दुनिया के सबसे जहरीले जानवर कौन से हैं?  प्रश्न का उत्तर देने के लिए, सबसे पहले हमे “सबसे विषैले” शब्द को परिभाषित करना होगा । आखिरकार, कुछ लोग शक्ति-बनाम-आकार की गणना का उपयोग करके विष की गणना कर सकते हैं;  या फिर अन्य पशु साम्राज्य में शिकार के आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

हालांकि, हमारे उद्देश्यों के लिए, “सबसे विषैले” का अर्थ है “जहरीले जानवर यानि कि जो मनुष्यों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है ।”(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 25 सबसे खतरनाक जानवर | (TOP 25)DUNIYA KE SABSE KHATARNAK JANWAR

परिभाषित करने के लिए एक और बात “विषैले जीव ” और “जहरीले जानवरों ” के बीच का एक बड़ा अंतर है।  इसको परिभाषित करने के लिए हम यह बात समझ सकते हैं कि विषैली प्रजाति सक्रिय रूप से जहरीले सीरम(तरल जहर) को इंजेक्ट करती है। 

यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे महंगे शहर | TOP 10 MOST EXPENSIVE CITIES OF INDIA | 2021

 इसके विपरीत, जहरीले जानवर निष्क्रिय रूप से जहरीले विषाक्त पदार्थों को फैलाते हैं।  उदाहरण के लिए, अगर, तो पफर मछली खाया जाता है तो, वह मनुष्यों के लिए घातक साबित हो सकती है क्योंकि होमो सेपियन्स को इस मछली के मांस से घातक एलर्जी होती है।  

हालांकि, पफर मछली मनुष्यों में जहरीले तरल पदार्थ को एक रक्षा तंत्र के रूप में इंजेक्ट नहीं करती है, इसलिए वे विषैले नहीं होती हैं।

अब जब हमने परिदृश्य का सर्वेक्षण कर लिया है, तो आइए दुनिया के 10 सबसे विषैले जानवरों का पता लगाएं, जिन्हें मदर नेचर ने निजी सुरक्षा के लिए जहर के रूप में एक खतरनाक सुरक्षा प्रदान की है। 

यह भी पढ़े :दुनिया के 11 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम | DUNIYA KE SABSE BADE CRICKET STADIUM | 2021

कई जानवर स्वाभाविक रूप से खुद को बचाने के लिए जहर, विषाक्त पदार्थों और जहर का उत्पादन करते हैं और अपने शिकार को अक्षम करते हैं, जबकि अन्य अपने द्वारा खाए गए भोजन से विषाक्त (जहरीले) पदार्थों को जमा करते हैं। पेश है, दुनिया के सबसे 10 सबसे जहरीले जानवर 

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर – MOST VENOMOUS ANIMALS IN THE WORLD 

20. दुनिया का सबसे जहरीला स्तनधारी- डक-बिल्ड प्लैटिपस

दुनिया का सबसे जहरीला स्तनधारी

स्तनधारी जानवरों में प्लैटिपस दुनिया का सबसे जहरीला स्तनधारी जीव है। इसका जहर इसके पैरों के द्वारा inject किया जाता है।  मनुष्यों के लिए, प्लैटिपस के विषाक्त पदार्थों का अजीब कॉकटेल दर्दनाक दर्द पैदा करता है जो कई हफ्तों तक रहता है। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

हालांकि इससे इंसानों को जान का खतरा नहीं है पर छिपकली, कुत्तों, बिल्ली इत्यादि के लिए यह जानलेवा हो सकते हैं। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यह भी पढ़े :दुनिया का सबसे महँगा खाना | (सबसे महंगे खाद्य पदार्थ) TOP 16 DUNIYA KE SABSE MEHNGE FOOD ITEM’S 2021

19. दुनिया की सबसे ज़हरीली ‘मछली – स्टोनफिश (Stonefish) 

