दुनिया की सबसे महंगी कारें  – कौन सी है और उनकी कीमत कितनी है? 

दुनिया की 15 सबसे महँगी कार यहा हम आपके लिए लाए हैं 2021 में दुनिया की 15 सबसे महँगी कार कौन सी है। हम आपको जानकारी देंगे दुनिया की 15 सबसे महँगी गाड़ियों के बारे में की आखिर इनकी क्या ख़ासियत है और इनकी कीमत इतनी अधिक क्यों है? 

तो दोस्तों बने रहिए हमारे साथ अंत तक अगर आप जानना चाहते हैं कि दुनिया की सबसे महँगी गाड़ियां  किस तरह सबसे महँगी कारो की सूची में शामिल हुयीं है। यहा हम आपको बतायेंगे  bugati chiron जिसकी कीमत $2.1 मिलियन है से लेके Bugatti La Voiture Noireэ जो कि 2021 में दुनिया की सबसे महंगी कार मानी जाती है। सबसे बड़ी चुनौती तो यह है, कि सूची में शामिल महँगी गाड़ियों में कुछ कार ऐसी भी जिन्हें आप पर्याप्त पैसे होने के बावजूद भी नहीं खरीद सकते हैं क्युकी Ferrari Pininfarina Sergio जैसी कारो को कंपनी सिर्फ अपने चुने हुए ग्राहकों को बेचती है। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

पेश है 2021 में दुनिया की सबसे महंगी कारें :

दुनिया की 15 सबसे महँगी कार (MOST EXPENSIVE CARS) (DATA FOR 2020): 

    Car HP इंजन रफ्तार Tourceक़ीमत 
  Bugatti La Voiture Noire150016 सिलेंडर, 8 लीटर450km/h2.4s 80km/h$19 मिलियन 
Pagani Zonda HP Barchetta1400$17.6 मिलियन 
SWEPTAIL BY ROLLS ROYCE 453 $13 मिलियन 
Bugatti Centodieci1600hp8.0L W16 क्वाड टर्बो380 किमी / घंटा13.1s 300km/h$9 मिलियन 

1) 1963 Ferrari 250 GTO

1963 Ferrari 250 GTO
1963 Ferrari 250 GTO

मूल्य – $70,000,000 अमरीकी डालर 

यदि हम बात करे दुनिया की सबसे महँगी कार की तो हमे वापस इतिहास में लौटना होगा 1963 फेरारी 250 GTO कार एक ऐसी ऐतिहासिक गाड़ी है जो हमेशा के दुनिया की सबसे महंगी कार बनी हुई है। इस कार के बारे में एक बड़ी कहानी है। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

1964 में इस कार ने लगातार नौ सालो तक एक विश्व प्रसिद्ध रेस Tour de France ऑटोमोबाइल जीती थी और यह रिकॉर्ड कोई और गाड़ी अब तक नहीं बना पायी है। मात्र 36 ऐसी कारें 1962 से 1963 के बीच बनाई गई थी। ये ही बे कार है जो आज दुनिया की सबसे महंगी कार मानी जाती है और इनकी कीमत $70,000,000 डॉलर तक रखी गई है। 

174km/h की रफ़्तार के साथ यह कार 6.1 सेकंड में शून्य से 100 km की रफ़्तार पकड़ लेती है। हालांकि यह आज की आधुनिक गाड़ियों से कम है । परंतु, 60 के दशक में, यह दुनिया में सबसे तेज कार थी – और, अब दशकों के बाद, भी यह दुनिया की सबसे महंगी कार बनी हुई है। यह कार लोगों के लिए आज भी बाकी सब कारो से बेहतर मानी जाती है। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

महँगी गाड़ियों के शौकीन लोगों का कहना है कि यह खूबसूरत कार मोटरों की दुनिया की पिकासो है। अबतक की सबसे महंगी कार और आगे भी समय के बीतने के साथ फेरारी 250 GTO  और क़ीमती होती जाएगी। 

