सबसे खतरनाक रास्ते दोस्तों ! आज हम आपको बातएंगे की दुनिया में कुछ ऐसी ख़ास और हैरान कर देने वाली सड़को के बारे में जिनपे चलाना ऐसा है की मौत को दावत देना ।

जी हाँ .. दोस्तों तो हम बात कर रहे है दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रास्ते के बारे में ये रास्ते इतने खतरनाक है की इनपे आये दिन लोग मोत के मुँह में चले जाते है और पीर भी ये सड़कें चालू हालत में है ।

ऊँचे और सकरे रास्ते जिन से गुजरते हुए किसी का भी दिल काँप जाये, सासें थम जाये लेकिन लोग आखिर ऐसे रास्तो पे चलाना क्यों पसंद करते है ?

 ऐसे ही कुछ हैरतअंगेज सड़को के बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी मुहैया करायेगे इन रास्तो पे बाहन को चलाना मामूली चालकों की बस की बात नहीं जरा भी धियान चूका आप की जान जा सकती है।

1. उत्तर युंगस रोड (“मौत की सड़क”)

 स्थान: बोलीविया

 लंबाई: 49.7 मील (80 किलोमीटर)

 अधिकतम ऊंचाई: 15,256 फीट (4,650 मीटर)

 खतरे: भूस्खलन, पत्थरबाज़ी, कोहरा, चट्टानें, संकरी, कोई रेलिंग नहीं

दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते

यदि आप “मौत की सड़क” उपनाम से यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो इस से दूर रहें!  ला पाज़ से कोरोइको की ओर बढ़ते हुए, डेथ रोड लगभग एक मील की सड़क से लगभग 50 मील की दूरी पर है, और नीचे की ओर अमेज़ॅन वर्षावन में 3,000 फीट से अधिक की ऊर्ध्वाधर खाई हैं।  आश्चर्यजनक रूप से, सड़क पर 200 से अधिक हेयरपिन मोड़ हैं।

पर वाहन यातायात कम हो गया है।  लेकिन साइकिल चालक अभी भी मौत की सड़क को चुनौती देते हैं, इस प्रक्रिया में कुछ मर रहे हैं।  संयोग से, दक्षिण युंगस रोड से कोचाबम्बा को लगभग खतरनाक माना जाता है।

2. ज़ोजी ला पास (भारत)

भारत का सबसे खतरनाक रास्ता

 स्थान: भारत

 लंबाई: 5.6 मील (9 किलोमीटर)

अधिकतम ऊंचाई: 11,575 फीट (3,528 मीटर)

खतरे: चरम मौसम, कोई रेलिंग नहीं, खड़ी चट्टानें, संकरी, 

हिन्दुस्थान में उँचे पहाड़ों पर कई सकरे रास्ते है पर हम जो आपको बता है इस सड़क की ऊचांई काफी अधिक है लग भग ११५७५ फुट और यह एक समस्या नहीं असली कटरा तोह तब होता है।

जब आपको पता लगता है की यहां निरंतर भूस्खलन होता रहता है इसके अलावा आप जरा सोच के देंखिये की इस रेट पर चलना कितना ख़तरनाक और मौत के मुँह में जाने जैसा है । 

ज़ोजी पास निश्चित रूप से इस संबंध में योग्य है, क्योंकि यह बिना किसी रेलिंग या ट्रैफिक सिग्नल वाली गंदगी सड़क है और जहां भूस्खलन एक निरंतर समस्या है।  इसके अलावा, सड़क की ऊंचाई 11,000 फीट से अधिक है।

 पश्चिमी हिमालय पर्वत श्रृंखला (भारतीय कश्मीर) में श्रीनगर और लेह के शहरों को जोड़ते हुए, ज़ोजी दर्रा आमतौर पर सर्दियों के दौरान बंद रहता है, जब 50 फुट के स्नोड्रिफ्ट इसे अगम्य बनाते हैं। 

3. गुओलियांग सुरंग रोड (चीन) खतरनाक सड़कें

 स्थान: चीन

 लंबाई: 0.75 मील (1.2 किलोमीटर)

 अधिकतम ऊंचाई: 2,000 फीट (600 मीटर)

 खतरों: सरासर चट्टानों, कोई रेलिंग, अत्यधिक कोहरे, पत्थरबाज़ी, कीचड़

जब चीनी सरकार ने निर्णय लिया कि यह केवल 300 ग्रामीणों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाले रास्ते को बनाने के लिए सरकार को खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

ऐसे में ग्रामीणों में से 13 ने एक ऊर्ध्वाधर चट्टान की ठोस चट्टान के माध्यम से 0.8 मील की सुरंग बनाने का फैसला किया। 

हेनान प्रांत में ताइहांग पर्वत में स्थित, ग्रामीणों ने विस्फोटक का उपयोग कर के  इस लंबवत चट्टान के माध्यम से किया।  सड़क निर्माण के अनुभव में कमी ke karan , दुर्घटनाओं में kai  ग्रामीणों की मौत हो गई।

सुरंग 15 फीट ऊंची और 12 फीट चौड़ी है, दो कारों के लिए मुश्किल से पर्याप्त चौड़ी है।  निर्माण के लिए पाँच साल lage , सड़क को 1977 में यातायात के लिए खोल दिया गया।

ध्यान रखे : बारिश होने पर यह सड़क विशेष रूप से खतरनाक है!

