दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक | TOP 10 SCIENTIST दोस्तों आज हम आपको बताएंगे उन वैज्ञानिकों के बारे में  जिन्होंने अपने योगदान और खोजों से दुनिया को बदल दिया। 

तो आइये जानते है :

दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक :

1.अल्बर्ट आइंस्टीन (1879-1955) 

एक बहुत बड़ी भीड़ उस बहुत बड़े कमरे में प्रवेश करती जा रही थी, वह जगह थी अमेरिका का एक प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय जहाँ अत्यधिक भीड़ ने दरवाजे तक तोड़ दिए। क्या आप जानना चाहेंगे कि इतनी भीड़ आखिर क्यों लगी थी? दरअसल वहां 8 जनवरी 1930 को न्यू यॉर्क संग्रहालय में अल्बर्ट आइंस्टीन और उनकी relativity थ्योरी की एक फिल्म दिखाई जा रही थी। (दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अल्बर्ट उस समय में भी लोगों के बीच कितने प्रसिद्ध थे। 

एक ऐसा आदमी, जिसके पास सबसे अधिक वैज्ञानिक विचार है, लेकिन जनता के बीच वह इतने प्रसिद्ध कैसे हुए? अपने सेंस ऑफ ह्यूमर से और संक्षिप्त मजाक बनाने के लिए ।

आइंस्टीन लोगों के वैज्ञानिक थे और 20 वीं शताब्दी के सबसे प्रतिभाशाली व्यक्तियों में से एक, आइंस्टीन आंशिक रूप से अद्वितीय दिखते हैं क्योंकि उनके बाल हमेशा उड़ते रहते थे , अव्यवस्थित कपड़े और मोजे की कमी थी। 

 अपने पूरे जीवन के दौरान, आइंस्टीन ने अपने आसपास की दुनिया को समझने के लिए सावधानी से काम किया और सापेक्षता के सिद्धांत को विकसित किया, जो परमाणु बम के निर्माण की शुरुआत थी।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

1955 में हृदय गति रुकने से के कारण आइंस्टीन को मौत हो गई। अल्बर्ट आइंस्टीन की साहसिक, कल्पनाशील सोच की सराहना पूरी दुनिया करती है ।  उनकी सबसे बड़ी अंतर्दृष्टि सावधानीपूर्वक प्रयोगात्मक विश्लेषण से नहीं आई, बल्कि केवल कुछ परिस्थितियों में क्या होगा? , और अपने दिमाग को संभावनाओं के साथ खेलने देने पर विचार करने से आयी । 

 ” मैं अपनी कल्पना पर स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए एक कलाकार के रूप में पर्याप्त हूं,” उन्होंने एक शनिवार शाम पोस्ट साक्षात्कार में कहा।  “ज्ञान सीमित है,  कल्पना दुनिया को घेर लेती है।”  

यह भी पढ़े :दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर | OLDEST ROCKS

2. मैरी क्यूरी (1867-1934)

 फ्रेंच नाम के बावजूद भी , मैरी क्यूरी की कहानी फ्रांस में शुरू नहीं हो पाती । पेरिस और सफलता के लिए उनका रास्ता बहुत कठिन था , उनकी वैज्ञानिक उपलब्धियों के समान ही  उनका पूरा जीवन संघर्ष प्रशंसा के योग्य है। 

1867 में वारसॉ, पोलैंड में जन्मी मारिया सलोमिया स्कोलोडोव्स्का को अपने लड़की होने के कारण और अपने परिवार की गरीबी के कारण कुछ कठिन बाधाओं का सामना करना पड़ा, जो उस समय की राजनीतिक उथल-पुथल से उपजा थी । (दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

 उनके माता-पिता गहरे देशभक्त थे और रूसी, ऑस्ट्रियाई और प्रशिया शासन से स्वतंत्रता के लिए अपने संघर्ष में अपनी मातृभूमि का समर्थन करते हुए अपना अधिकांश पैसा खो चुके थे । 

 उनके पिता गणित और भौतिकी के एक वरिष्ठ प्रोफेसर थे और उनकी माँ, रूसी कब्जे वाले वारसॉ में एक सम्मानित बोर्डिंग स्कूल की प्रधानाध्यापिका, थी। उन्होंने अपने बच्चों को पोलिश संस्कृति की सराहना भी दी, जिसे रूसी सरकार ने हतोत्साहित किया।

