुहैय्या करायी जाती है। यह ट्रेन भारतीय ऐतिहासिक स्थल, संस्कृति और सभ्यता को और अधिक मजबूत करने के लिए कुछ असमान्य जगहों को भी साथ में जोड़ने का प्रयास करती है। इस ट्रेन में बैठना हर किसी के लिए अनोखा अनुभव होता है। 

Also Read :दुनिया का सबसे पुराना शहर | TOP 15 OLDEST CITY IN THE WORLD (updated 2021)

7. Golden Chariot Train

किराया :

प्रति व्यक्ति: $ 4919.26 प्रति यात्रा

यह ट्रेन उन लोगों के लिए एक शानदार ऑप्शन हो सकती है जिन्हें दुनिया को एक अलग नजरिए से देखने का शौक होता है। इसकी अंदरुनी सुंदरता और डिजाइन आपको किसी पुराने मंदिर जैसी लग सकती है। 

यह शानदार ट्रेन में आपको आयुर्वेदिक स्पा और मसाज जैसी सुविधाएं उपलब्ध होती है। 

अपाहिजों के लिए भी इस ट्रेन में काफी अच्छी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही बहुत ही सुंदर प्राइवेट बाथरुम भी मिलते हैं। समृद्ध संस्कृति, महल की वास्तुकला और मंदिरों का विवरण ट्रेन के अंदरुनी हिस्सों में विस्तार से दिया गया है। आधुनिक उपकरणों से लैस इस ट्रेन में 19 कोच और 11 केबिन है। 

6. Palace On Wheels 

Palace On Wheels

क़ीमत – $4,550 प्रति व्यक्ति 

ट्रेन के अंदर बने deluxe कमरे आपकी साँसे रोक देंगे इनके अंदर की भव्य सुंदरता इस ट्रेन को महँगा और राजशाही बनातीं है। यह ट्रेन 2009 में दोबारा से लॉन्च की गयी थी ताकि भारत में tourist इंडस्ट्री का प्रचार प्रसार हो सके । ट्रेन पूरी तरह से शानदार और राजशाही है अंदर का पूरा हिस्सा बेह्तरीन और दुनिया की महँगी पेंटिंग से सजा हुआ है। मेहमान इस ट्रेन के हर हिस्से में घूम सकते है। रेल की ख़ास सुविधाए आश्चर्यचकित कर देनी वाली है। 

ट्रेन का भीतरी हिस्सा पूर्ण रूप से भारतीय संस्कृति और इतिहास और सभ्यता को दर्शाता है। PLACE ON WHEELS ट्रेन सही मायने में भारत के शाही परिवारों के लिए एक राजशाही भावना जागृत करने का पूरा मौका देती है। 

यह ट्रेन सितंबर से अप्रैल तक 7 रातों और 8 दिनों की यात्रा करने का अवसर देने के साथ भारत के कुछ सबसे आकर्षक स्थानों को घुमाता है। यद्यपि आप राजस्थान की यात्रा करना चाहते हैं तो place on wheel ट्रेन आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकती है। 

Also Read :दुनिया का सबसे महँगा खाना | (सबसे महंगे खाद्य पदार्थ) TOP 16 DUNIYA KE SABSE MEHNGE FOOD ITEM’S 2021

5. The Blue Train

The Blue Train
The Blue Train

किराया :  प्रति व्यक्ति: $ 257.41

यह ट्रेन साउथ अफ्रीका में राजशाही, आराम और लक्जरी का प्रतीक है। शायद ही ऐसी कोई खास सुविधा हो जो यहा उपलब्ध ना करायी गयी हो। यात्रा के दौरान यह शानदार ट्रेन बेहद सुन्दर प्राकृतिक दृश्य के साथ आधुनिक सुविधाओं का लुफ्त लेने का अवसर प्रदान करती है। 

आप मिठाई, या कॉफी पीते पीते यात्रा का अद्भुत प्राकृतिक दृश्य खिड़कियों से देख सकते हैं। यह ट्रेन एक 5 सितारा होटल की पूरी सुविधाएँ उपलब्ध कराती है। यात्रा के दौरान स्वादिष्ट व्यंजन के साथ ही सिगार, मदिरा आदि का प्रबंध भी किया जाता है। कुछ खास जरूरत की चीजों की खरीदारी भी की जा सकती है। 