 दिलचस्प बात यह है कि चीन के इस क्षेत्र में कम से कम दो अन्य चट्टान-सुरंग सड़कों का निर्माण किया गया है।

also read


हिन्दुस्थान की 10 सबसे बड़ी नदियाँ
 

3. कोलीमा राजमार्ग और लेना राजमार्ग (“हड्डियों का मार्ग”)

 स्थान: रूस

 लंबाई: 1,914 मील (3,080 किलोमीटर)

 अधिकतम ऊंचाई: अज्ञात

 खतरे: चरम मौसम, बिना पक्की सड़क, बर्फ, कीचड़, कम दृश्यता

साईबेरिआ अपने आप में बेहद खतरनाक जगहों में शुमार है और ऊपर से इस सड़क पर आने के बाद खतरा और बाद जाता है इस सड़क को  “रोड ऑफ़ बोन्स”  के नाम से भी जाना जाता है साईबेरिअ से मग्दान का ये रास्ता दुनिया के सबसे ठंड़े रास्तो मेसे एक है .

  यह दो राजमार्गों – R504 Kolyma राजमार्ग और A360 Lena राजमार्ग का एक संयोजन है, दोनों एक ही खतरों के अधीन हैं (हालांकि R504 बेहतर बनाए रखा गया है)।

इस खतरनाक सड़कें रस्ते को को लीना रिवर आइस रोड से जोड़ा गया है इस सड़क को देख़ने से ऐसा मालूम पड़ता है जैसे नदी के पार कोई सड़क हो  .

दिसंबर से अप्रैल तक यह रास्ता बर्फ से जमा हुआ होता है उस वक़्त सफर करना थोड़ा आसान हो जाता है पर फिर भी कई लोगो की जान चली जाती है जब लोगो के बहन बर्फ में गिर जाते है .

यह खतरनाक सड़कें रास्ता जुलाई से अगस्त के दौरान तो अत्यधिक खतरनाक शाबित होता है क्युकी इस समय भरी बर्षा के कारन यहां भौत ही भयानक कीचड़ जम जाता है .

जिसमे बाहन बुरी तरह फस जाते है मिलो लम्बा जाम लग जाता है और इस वजह से क़ाफी लम्बे समय तक फस जाते है तोह लूट पात के कई मामले सामने आते है बरसात के दौरान यह सड़क केवल 4×4  बाहनो तक ही सिमित रह जाती है.

 इस खतरनाक सड़कें सड़क पर सफर का सबसे accha  समय सर्दियों में होता है, क्युकी इस मौसम में जमीन पर बर्फ जमे होती है फिर भी इस दौरान भी बर्फ में गिर जाने के कारन कई लोगो की मौत हर साल होती है 

4. सिचुआन-तिब्बत राजमार्ग (चीन)

 स्थान: चीन और तिब्बत

 लंबाई: 1,330 मील (2,140 किलोमीटर)

 अधिकतम ऊंचाई: 15,420 फीट (4,700 मीटर)

 खतरे: रॉकस्लाइड्स, मडस्लाइड्स, हिमस्खलन, हेयरपिन मोड़, चट्टान

यह रास्ता काफी लम्बा है .चीन में िस्तिथ सिचुआन में चेंगदू को लेह्सा और ख़ाम नामक जगह से जोड़ता है .इस रास्ते पर चालकों को भौत मुसीबत का सामना करना पड़ता है ,जैसे की यहां हिमिस्खलन और सकरे घुमाबदार अंधे मोड़ और पहाड़ो से पत्थर टूट के गिरते रहते है .

जरा सा धियान हटा और आपका बाहन शीदा खाई मैं गिरेगा और सब तबाह हो जायेगा.

यह खतरनाक सड़कें रास्ता काफी उचाई पर बना है जिससे यत्रियों को उलटी होती है इस रस्ते पर कई बौद्ध धर्म बौद्ध मठ लाल-रोते हुए बौद्ध और याक के झुंड देखे जा सकते हैं।

सड़क १९५० और १९५४ के बीच बनाई गई थी और तब से सिचुआन-तिब्बत राजमार्ग पर यात्रा करते समय कई लोग मारे गए हैं इस सड़क पर औसतन (100,000 ड्राइवर्स पर 7,500)  लोगो की मौत होती है.