 दुनिया की सबसे ज़हरीली 'मछली - स्टोनफिश

मछली की पीठ पर 13 स्पाइन एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिन प्रदान कर सकते हैं जो कष्टदायी दर्द पैदा कर सकता है और संभवतया छोडे जाने पर छह घंटे के भीतर मृत्यु हो सकती है।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

18. पफरफिश (pufferfish) 

इंसानी जिगर, गुर्दे, और pufferfish के स्पाइक्स मनुष्यों के लिए खतरनाक तंत्रिका विषाक्त पदार्थ होते हैं। यह जहर इंसानी जिगर, गुर्दे,  को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

जबकि इस मछली की कुछ प्रजातियों के मांस को कुछ संस्कृतियों में एक महंगी डिश की तरह खाया  जाता है,। 

अगर यह गलत तरीके से तैयार किया गया हो तो घातक और जानलेवा हो सकता है और इस प्रकार की डिश को केवल एक लाइसेंसी शेफ द्वारा ही पकाया जा सकता है। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यह भी पढ़े :डरना नहीं क्युकी ये है, दुनिया के सबसे खतरनाक पुल | DUNIYA KE 20 SABSE KHATARNAK PUL | (TOP 20)

17. Funnel-Web Spider 

मकड़ियों की Atracidae फैमिली की दो प्रजातियां सिडनी फ़नल-वेब स्पाइडर और ट्री-हाउस फ़नल-वेब स्पाइडर – दुनिया में सबसे विषैले अरोनिड्स  में रैंक करते हैं। यह मकड़ियां इतनी विषैली होती है कि, यदि समय पर उपचार न किया जाए तो व्यक्ति की जान 6 से 7 घंटों के बीच जा सकती है। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

दोनों प्रजातियाँ मध्यम आकार की होती है और ऑस्ट्रेलिया की मूल निवासी हैं। मादा मकड़ी मनुष्यों के लिए हानिरहित हैं, लेकिन नर के काटने से पीड़ितों को समस्याओं का सामना करना पड़  सकता है।  उपचार के बिना, वे घातक भी साबित हो सकते हैं।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यदि इन्हें खतरा कम होता हुआ नहीं दिखता है, तो वे 28 बार तक आपको काट सकती है , और लक्षण आमतौर पर एक घंटे के भीतर दिखाई देते हैं।  प्रारंभिक जब जहर inject होता है तो आपको  अनैच्छिक मरोड़ और भटकाव होता है।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

दुर्भाग्य से, विषैले फ़नल-वेब मकड़ियों अक्सर लोगों के साथ टकराती हैं।  शुक्र है कि वैज्ञानिकों ने एक अत्यधिक प्रभावी, जीवन रक्षक एंटीवेनम विकसित किया है जिसने कई दशकों में हजारों लोगों की जान बचाई है।  

दिलचस्प बात यह है, कि फ़नल-वेब स्पाइडर सिर्फ मनुष्यों और प्राइमेट्स को प्रभावित करते हैं लेकिन अन्य किसी स्तनधारियों जानवरों को नहीं।

(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यह भी पढ़े :दुनिया की सबसे महंगी शाही ट्रेन 2021 | TOP 11 LUXURIOUS TRAINS IN THE WORLD

16. दुनिया में सबसे विषैला कीट: हार्वेस्टर चींटी

दुनिया में सबसे विषैला कीट: हार्वेस्टर चींटी

हार्वेस्टर चींटियों की 26 प्रजातियां हैं – जिनमें से कई हानिरहित हैं और अक्सर खेतों में उपयोग की जाती हैं।  लेकिन Pogonomyrmex maricopa -जिन्हें aka “maricopa harvester ant’s ” भी कहा जाता है – व्यापक रूप से पृथ्वी पर सबसे विषैला कीट माना जाता है। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

Maricopas harvester चीटियों का डंक शहद बनाने वाली मधुमक्खी के जहर की तुलना में 20 गुना अधिक और पश्चिमी डायमंडबैक रैटलस्नेक की तुलना में 35 गुना 

