दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे समय के बदलने और गुजरने के साथ प्रकृति और पृथ्वी पर कई बदलाव हुए हैं। इतने सारे बदलावों और दूषित वातावरण के बाद भी दुनिया के कुछ सबसे पुराने पौधे अभी भी जिवित है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह पौधे सालों पुराने है और आज भी जैसे थे वैसे ही जिवित अवस्था में है। पौधे को जिवित रखने की चाबी क्लोनिंग है।

यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे शक्तिशाली राजा | BHARAT KE 10 SABSE SHAKTISHALI RAJA | TOP 10 Most powerful king’s of INDIA

हमारी सूची में शामिल अधिकांश पौधे भी क्लोन किए हुए हैं जिसका अर्थ है कि पौधे के हर बार मरने पर उसके द्वारा एक नए आनुवंशिक रूप से समान पौधा पैदा करता है।लेकिन इन पौधों की जड़े बेहद प्राचीन है जिनमें से कई पौधे 10,000 साल पुराने है और कुछ 1000 साल तक पुराने है। सूची में सबसे पुराना पौधा 80,000 साल पुराना है।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

वर्तमान में यह सभी पौधे जिवित है और आगे भी सदियों तक रहेंगे। हालांकि उनके खत्म होने का अंदेशा अब ज्यादा है। सौभाग्य से, सभी पौधे सुरक्षित हैं और उनमें से कुछ पौधे गुप्त स्थानों में लगे हुए हैं, जहां आम लोगों का जाना दुर्गम हैं।

यह भी पढ़े :नोटों पर गाँधी जी की फोटो क्यूँ छापी जाती है? | Note par Gandhi ji ki photo kyu chapi jati hai? (Top 10 regions)

आशा  है कि सावधानीपूर्वक किए गए संरक्षण प्रयासों के माध्यम से, ये दुनिया के सबसे पुराने पौधों को अतिरिक्त सहस्राब्दी तक जीवित रहने का मौका मिलेगा ।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

दुनिया के 9 सबसे पुराने जिवित पौधे 

9. Old Tjikko

दुनिया के सबसे पुराने जीवित पौधे

photo source:  Wikimedia Commons

Old Tjikko की खोज 2004 में हुयी और इसकी खोज के बाद से ही यह पौधा स्वीडन के राष्ट्रीय खजाने का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। old Tjikko  दुनिया का सबसे पुराना व्यक्तिगत क्लोनल ट्री माना जाता है – अधिकांश क्लोनल कॉलोनियों में कई अलग-अलग तरह के पौधे होते हैं।  (दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

वैज्ञानिकों ने इसकी उम्र पता लगाने के लिए कार्बन डेटिंग का उपयोग किया और पता लगाया कि ओल्ड त्जिक्को की जड़ें और उसकी भीतर की पूरी प्रणाली 9,560 सालों से भी अधिक पुरानी है और वह लगातार जिवित है। 

वैज्ञानिकों का कहना है कि ओल्ड तजिक्को पौधे की सूंड (पौधे का उपरी झुका हुआ हिस्सा) काफी छोटी है और पौधे की हर डाली की उम्र करीब 600 साल है।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

ओल्ड तजिक्को की खोज करने वाले वैज्ञानिक दल के अनुसार, पौधे उम्र आश्चर्यजनक थी क्योंकि यह माना जाता था कि फुलफजलेट पर्वत क्षेत्र स्प्रूस में ओल्ड Tjikko के अपेक्षाकृत काफी नई प्रजाति थी। 

ओल्ड तजिक्को की उम्र से पता चलता है कि यह अतीत में इस क्षेत्र में बहुत गर्म था और मेसोलिथिक मानव इसे अपने साथ स्प्रूस लाए होंगे क्योंकि वे उत्तर की ओर चले गए थे।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

उम्र: लगभग 9,560 साल पुराना

स्थान:  फुलफजलेट माउंटेन, स्वीडन

प्रजातियां:  पिका अबीस (नॉर्वे स्प्रूस)

