दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर | OLDEST ROCKS जहां आज हम सब रहते हैं वह जगह कितनी पुरानी है? खैर क्या आपने कभी सोचा है कि पृथ्वी कितनी पुरानी है? और भी कई सवाल है जैसे “पृथ्वी का नाम पृथ्वी किसने रखा?” 

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जानलेवा बीमारियाँ | SABSE KHATARNAK BIMARIYAN | 2021

असल में पृथ्वी करीब 4.8 बिलियन और 50 मिलियन वर्ष पुरानी मानी जाती है। वैज्ञानिकों के लिए पृथ्वी की सटीक उम्र का पता लगाने के लिए मुख्य मुश्किल यह थी कि पृथ्वी की ऊपरी परत हमेशा बदलती रहती है। इसलिए पृथ्वी के निर्माण के शुरुआती हिस्सों के प्रमाण मिलना मुश्किल है। (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 8 सबसे पुरानी झीलें | DUNIYA KI SABSE PURANI JHEELE

हालांकि radiometric age-dating (एक वैज्ञानिक प्रयोग जो किसी भी वस्तु की उम्र बता सकता है) से की गई वैज्ञानिक खोजों में कई ऐसे पत्थर मिलते है जो करीब करीब पृथ्वी जितने ही पुराने है।  (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

इन प्राचीन चट्टानों की संरचनाओं के अलावा, दुनिया की कुछ सबसे पुरानी चट्टानें बाहरी अंतरिक्ष से चंद्रमा या उल्कापिंडों से चट्टान के नमूने के रूप में आईं है ।  ये सभी चट्टानें, जो कम से कम 3.5 अरब वर्ष पुरानी हैं, पृथ्वी के निर्माण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती हैं। (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :जमीन पर सोने के फायदे और नुकसान | JAMEEN PAR SONE KE FAYDE | 2021

दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें : 

7. इसुआ ग्रीनस्टोन बेल्ट

आयु: 3.7 – 3.8 अरब वर्ष

स्थान: ग्रीनलैंड

पत्थर का प्रकार : टोनलाइट, माफिक चट्टानें, मेटासेडिमेंटरी चट्टानें, बैंडेड आयरन फॉर्मेशन, ग्रेनाइट और ग्रैनोडायराइट

सबसे पुरानी चट्टा

photo source: Alchetron

Isua Greenstone Belt  पृथ्वी की सबसे पुरानी चट्टानों में से एक है, यह करीब 3.8 वर्ष पुरानी है। खोज के बाद से ही लगातार इस चट्टान के ऊपर कई शोध और जानकारी हासिल की जा रही है। 

खोज के बाद ग्रीनस्टोन बेल्ट का पूरी तरह से अध्ययन किया गया है क्योंकि इसमें सबसे पुराने और सबसे अच्छे संरक्षित प्राचीन टेक्टोनिक प्लेट अनुक्रम हैं।  (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :वैज्ञानिकों द्वारा किए गए दुनिया के सबसे महंगे प्रयोग | DUNIYA KE 10 SABSE MEHNGE EXPERIMENTS

हाल ही में किए गए वैज्ञानिक रिसर्च में चट्टानों में कोन सेफ stromatolites के जीवाश्म अवशेष मिले है । यह stromatolites तलछट और कार्बोनेट के स्तरित टीले हैं जो उथले समुद्रों या झीलों के तल पर उगने वाले रोगाणुओं की कॉलोनियों के आसपास बनते हैं। (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे गर्म स्थान | इन जगहों पर रहता है, पृथ्वी का सबसे ज्यादा तापमान | 2021

उस समय यानि कि 2016 में जब यह खोजा गया था तब  इस खोज को पृथ्वी पर पाए जाने वाले जीवित जीवों का सबसे पुराना जीवाश्म माना जाता था।  हालांकि, 2017 में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन ने नुव्वुगिट्टुक ग्रीनस्टोन बेल्ट में सूक्ष्मजीवों के जीवाश्मों की खोज की घोषणा की, जो इसुआ ग्रीनस्टोन बेल्ट से लगभग आधा अरब वर्ष पुराने थे।  (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान, जहां अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया | 2021

6. अकास्टा गनीस

आयु: 3.58 – 4.031 अरब वर्ष

स्थान: उत्तर पश्चिमी क्षेत्र, कनाडा

चट्टान का प्रकार : टोनलाइट गनीस, ज्यादातर क्वार्ट्ज और फेल्डस्पार से बना है। 

सबसे पुराना पत्थर

photo source: Wikipedia

Nuvvuagittuq ग्रीनस्टोन बेल्ट की खोज से पहले, Acasta Gneiss पृथ्वी पर पाया जाने वाला सबसे पुराना रॉक फॉर्मेशन था, जिसका सबसे पुराना हिस्सा लगभग 4.031 बिलियन वर्ष पुराना है। 

यह भी पढ़े :वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी का नाम पृथ्वी किसने रखा ? | 2021