अधिक जहरीला होता है!  (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यदि harvester चींटियों का कोई झुंड किसी इंसान को निशाना बनाता है तो यह आसानी से उनकी जान ले सकती है पर इससे पहले आप उनसे बच सकते हैं हालांकि फिर भी यह काफी दर्दनाक हो सकता है। चीटियों के एक बार काटने से आप कई घंटों तक दर्द को सहते हुए देखे जाएंगे। 

मारीकोपा हारवेस्टर चींटियां केवल एक से तीन महीने तक जीवित रहती हैं।  वे एरिजोना, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, न्यू मैक्सिको, नेवादा, टेक्सास और यूटा में में पायी जाती हैं – मैक्सिकन राज्यों के अलावा  यह चीटियां बाजा कैलिफोर्निया, चिहुआहुआ, सिनालोआ और सोनोरा में भी देखने को मिल सकती है ।  

myrmecologists – जो लोग चींटियों का अध्ययन करते हैं – उन्होंने चेतावनी दी हैं कि इनकी आबादी घट रही है। लाल  चींटियों और अर्जेंटीना चींटियों, दोनों ही आक्रामक प्रजातियां, मैरिकोपा चीटियों के क्षेत्र पर अतिक्रमण कर रही हैं, और भोजन के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है।

यह भी पढ़े :TOP 15 दुनिया के सबसे बड़े पुल | DUNIYA KE 15 SABSE BADE PUL 2021

15. काला माम्बा (BLACK MAMBA) 

इस सांप को विशेष रूप से खतरनाक बनाता है कि यह एक बार में बहुत सारा जहर अपने शिकार के भीतर पहुंचा सकता है।

न्यूरोटॉक्सिन और कार्डियोटॉक्सिन जहर का संयोजन सिर्फ सात घंटे में ही किसी भी इंसान को मार सकता है।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 ऐसी जगह जहां फोटो खींचना कानूनी अपराध है | 2021

14. किंग कोबरा

बेशक किंग कोबरा को इस सूची में सबसे ज़हरीला नहीं माना जा सकता , लेकिन फिर भी यह अभी भी रैंक करता है, क्योंकि इसके विष के प्रभाव अविश्वसनीय रूप से घातक हैं।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

सबसे पहले, तो यह अपने विष को थूक सकता है, इसलिए इसे आपको काटने की भी आवश्यकता नहीं है।  इसके अलावा, इसका जहर इतना खतरनाक है कि  केवल 7 मिलीलीटर जहर से 20 मनुष्यों या एक हाथी को मार सकते हैं।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

13. दुनिया में सबसे विषैला सांप: सॉ-स्केल्ड वाइपर

दुनिया में सबसे विषैला सांप

North America का सबसे जहरीला सांप diamondback rattlesnake है परंतु अगर हम बात करे दुनिया के सबसे जहरीले सांप की या खतरनाक साँप की तो वह saw-scaled viper ही है इस सांप को “carpet viper.” भी कहा जाता है क्योंकि यह देखने में कार्पेट जैसा ही प्रतीत होता है। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

दुनिया का सबसे जहरीला साँप अफ्रीका, भारत, मध्य पूर्व, पाकिस्तान और श्रीलंका में पाए जा सकते हैं। 

यकीन मानिये जब इस तरह का कोई सांप आपको काट लेता है तो असहनीय पीड़ा होती है और इसके साथ ही मौत हो जाती है। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

दुनिया में सबसे ज़्यादा लोग इसी साँप के काटने से मारे जाते हैं। यह कहा जा सकता है कि सॉ-स्केल्ड वाइपर  दुनिया का सबसे खतरनाक साँप है। 