यह भी पढ़े :भारतीय इतिहास की 10 सबसे शक्तिशाली रानियाँ। bhartiya itihas ki 10 SABSE SHAKTISHALI RANIYA

8. हुओं पाइन कॉलोनी 

दुनिया के सबसे पुराने जीवित पौधे

photo source:  Wikimedia Commons

तस्मानिया में माउंट रीड में हुऑन पाइन कॉलोनी करीब 10,000 सालों से भी अधिक सालों से जीवित है।  तस्मानिया के पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ सर्विसेज के मुताबिक़ पौधें के ग्रुप में कोई भी ऐसा नहीं है 1,500 साल से अधिक पुराना नहीं है। 

हालांकि, अन्य व्यक्तिगत ह्यूओन पाइंस को 3,000 वर्ष की आयु तक पहुंचने के लिए जाना जाता है – ह्यून पाइन ऑस्ट्रेलिया का सबसे पुराना जीवित पेड़ है।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

सन 1800 के दशक की शुरुआत से, ह्यूओन पाइन पेड़ लकड़ी के लिए लोकप्रिय रहा है और तभी से ह्यून पाइंस से भरे हुए हुए बड़े क्षेत्रों को काटा गया है।  आज, अधिकांश बचे हुए ह्यून पाइंस पौधों को संरक्षित करके रखा गया  हैं, मुख्यतः विश्व विरासत क्षेत्र के भीतर।  

हालांकि अभी भी हर साल  शिल्प और कलाओं के लिए लगभग 500 क्यूबिक मीटर ह्यून पाइन की कटाई की अनुमति है और लगातार इस पौधे की कमी इसे एक महंगी सामग्री बनाती है।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

पौधे की उम्र – 10,000 साल से अधिक 

स्थान – Mount Read, Tasmania 

पौधे की प्रजाति – Lagarostrobos franklinii (Huon pine or Macquarie pine)

यह भी पढ़े :दुनिया का सबसे पुराना शहर | TOP 15 OLDEST CITY IN THE WORLD (updated 2021)

7. किंग क्लोन 

दुनिया के सबसे पुराने जीवित पौधे

photo source:  Wikimedia Commons

कैलिफोर्निया के मोजावे रेगिस्तान में क्रेओसोट झाड़ियों का एक प्राचीन अनूठा पौधा King क्लोन आपको एक अजीब नाम लग सकता है। इस लिस्ट के लगभग सभी पुराने पौधों की तरह, किंग क्लोन एक क्लोनल पौधा है जिसका यह एक नया आनुवंशिक रूप है परंतु इसकी जड़े प्राचीन है। यह पौधों अनुवांशिक रूप से उगाकर इतने लंबे समय तक जीवित रहा है।

1970 के दशक की शुरुआत में, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, रिवरसाइड के डॉ. फ्रैंक वासेक और उनकी टीम ने पहली बार किंग क्लोन पौधे को देखा था। वह इस बात से हैरान थे कि यह कॉलोनी एक रिंग में कैसे विकसित हुई होगी । डॉ ने बताया कि जब पौधे अपना क्लोन पैदा करते हैं तो क्रेओसोट झाड़ियाँ छल्ले में उगती हैं। (दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

मोजावे रेगिस्तान में अन्य पुराने और बड़े क्रेओसोट रिंग मौजूद हैं, लेकिन किंग क्लोन को सबसे बड़ा और सबसे पुराना पौधा माना जाता है। इन प्राचीन क्रेओसोट झाड़ियों की रक्षा के लिए, 1985 में क्रेओसोट झाड़ियों  को पारिस्थितिक संरक्षण में बदलने के लिए एक विधेयक पारित किया गया था।  (दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

कैलिफ़ोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ़ फिश एंड वाइल्डलाइफ़ को भी इस सुरक्षा को लागू करने का अधिकार दिया गया है और पौधे की इस प्रजाति के संरक्षण के इस विशिष्ट उद्देश्य के लिए उन्हें काफी पैसे भी दिए जाते हैं। दिया गया था।