हालांकि, नुव्वुगिट्टुक चट्टानों की उम्र निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधियों पर विवाद के कारण, बहुत से लोग अभी भी एकस्टा गनीस को सबसे पुराना क्रस्टल रॉक मानते हैं।

पत्थरों के नमूनों की खोज सबसे पहले 1989 में डॉ. जेनेट किंग ने की थी। इसकी उम्र के कारण, अकास्टा गनीस का गठन हैडियन के दौरान हुआ था, जो पृथ्वी के इतिहास में सबसे पहला युग है और यह पृथ्वी से केवल लगभग आधा अरब वर्ष छोटा है।  (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :समुद्र के 10 रहस्य | समुद्र के अनसुलझे और हैरतअंगेज रहस्य | 2021

5. एलन हिल्स 84001

आयु: 4.091 अरब वर्ष

स्थान: मंगल ग्रह से एलन हिल्स, अंटार्कटिका में पाया गया

पत्थर का प्रकार : ऑर्थोपाइरोक्सिन, क्रोमाइट, मास्केलेनाइट और आयरन से भरपूर कार्बोनेट से बना है

सबसे पुरानी चट्टा

photo source: Wikipedia

एलन हिल्स 84001 (आमतौर पर ALH84001 के रूप में जाना जाता है ) यह एक उल्का पिंड है जो मंगल ग्रह से आया है। यह उल्का पिंड 1984 में अंटार्कटिका में पाया गया था।  (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

उल्कापिंड 1996 में अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रसिद्ध है जब ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के शोधों के एक समूह ने घोषणा की कि उन्होंने उल्कापिंड में मंगल ग्रह के जीवन के संभावित संकेत देखे हैं।

यह भी पढ़े :TOP 20 | दुनिया के सबसे जहरीले जानवर | DUNIYA KE SABSE JEHRILE JANWAR

उस पत्थर पर रिसर्च कर रही वैज्ञानिकों ने अपने दावे के लिए जो सबसे मजबूत सबूत प्रस्तुत किया, उसमें  सूक्ष्म मैग्नेटाइट क्रिस्टल का अस्तित्व था, वैज्ञानिकों ने कहा कि ये मैग्नेटाइट क्रिस्टल पृथ्वी पर रोगाणुओं द्वारा बनाए गए मैग्नेटाइट क्रिस्टल के समान हैं। (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

हालांकि, अधिकांश वैज्ञानिक समुदायों ने उनकी इस परिकल्पना को खारिज कर दिया।  अंतः विवाद के बावजूद, भी शोधकर्ताओं के पेपर ने एस्ट्रोबायोलॉजी के नए विषय क्षेत्र के विकास को प्रभावित किया।

यह भी पढ़े :भारत की 15 सबसे सुंदर महिला पत्रकार | TOP 15 HOT INDIAN JOURNALIST

4. जेनेसिस पत्थर 

आयु: 4.1 ± 0.1 अरब वर्ष

स्थान: चंद्रमा से

पत्थर का प्रकार : एनोर्थोसाइट

दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर)

photo source: Wikipedia

जेनेसिस पत्थर चंद्रमा की किसी चट्टान का नमूना है। इसका sample स्पर क्रेटर से अंतरिक्ष यात्री जेम्स इरविन और डेविड स्कॉट द्वारा अपोलो 15 मिशन के दौरान एकत्र करके लाए थे ।  

पत्थर को इसका नाम genesis (उत्पत्ति) इसलिए मिला क्योंकि यह माना जाता है कि यह चंद्रमा की प्रारंभिक परत का हिस्सा था, हालांकि हाल के विश्लेषण में इसकी आयु लगभग 4.1 अरब वर्ष तक आंकी गयी है, जो चंद्रमा से भी कम है। (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे पुराने देश | DUNIYA KE SABSE PURANE DESH

नेचुरल जियोसाइंस की पत्रिका में 2013 में, लिखे एक ऑनलाइन प्रकाशित  पेपर से पता चला कि जेनेसिस पत्थर और अन्य चंद्र एनोर्थोसाइट्स में पानी के बड़े निशान मिले हैं । 

और इस नए शोध से पता चलता है कि जब चंद्रमा बना होगा उस समय यानि प्रारंभ में यह गिला था – लेकिन यह थ्योरी प्रमुख चंद्र गठन सिद्धांत का खंडन करती है कि चंद्रमा पृथ्वी और अन्य ग्रह पिंड के बीच एक विशाल प्रभाव के दौरान उत्पन्न मलबे से बना था। (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 15 सबसे सर्वश्रेष्ठ शिक्षक (टीचर) | TOP 15 BEST Teachers In The world 2021

3. नुव्वुगित्तुक ग्रीनस्टोन बेल्ट

आयु: 4.28 अरब वर्ष

स्थान: हडसन बे, क्यूबेक, कनाडा

चट्टान का प्रकार : “अशुद्ध उभयचर”

दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर)

photo source: Wikipedia

2001 में, भू वैज्ञानिकों की खोज में उत्तरी क्यूबेक में हडसन की खाड़ी के तट पर, पृथ्वी पर सबसे पुरानी ज्ञात चट्टानें, नुवुवागिट्टुक ग्रीनस्टोन बेल्ट पाईं गयी ।  भूवैज्ञानिकों ने प्राचीन ज्वालामुखी निक्षेपों का उपयोग करते हुए लगभग 4.28 बिलियन वर्ष पुराने चट्टान के सबसे पुराने हिस्सों को दिनांकित किया, जिसे वे “अशुद्ध उभयचर” कहते हैं। (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :मानव इतिहास में दुनिया के सबसे खतरनाक युद्ध | DUNIYA KE 12 SABSE KHATARNAK YUDH

चट्टानों की खोज के बाद से, उनकी सही उम्र का विरोध किया गया है क्योंकि विभिन्न शोधों ने 3.7 बिलियन – 4.37 बिलियन वर्ष के बीच की अलग-अलग तिथियां बदल दी हैं।

मार्च 2017 में प्रकाशित एक रिपोर्ट  इस बात का सबूत देती है कि नुव्वुगिट्टुक चट्टानों में सूक्ष्मजीवों के जीवाश्म पाए गए हैं, जो पृथ्वी पर अब तक खोजे गए जीवन का सबसे पुराना निशान माना जाएगा है । (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :अच्छी नींद के लिए प्रमाणित उपाय | नींद से सम्बंधित हर जबाब और जानकारी | ACCHI NEEND KAISE SOYE |2021

2. जैक हिल्स जिरकोन

आयु: 4.375 अरब वर्ष ± 6 मिलियन वर्ष±

स्थान: जैक हिल्स, ऑस्ट्रेलिया

पत्थर का प्रकार : जिक्रोन

दुनिया का सबसे पुराना पत्थर

photo source: Live Science

जैक हिल्स जिरकोन को पृथ्वी पर अब तक की सबसे पुरानी भूवैज्ञानिक सामग्री माना जाता है, जो लगभग 4.375 बिलियन वर्ष पुरानी है, 6 मिलियन वर्ष देती है या लेती है – जिक्रोन तकनीकी रूप से चट्टानें नहीं हैं, लेकिन हमने महसूस किया कि जिक्रोन को भी इस सूची में शामिल किया जाना चाहिए।   (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे महंगे Tablets | Most Expensive Tablet’s | 2021

ऑस्ट्रेलिया के जैक हिल रेंज से एक जिक्रोन क्रिस्टल में सीसा के एकल परमाणुओं का विश्लेषण करने के बाद वैज्ञानिकों ने फरवरी 2014 में नेचुरल जियोसाइंस पत्रिका में अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए। 

 जिक्रोन में पाए जाने वाले तत्वों को ट्रेस करने से पता चलता है कि वे पानी से भरपूर थे और , ग्रेनाइट जैसी चट्टानों जैसे ग्रैनोडायराइट या टोनलाइट से आए हैं।  

शोधकर्ताओं के अनुसार, इस जानकारी से पता चलता है कि “शुरुआत में पुरानी पृथ्वी उसी पृथ्वी की तरह थी जिसे हम आज जानते हैं”, अब यह बात पहले के सिद्धांतों के विपरीत है जिसमें कहा गया था कि पृथ्वी शुरू में अप्राप्य थी। (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :दरवाजों का इतिहास : समय के साथ एक सफर 2021

1. चंद्र नमूना (Lunar Sample) 67215

आयु: 4.46 अरब वर्ष

स्थान: चंद्रमा से

पत्थर का प्रकार : अनोरथोसाइट

दुनिया का सबसे पुराना पत्थर

photo source: lpi.usra.edu

दुनिया का सबसे पुराना पत्थर पृथ्वी का नहीं बल्कि चंद्रमा से आया है। यह पत्थर अपोलो 16 मिशन के दौरान चंद्रमा की एक चट्टान से उठाया गया था।  (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 11 सबसे शक्तिशाली प्राचीन महिला शासक

ऐसा पत्थर , जिसे केवल चंद्र नमूना 67215 के रूप में जाना जाता है, यह पत्थर लगभग 4.46 अरब वर्ष पुराना माना जाता है।  पत्थर के विश्लेषण से पता चलता है कि यह चंद्रमा की पपड़ी में अपेक्षाकृत उथली गहराई से पाया गया है। 

यह इस बात पर कुछ प्रकाश डालता है कि प्रारंभिक चंद्र क्रस्ट (परत) कैसे बनी होगी। इसके साथ ही – यह जानकारी स्थलीय ग्रहों के निर्माण में अंतर्दृष्टि भी प्रदान करती है। (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि पत्थर की उम्र से पता चलता है कि चंद्रमा के प्रारंभिक इतिहास के दौरान चंद्र एनोर्थोसाइट्स का गठन, मैग्मा महासागर से क्रिस्टलीकरण के द्वारा होने की सबसे अधिक संभावना है।  (दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर) 

यह भी पढ़े :भारत के 15 गुमनाम स्वतंत्रता सेनानी | UNKNOWN FREEDOM FIGHTERS OF INDIA

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x