पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार | पेशाब में जलन और दर्द महसूस करना (dysuria) बेहद कष्टदायक स्थित होती है। Dysuria का दर्द मूत्राशय, मूत्रमार्ग या पेरिनेम में उत्पन्न हो होने की संभावना होती है।  मूत्रमार्ग वह ट्यूब है जो आपके शरीर के बाहर मूत्र ले जाती है।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार) 

पुरषों में अंडकोश और गुदा के बीच की जगह को पेरिनेम के रूप में जाना जाता है। और महिलाओं में पेरिनेम गुदा (Anus ) और योनि (vagina) खुलने वाली जगह के बीच का क्षेत्र होता है।

हालांकि यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि नर और मादा मानव में यह लक्षण समान्य कारण से हो कई बार स्थिति काफी ज्यादा बदतर हो जाती है इसलिए जरूरी है कि आप dysuria के प्रति जागरूक रहे। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यह भी पढ़े :आम खाने के फायदे | विज्ञान के आधार पर TOP 10 BENEFITS OF EATING MANGO

हालांकि पेशाब में दर्द, जलन या असुविधा होना लोगों में बहुत ही आम समस्या है, परंतु फिर भी कई बार इसके लक्षण घातक होकर आपका काफी नुकसान कर सकते हैं। पेशाब में दर्द, जलन या चुभन कई चिकित्सीय स्थितियों का संकेत दे सकती है। 

इसलिए जरूरी है, कि आप यह समझे की पेशाब में दर्द और जलन के कारण क्या हो सकते हैं और कब आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता होगी। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यह भी पढ़े :प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के 10 फायदे | Pregnancy Me Akhrot Khane Ke Fayde

पेशाब में जलन और दर्द के कारण क्या है? 

पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार

यह समस्याएं महिलाओं में अत्याधिक देखने को मिलती है और पेशाब में जलन और दर्द का मुख्य कारण बिना जांच उतना स्पष्ट नहीं होता परंतु मुख्यतः यह आपके मूत्रमार्ग में हुए इन्फेक्शन(Urinary Tract Infections के कारण होता है।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

ऐसा होने से पहले आपके मूत्रमार्ग में बहुत सारे bacteria एक साथ इकठ्ठा हो जाते है जिससे आपकी मूत्रनाली में सूजन और दर्द दोनों हो सकते हैं। यदि आपको इस तरह की कोई समस्या होती है तो विज्ञान में इसे Urethritis  कहा जाता है। 

यदि bacteria का यह जमघट आपके ब्लैडर (यानि जहा पेशाब इकठ्ठा होता है) तक पहुंचता है तो यह स्थिति और खराब हो जाती है और उस समय इसको Cystitis कहा जाता है याद रखे कि इनके लक्षण वही है पेशाब में दर्द और जलन या चुभन महसूस करना। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

हालांकि पुरुषों के अंदर Cystitis  होने का खतरा ना के बराबर होता है क्योंकि पुरषों की लंबी मूत्रनली bacteria को ब्लैडर तक नहीं पहुँचने देती जबकि महिलाएं इस स्थिति का सामना जल्दी करती है, क्योंकि उनकी मूत्र नली पुरषों की तरह लंबी नहीं होती बल्कि ब्लैडर के बहुत ज्यादा करीब होती है। 

कुछ मामलों में, Radiation थेरपी मूत्राशय में और मूत्र दर्द और जलन का कारण बन सकती है।  इस स्थिति को Radiation cystitis के रूप में जाना जाता है।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यदि यही bacteria ब्लैडर से होते हुए आपके prostate तक पहुंच जाते है तो स्थिति और ज्यादा गंभीर हो जाती है। उस समय इसी समस्या को हम prostatitis  कहते हैं। 

इस तरह की स्थितियां जब गंभीर होती है तो आपको निम्न लक्षण देखने को मिल सकते हैं :

  • बहुत जल्दी जल्दी पेशाब करना 
  • पेशाब में खून आना 
  • पेशाब में बेहद गंदी दुर्गंध आना 
  • पेशाब का आम पेशाब से गाड़ा लगना 