जब क्यूरी और उसकी तीन बहनों ने नियमित स्कूली शिक्षा पूरी की, तो वे अपने भाई की तरह उच्च शिक्षा जारी नहीं रख सकी। स्थानीय विश्वविद्यालय ने महिलाओं को आगे नामांकन नहीं करने दिया, और उनके परिवार के पास उन्हें विदेश भेजने के लिए पैसे नहीं थे।  उनके पास केवल एक ही विकल्प था कि वे शादी करें या गवर्नेस बनें।  क्यूरी और उसकी बहन ब्रोनिस्लावा ने  दूसरा रास्ता निकाला।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

इस जोड़ी ने फ्लाइंग यूनिवर्सिटी, या कभी-कभी फ्लोटिंग यूनिवर्सिटी नामक एक गुप्त संगठन के साथ काम किया।  उपयुक्त रूप से, अंग्रेजी संक्षिप्त नाम को देखते हुए, FU का बिंदु इसे रूसी सरकार के खिलाफ, पोलिश में पोलिश-समर्थक शिक्षा प्रदान करना था – रूसी-नियंत्रित जगह पोलैंड  में  यह स्पष्ट रूप से निषिद्ध था ।(

आखिरकार, बहनों ने एक योजना बनाई जो उन दोनों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करती ।  क्यूरी एक गवर्नेस के रूप में काम करने लगी  और ब्रोनिस्लावा के मेडिकल स्कूल के पढ़ाने लगी । 1891 में, उन्होंने अपना बैग पैक किया और पेरिस की तरफ अपने उज्ज्वल भविष्य की ओर चल पड़ी।

पेरिस विश्वविद्यालय में, क्यूरी फ्रांसीसी भौतिक विज्ञानी हेनरी बेकरेल से प्रेरित थे।  1896 में, उन्होंने पाया कि यूरेनियम से कुछ ऐसा तत्व निकलता है जो देखने में बहुत ही अजीब लगता है – लेकिन बिल्कुल वैसा नहीं जैसा – एक्स-रे, में होता है, जिसे केवल एक साल पहले खोजा गया था।  जिज्ञासु, क्यूरी ने यूरेनियम और उसकी रहस्यमयी किरणों को पीएच.डी. के रूप में तलाशने का फैसला किया। 

आखिरकार, उसने महसूस किया कि जो कुछ भी इन किरणों का उत्पादन कर रहा था वह परमाणु स्तर पर हो रहा था, यह पता लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम कि परमाणु पदार्थ का सबसे छोटा रूप नहीं थे।  यह एक निर्णायक क्षण था जिसे अंततः क्यूरी रेडियोधर्मिता नाम दिया ।

लगभग उसी समय, क्यूरी ने अपने फ्रांसीसी पति, पियरे, एक कुशल भौतिक विज्ञानी से मुलाकात की और शादी की, जिन्होंने अपना खुद का काम छोड़ कर अपनी अपनी पत्नी का साथ दिया और शोध में शामिल हो गए।

दोनों ने यूरेनियम युक्त खनिजों की जांच शुरू की और पिचब्लेंड, एक यूरेनियम समृद्ध अयस्क, और महसूस किया कि यह  यूरेनियम की तुलना में चार गुना अधिक रेडियोधर्मी था।  

यह भी पढ़े :दरवाजों का इतिहास : समय के साथ एक सफर 2021

उन्होंने तर्क दिया कि कुछ अन्य तत्व मिश्रण में होना चाहिए, छत के माध्यम से उन रेडियोधर्मी स्तरों को भेजा गया ।  वे सही थे: सचमुच टन पिचब्लेंड को संसाधित करने के बाद, उन्होंने मैरी के मूल पोलैंड के बाद एक नए तत्व की खोज की और इसे पोलोनियम नाम दिया।

उन्होंने खोज का खुलासा करते हुए जुलाई 1898 में एक पेपर प्रकाशित किया।  और सिर्फ पांच महीने बाद, उन्होंने यूरेनियम अयस्क में ट्रेस मात्रा में पाए जाने वाले एक और तत्व, रेडियम की खोज की घोषणा की।

1903 में, क्यूरी, उनके पति और बेकरेल ने रेडियोधर्मिता पर अपने काम के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता, जिससे क्यूरी नोबेल जीतने वाली पहली महिला बन गईं।(

तीन साल बाद ही एक बड़ी त्रासदी हुई।  पियरे, जिन्होंने हाल ही में पेरिस विश्वविद्यालय में प्रोफेसर की उपाधि स्वीकार की थी, एक गाड़ी दुर्घटना के बाद अचानक मृत्यु हो गई।  क्यूरी उनकी मृत्यु से तबाह हो गयी थी ।