नर सांपों की तुलना में मादा सांप ज्यादा जहरीले होते हैं। असल में यह नर की तुलना में दो गुनाह अधिक जहरीले होते हैं। और उनका घातक सीरम (ज़हर) क्रमशः न्यूरोटॉक्सिन, कार्डियोटॉक्सिन, हेमोटॉक्सिन और साइटोटॉक्सिन का कॉकटेल है, जो क्रमशः तंत्रिका तंत्र, हृदय, रक्त और कोशिकाओं पर हमला करता हैं।

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जानलेवा बीमारियाँ | SABSE KHATARNAK BIMARIYAN | 2021

12. स्पेनिश मक्खी

स्पैनिश फ्लाइ एक प्रकार की ब्लिस्टर बीटल है जो शिकारियों से बचाव के लिए कैंथरिडिन नामक विष उत्पन्न करती है। 

इसका जहर यदि त्वचा के संपर्क में आता है तो यह अवशोषित होता है और भयानक छाले, जलन और दर्द का कारण बनता है।

यदि गलती से यह बीटल खाया जाता है, तो विष पूरे पाचन तंत्र में अल्सर, छाले और रक्तस्राव का कारण बनता है, और काफी संभावना है, ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

11. मोटी पूंछ वाला बिच्छू

इस बिच्छू की ट्यूनीशियाई किस्म उत्तरी अफ्रीका में बिच्छू के डंक से होने वाली लगभग 90 प्रतिशत मौतों के लिए जिम्मेदार है, जिससे एक वर्ष में 400 मौतें होती हैं।

इसके विष में न्यूरोटॉक्सिन जहर एक व्यक्ति को सिर्फ छह घंटे के भीतर मार सकता है। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

10. दुनिया की सबसे ज़हरीली छिपकलियां – मैक्सिकन छिपकली (Mexican beaded lizard

हालांकि इनके नुकीले दाँत नहीं होते , लेकिन यह छिपकली अपने पीड़ितों पर तब तक चढ़ी रहती है, जब तक कि इसका जहरीला लार उसके दांतेदार दांतों से होकर घाव में नहीं समा जाता।  आउच।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यदि यह छिपकलियां मनुष्यों को काटे तो बहुत दर्द, सूजन, पसीना, रक्तचाप गिरना और श्वसन विफलता (respiratory failure) से मृत्यु हो सकती  है। 

यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे महंगे शहर | TOP 10 MOST EXPENSIVE CITIES OF INDIA | 2021

9. पूर्वी डायमंडबैक रैटलस्नेक

पूर्वी डायमंड बैंक साँप उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ा रैटलस्नेक और सबसे विषैला सांप दोनों है, जिसमें सुपर-उच्च विष की उपज होती है: 400-1,000 मिलीग्राम तक ।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

 यह सांप केवल एक बार काटने पर जहर की काफी घातक मात्रा छोड़ देता है, यह एक बार में करीब 100-150 मिलीग्राम जहर छोड़ सकता है। यह किसी भी मानव की जान लेने के लिए पर्याप्त मात्रा है। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

8. भारतीय कोबरा

परिपक्व कोबरा के जहर में तंत्रिका तंत्र और दिल को नुकसान पहुंचाने वाले दोनों ही जहर होते हैं।

अनुपचारित पीड़ितों के लिए मृत्यु दर 20 से 30 प्रतिशत होने का अनुमान है।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

7. दुनिया में सबसे विषैला बिच्छू: भारतीय लाल बिच्छू 

दुनिया में सबसे विषैला बिच्छू

अपने छोटे पिंचर्स, बुलबुल टेल्स और बड़े स्टिंगर्स के साथ, भारतीय लाल बिच्छू सबसे जहरीले बिच्छू की सूची में शीर्ष पर हैं। इस बिच्छु के ज़हर से मरने वालों का प्रतिशत 40% तक है ।

 और दुख की बात यह है कि इस बिच्छु से सबसे ज्यादा प्रभावित या कि सबसे ज्यादा जानें भारतीय बच्चों की जाती है। 