5. पैन अमेरिकन हाईवे (अलास्का से चिली)

 स्थान: उत्तर, मध्य और दक्षिण अमेरिका

 लंबाई: 30,000 मील (48,000 किलोमीटर)

 अधिकतम ऊंचाई: 10,499 फीट (3,200 मीटर)

 खतरे: खराब मौसम, कठिन इलाके, गाड़ी, जंगली जानवर, खतरनाक सड़कें

अमेरिका में स्तिथ ,यह सड़क बहानों के लिए इतनी खराब नहीं है .कुछ हिस्सा ही जयदा ख़राब है, पर यहाँ ख़तरा किसी और वजह से है यहां का मौसम कभी भी ख़राब हो जाता है.

 रास्ता घने जंगलों से गुजरता है, जहा पर नर बकचीयो का डर रहता है .और सबसे मुख्य खतरा है की लम्बे रास्ते के कारन इस रास्ते पर बसे लोग लूट पात कर लेते है .

इसके आल्वा अक्सर यहां राहगीरों को बंदक बना लिया जाता है phir  फिरौती की रकम देनी पड़ती है और लोग अपनी जान से भी हाथ धो लेते है इस सड़क पर ड्रग कर्टियल आतंकवादी घूमते रहते है.

 इसके अलावा आप जब इस रस्ते के मध्य में होंगे तब आपको फर्क बिद्रोहियो का सामना करना पद सकता है .

यह खतरनाक सड़कें रास्ता ३००००मील लम्बा है .

6. 99-बेंड रोड टू हेवन (चीन)

 स्थान: चीन

 लंबाई: 6.8 मील (11 किलोमीटर)

 अधिकतम ऊंचाई: 3,855 फीट (1,175 मीटर)

 खतरे: सरासर बूँदें, हेयरपिन बदल जाता है,खतरनाक सड़कें

 रूप से विश्वासघाती है।  इस राजमार्ग को आकाश में बनाते समय कितने असहाय लोगों की मृत्यु हुई होगी?

दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते

इस तरह की सड़क का निर्माण कितनी कठिन परिस्तिथियों में हुआ होगा.  ये बात तो आप इस सड़क की तस्वीर dhek  कर ही अंदाजा लगा सकते है. 

 हवा में झूलती हुयी इस सड़क के निर्माण में जाने कितनो लोगो की जान गयी होगी . 

यह सड़क चीन के िस्थित है यह खतरनाक सड़कें सड़क इसके अंधे मोड़ और सरकता हुआ सकरा रस्ते के लिए भौत ख़तरनाक मानी जाती है .

ख़राब मौसम में यह खतरा और बाद जाता है क्युकी यहां भकंप आने के ज्यादा आसार रहते है सड़को पर शीदी दालान है अगर आप बहन को नियंत्रित करने में जरा भी चुके तोह शीदा मोत निश्चित है .

7. काराकोरम राजमार्ग (पाकिस्तान से चीन)खतरनाक सड़कें (सबसे खतरनाक रास्ते)

 स्थान: पाकिस्तान और चीन

 लंबाई: 810 मील (1,300 किलोमीटर)

 अधिकतम ऊंचाई: 15,466 फीट (4,714 मीटर)

 खतरे: भूस्खलन, गिरने वाली चट्टानें, बाढ़, हिमस्खलन, चट्टानें, और बहुत कुछ।  ।  ।

यह खतरनाक सड़कें रास्ता पाकिस्तान और चीन में स्थित है. इसकी समुद्र ताल से उचाई 15, ००० फुट है इस सड़क की खास बात यह है की यह बहुत ही उबड़ खाबड़ है.  

 सड़क पर निर्माण 1966 में शुरू हुआ और 1979 में पूरा हुआ, हालांकि यह 1986 तक जनता के लिए खुला नहीं था।

 दिलचस्प बात यह है कि, हंजा घाटी से होकर गुजरने वाली खतरनाक सड़कें सड़क, जेम्स हिल्टन के लॉस्ट होराइजन के दृश्य, पौराणिक शांगरी-ला के बारे में एक उपन्यास, एक सामंजस्यपूर्ण स्थान जहां लोग सदियों से रहते हैं

 इसके alawa और भी भौत से खतरे है जैसे की रास्ता बहुत उचाई पर है, जिससे कई जगहो पर ऑक्सीजन काम मिल पता है और लोगो को सांस लेने में तकलीफ़ होती है ,इसके अलावा चाट्न टूट क गिरती रहती है। (सबसे खतरनाक रास्ते)