फिर भी उन्होंने अपना शोध जारी रखा, पियरे की स्थिति को भरने और विश्वविद्यालय में पहली महिला प्रोफेसर बनने के लिए।  1911 में क्यूरी ने पोलोनियम और रेडियम के साथ अपने काम के लिए, इस बार रसायन विज्ञान में अपना दूसरा नोबेल पुरस्कार जीता।  वह दो अलग-अलग विज्ञानों में नोबेल पुरस्कार जीतने वाली एकमात्र व्यक्ति बनी हुई हैं।

क्यूरी ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस के पहले सैन्य रेडियोलॉजी केंद्र का नेतृत्व करने और इस तरह पहली चिकित्सा भौतिक विज्ञानी बनने के लिए, पेरिस में रेडियम संस्थान की स्थापना से, जहां उन्होंने अपनी प्रयोगशाला (जिसके शोधकर्ताओं ने अपने स्वयं के नोबेल जीते) को निर्देशित किया, से कई अन्य उपलब्धियां हासिल कीं।(

यह भी पढ़े :दुनिया की 8 सबसे पुरानी झीलें | DUNIYA KI SABSE PURANI JHEELE

1934 में एक प्रकार के एनीमिया से उनकी मृत्यु हो गई, जो उनके करियर के दौरान इस तरह के अत्यधिक विकिरण (radiation) के संपर्क में आने की संभावना की वजह से हुई। 

 वास्तव में, उसके मूल नोट और कागजात अभी भी इतने ज्यादा रेडियोधर्मी हैं कि उन्हें लीड-लाइन वाले बक्से में रखा जाता है, और आपको उन्हें देखने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनने की आवश्यकता होती है।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

यह भी पढ़े :भारत के 15 गुमनाम स्वतंत्रता सेनानी | UNKNOWN FREEDOM FIGHTERS OF INDIA

3. आइजैक न्यूटन 

आइजैक न्यूटन का जन्म क्रिसमस के दिन, 1642 में हुआ था। वह विनम्र किस्म के कभी नहीं, उन्होंने उनकी जन्म की तारीख को उपयुक्त पाया होगा: मानवता और विज्ञान के लिए न्यूटन के रूप में एक उपहार आ गया था।  एक बीमार शिशु, उसका जीवित रहना ही एक उपलब्धि थी।  

ठीक 23 साल बाद, प्लेग के कारण अपनी मातृ संस्था कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और इंग्लैंड के अधिकांश बंद होने के साथ, न्यूटन ने उन कानूनों और नियमों की खोज की जो अब उनके नाम पर हैं।  (आगे चलकर उन्हें एक नए तरह के गणित का आविष्कार करना पड़ा: कैलकुलस।)(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 सबसे पुरानी कंपनियां | DUNIYA KI SABSE PURANI COMPANY

एक अंतर्मुखी अंग्रेजी विद्वान ने दशकों तक न्यूटन के उन निष्कर्षों को प्रकाशित करने से रोक दिया, और न्यूटन को उन्हें प्रकाशित करने के लिए अपने मित्र और धूमकेतु खोजकर्ता एडमंड हैली के कठिन प्रयासों का साथ लिया।  

हैली को न्यूटन के काम का कि एक ही चीज पता थी ?  वह ये कि पहले कभी हुई  अन्य वैज्ञानिकों के साथ ग्रहों की कक्षाओं की प्रकृति पर एक शर्त थी।  जब हैली ने उसे कक्षीय समस्या का उल्लेख किया, तो न्यूटन ने तुरंत उत्तर देकर अपने मित्र को चौंका दिया, क्योंकि न्यूटन ने बहुत पहले ही इसका समाधान कर लिया था।

हैली ने न्यूटन को अपनी गणना प्रकाशित करने के लिए राजी किया, और परिणाम 1687 में फिलॉसॉफी नेचुरलिस प्रिंसिपिया मैथमैटिका, या सिर्फ प्रिंसिपिया थे। न केवल यह पहली बार वर्णन किया कि ग्रह अंतरिक्ष के माध्यम से कैसे चले गए और पृथ्वी पर प्रोजेक्टाइल हवा के माध्यम से कैसे यात्रा करते हैं  ;  प्रिंसिपिया ने दिखाया कि एक ही मौलिक बल, गुरुत्वाकर्षण, दोनों को नियंत्रित करता है। 