पौधे की आयु: 9,400 – 11,700 वर्ष के बीच

स्थान:  ल्यूसर्न वैली, मोजावे डेजर्ट, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए

प्रजातियां: लैरिया ट्राइडेंटाटा (क्रेओसोट बुश या ग्रीसवुड; जब दवा के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो इसे चापराल कहा जाता है)

यह भी पढ़े :मानव इतिहास में दुनिया के सबसे खतरनाक युद्ध | DUNIYA KE 12 SABSE KHATARNAK YUDH

6. दुनिया की सबसे दुर्लभ नीलगिरी

दुनिया के सबसे पुराने जीवित पौधे

फोटो स्रोत:  एनएसडब्ल्यू पर्यावरण और विरासत का सरकारी 

दुनिया में सबसे पुरानी और दुर्लभ नीलगिरी प्रजाति, यूकेलिप्टस रिकर्वा या मोंगरलो माली है। नील गिरी की यह प्रजाति दुनिया के सबसे पुराने जीवित पौधों में से एक है।  (दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

वर्तमान में सिर्फ पांच मोंगरलो माली पौधे बचे हुए हैं और वह सभी ऑस्ट्रेलिया में स्थित हैं। विंडेलमा के नमूनों में से सबसे बड़ी प्रजाति का  लगभग 13,000 वर्ष पुराने होने का अनुमान है। 

विंडेलमा वह जगह है, जहाँ रिकर्वा नीलगिरी को इसका दूसरा नाम “आइस एज गम” मिला। माना जाता है कि यह पौधा पिछले हिमयुग से अभी तक जीवित है।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

यूकेलिप्टस रिकर्व  को 1980 के दशक के अंत में खोजा गया था और पौधे के नमूनों की कम संख्या के कारण, यूकेलिप्टस रिकर्व पौधे विलुप्त होने के खतरे में है।  शेष पौधे ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा संरक्षित हैं और उनसे उनकी प्रजाति को बढ़ाने का प्रयास किया जा सकता रहा है।

न्यू साउथ वेल्स नेशनल पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ सर्विस ने मोंगारलो माली पौधों के संरक्षण और प्रचार के लिए एक व्यापक योजना की रूपरेखा तैयार की है।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

पौधे की आयु: लगभग 13,000 वर्ष पुराना

स्थान: विंडेलमा, न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया

प्रजातियां: यूकेलिप्टस रिकुर्वा (आइस एज गम या मोंगरलो माली)

यह भी पढ़े : दुनिया के 10 सबसे खतरनाक और क्रूर तानाशाह | TOP 10

5. लोश रन बॉक्स हकलबेरी

दुनिया के सबसे पुराने जीवित पौधे

फोटो स्रोत: पेंसिल्वेनिया सेंटर फॉर द बुक

हालांकि पेन्सिलवेनिया में स्थित लोश रन बॉक्स हकलबेरी पौधे के वर्तमान अवशेष ज्यादा नहीं दिखते हैं। जब इसे खोजा गया था उस समय यह लगभग 6,500 फीट लंबा था। 

दुर्भाग्य से, अधिकांश लोश रन बॉक्स हकलबेरी 1970 के दशक के दौरान सड़क निर्माण के कारण नष्ट हो गए थे।  हालांकि, कुछ मूल लोश रन बॉक्स हकलबेरी जिवित बच गए हैं और यह प्राइवेट प्रॉपर्टी पर अचिह्नित स्थानों में हैं।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

लोश रन बॉक्स हकलबेरी पौधे को पहली बार 1920 में हार्वे वार्ड द्वारा खोजा गया था और इस वज़ह से बॉक्स हकलबेरी के बारे में लोगों के अंदर जागरूकता बढ़ाने में मदद की। 

प्रकंद विकास दर का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों ने लोश रन में कॉलोनी को लगभग 13,000 वर्ष पुराना निर्धारित किया।  पुराने बॉक्स हकलबेरी के अन्य पौधें हाल ही के वर्षों में खोजे गए हैं, लेकिन वह सिर्फ  800 – 1,300 वर्ष पुराने हैं।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