ट्रेन के कमरे एयर कंडीशनिंग, डीवीडी प्लेयर, हेअर ड्रायर, टेलीफोन, रिमोट-नियंत्रित टेलीविजन मॉनिटर, WI-FI और कमरे में मजबूत तिजोरी जैसी सभी सुविधाओं के साथ एक फोन पर अन्य सुविधाएँ भी प्रदान की जाती हैं। 

Also Read :डरना नहीं क्युकी ये है, दुनिया के सबसे खतरनाक पुल | DUNIYA KE 20 SABSE KHATARNAK PUL | (TOP 20)

4. Kyushu Seven Star (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन

किराया : प्रति व्यक्ति $2,550 प्रति दो रात 

प्राचीन जापानी सभ्यता के साथ आज की आधुनिकता का मिश्रण इस ट्रेन को दुनिया की सबसे महंगी महँगी ट्रेनों में एक अलग पहचान देता है। ट्रेन में कुल 14 सुइट्स हैं और अपाहिजों के लिए व्हीलचेयर सुइट भी उपलब्ध है। कुल मिलाकर एक शानदार इंटीरियर के साथ पुरानी शाही जापन ट्रेन है।  यह ट्रेन सिर्फ 30 लोगों को यात्रा का अनुभव प्रदान करती है। यह ट्रेन 4 दिन / 2-दिवसीय यात्रा कार्यक्रम प्रदान करती है। (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

Also Read :दुनिया के सबसे आधुनिक सैन्य रोबोट 2021| TOP 10 BEST MILITARY ROBOTS IN THE WORLD

इस ट्रेन में टिकट बुक करना कोई आसान काम नहीं है। यह टिकट एक lottery सिस्टम के आधार पर चुनाव होता है। आपका टिकट होगा या नहीं यह पूरी तरह से आपकी किस्मत पर निर्भर करता है। यह बाकी सभी महँगी ट्रेनों से अलग है। इसमे संगीत, खान पान, इत्यादि की उत्तम व्यवस्था की गई है।  (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

3. Belmond Andean Explorer

दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन

BELMOND ANDEAN EXPLORER साउथ अमेरिका की पहली लक्ज़री ट्रेन है । ट्रेन की खास होने की वज़ह यह है कि यह जहा से गुजरती है वह जगह बहुत कीमती है, यानि कि बहुत सुन्दर है। यहा की प्राकृतिक सुंदरता को देखते हुए और यह ट्रेन भी आराम की सभी हदो को पार करती है। 

इंसेक की राजधानी कुस्को से एंडियन मैदानों के पार, व्हाइट सिटी अरेक्विपा तक, यह विशाल और रमणीय ट्रेन घूमने और राजशाही का अनुभव करने के लिए एकदम सही अभयारण्य है। क्योंकि यह पेरू के बीच से होकर निकलती है, तो आप समझ ही सकते हैं कि रास्ता कितना हसीन और सुंदरता भरा होगा।  (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

यात्रियों के लिए तीन विशेष प्रकार की केविन सुविधा है जिसमें शानदार पलंग और नायाब सोफ़े है। ट्रेन में किसी भी जगह मेहमान शानदार खाने का लाभ उठा सकते हैं। ट्रेन में आप खास तरह के मौसमी व्यंजनों का लुफ्त भी उठा सकते हैं। खास विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया पिस्को सॉर  का लुफ्त लेना लगभग हर यात्री के लिए एक बेहतर और कभी ना भुलाने वाला अनुभव होता है। ट्रेन में मसाज, स्पा इत्यादि सुविधाएँ भी मुहैया करायी जाती है।  (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

2. द गोल्डन ईगल

द गोल्डन ईगल

टिकट की कीमत :