न्यूटन ने आकाश और पृथ्वी को अपने नियमों से एक किया।  उसके लिए आज हम उनका  धन्यवाद देते हैं , वैज्ञानिकों का मानना ​​​​था कि उनके पास ब्रह्मांड के रहस्यों को खोलने का मौका था।

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 सबसे पुरानी कलाएँ | TOP 10 OLDEST ARTS IN THE WORLD

वैज्ञानिकों के अवशेषों में न्यूटन का कद बहुत ही शीर्ष स्थान पर है, जैसा कि ब्रिटेन के रॉयल सोसाइटी में वैज्ञानिकों के 2005 के एक सर्वेक्षण द्वारा प्रदर्शित किया गया है।  न्यूटन एक अंग्रेजी भौतिक विज्ञानी, गणितज्ञ, खगोलशास्त्री, प्राकृतिक दार्शनिक, कीमियागर, धर्मशास्त्री और मानव इतिहास के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक थे।  उन्होंने कई किताबें लिखीं। 

 न्यूटन ने सार्वभौमिक गुरुत्वाकर्षण और गति के तीन नियमों का वर्णन किया, शास्त्रीय यांत्रिकी के लिए आधार तैयार किया, जो अगली तीन शताब्दियों तक भौतिक ब्रह्मांड के वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर हावी रहा और आधुनिक इंजीनियरिंग का आधार है। (दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

 न्यूटन ने दिखाया कि पृथ्वी और आकाशीय पिंडों पर वस्तुओं की गति प्राकृतिक नियमों के एक ही सेट द्वारा नियंत्रित होती है।

न्यूटन की उपलब्धियां:

यांत्रिकी: न्यूटन ने संवेग और कोणीय संवेग के संरक्षण के सिद्धांतों की शुरुआत की।

प्रकाशिकी: पहले “व्यावहारिक” परावर्तक दूरबीन का निर्माण किया और इस अवलोकन के आधार पर रंग का एक सिद्धांत विकसित किया कि एक प्रिज्म सफेद प्रकाश को एक दृश्य स्पेक्ट्रम में विघटित करता है।

उन्होंने शीतलन का एक अनुभवजन्य नियम भी तैयार किया और ध्वनि की गति का अध्ययन किया।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

गणित: न्यूटन अवकलन और समाकलन के विकास का पता लगाता है।

उन्होंने सामान्यीकृत द्विपद प्रमेय का भी प्रदर्शन किया, एक फ़ंक्शन के शून्यों को अनुमानित करने के लिए तथाकथित “न्यूटन की विधि” विकसित की, और शक्ति श्रृंखला के अध्ययन में योगदान दिया।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे खतरनाक और क्रूर तानाशाह | TOP 10

4. चार्ल्स डार्विन (1809-1882)

सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक

यह वह समय था जब लोगों को लगता था कि पृथ्वी की प्रजातियां के विविध होने के पीछे कोई दिव्य शक्ति है। ऐसे विचार डार्विन के मन में हमेशा जिज्ञासा और सवाल खड़े करते थे। बड़े बड़े होते उन्होंने खेती किसानी में अपनी ज्यादा दिलचस्पी दिखाई और बाद में वह अपनी जिज्ञासाओं को खत्म करने के लिए खुद से प्रयोग करने लगे। 

यह भी पढ़े :मानव इतिहास में दुनिया के सबसे खतरनाक युद्ध | DUNIYA KE 12 SABSE KHATARNAK YUDH

डार्विन की टिप्पणियों में एक पूरी तरह से अलग प्रक्रिया निहित थी।  उन्होंने एक ही प्रजाति के सदस्यों के बीच छोटे-छोटे अंतर देखे जो इस बात पर निर्भर करते थे कि वे कहाँ रहते हैं।  गैलापागोस के पंख सबसे प्रसिद्ध उदाहरण हैं: द्वीप से द्वीप तक, एक ही प्रजाति के पंखों में अलग-अलग आकार की चोंच होती है, प्रत्येक प्रत्येक द्वीप पर उपलब्ध भोजन के अद्वितीय स्रोतों के अनुकूल होती है।

 इसने न केवल यह सुझाव दिया कि प्रजातियां बदल सकती हैं – पहले से ही एक विभाजनकारी अवधारणा – बल्कि यह भी कि परिवर्तन दैवीय हस्तक्षेप के बजाय पर्यावरणीय कारकों द्वारा विशुद्ध रूप से संचालित थे।  आज हम इसे प्राकृतिक चयन कहते हैं।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