2)  Bugatti La Voiture Noire

दुनिया की सबसे महंगी कार

मूल्य – $19 मिलियन 

वर्तमान में दुनिया की सभी चार पहिया वाहनों में  Bugatti La Voiture Noire दुनिया की सबसे महंगी कार है। यह कार “The Black Car” के नाम भी मशहूर है। सीमित तौर पर तैयार वाली इस कार की पहली कार $19 मिलियन डॉलर में Ferdinand piech को बेची गयी। जो कि VW ग्रुप के मालिक है। यह कार सैलोम इटियेन द्वारा डिज़ाइन की गई , यह कार अपनी पूर्ववर्तिय कार वेरॉन और चिरोन अथवा पूर्व-युद्ध प्रकार 57SC अटलांटिक से प्रेरित है।(दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

कार का इंजन 16 सिलेंडर, 8 लीटर द्वारा संचालित है जो इसको 1500 हॉर्स पॉवर पर दौड़ने पर बाध्य करता है। गाड़ी की अधिकतम रफ्तार 450km/h है इसके साथ ही यह कार मात्र 2.4 सेकंड में 80 km/h पर पहुच जाती है । कार के सामने के हिस्से में बुगाती का ट्रेड मार्क लगा हुआ है जो घोड़े की नाल के आकार का है। ढलान वाली विंडस्क्रीन और रैप-अराउंड टेल लैंप के साथ एक वायुगतिकीय रूप से बह-वापस डिजाइन में मिश्रित है।

Website: www.bugatti.com

3) Pagani Zonda HP Barchetta

दुनिया की सबसे महंगी कार

मूल्य : $17.6 Million

ज़ोंडा पगानी ऑटोमोबिली ऑटो हाउस द्वारा बनाई गई  पहली कार थी।  सालों पहले उत्पादन पर रोक लगने के बाद भी Pagani Zonda के कई नए संस्करणों के साथ बाजर में आयी।

Zonda HP Barchetta को Barchetta नाम होरेशियो पगानी के कारण ही दिया है। इटालियन भाषा में इसका अर्थ एक छोटी नाव होता है। कार की पूरी बॉडी कार्बन fibre की बनी है। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

होरासियो (Horacio’s) के 60 वें जन्मदिवस को खास बनाने के लिए Pagani द्वारा Zonda HP Barchetta बनाई गयी। इसके साथ ही कार का यह माडल Zonda के 18 साल भी celebrate करता है । इसके साथ ही यह Zonda के उत्पादन आखिरी प्रोजेक्ट था हालांकि ग्राहक अभी भी ज़ोंडा के आधार पर विशेष परियोजनाओं को कमीशन कर सकते हैं। 

पूरी दुनिया में hp Barchetta की मात्र तीन कारें ही है जिनमें से 2 ग्राहकों के पास गयी है जबकि एक होरासियो के निजी संग्रह में रहेगी।(दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

Website: www.pagani.com

4) SWEPTAIL BY ROLLS ROYCE 

दुनिया की सबसे महंगी कार

मूल्य – $13 मिलियन 

इससे पहले आप इस कार की कीमत पर आश्चर्य व्यक्त करे आप यह जान ले कि यह कार बाजरों से दूर है यानि कि यह बाजार में नहीं बेची जाती सिर्फ चुनिंदा ग्राहको के लिए स्पेशल ऑर्डर पर बनाई जाती है। और खास उन ग्राहकों के लिए जिनका नाम कंपनी खुद तय करती है। एक कंपनी जो अपने शानदार रोलआउट के लिए प्रसिद्ध है, 2016 में केवल 4,000 रोल्स रॉयस कारें निर्मित हुई थीं!(दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

यह चुनिंदा महँगी गाड़ियां अपने कस्टम कोच के काम के साथ आती है, जो योर की शाही गाड़ियों की याद दिलाती है।यह कार सिर्फ टू सीटर है। इसकी सन रूफ पूरी तरह से आपके इशारे पर कार्य करती है। अंदर का INTERIOR डिजाइन लकड़ी और चमड़े से तैयार किया गया है। और हर सीट में लैपटॉप रखने के लिए पर्याप्त जगह दी गई है। 