प्रति व्यक्ति: $ 16,995 प्रति यात्रा

समय के छोटे से अन्तराल में इस महँगी ट्रेन ने काफी नाम और शोहरत हासिल की है। यह ट्रेन 2007 में चालू हुयी थी। ट्रेन में सफर करने के लिए तीन पैकेज है। imperial suit , गोल्डन क्लास, और सिल्वर क्लास तीनों ही पैकेज की अलग अलग विशेषता है। यह शाही ट्रेन हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराती है जिनमें राजाओ जैसा पलंग, बाथरुम इत्यादि शामिल है।  (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

ईस्टर्न यूरोप के जाने माने हिस्से इस ट्रेन में सफर करके आसानी से घूमे जा सकते हैं। इसके साथ ही रूस, इराक़ और सेंट्रल एशिया इस सफर में शामिल होते हैं। ट्रेन की खास डायनिंग टेबल आपका ध्यान आकर्षित कर सकती है। यह ट्रेन खाने खाने के स्वाद के लिए भी काफी मश्हूर माना जाता है। यहा खाना स्वादिष्ट होने के साथ ही बड़े अच्छे ढंग से सजाकर परोसा जाता है। पूरी ट्रेन लकड़ी और सीसे से सजी हुयी है।  (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

Also Read :10 गरीबी के लक्षण और आदतें जो बताते है, कि व्यक्ति की परवरिश गरीबी से हुयी है।

1.The Maharajas Express – INDIA 

दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन

 टिकट की कीमत:

 प्रति व्यक्ति: $ 3,850 प्रति रात 

महाराजा एक्स्प्रेस दुनिया की सबसे महंगी और शाही ट्रेन मानी जाती है। जैसा कि इसके नाम से ही जाहिर है महाराजा अर्थार्त राजाओ का राजा। इस ट्रेन में आपको पूरा राजशाही अनुभव की अनुभूति होगी, जो आपको एक ऐसा अनुभव प्रदान करती है जो यक़ीनन आपके लिए यादों में उम्र भर सजोह कर बना रहेगा। 

दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन

ट्रेन के अंदर एक किताब घर, दो रेस्टोरेंट, lounge bar, और एक स्मारिका दुकान इत्यादि के साथ साथ बड़े आलिशान पलंग और सोफ़े भी है। रूम के अंदर जिनमें केंद्रीकृत एयर कंडीशनिंग, सैटेलाइट कनेक्शन के साथ एलसीडी टीवी, निजी स्नान, गद्देदार बिस्तर, इलेक्ट्रॉनिक तिजोरी हैं। ट्रेन में स्थित वार दुनिया की बेहतरीन शराब उपलब्ध कराता है। (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

ट्रेन में एक बार में 88 मेहमान यात्रा कर सकते हैं। यात्री महाराजा एक्सप्रेस में यात्रा करके प्राचीन शाही जीवन का पूरा अनुभव कर सकते हैं।  इस यात्रा में भारत के लगभग सभी प्रसिद्ध स्थलों को कवर किया जाता है । महाराजा ट्रेन ने दो बार 2012 में और 2013 में दुनिया की सबसे महंगी और शानदार ट्रेन का खिताब जीता है। ट्रेन के अंदर एक प्रेसिडेंट सूट, 18 जूनियर सूट और 20 deluxe केबिन है।  (दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन)

प्रेसिडेंट सूट में डबल बेड, टेलीफोन, खास तरह की हवा नियत्रंण प्रणाली बगैरह सुविधाए है। जीवन में एक बार हर व्यक्ति इस ट्रेन में सफर करने की इच्छा रखता है। 

महाराजा ट्रेन के पाँच रूट :

  • भारत की विरासत (7 रात / 8 दिन)
  • भारत का खजाना (3 रात / 4 दिन)
  •  भारत का रत्न (3 रात / 4 दिन) 
  • भारतीय पैनोरमा (7 रात / 8 दिन)  ) 
  •  द इंडियन स्प्लेंडर (7 नाइट्स / 8 दिन)

महाराजा ट्रेन दुनिया की सबसे महंगी ट्रेन है । ऐसे ही अनोखे और दिलचस्प जानकारी पाने के लिए हमे subscribe करे ।

Also Read :दुनिया की 15 सबसे महँगी कार 2021 | TOP 15 MOST EXPENSIVE CAR IN THE WORLD

लेख कैसा लगा कमेन्ट करके जरूर बताये । 

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x