जब डार्विन वापस लौटे, तो वे अपने नवजात विचारों को प्रकाशित करने और उन्हें आलोचना के लिए खोलने में संकोच कर रहे थे, क्योंकि उन्हें लगा कि उनका विकासवाद का सिद्धांत अभी भी अपर्याप्त था।  इसके बजाय, उन्होंने अपनी यात्रा के नमूनों का अध्ययन करने और अपनी यात्राओं का लेखाजोखा लिखने में खुद को झोंक दिया।  

यह भी पढ़े :दुनिया का सबसे पुराना शहर | TOP 15 OLDEST CITY IN THE WORLD (updated 2021)

अपने मेहनती प्रयासों के माध्यम से, डार्विन ने एक सक्षम वैज्ञानिक के रूप में ख्याति अर्जित की, भूविज्ञान पर काम प्रकाशित करने के साथ-साथ प्रवाल भित्तियों और बार्नकल्स के अध्ययन को आज भी निश्चित माना जाता है।

इस दौरान डार्विन ने अपनी पहली चचेरी बहन एम्मा वेजवुड से भी शादी की।  उनके 10 बच्चे थे, और सभी खातों से डार्विन एक व्यस्त और प्यार करने वाले पिता थे, जो अपने बच्चों के हितों को प्रोत्साहित करते थे और उनके साथ खेलने के लिए समय निकालते थे।  

उस समय के पिताओं के बीच यह एक असामान्य ध्यान का स्तर था – प्रख्यात वैज्ञानिकों के बारे में कुछ भी नहीं कहना।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

इस सब के माध्यम से, विकासवाद का सिद्धांत उनके दिमाग से कभी भी दूर नहीं था, और अनुसंधान के विभिन्न क्षेत्रों में उन्होंने अपना विश्वास केवल मजबूत किया।  डार्विन ने अपनी यात्रा के बाद के 20 वर्षों में धीरे-धीरे विकासवाद के पक्ष में भारी सबूत जमा किए।

उनकी सभी टिप्पणियों और विचारों को अंततः टूर डी फोर्स में शामिल किया गया था, जो कि 1859 में प्रकाशित हुई थी, जब डार्विन 50 वर्ष के थे।  ५००-पृष्ठ की पुस्तक तुरंत बिक गई, और डार्विन छह संस्करणों का निर्माण करते रहे, हर बार अपने तर्कों को जोड़ते और परिष्कृत करते।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

गैर-तकनीकी भाषा में, पुस्तक ने एक सरल तर्क दिया कि पृथ्वी की प्रजातियों की विस्तृत श्रृंखला कैसे बनी।  यह दो विचारों पर आधारित था: कि प्रजातियां समय के साथ धीरे-धीरे बदल सकती हैं, और यह कि सभी प्रजातियों को अपने परिवेश द्वारा लाई गई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

  इन बुनियादी अवलोकनों से, इसका कारण यह है कि जो प्रजातियां अपने वातावरण के लिए सबसे अच्छी तरह अनुकूलित हैं वे जीवित रहेंगी और जो कम हो जाएंगी वे मर जाएंगी।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

यह भी पढ़े :वैज्ञानिकों द्वारा किए गए दुनिया के सबसे महंगे प्रयोग | DUNIYA KE 10 SABSE MEHNGE EXPERIMENTS

यद्यपि डार्विन का सिद्धांत तार्किक रूप से सुदृढ़ था और साक्ष्य के ढेरों द्वारा समर्थित था, उसके विचारों को सृष्टिवाद के अनुयायियों और दुनिया भर के धार्मिक प्रतिष्ठानों से तीखी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा – जैसा कि उन्हें डर था।

हालाँकि 1930 के दशक तक इसे व्यापक रूप से स्वीकार नहीं किया गया था, लेकिन डार्विन के प्राकृतिक चयन के सिद्धांत और विकास पर उनके विचार काफी हद तक बरकरार हैं। 

 शिकागो विश्वविद्यालय में पारिस्थितिकी और विकास विभाग में प्रोफेसर एमेरिटस जेरी कॉयने कहते हैं, “मैं इस बात पर जोर नहीं दे सकता कि डार्विन का सिद्धांत कितना क्रांतिकारी था और इसने लोगों के विचारों को इतने कम समय में कितना बदल दिया।” 