मूत्रमार्ग, मूत्राशय, मूत्रवाहिनी और गुर्दे मिलकर आपके शरीर का मूत्र पथ बनाते हैं। मूत्रवाहिनी वह नलिकाएं होती हैं जो मूत्र को गुर्दे (kidney ) से मूत्राशय तक ले जाती हैं।  इनमें से किसी भी अंग में सूजन आने से आपको  पेशाब के दौरान दर्द या जलन हो सकती है।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

ऐसी महिलाओं में इस तरह की स्थिति का खतरा ज्यादा होता है गर्भवती हैं या रजोनिवृत्त (मासिक धर्म बंद होने की उम्र जिसे अंग्रेज़ी में Menopause कहते ) हैं उन्हें भी मूत्र पथ में bacteria के संक्रमण के विकास का खतरा अधिक हो जाता है।

यौन संचारित संक्रमण ( Sexually transmitted infections) (STI) 

यदि आप STI से पीड़ित है तो आपको पेशाब करते समय दर्द और जलन का अनुभव हो सकता है।  कुछ STI बीमारी दर्दनाक पेशाब का कारण बन सकती हैं, उनमें जननांग दाद (genital herpes) , सूजाक (gonorrhea) और क्लैमाइडिया शामिल हैं।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

 STI  के लिए जांच करवाना काफी जरूरी होता है, खासकर इसलिए क्योंकि उनके लक्षण आपको हमेशा नहीं दिखते या होते हैं। बहुत से लोग जो यौन रूप (Sexually) से सक्रिय हैं उन्हें  STI की जांच करवाना चाहिए।

Epididymitis 

पेशाब में दर्द और जलन महसूस करने के पीछे पुरुषों में एपिडीडिमिस की सूजन के कारण भी हो सकता है।  एपिडीडिमिस अंडकोष के पीछे स्थित होता है और वृषण से शुक्राणु को स्टोर और transfer करता है।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यह भी पढ़े :ठंडे पानी से नहाने के फायदे | BENEFITS OF COLD WATER BATHING | 2021

क्लैमाइडिया

पेशाब में दर्द और जलन या चुभन का कारण क्लैमाइडिया नामक एक समान्य और आम STI (SEXUALLY TRANSMITTED Illness) है जो पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करता है।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यह यौन संक्रमण असुरक्षित यौन गतिविधियों  जैसे को सेक्स के समय condom नहीं पहनना या सेक्स के दौरान किसी ऐसे साथी से सेक्स करना जो इससे पहले से ही पीड़ित है। यह बीमारी sex के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है।

क्लैमाइडिया में पेशाब के दौरान जलन और दर्द या चुभन  का कारण बन सकता है। इससे अंडकोष में दर्द और सूजन भी हो सकती है।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

क्लैमाइडिया के इलाज के लिए डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स लिखेंगे। उपचार के दौरान यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप उस समय अपनी सभी  यौन गतिविधियों पर रोक लगाए ।

सेक्स के दौरान कंडोम पहनने से क्लैमाइडिया से बचाव संभव है।  चूंकि इस बीमारी में संक्रमण हमेशा लक्षण पैदा नहीं करता है, जो इंसान कई लोगों से सेक्स करता है उसको STI की जांच नियमित कराते रहना चाहिए। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यह भी पढ़े :सर्दी जुकाम ठीक करने के घरेलू उपाय | सर्दी जुकाम के आयुर्वेदिक,और मेडिकल उपचार

सूजाक (Gonorrhea) 

पुरषों में  गोनोरिया लिंग में जलन का एक संभावित कारण हो सकता है। Gonorrhea जिसे हिंदी में सूजाक कहते है। 15 से 24 उम्र वाले पुरषों में एक आम STI बीमारी है। 

बीमारी फैलाने का मुख्य कारण सेक्स है। 

इस बीमारी के अंतर्गत आपको पेशाब में दर्द और जलन के साथ साथ मूत्र नली से कुछ रंगहीन पदार्थ डिस्चार्ज होते दिखेगा इसके अतिरिक्त सूजन भी हो सकती है। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

हालांकि, संक्रमण से पीड़ित कुछ लोगों को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो ऐसा भी सकता है। डॉक्टर के पास जाने पर वह आपको एंटीबायोटिक उपचार के संयोजन का उपयोग करके सूजाक का इलाज कर सकते हैं।  