भारत, पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका में स्थित, भारतीय लाल बिच्छू लगभग पाँच से नौ सेंटीमीटर लंबे होते हैं, और इनमें से अधिकांश पांच साल से अधिक जिंदा नहीं रहते हैं। 

 वे उष्णकटिबंधीय और उप-उष्णकटिबंधीय निवास स्थान पसंद करते हैं और नियमित रूप से अनुसंधान परियोजनाओं जैसे दवाई रिसर्च इत्यादि और अवैध पालतू व्यापार के लिए पकड़े जाते है।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

इनके हमले के बाद इंसान को उल्टी होती है और काफी ज्यादा पसीना निकलने लगता है। और वह बेहोश भी हो जाते हैं। 

लेकिन भारतीय लाल बिच्छू का जहर सभी बुरा नहीं होता है।  वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इस सीरम से बेहतर कैंसर, मलेरिया और विभिन्न त्वचा संबंधी स्थितियों से लड़ने के लिए दवा बनाने की प्रगति हो सकती है।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यह भी पढ़े :दुनिया के सबसे बड़े पानी के जहाज | LONGEST SHIPS IN THE WORLD | TOP 10 SHIPS 2021

6. बूमस्लैंग

बूमसलैंग साँप काटते समय अपने जबड़े को 170 डिग्री तक चौड़ा कर सकता है।  इसका विष अत्यधिक गुणकारी होता है और इसमें हेमोटॉक्सिन होता है जो मानव के रक्त की जमावट को बाधित करता है।  (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

हालांकि इनका जहर धीमी गति से फैलता है इसलिए जहर का anti venom लेने के लिए आपको समय मिल जाता है। 

5. डुबोइस समुद्री सांप

डुबोइस में सभी समुद्री सांपों की तुलना में सबसे घातक जहर होता है और यह एक चूहे को भी काट सकता है।  समुद्री सांप के जहर जघन्य होते हैं।  

वे पक्षाघात, धुंधली दृष्टि, निगलने में कठिनाई या बोलने में कठिनाई का कारण बन सकते हैं, और लगभग 3 प्रतिशत पीड़ितों में, मृत्यु देखी गई है । (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

4. दुनिया के सबसे ज़हरीला घोंघा – शंकु घोंघा (Cone Snail) 

इंडो-पैसिफिक जल में भरपूर मात्रा में, शंकु घोंघे दुनिया के सबसे बेजोड़ जहरीले जानवर हैं। शंकु घोंघे 900 प्रजातियों में आते हैं, और उनकी वर्गीकरण लगभग एक दशक से प्रवाह की स्थिति में है।  

लेकिन जो वैज्ञानिक इस बात पर सहमत हो हुए हैं कि, शंकु घोंघे आज दुनिया के सबसे  समुद्री जानवरों में रैंक करते हैं।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

बेशक जलीय घोंघे धीरे-धीरे चलते हो आगे , लेकिन यही कारण है कि उनका विष काफी खतरनाक हो सकता है।  उनके पास खोखले संशोधित दांत होते हैं, जिन्हें “रेड्यूला” कहा जाता है, जो कि एक वेटसूट को भेदने के लिए काफी तेज हैं, और वैज्ञानिक के अनुमानित यह जहर मानवों के लिए घातक हो सकता है। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

शंख घोंघा के एक बार काटने से ही काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। – यह माना जाता है कि इन मोलस्क में के एक बार काटने से निकलने वाले जहर से 20 वयस्क मनुष्यों को मारने की क्षमता होती है।

हालांकि छोटे शंकु घोंघे मनुष्यों के लिए खतरनाक नहीं हैं, लेकिन बड़े – जो लगभग 10 इंच तक बढ़ते हैं – काफी खतरनाक हो सकते हैं। 