 “प्रजातियों की उत्पत्ति पर पूरी तरह से और सावधानीपूर्वक प्रलेखित है, और लगभग सभी प्रतिवादों का अनुमान लगाया गया है।  डार्विन के सिद्धांत के महत्वपूर्ण पहलुओं के बाद जाने के लिए आप वास्तव में कुछ भी नहीं कह सकते हैं।” 

संशोधित रूप में, डार्विन की वैज्ञानिक खोज जीव विज्ञान की नींव बनी हुई है, क्योंकि यह जीवन की विविधता के लिए एक एकीकृत तार्किक व्याख्या प्रदान करती है।

यह भी पढ़े :वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी का नाम पृथ्वी किसने रखा ? | 2021

5. निकोला टेस्ला: औद्योगिक क्रांति के जादूगर

निकोला टेस्ला ने अपनी टोपी हाथ में पकड़ है ।  वह अपने बेंत को नियाग्रा फॉल्स की ओर इशारा करते है और दर्शकों को भविष्य की ओर अपनी निगाहें घुमाने के लिए कहते है।  यह कासे की टेस्ला मूर्ति – कनाडा में स्थित एक मूर्ति – एक प्रेरण मोटर के ऊपर खड़ी है, इंजन का प्रकार जिसने पहला जलविद्युत ऊर्जा संयंत्र चलाया।

 हम अपने आधुनिक विद्युतीकृत जीवन का अधिकांश हिस्सा सर्बियाई-अमेरिकी इंजीनियर के प्रयोगशाला प्रयोगों के लिए देते हैं, जिनका जन्म 1856 में अब क्रोएशिया में हुआ था।  उनके डिजाइनों ने विद्युत युग की शुरुआत में प्रत्यावर्ती धारा को उन्नत किया और उपयोगिताओं को देश भर में अमेरिकी घरों को शक्ति प्रदान करते हुए, विशाल दूरी पर करंट भेजने की अनुमति दी।  उन्होंने टेस्ला कॉइल – एक उच्च-वोल्टेज ट्रांसफार्मर – और वायरलेस तरीके से बिजली संचारित करने की तकनीक विकसित की।  सेलफोन निर्माता (और अन्य) अभी इस विचार की क्षमता का उपयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़े :समुद्र के 10 रहस्य | समुद्र के अनसुलझे और हैरतअंगेज रहस्य | 2021

 टेस्ला शायद अपनी विलक्षण प्रतिभा के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं।  उन्होंने एक बार टावरों की एक प्रणाली का प्रस्ताव रखा था, जिसके बारे में उनका मानना ​​था कि वे पर्यावरण से ऊर्जा खींच सकते हैं और दुनिया भर में सिग्नल और बिजली को वायरलेस तरीके से प्रसारित कर सकते हैं।  लेकिन उनके सिद्धांत निराधार थे, और परियोजना कभी पूरी नहीं हुई थी।  उन्होंने यह भी दावा किया कि उन्होंने “मौत की किरण” का आविष्कार किया था।

 हाल के वर्षों में, टेस्ला के रहस्य ने उनके आविष्कारों को ग्रहण करना शुरू कर दिया है।  सैन डिएगो कॉमिक-कॉन उपस्थित लोग टेस्ला वेशभूषा में पोशाक।  उनके नाम पर दुनिया की सबसे मशहूर इलेक्ट्रिक कार है।  अमेरिकन फिजिकल सोसाइटी के पास टेस्ला कॉमिक बुक भी है। 

उनका काम वास्तव में प्रतिभाशाली था, उनकी अधिकांश जादूगर प्रतिष्ठा उनकी खुद की बनाई गई थी।  टेस्ला ने दावा किया कि उसने गलती से न्यूयॉर्क शहर में एक छोटे से भाप से चलने वाले विद्युत जनरेटर का उपयोग करके भूकंप का कारण बना दिया था – मिथबस्टर्स ने उस विचार को खारिज कर दिया।  और टेस्ला ने वास्तव में प्रत्यावर्ती धारा की खोज की।

“वह व्यक्ति जिसने बीसवीं शताब्दी का आविष्कार किया” और “आधुनिक बिजली के संरक्षक संत।”

आधुनिक युग में सबसे महत्वपूर्ण वैज्ञानिक और आविष्कारक जो सर्बियाई इंजीनियर के रूप में बिजली और चुंबकत्व के क्षेत्र में योगदान देता है।  टेस्ला के पेटेंट और सैद्धांतिक कार्य ने आधुनिक अल्टरनेटिंग करंट इलेक्ट्रिक पावर (एसी) सिस्टम का आधार बनाया, जिसमें पॉलीफोन पावर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम और एसी मोटर शामिल हैं, जिसके साथ उन्होंने दूसरी औद्योगिक क्रांति में मदद की। 