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) मांसपेशियों में इंजेक्शन लगा कर करीब 250 मिलीग्राम Ceftriaxone देते हैं और मुंह से खाने को 1 ग्राम azithromycin  Tablet’s लेने की सलाह देते हैं।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यह भी पढ़े :कब्ज ठीक करने के 13 घरेलू उपचार | Natural Constipation Home Remedies

गुर्दे की पथरी (kidney stone) 

किडनी का पत्थर एक बेहद दर्दनाक और गम्भीर बीमारी है जिसमें मूत्र में मौजूद कुछ अपशिष्ट उत्पाद ठोस क्रिस्टल (पथरी) बन जाते है । जब यह क्रिस्टल बनते हैं, तो शरीर को इन्हें पेशाब के माध्यम से बाहर निकालने में काफी कठिनाई होती है।

पथरी या तो किडनी में रह जाती है या मूत्रमार्ग में चली जाती है और बेहद तेज दर्द का कारण बनती है। दर्द कितना गंभीर होगा यह पथरी के आधार पर निर्धारित होता है। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यदि पथरी छोटी हो तो बिना किसी हस्तक्षेप के मूत्र में से बाहर निकल जाती है।  

बड़ी पथरी को सर्जरी या अन्य उपचार की आवश्यकता हो सकती है। गुर्दे की पथरी के लिए सबसे आम चिकित्सा प्रक्रिया शॉक वेव लिथोट्रिप्सी है। 

यह उपचार पथरी को छोटे टुकड़ों में तोड़ने के लिए उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है और टूटने के बाद पथरी मूत्र मार्ग से होती हुयी बाहर निकल जाती है ।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

पथरी होने के लक्षण – 

  • पेट के या पीठ के नीचे वाले भाग में बेहद पीड़ादायक दर्द होना। 
  • मूत्र में दर्द 
  • पेशाब करने में रुकावट महसूस होना 
  • दर्द बार बार आते जाते रहना 

यह भी पढ़े :घर के अंदर गमले में उगाने के लिए 4 स्वस्थ जड़ी बूटियां | 4 HEALTHY HERBS FOR KITCHEN GARDEN

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (PID)

PID एक बेहद खतरनाक और पीड़ादायक बीमारी है जिसमें  फैलोपियन ट्यूब (गर्भ नली), गर्भाशय ग्रीवा(cervix) , अंडाशय (ovaries) , और गर्भाशय (uterus) को प्रभावित करती है। बीमारी के अन्य लक्षणों में :

  • सेक्स के समय दर्द होना 
  • पेट में दर्द 
  • पेशाब करने में दर्द और जलन महसूस होना 

PID एक बेहद गंभीर bacterial infections (संक्रमण) बीमारी है जो महिलाओं में पहले अंदरुनी योनि वाले हिस्से मे infections फैलाती है और बाद में यह इन्फेक्शन अंदर (Reproductive organs) प्रजनन अंग तक पहुंच जाते है। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यह भी पढ़े :भारत में महिलाओं के स्वस्थ बालो के लिए टॉप बेस्ट 9 शैंपू (Shampoo) | TOP BEST HEALTHY HAIR SHAMPOO IN INDIA | 2021

यूरोपैथी (Obstructive uropathy) 

मुख्यतः यूरोपैथी तब होती है जब मूत्राशय, मूत्र नली, या मूत्रमार्ग में रुकावट होने लगती है जिसके  कारण मूत्र उल्टा   किडनी की तरह जाने लगता है।  इस तरह की बीमारी के कारण अलग-अलग होते हैं, लेकिन यदि आपको लक्षण महसूस होते हैं तो चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

ऐसी ही एक अन्य स्थिति,है जिसमें मूत्रमार्ग बेहद सख्त,हो जाता है, जिससे मूत्रमार्ग में संकुचन पैदा होता है। और इसी कारण से पेशाब करने में जलन और दर्द के साथ अन्य समान समस्याएं हो सकती हैं।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

ब्लैडर कैंसर 

अधिकतर पुरषों में दिखने वाला एक आम कैंसर है जो करीब 26% पुरषों में होता है। लक्षणों में – पेशाब में खून आना, दर्द, जलन इत्यादि शामिल है। ब्लैडर कैंसर होने का मुख्य कारण अधिक धुम्रपान होता है।