दुनिया की सबसे महंगी कार की सूची में शामिल होने के बावजूद भी इसमे और कोई खास चीजे नहीं है। सिर्फ यह छोड़कर की यह कार 1920 और 30 के माडल पर निर्धारित है। और पीछे से यह कार एक नाव की तरह लगता है। असल में यह कार 2013 में एक aircraft specialists के द्वारा डिजाइन की गयी थी। v12 के 6 लीटर इंजन के अलावा यह कार 453 हॉर्स पॉवर की ताकत है। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

5) Bugatti Centodieci

दुनिया की सबसे महंगी कार

मूल्य – $9,000,000

पावर: 8.0L W16 क्वाड टर्बो

आउटपुट: 1600hp

0-100 किमी / घंटा: 2.4 सेकंड 

0-300 किमी / घंटा: 13.1 सेकंड 

टॉप स्पीड: 380 किमी / घंटा

2021 की बुगाटी और भी ज्यादा बेह्तरीन और आधुनिक तरह से तैयार की गई है। इन कारों में से सिर्फ 10 हाइपर कारो को ही बेचा जाएगा। यह गाड़ियां इतनी महँगी है इसके बावजूद भी इनकी हर कार के लिए पहले से खरीदारों द्वारा बुक किया जा चुका है। 

Bugatti एक ब्रांड जो कि दुनिया भर में अपनी आधुनिक सुविधाजनक, सबसे अनोखी और राजसी गाड़ियां बनाने के लिए जाना जाता है। इसकी कीमत कम हो यह तो मुमकिन ही नहीं है। इस ब्रांड ने Centodieci को हर तरह से बेहतर, सबसे शानदार और यादगार बनाने के लिए पूरे प्रयास किए गए है। दुनिया में सबसे ज्यादा महँगी गाड़ियां इसी ब्रांड द्वारा बनाई जाती है।

1600 हॉर्स पॉवर और w-16 इंजन के साथ यह सड़क सबसे तेज दौड़ने वाली कार तो नहीं बन सकती परंतु यह दुनिया की quickest-accelerating कार बन चुकी है। यह कार 2.4 seconds में 0 से 62mph यानी कि 0 से 100 km/h पर पहुच जाती है। Centodieci की टॉप गति 236 मील प्रति घंटे, ( 379 kph) ।इसके अलावा यह कार अपनी अनोखी बनावट के लिए लोगों द्वारा काफी पसन्द की जा रही है। हालांकि इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

6) Bugatti Divo

दुनिया की सबसे महंगी कार

कीमत : $6,000,000

 शानदार और बेह्तरीन सुविधाजनक महँगी कारों के लिए बुगाटी की प्रतिष्ठा द्वारा लगातार शानदार, महंगी सुपरकारों के लिए बुगाटी की प्रतिष्ठा हमारी रैंकिंग में अगली दो कारों – 2021 की डिवो के साथ शुरू होती है।  

Bugatti की Bugatti’s chiron की सफलता के बाद divo में भी कई सारे features को ठीक वही रखा गया है उनमें कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। हालाकि Divo बहुत ही शानदार और नयी तकनीकों से लैस है। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

पूरी दुनिया में सिर्फ 40 divo कारो को बनाया और बेचा गया है। और इसका नया संस्करण पहले वाले के अपेक्षाकृत ज्यादा बेहतर है, इसमे इसके suspension और रफ्तार में काफी अन्तर है। नए संस्करण में रफ्तार पहले से ज्यादा है, वजन भी कम किया गया है ताकि रफ्तार बढ़ सके । Divo में चार टर्बोचार्जर्स के साथ 8.0L W-16 इंजन है। परिणामस्वरूप, Divo में 1500 हॉर्स पावर की ताकत है,और यह महज 2.4 सेकंड में 0-100kph (0-62mph) से अधिक का accelerating पॉवर है ।इसकी टॉप स्पीड 380km/h है ।(दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

Bugatti Divo के अंदर जितना हो सके उतना वजन कम करने की कोशिश की गयी है ताकि इसकी रफ्तार पर काम हो सके इसलिए इसके भीतर ज्यादा सुविधाएं नहीं है। बुगाटी ने अंदर की आराम सामग्री और इन्फोटेनमेंट को कम से कम रखा।  हालाँकि, स्टीयरिंग व्हील में सॉफ्ट फॉक्स साबर की सुविधा भी है। 