पौधे की आयु: लगभग 13,000 वर्ष पुराना

स्थान:  लॉश रन, पेंसिल्वेनिया, USA 

प्रजाति: गेलुसासिया ब्राचीसेरा (बॉक्स हकलबेरी)

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 सबसे पुरानी कलाएँ | TOP 10 OLDEST ARTS IN THE WORLD

4. जुरुपा ओक

दुनिया के सबसे पुराने जीवित पौधे

फोटो स्रोत: विकिमीडिया कॉमन्स

कैलिफोर्निया के जुरुपा पर्वत में पाए जाने वाले जुरुपा ओक पामर ओक की लगभग 13,000 साल पुरानी क्लोनल कॉलोनी है। अन्य ओक पौधों की तुलना में, जुरुपा ओक छोटी झाड़ियों का एक समूह जैसा दिखता है। 

पूरे क्षेत्र में यह पौधा अपनी तरह का एकमात्र है। (दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

माइकल मे, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से, डेविस यह महसूस करने वाले पहले व्यक्ति थे कि एक ही पौधे के 70 तने हो सकते हैं। उन्होंने ने देखा कि तनों की पत्तियाँ और वृद्धि के पैटर्न सभी एक जैसे दिखते थे। 

अपने संदेह की पुष्टि करने के बाद, उन्होंने यह निर्धारित किया कि जुरुपा ओक कम से कम 13,000 वर्षों से खुद को क्लोन कर रहा था। जंगल में जब भी आग लगी या पौधे में जुरुपा ओक ने हर बार नए अंकुर पैदा किए और जीवन जीता रहा है।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

पौधे की आयु: लगभग 13,000 वर्ष पुराना

स्थान:  जुरुपा पर्वत, कैलिफ़ोर्निया, USA 

प्रजाति: क्वार्कस पामेरी (पामर ओक)

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 सबसे पुरानी कंपनियां | DUNIYA KI SABSE PURANI COMPANY

3. हिमयुग का फूल 

दुनिया के सबसे पुराने जीवित पौधे

Image source

रूस में 2012, के वैज्ञानिकों ने 31,800 साल पुराने बीजों को दुबारा से सफलतापूर्वक पुनर्जीवित करके उगाया और सिलीन स्टेनोफिला नामक एक फूल वाला पौधा उगाया (जिसे आमतौर पर संकरी पत्ती वाला कैंपियन कहा जाता है)।  

उत्तरपूर्वी साइबेरिया के प्राचीन गिलहरी के बिलों की खुदाई में बीज़ प्राप्त हुए थे। रेडियोकार्बन डेटिंग से पता चला कि बीज लगभग 31,800 साल से भी अधिक पुराने हैं ।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

उगाये गए फूलों में, फल और बीज़ हुए हैं ।  वैज्ञानिकों के अनुसार , दुबारा उगाये गए सिलीन स्टेनोफिला के पौधे “सबसे प्राचीन, व्यवहार्य, बहुकोशिकीय, जीवित जीव हैं।”  वैज्ञानिकों ने यह भी पता लगाया कि प्राचीन सिलीन स्टेनोफिला पौधे साइबेरिया में मिलने वाले अन्य आधुनिक समय के नमूनों से काफी अलग हैं।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

पौधे की उम्र: लगभग 31,800 साल पुराना

स्थान:  साइबेरिया, रूस

प्रजातियां: सिलीन स्टेनोफिला (संकीर्ण पत्तों वाला कैंपियन)

यह भी पढ़े :दुनिया की 8 सबसे पुरानी झीलें | DUNIYA KI SABSE PURANI JHEELE

2. किंग्स लोमेटिया

दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे

photo source: Wikimedia Commons

किंग्स लोमेटिया या किंग्स होली पौधों को दुनिया के सबसे पुराने और सबसे लुप्तप्राय पौधों में से एक माना जाता है।  किंग्स लोमेटिया का केवल एक समूह दक्षिणी तस्मानिया में एक गुप्त स्थान पर जिवित है। 