 टेस्ला ने रोबोटिक्स, रिमोट कंट्रोल, रडार और कंप्यूटर विज्ञान की स्थापना, और बैलिस्टिक, परमाणु भौतिकी और सैद्धांतिक भौतिकी के विस्तार के लिए अलग-अलग डिग्री में योगदान दिया है।  उनकी कई उपलब्धियों का उपयोग, कुछ नियंत्रणों के साथ, विभिन्न छद्म विज्ञान, यूएफओ सिद्धांतों और प्रारंभिक नए युग के भोगवाद का समर्थन करने के लिए किया गया है। (दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

उनके निरंतर सिद्धांतों, आविष्कारों और पेटेंट ने टेस्ला को एक घरेलू नाम बना दिया, जो एक सदी पहले वैज्ञानिकों के लिए दुर्लभ था।  और आज भी, उनकी विरासत आज भी रोशनी जलाती है।    

यह भी पढ़े :दुनिया के 15 सबसे सर्वश्रेष्ठ शिक्षक (टीचर) | TOP 15 BEST Teachers In The world 2021

6. गैलीलियो गैलीली: ब्रह्मांड के खोजकर्ता 

1 दिसंबर, 1609 के आसपास, इटालियन गणितज्ञ गैलीलियो गैलीली ने चंद्रमा पर एक दूरबीन से इशारा किया और आधुनिक खगोल विज्ञान का निर्माण किया।  उनके बाद के अवलोकनों ने चार उपग्रहों को बदल दिया – विशाल चंद्रमा – बृहस्पति की परिक्रमा करते हुए, और दिखाया कि मिल्की वे की धुंधली रोशनी कई मंद सितारों से चमकती है।  

गैलीलियो ने हमारे तारे की सतह पर सनस्पॉट भी पाए और शुक्र के चरणों की खोज की, जिससे पुष्टि हुई कि ग्रह पृथ्वी की अपनी कक्षा के अंदर सूर्य की परिक्रमा करता है।

 उन्होंने लिखा, “मैं ईश्वर को अनंत धन्यवाद देता हूं, जिसने मुझे अद्भुत चीजों का पहला पर्यवेक्षक बनाकर प्रसन्न किया है।”

 45 वर्षीय गैलीलियो ने दूरबीन का आविष्कार नहीं किया था, और वह आकाश की ओर इशारा करने वाले पहले व्यक्ति नहीं थे।  लेकिन उनके निष्कर्षों ने इतिहास बदल दिया।

गैलीलियो को पता था कि उन्हें पोलिश खगोलशास्त्री निकोलस कोपरनिकस (1473-1543) के सिद्धांतों का प्रमाण मिलेगा, जिन्होंने अपने सूर्य-केंद्रित सौर मंडल मॉडल के साथ वैज्ञानिक क्रांति की शुरुआत की थी।

यह भी पढ़े :दुनिया के 7 सबसे पुराने (रेस्तरां) रेस्टोरेंट्स | DUNIYA KE SABSE PURANE RESTAURANTS

 गैलीलियो का काम आकाश की ओर नहीं देख रहा था, या तो: गिरने वाले पिंडों के उनके अध्ययन से पता चला है कि एक ही समय में गिराई गई वस्तुएं एक ही समय में जमीन से टकराएंगी, हवा के प्रतिरोध को छोड़कर – गुरुत्वाकर्षण उनके आकार पर निर्भर नहीं करता है।  और उसके जड़त्व के नियम ने पृथ्वी को स्वयं घूमने की अनुमति दी।(

 लेकिन यह सारी स्वर्गीय गति रोमन कैथोलिक सिद्धांत का खंडन करती थी, जो अरस्तू के ब्रह्मांड के गलत विचारों पर आधारित थी।  चर्च ने सूर्य-केंद्रित मॉडल को विधर्मी घोषित किया, और 1616 में एक न्यायिक जांच ने गैलीलियो को इन विचारों को बढ़ावा देना बंद करने का आदेश दिया।  