7) Bugatti Chiron Super Sport 300+

दुनिया की 15 सबसे महँगी कार

मूल्य : $5,740,000

जेसको और मरे टी 50 की लागत से लगभग दोगुना, बुगाटी की चिरोन सुपर स्पोर्ट 300+ सुंदरता के साथ गति और शक्ति प्रदान करता है। जो वास्तव में बुगाटी को बुगाटी बनाता है।बर्षों का भरोसा और कारीगरों को मेहनत वास्तविकता में Bugatti को अद्भुत क्षमता प्रदान करते है और कारण है कि पूरे विश्व में इनकी जोरदार खरीदारी होती है। 

क्वाड-टर्बोचार्ज्ड 8L W-16 मोटर इंजन के साथ इसे 1,577 हॉर्स पावर की माइंड-बेंडिंग मिलती है।  वर्षों पहले, यह गाड़ी 300mph (या 483kph)  गति अवरोध को तोड़ने बाली पहली कार थीं और यही वज़ह है कि यह आज भी दुनिया की सबसे महंगी कारों की सूची में शामिल की जाती है।(दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

 बुगाटी चिरोन सुपर स्पोर्ट 300+ सिर्फ 2.4 सेकंड में 0-100kph (0-60mph)  तक तेज गति अपना लेती है।  इसकी टॉप स्पीड 300mph, या 483kph से अधिक की  है। 

ALSO READ :दुनिया का सबसे महँगा खाना | (सबसे महंगे खाद्य पदार्थ) TOP 16 DUNIYA KE SABSE MEHNGE FOOD ITEM’S 2021

8) Pagani Huayra Imola 

Pagani Huayra Imola

कीमत : $ 5.4 मिलियन

विश्व में सिर्फ पाँच ही Pagani Huayra Imola कार बनाई गयी है। यह खूबसूरत कारे दुनिया की सबसे महँगी Pagani माडल है। इसकी पहली कार TOPCar के संस्थापक ओलेग ईगोरोव को दी गई थी, जो लंबे समय से पगानी के ग्राहक थे।   V12 Biturbo इंजन के अलावा इस महँगी कार में 827hp और 1100nm का टॉर्क पॉवर है। IMOLA HUAYRA का सबसे शक्तिशाली संस्करण है। 

9) KOENIGSEGG CCXR TREVITA

KOENIGSEGG CCXR TREVITA

कीमत – 4.8 मिलियन डॉलर 

कानूनी तौर पर सड़क पर दुनिया की सबसे महंगी कार मानी जाती है। इस को असली हीरो से सजाया गया है। जैसा कि इसका नाम है TREVITA यानि कि यह अनुवाद करता है कि तीन चमकते हुए हीरे। कार्बन फाइबर की बनी बॉडी में हीरो की कतरन धूलजिसे कोएनिगसेग प्रोपराइटरी डायमंड वीव कहा जाता है, उसका मिश्रण है। जिस वज़ह से यह और भी अधिक चमकदार हो जाती है। 

कार के अंदर 4.8 लीटर, डुअल-सुपरचार्जड V8 इंजन है, जिसका कुल आउटपुट 1,004 हॉर्स पावर और 797 पाउंड-फीट टॉर्क है। 

(दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

यह कार एक हाइड्रोलिक प्रणाली के साथ-साथ अपनी तरह के दोहरे कार्बन रियर विंग, आइकनल एग्जॉस्ट सिस्टम, एयरबैग, ABS संचालित कार्बन सिरेमिक ब्रेक, पैडल-शिफ्ट, इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रोनोमीटर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टायर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ आती है।

इस तरह से यह कहा जा सकता है कि KOENIGSEGG CCXR TREVITA आधुनिकता, रफ्तार और रहीसी का पूर्ण संजोग है। पूरी दुनिया में सिर्फ तीन कारें ही बनाई गई है। 

ALSO READ :