 इस तरह के कैंसर में ब्लैडर के अंदरुनी हिस्से कैंसर ऐक्टिव सेल्स की परत बनने लगती है और धीरे-धीरे पूरे ब्लैडर पर फैल जाती है। आगे चलकर इलाज ना होने पर यह कैंसर ऐक्टिव कोशिकाएं बड़े बड़े ट्यूमर बना लेते है। 

। तब यह समस्या काफी गंभीर रूप धारण कर लेती है। 

अच्छा यही है कि शुरुआती लक्षणों में ही जांच करा कर निगरानी वाला इलाज लिया जाए। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यह भी पढ़े : भारत में महिलाओं के स्वस्थ बालो के लिए टॉप बेस्ट 9 शैंपू (Shampoo) | TOP BEST HEALTHY HAIR SHAMPOO IN INDIA | 2021

महिलाओ में पेशाब में जलन और दर्द का कारण 

पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार

महिलाओ में पेशाब में जलन और दर्द होने के कारण भी लगभग पुरषों की समान ही होते है, परंतु कुछ लक्षण और बीमारियाँ है जिनसे महिलाओ को पेशाब में जलन और दर्द का कारण बनती है। 

Yeast Infections – यीस्ट इन्फेक्शन

महिलाओ में यह लक्षण कैंडिडा फंगस की वजह से भी हो सकते है। यह एक तरह का इन्फेक्शन है जो असंतुलित हार्मोनल समस्या की वजह से होता है इस infections के अंतर्गत आपको निम्न लक्षण देखने को मिलते हैं %

  • योनि में खुजली 
  • योनि उत्तेजना का बड़ जाना 
  • योनि का डिस्चार्ज पदार्थ निकलना 

महिलाओ की योनि में प्राकृतिक रूप से सीमित मात्रा में yeast पायी जाती है । इसी yeast  के अंदर कुछ bacteria और कैंडिडा fungus होती है। परंतु किसी कारण बस yeast की मात्रा बढ़ने से योनि में इस तरह का संक्रमण हो जाता है। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

योनि में yeast का स्तर बढ़ने के पीछे कई कारण होते हैं। गर्भावस्था में अक्सर यह समस्या ज्यादा होती है क्योंकि जब आप गर्भवती होती है तो महिलाओं के शरीर में estrogen नामक हार्मोन का स्राव होता है और इसी कारण से bacteria और yeast का संतुलन बिगड़ जाता है। 

पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार

महिलाओ में पेशाब में दर्द और जलन होने के अन्य कारण – 

  • पथरी होना (मूत्र मार्ग में कहीं भी) 
  • सेक्स के समय होने वाले इन्फेक्शन से 
  • अतरिक्त साफ सफाई के लिए साबुन, शैम्पू, पर्फ्यूम, जेल आदि का उपयोग योनि में करने से 

यदि आपको कभी पेशाब में जलन और दर्द महसूस होता है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए क्योंकि कुछ लोग मेडिकल पर जाकर खुद एंटीबॉयोटिक्स दवाइयाँ ले लेते हैं जिससे यह बीमारी आपको दुबारा भी ग्रसित कर सकती है।

और सही तरह से अच्छा इलाज ना लेने से इस तरह के लक्षणों के गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

स्वच्छता के उत्पाद (hygiene products) 

कभी-कभी पेशाब में दर्द और जलन महसूस होने के पीछे संक्रमण नहीं होता है। यह उन चीजों को ईस्तेमाल करने से होता है जिनका इस्तेमाल जननांग क्षेत्रों (योनि अथवा लिंग) में करते हैं। लोशन,शैम्पू, साबुन, और बबल बाथ विशेष रूप से योनि के tissue को परेशान कर सकते हैं।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

कपड़े धोने के डिटर्जेंट और अन्य किसी कपड़े के रंग भी जलन पैदा कर सकते हैं और पेशाब में जलन और दर्द के कारण बन सकते हैं। 

यह भी पढ़े :डार्क सर्कल हटाने के 20 आयुर्वेदिक और मेडिकल उपाय | Dark Circle Hatane Ke Upay

पेशाब में जलन और दर्द का उपचार कैसे करे? 