 जांबरो के झुंड भी आते है .जिससे कई बाहन दुर्घटना ग्रस्त हो जाते है इस रस्ते को आँठवा अजूबा भी कहा जाता है। इस खतरनाक रास्ते पर चालक अपनी जिंदगी को दाव पर रख कर जाते है ,क्युकी यह खतरनाक सड़कें सड़क बेहद ही अविश्वसनीय है।

8 . किश्तवाड़ (भारत) होते हुए पांगी रोड तक किलर

 स्थान: भारत

 लंबाई: 70.8 मील (114 किलोमीटर)

 अधिकतम ऊंचाई: 8,280 फीट (2,524 मीटर)

 खतरे: खड़ी चट्टानें, कोई रेलिंग नहीं, कच्चा, कीचड़, अलगाव

यह सड़क कुल 114 km लंबी है। इस सड़क पर चलने वाले यात्रियों के लिए सबसे बड़ा खतरा इस सड़क की ऊचाई से है जो लग- भग  8,280 ft है .इसके साथ साथ ही कई और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जैसे 

फिसलन भरा रास्ता है जिसपर मात्र बजरी और कंकड पत्थर है, जिससे सड़क पर पहिया फिसलने का डर ज्यादा रेहता है।

खतरनाक सड़कें रास्ते बहुत ही सकरे और पतले है जिन पर सिर्फ एक जीप के मुश्किल से चलने लायक जगह है उसके ऊपर भी सड़क पर कोई रेलिंग नहीं है जिससे आप रुक सके अगर जरा भी ध्यान हटा तो आप सीधा 2000ft नीचे खाई में होंगे।  इस सड़क पर हमेशा भूस्खलन का आदेशा रेहता ही है कभी भी कोई पत्थर नीचे गिरते रहते है। (दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते)

 जिससे दुर्घटनाओं की तादाद और ज्यादा हो जाती है। सड़क पर बेहद ही दुर्लभ किस्म के घुमावदार मोड़ है जिसपर चालकों को बहुत ही सावधानी पूर्वक ड्राइव करना होता है अक्सर ऐसे मोड़ों पर ही दुर्घटना ज्यादा होती है।

इन सब परेशानियों के बावजूद भी यह सड़क चालू है।

इस सड़क पर एक बार में सिर्फ एक ही बाहन निकलने की जगह मुस्किल से है ऐसे में जब सामने से कोई आता है तो बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है।

असली समस्या तो तब सुरू होती है जब आप इस सड़क के मध्य में होते है करीब 8 km का रास्ता बेहद ही तंग और मौत को गले लगाने जेसा है। कोई आम चालक इस तरह की सड़कों पर यातायात करने में सक्षम नहीं होते या फिर आपको accha खासा अनुभव हो तभी आप इस सड़क पर जाने का विचार करें।

यह सड़क उन लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है जिन्हें पहाड़ी रास्तों पर ड्राइव करना पसंद है।

यहा हर साल कई हादसे होते है, जिनमे बचने वालों की संख्या ना के बराबर है।

दोस्तो आशा है कि आपको इससे अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आपको हमारा लेख दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते पसंद आया तो इसे शेयर करे और हमे subscribe करें।
और अपने महत्त्वपूर्ण सुझाव को कमेन्ट बॉक्स में अवश्य दर्ज कराये, हमे हमारी कमियाँ बताये ताकि हम आपके लिए और बेहतर जानकारी एकत्रित कर सके धन्यावाद।

इस लेख शेयर करके हमारी मेहनत को सराहा जा सकता है। सफर का मजा अँग्रेजी भाषा में चाहते है तो यहाँ क्लिक करें.

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
15 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Er. Shubham kushwah
3 years ago

5

Neha bharat singh
Neha bharat singh
3 years ago

Very nice

Shubham kushwah
3 years ago

Thanks mis. Neha ji for your feedback. .
If you like this post then share it

Er. Shubham kushwah
3 years ago

Thanku very much just share this post so we will stand for your requirements

Mona
Mona
3 years ago

Nice information

Er. Shubham kushwah
3 years ago
Reply to  Mona

Share this post to your friends family member.
If you like it.
Thanks for your feedback MISS. MONA JI

Sumit
3 years ago

good information

Er. Shubham kushwah
3 years ago
Reply to  Sumit

Thank sumit for your feedback
We Will improve our website for you.

Shubham kushwah
3 years ago

Share this post to your friends family member.
If you like it.
Thanks for your feedback MISS. MONA JI

Er. Shubham kushwah
3 years ago

Thanks for your support

Er. Shubham kushwah
3 years ago

Yes we will definitely change this background.
Thanks for supporting us

15
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x