10) LAMBORGHINI VENENO ROADSTER

दुनिया की 15 सबसे महँगी कार

क़ीमत – $4.5 MILLION

यह लाजवाब कार कंपनी के 50 वे जन्मदिन के अवसर पर बनाई गई थी। स्पेनिश में VENENO का शाब्दिक अर्थ ‘जहर’ होता है। कार को यह नाम इसकी घातक डिजाइन के लिए रखा गया है। पूरी तरह से एक alein उड़न तस्तरी की तरह दिखने वाली यह कार अपनी कीमत के अनुरूप की रफ्तार दौड़ने में सक्षम है। 

6.5 लीटर V12 इंजन इसको 740 हॉर्सपावर और 507 पाउंड-फीट टॉर्क प्राप्त करने की रफ्तार देता है और इतने बेह्तरीन इंजन होने की वजह से यह कार 8,400 आरपीएम पर स्पिन कर सकती है, जिसका अर्थ है कि कार 2.9 सेकंड में 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है! इसके साथ ही सेवन स्पीड सिंगल क्लच ISR automatically मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ दी गयी है। 

यह खूबसूरत महँगी गाड़ी LP700-4 Aventador से प्रेरित है, और इसकी बॉडी कार्बन फाइबर से बनी हुयी है। 

कार का कंट्रोल चारो पहियों से किया जा सकता है। 

दुनिया में  केवल 9 कारों को ही बनाया गया। इन कारों की बड़ी समस्या यह है कि इनकी कीमत अत्याधिक होती है। एक को $ 11 मिलियन में बेचा गया था!  यह दुनिया की अब तक की सबसे महंगी कार थी, जो पहले ही ग्राहकों के लिए उपलब्ध थी, और केवल तीन ही ग्राहकों के लिए उपलब्ध थी, बाकी बचे लोगों के हाथ कुछ भी नहीं लगा है। 

ALSO READ :दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर 2020

11) MCLAREN P1 LM

क़ीमत – 3.6 मिलियन डॉलर

यह कोई उत्पादित कार नहीं है बल्कि उससे भी अधिक है। McLaren P1 GTR को ब्रिटिश फर्म लैंजांटे द्वारा परिवर्तित, किया गया है । जिन्होंने macleran द्वारा बनाई गई पहली P1 कार को खरीदा था। यह कार कुछ चुनिंदा ग्राहको के लिए तैयार होती है। US, JAPAN, U. K और UAE में इसके चुने हुए ग्राहक होते हैं। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

यह कार ज्यादातर P1 GTR से मिलती जुलती है। उदाहरण के तौर पर इसके इंजन के चारो तरफ गोल्ड की प्लैटीगं है, 3.8 लीटर ट्विन-टर्बो वी -8 इंजन भी इसी तरह का है। हालाकि यह कार अपने आप में बेहद खास और बेहतर है। 

यह P1 GTR की तुलना में बहुत अधिक स्मार्ट है।  न केवल इसका वजन P1 GTR से 132 पाउंड (60 kg0 कम) है, बल्कि इसकी संशोधित रियर विंग और बढ़े हुए फ्रंट स्प्लिटर P1 GTR की तुलना में 40% बढ़े हुए डाउनफोर्स उत्पन्न करने के लिए गोता विमानों के साथ जुड़ते हैं। कार में 1000hp की क्षमता है। अभी तक विश्व में सिर्फ पाँच गाड़ियां ही बनाई गई है। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

12) Pagani Huayra BC Roadster

कीमत : $3.5 Million

इंजन: 6.0L V12 Biturbo AMG

 आउटपुट: 800hp, 1050nm

 टायर्स: पिरेली PZero ट्रोफियो आर

 ट्रांस: Xtrac 7 स्पीड ट्रांसवर्सल एएमटी

कीमत: $ 3.5 मिलियन

दुनिया भर में कुल 40 गाड़ियां है। यह दुनिया की सबसे महँगी और सफल कारो में आती है। Pagani Huayra BC Roadster पूरे विश्व में अपनी खास खूबसूरती और performance के लिए काफ़ी ज्यादा चर्चित कार है। कंपनी कार को बेचने के लिए खुद ग्राहको का चुनाव करती है। BC मॉडल दिवंगत बेनी कैओला को श्रद्धांजलि के रूप में बनाई गई थी।  होरासियो के एक मित्र, बेनी को पगानी का ऑर्डर देने वाला पहला ग्राहक होने के लिए जाना जाता है, जिसने कंपनी के लिए मिलियन डॉलर की कारों को खरीदा है। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