अनुमान है कि वर्तमान में सिर्फ 500 ​​से कम पौधे बचे हैं।  बचे हुए लोमेटिया पौधों के बारे में सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि वे कम से कम 43,600 साल पुराने है। यह पौधे लोमेटिया के आनुवंशिक रूप से समान क्लोन हैं।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

किंग्स लोमेटिया की खोज सबसे पहले 1937 में चार्ल्स डेनिसन किंग ने की थी और तस्मानियाई हर्बेरियम ने इस पौधे का नाम उन्ही राजा के किंग नाम पर रखा था।  

दुर्भाग्य से, राजा द्वारा खोजा गया मूल पौधा समूह गायब हो गया है और राजा के लोमेटिया को लुप्तप्राय माना जाता है।  रॉयल तस्मानियाई बॉटनिकल गार्डन ने शेष राजा के लोमेटिया पौधों को बचाने और प्रजातियों को पुनर्जीवित करने के प्रयास में एक संरक्षण कार्यक्रम शुरू किया है।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

पौधे की आयु: कम से कम 43,600 वर्ष पुराना (संभवतः135,000 वर्ष तक)

स्थान:  तस्मानिया

प्रजातियां:  लोमेटिया तस्मानिका

 यह भी पढ़े :दुनिया की 7 सबसे पुरानी चट्टानें और पत्थर | OLDEST ROCKS

1. पंडो

दुनिया का सबसे पुराने जीवित पौधे

 फोटो स्रोत: यू.एस. वन सेवा के माध्यम से विकिमीडिया कॉमन्स

पंडो, यूटा के फिशलेक नेशनल फ़ॉरेस्ट में क्वेकिंग एस्पेन्स की एक विशाल क्लोनल कॉलोनी का नाम है जिसे , दुनिया का सबसे पुराना जीवित पौधा माना जाता है।

शोधकर्ता यह नहीं दिखाते हैं कि पंडो वास्तव में कितना पुराना है, लेकिन अनुमान है कि पेड़ों की यह कॉलोनी लगभग 80,000 साल से ज्यादा पुरानी है। (दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

हालांकि पंडो अलग-अलग पेड़ों का एक उपवन जैसा दिखता है, परंतु जमीन के भीतर इनकी जड़े एक ही है और वह आनुवंशिक रूप से समान हैं।  जैसे-जैसे पुराने पेड़ मरते हैं, नए पंडो उन्हीं जड़ों में बढ़ते जाते हैं, यही पांडो की लंबी उम्र का रहस्य है।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

दुनिया के सबसे पुराने जीवित जीवों में से एक होने के अलावा, पांडो पृथ्वी पर सबसे विशाल ज्ञात जीवित जीव है (106 एकड़ में फैला हुआ है और इसका वजन 13 मिलियन पाउंड से अधिक है)।  जबकि पंडो अभी भी जीवित है, हाल ही में शोधकर्ताओं द्वारा पता लगाया गया है कि पंडो के पेड़ खतरे में हो सकते है। 

क्योंकि पांडो पर नज़र रखने वाले शोधकर्ताओं ने देखा है कि अब इसमे से कोई नया युवा अंकुर नहीं बढ़ रहा है – यूटा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर का कहना है कि 10 या 20 वर्षों में पांडो का बहुत बड़ा हिस्सा खत्म हो सकता है।(दुनिया के 9 सबसे पुराने जीवित पौधे)

पौधे की आयु: 80,000 वर्ष से अधिक पुराना

स्थान:  फिशलेक राष्ट्रीय वन, यूटा, USA

प्रजातियां: क्वेकिंग ऐस्पन (पॉपुलस ट्रेमुलोइड्स)

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे पुराने YouTubers | TOP 10 OLDEST YouTubers In The World

ARTICLE CREDIT

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x