धार्मिक अधिकारियों से असली झटका 1633 में आया, जब गैलीलियो ने कोपर्निकन (सूर्य-केंद्रित) और टॉलेमिक (पृथ्वी-केंद्रित) प्रणालियों की तुलना प्रकाशित की, जिसने बाद के विश्वासियों को मूर्ख बना दिया।  उन्होंने उन्हें 1642 में उनकी मृत्यु तक घर में नजरबंद रखा, उसी वर्ष आइजैक न्यूटन का जन्म हुआ।(

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे छोटे देश | DUNIYA KE SABSE CHOTE DESH | 2021

7. रॉबर्ट गोडार्ड (1882-1945)

गोडार्ड सिर्फ 17 साल के थे  जब उसने फैसला किया कि वह एक रॉकेट बनाना चाहते है।  19 अक्टूबर, 1899  जिसे वर्षगांठ दिवस” ​​​​कहा जाता है,को जब वह चेरी के पेड़ पर चढ़ रहा था  ”  उसने ऊपर देखा और सोचा कि मंगल पर एक उपकरण भेजना कितना अद्भुत होगा।  आधुनिक रॉकेटरी के जनक, तरल-ईंधन वाले रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च करने वाले पहले व्यक्ति थे।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

  “नेल” नाम का यह पहला रॉकेट 16 मार्च, 1926 को ऑबर्न, मैसाचुसेट्स में लॉन्च किया गया था और हवा में 41 फीट ऊपर उठ गया था।  दुर्भाग्य से, गोडार्ड को उनके जीवनकाल में सराहना नहीं मिली और उनका यह विश्वास था कि वह एक दिन अपना रॉकेट चंद्रमा तक पहुंच पहुँचा सकते है।

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश | DUNIYA KE SABSE KHATARNAK DESH | 2021

8. फ्रांसिस क्रिक और जेम्स वाटसन (1916-2004) 

दोनों ने मिलकर डीएनए की डबल हेलिक्स संरचना, “जीवन का खाका” की खोज की।  25 अप्रैल, 1953 को, उनकी खोज ने उन्हें प्रसिद्ध बना दिया और पहली बार प्रकाशित हुआ वाटसन सिर्फ 25 वर्ष का था और क्रिक एक डॉक्टरेट छात्र था जो वाटसन से एक दशक से थोड़ा अधिक बड़ा था। (दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे पुराने देश | DUNIYA KE SABSE PURANE DESH

9. थॉमस अल्वा एडीसन (1847-1931) 

एडिसन सबसे रचनात्मक आविष्कारक में से एक थे, जिनके पेटेंट दैनिक जीवन के उपयोग में विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में थे।  उन्हें मुख्य रूप से फोनोग्राफ और व्यावहारिक बिजली के बल्ब पर उनके कार्यों के लिए जाना जाता है।  DC पर काम करने वाले इलेक्ट्रिक पावर हाउस का निर्माण करके एडिसन औद्योगिक प्रौद्योगिकी के प्रमुख थे।  उनकी फोनोग्राफ ध्वनि रिकॉर्डिंग अचानक से आश्चर्य के रूप में लोगों के सामने आई और लोगों ने उन्हें “मेनलो पार्क का जादूगर” कहा।(दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

यह भी पढ़े :दरवाजों का इतिहास : समय के साथ एक सफर 2021

10. लियोनार्डो दा विंची (1452-1519)

वह एक इटालियन विशेषज्ञ गणितज्ञ, इंजीनियर, आविष्कारक, एनाटोमिस्ट, चित्रकार, मूर्तिकार, वास्तुकार, वनस्पतिशास्त्री, संगीतकार और लेखक थे।  उन्होंने एक हेलीकॉप्टर, एक टैंक, केंद्रित सौर ऊर्जा, एक कैलकुलेटर, डबल हल की अवधारणा की और प्लेट टेक्टोनिक्स के एक प्राथमिक सिद्धांत को रेखांकित किया।  (दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

उनके कुछ छोटे आविष्कार, जैसे कि एक स्वचालित बोबिन वाइन्डर और तार की तन्य शक्ति का परीक्षण करने के लिए एक मशीन, निर्माण की दुनिया में प्रवेश किया, जो अभी भी सबसे अच्छा आविष्कार है।  एक वैज्ञानिक के रूप में, उन्होंने शरीर रचना विज्ञान, सिविल इंजीनियरिंग, प्रकाशिकी और हाइड्रोडायनामिक्स के क्षेत्र में ज्ञान की स्थिति को बहुत उन्नत किया। (दुनिया के 10 सबसे महान और प्रसिद्ध वैज्ञानिक ) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था | Top 10 Economies by GDP 2021

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

1.5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x