 इनके हमले चुनौतीपूर्ण लक्षण पैदा कर सकते हैं क्योंकि शंकु घोंघा डंक मारने वाले हाइपोडर्मिक सुई की तरह होते हैं जो सटीक रूप से अपना जहरीला सीरम वितरित करते हैं।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यह भी पढ़े – दुनिया के 15 सबसे सर्वश्रेष्ठ शिक्षक (टीचर) | TOP 15 BEST Teachers In The world 2021

 3. इंसानों के लिए दुनिया में सबसे जहरीला : अंतर्देशीय ताइपन सांप

दुनिया में सबसे जहरीला सांप

एक अंतर्देशीय (Inland) ताइपन साँप के एक बार काटने से 100 वयस्क लोगों को मारने के लिए पर्याप्त जहर है होता है ! परंतु यह अपने जहर की मात्रा खतरे के अनुसार छोड़ते हैं , यह इंसानों के दुनिया का सबसे विषैला जानवर है ।  

आदिवासी आस्ट्रेलियाई लोगों द्वारा डैंडोराबिल्ला कहा जाता है, ख़तरनाक जहर रखने वाले यह साँप छह से आठ फीट लंबे और बहुत फुर्तीले और सटीक हमला करने वाले होते हैं और हर बार इनके द्वारा काटने के साथ थोड़ा विष छोड़ा जाता  हैं। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

लेकिन अच्छी खबर यह है कि, यह साँप काफ़ी शांतिप्रिय और डरपोक होते हैं और यह इंसानी हलचल से दूर ही रहते हैं। इनको ढूँढना ही इतना कठिन है कि आसानी से यह किसी को नहीं मिलते। 

वैज्ञानिकों द्वारा इनपर शोध करने के लिए इनकी खोज 1882 में चालू की गयी थी परंतु यह उन्हें पहली बार 1972 में मिला। !  इसके अलावा, अंतर्देशीय taipans निशाचर हैं और शायद ही कभी दिन के दौरान बाहर आते हैं।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यह भी पढ़े :

2. दुनिया का सबसे ज़हरीला ऑक्टोपस – ब्लू-रिंगेड ऑक्टोपस 

यद्यपि यह अपेक्षाकृत छोटा दिखने वाला जीव है – इसका शरीर केवल एक गोल्फ बॉल का आकार का होता है – परंतु इसका विष काफी दुर्बल और घातक है। 

 यह 10 मिनट के भीतर श्वसन विफलता और 30 के भीतर मौत का कारण बन सकता है। एक बार काटने से 26 पुरुषों की मृत्यु हो सकती है, और इसका कोई अन्य मारक भी नहीं है।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

यह भी पढ़े :गेहूं की रोटी खाने के 15 फायदे, जो आपको रोटी खाने पर मजबूर कर देंगे

1. बॉक्स जेलीफ़िश

दुनिया के सबसे जहरीले जानवर

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई बॉक्स जेलीफ़िश को इस सूची में सबसे ज़हरीली और शक्तिशाली विष का दावेदार बताया गया है।  यह शायद यह सबसे घातक है।  यह आकार में काफ़ी बड़ी होती है फिर भी पानी में लगभग पारदर्शी होती है। यही कारण है कि पानी में या किसी भी जगह इसको देखना मुश्किल होता है। (दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

, और इसके जाल में मौजूद इसके लाखों नेमाटोकिस्ट्स (डंक) के साथ चुभ सकते हैं, जो इसके शिकार को जैसे ही अपनी गिरफ्त में पकड़ते है और भारी मात्रा में जहर inject कर देते  हैं।(दुनिया के सबसे जहरीले जानवर) 

विष के विषाक्त पदार्थों से अत्यधिक दर्द, लकवा, प्रलाप, सदमे, हार्ट फैल और यहां तक ​​कि मिनट के भीतर मौत भी हो सकती है। जेलिफ़िश में 60 वयस्कों को मारने के लिए पर्याप्त जहर है।

यह भी पढ़े :भारत की 15 सबसे सुंदर महिला पत्रकार | TOP 15 HOT INDIAN JOURNALIST

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x