पेशाब में दर्द और जलन के इलाज के लिए आपका डॉक्टर आपको दर्दनाक पेशाब के इलाज के लिए दवा लिख ​​​​सकता है।  

दवाओं में एंटीबायोटिक्स UTI , Bacterial infections, और STI की प्रारंभिक दवाई शामिल हो सकती है। आपका डॉक्टर आपके चिड़चिड़े मूत्राशय को शांत करने के लिए आपको कुछ और दवा भी दे सकता है।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

 यदि bacterial infections के कारण आपकी पेशाब में जलन और दर्द होता है तो डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवाई से आपको बहुत जल्दी आराम मिल सकता है। परंतु हमेशा यह याद रखे दवा ठीक उसी तरह लें जैसे आपका डॉक्टर ने निर्धारित की है।

कुछ संक्रमणों से जुड़ा दर्द, जैसे कि इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस, इत्यादि के लिए इलाज करने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है और यह इलाज डॉक्टरों के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है।  

दवाइयों से इलाज करने  के परिणाम धीमे हो सकते हैं। आराम मिलते मिलते आपको करीब 4 महीने तक दवा लेनी पड़ सकती है।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यह भी पढ़े :प्रेगनेंसी में संतरा खाने के फायदे | 10 Benefits Of Eating Orange During Pregnancy

पेशाब में दर्द और जलन को रोकने के उपाय 

पेशाब में जलन और दर्द को रोकने के लिए आपको अपनी जीवन शैली पर ध्यान देने की आवश्यकता है और इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की जरुरत है। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

  • पेशाब में जलन के जोखिम को कम करने के लिए सुगंधित कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट और पर्फ्यूम सामग्री से दूर रहें।
  • Sex के दौरान कंडोम या अन्य ऐसी बाधा विधियों का प्रयोग करें।
  •  शराब कम पीए 
  • धुम्रपान पर रोक लगाए 
  • कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन कम करे 
  • खूब पानी पी

यह भी पढ़े :भारत के टॉप 10 नेत्र रोग विशेषज्ञ (Eye Surgeons Doctors ) | TOP 10 Eye Surgeons Doctors In India

डाक्टर को कब दिखाये? 

पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार

अपने डॉक्टर के पास तब जाए यदि काफी लंबे समय तक दर्द लगातार बना रहता है। आपको निम्न लक्षण देखने को मिलते हैं :

  • यदि आप गर्भवती हैं
  • दर्द बुखार के साथ है
  • यदि आप अपने लिंग या योनि से डिस्चार्ज निकलने अनुभव करते हैं
  • यदि आपके मूत्र में एक अलग गंध है, उसमें खून है, या बादल छाए हुए हैं
  • अगर दर्द पेट दर्द के साथ है
  • यदि आप मूत्राशय या गुर्दे की पथरी को पास करते हैं

यह भी पढ़े :भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps | TOP 10 Online Doctor 2021

निष्कर्ष :

पेशाब में जलन और दर्द के कई संभावित कारण हो सकते हैं। ज्यादातर कारणों में मूत्र नली और अंडकोष के संक्रमण से संबंधित विकार सामने आते हैं। हालांकि पेशाब में दर्द और जलन के अन्य कारण भी और लक्षण भी हो सकते हैं, जैसे सूजन ।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

 अधिकाँश मामलों में, इन संक्रमणों का एंटीबायोटिक दवाओं के द्वारा सम्भावित तरीके से इलाज किया जा सकता है। कारण और गंभीरता के अनुसार आपका इलाज  हफ्तों या महीनों तक चल सकता है।

CONDOM का इस्तेमाल करके सेक्स करने से STI जैसी बीमारियों को फैलने से रोका जा सकता है जो अधिकतर पेशाब में दर्द और जलन का कारण बनते है।  लेकिन कुछ लोगों में मूत्र पथ के संक्रमण जैसी अन्य स्थितियों को रोकना मुश्किल हो सकता है।(पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

हालांकि पुरषों की लिंग में जलन शायद ही कभी कैंसर का संकेत हो, लेकिन इसकी संभावना ना के बराबर होती है।  एक व्यक्ति को पहले अन्य सभी संभावनाओं पर विचार करना चाहिए और इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। (पेशाब में जलन और दर्द के कारण और उपचार)

यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे अच्छे नशा मुक्ति केंद्र | TOP 10 Rehabilitation Centre In India | (REHAB CENTRE) 2021

IMAGE CREDIT :WWW.GOOGLE.COM

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x