ALSO READ :दुनिया की सबसे महंगी साइकिल | TOP 15 MOST EXPENSIVE BICYCLES 2021

13) LYKAN HYPERSPORT 

कीमत – $3.4 MILLION

कार की हेडलाइट्स UR 240, 15 कैरेट हीरे से बनी हुई है जो कि आश्चर्यजनक रूप से काफी ज्यादा कीमत की है और अद्भुत सुन्दर है। और इसकी एलईडी ब्लेड light’s भी 420 15 हीरे से बनी हुयी है। 

यह बख्तरबंद कार कैची के आकार के दरवाजों के साथ बहुत अनोखी और शानदार प्रदर्शन करती है। और हकीकत में इस कार को अबू धाबी पुलिस द्वारा गश्त ड्यूटी के लिए तैयार किया गया है।  डब्ल्यू मोटर्स द्वारा निर्मित, लेबनान में स्थित, यह पहली अरब सुपरकार है। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

ट्विन-टर्बो मिड-रियर माउंटेड 3.8 लीटर फ्लैट-सिक्स बॉक्सर, इंजन के साथ रियर व्हील के माध्यम से यह कार 780 हॉर्सपावर और 708 पाउंड-फीट टॉर्क उत्पन्न कर सकती है।  यह शानदार कार  मात्र 2.8 सेकंड में 62 km/h पर पहुच सकती है , और 240 मील प्रति घंटे तक की गति तक पहुंच सकती है।

14) Lamborghini Sian Roadster

दुनिया की 15 सबसे महँगी कार

कीमत : $3.12 Million 

पावर: 6.5L V12 N / A + माइल्ड हाइब्रिड 

आउटपुट: 819hp

Acceleration :0-100 किमी / घंटा: <2.9s

 टॉप स्पीड : 350 किमी / घंटा 

केवल 19 गाड़ियां ही है पूरे विश्व में। Lamborghini Sian Roadster यह पहली ऐसी कार है जो Sant’Agata Bolognese पर आधरित ब्रांड कार है। यह कार खास है इसके लिए तमाम वजह आपको मिल जाएगी आमतौर पर हाइब्रिड कारो में लिथियम आयन बैट्री होती है परंतु लेम्बोर्गिनी के पास शानदार सुपरकैपेसिटर बैट्री है जो काफी ज्यादा करंट को स्टोर करती है। और यह सुपरकैपेसिटर 6.5 L V 12 इंजन के साथ  शानदार प्रदर्शन करते हैं। (दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

ALSO READ :दुनिया की सबसे महंगी शराब | DUNIYA KI SABSE MEHNGI SHARAB | MOST EXPENSIVE ALCOHOL IN 2021

15) FERRARI PININFARINA SERGIO – $3 MILLION

सबसे महँगी कार

कीमत – $3 MILLION

पिनिनफेरिना के संस्थापक के महान इतालवी के मृतक बेटे की याद में बनाई गई थी, इनमें से केवल छह कारों को अभी तक बनाया गया है, इस तरह से यह दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कारों में से एक है।  यह अब तक की बनाई गई सबसे महंगी फेरारी में से एक है और यह फेरारी 458 स्पाइडर पर आधारित है।(दुनिया की 15 सबसे महँगी कार)

4.5 लीटर F136F V-8 इंजन है, जो पीछे के पहियों को 562 hp की ताकत भेजता है। यह दो लोगों के बैठने के लिए एक खुली luxury कार है। इसकी पूरी बॉडी कार्बन फाइबर से बनाई गई है। और कोई भी खिड़की नहीं है।  

2021 में दुनिया की सबसे महंगी कारें यही है आपको जानकारी दुनिया की 15 सबसे महँगी कार 2021 | TOP 15 MOST EXPENSIVE CAR IN THE WORLD पंसद आयी तो शेयर करे।। 

ALSO READ :दुनिया की सबसे महंगी दवाइयां | DUNIYA KI SABSE MEHNGI DAWAIYA | MOST EXPENSIVE DRUGS 2021

 

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x