भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें भारत के 20 अनजाने अनसुलझे ऐसे रहस्य और तथ्य , जो सिर्फ भारत में ही हो सकते हैं। बेशक भारत दुनिया के सबसे दिलचस्प देशों में से एक है। और यह देश हमे हमेशा चौंकाता है ,

अपनी अजीबोगरीब रहस्यमय संस्कृति और सभ्यता से। यह कुछ ऐसी चीजे होती है जो भारत के बाहर से आए लोगों के लिए और कई बार भारत के लोगों के लिए भी काफी अजीब और गुप्त होती है। ( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

तो hindusthani.in आपके लिए लाए है, भारत के कुछ ऐसे अजीबोगरीब और गुप्त राज जो आपको जरूर हैरत में डाल सकते हैं। मसालों के इस देश में यह 19 आश्चर्यजनक चीजे आपको इस देश को जानने का एक अलग नजरिया देंगी । भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें 

20. ऐसे कबीले जिनकी अलग दुनिया है। 

भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें

भारतीय के समुद्री द्वीपों पर कुछ ऐसे कबीले पाए जाते हैं जिन्होंने पूरी तरह से हमारी सभ्यताओं को खारिज कर दिया है। यह कुछ ऐसी जगह है, जहाँ पर आज तक बाहरी दुनिया का कोई शक्स नहीं गया है। 

जाने का प्रयास किया गया पर उन कबीलों ने हमला कर दिया और भारतीय सरकार द्वारा उन जगहों को वैसा ही छोड़ दिया गया है। यह Sentinel Island पूरी तरह से आधुनिकता और आज की दुनिया से अछूते है। 

19. भारत में 6 मौसम होते हैं। 

भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें

दुनिया के किसी भी देश की तुलना में भारत में मौसम का सबसे ज्यादा बदलाव देखने को मिलता है। टूरिस्टों को भारत की यह बात बहुत आकर्षित करती है।

क्युकी दुनिया के किसी भी आम देश में इतने मौसम नहीं होते। हिन्दू धर्म के कैलेंडर के अनुसार भारत में पूरे 6 मौसम आते हैं। ( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

18. कहते हाँ है, पर इशारा ना है। 

भारतीय लोगों का एक बहुत ही खास इशारा है कि कभी कभी वह हाँ कहने के इशारे को ना का दर्जा देते हैं। हालांकि और लोगों के लिए यह बहुत ही अजीब बात है। की व्यक्ति हाँ कहने के साथ ना कैसे कर सकता है। 

पर भारतीयों के लिए यह आम बात है वह लोग इस तरह के इशारों को बहुत बेहतर ढंग से समझ लेते हैं। 

पूरी दुनिया में भारतीयों के ये इशारे एक नयी चीज़ है और लोग इसपर स्टडी कर रहे हैं।( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

17. भारत दुनिया का सबसे बड़ा शाकाहारी देश है। 

भारत में हिन्दू धर्म की पारंपरिक अवधारणा में किसी जीव जंतु को खाना पाप बताया गया है। हालांकि, दुनिया में मीट खाना बहुत आम बात है, और शायद कुछ लोग तो सिर्फ मीट खा कर ही रह पाते हैं। ( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

पर अगर रिपोर्ट की माने तो भारत दुनिया का सबसे बड़ा शाकाहारी देश है। भारत में किसी भी देश के मुकाबले मांसाहारी लोगों की तुलना में शाकाहारी लोग अधिक है। भारत की करीब 60% आबादी शाकाहारी है।( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

Also Read :दुनिया का सबसे पुराना शहर | TOP 15 OLDEST CITY IN THE WORLD (updated 2021)

16. भारत दुनिया का सबसे बड़ा अँग्रेजी बोलने वाला देश है। 

भारत के संविधान के अनुसार करीब 21 भाषा को मुख्य माना गया है और जिसमें से हिन्दी और अंग्रेजी भारत में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है। भारत में कुल 1,650 भाषा पायी जाती है।( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

यह बहुत ही आश्चर्यजनक है कि भारत की राष्ट्र भाषा हिंदी होने के बावजूद भी भारत दुनिया भर में सबसे ज्यादा अंग्रजी बोलने वाला देश है। हालांकि हिन्दी भाषा भी भारत में सबसे ज्यादा बोली जाती है। 

15. दूषित हवा 

भारत के बड़े शहरों में हवा इतनी ज्यादा दूषित हो जाती है कि वहां भयंकर धुंध छाया रहता है। भारत में सबसे अधिक दूषित हवा दिल्ली में है। 

पूरी दुनिया में इस तरह की सबसे ज्यादा समस्या भारत में देखने को मिल रहीं है। बढ़ती हुयी जनसँख्या के चलते प्रदुषण बड़  रहा है। परिणामस्वरूप यहा के बड़े शहरों की हवा दूषित होती जा रही है।( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

Also Read :दुनिया की सबसे महंगी साइकिल | TOP 15 MOST EXPENSIVE BICYCLES 2021

14. दुनिया के सभी बड़े धर्मों के लोग भारत में रहते है। 

चुकीं भारत एक बड़ा देश है पर दुनिया के और देशों की तुलना में भारत छोटा ही है फिर भी भारत के अंदर हमे सबसे ज्यादा विविधता देखने को मिलती है। 

भारत एक ऐसा देश है जहा दुनिया के सभी बड़े धर्मों के लोग शान्तिप्रिय ढंग से अपना जीवन व्यतित कर रहे हैं। हालाँकि भारत एक हिन्दू बहुल देश है यहा की 80% फ़ीसदी आबादी हिंदुओं की है।( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

13. दुनिया का सबसे बड़ा परिवार (फॅमिली) भारत में रहता है। 

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार
दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत में रहता है। इस फॅमिली में 39 पत्नियां और 94 बच्चे है। 

12. बाल दिवस ( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

भारत में वैलेंटाइन डे के सही नौ महीने बाद 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है। 

11. पुलिस को मूछों के लिए पैसे मिलते हैं। 

भारत में मूछों का महत्त्व पुलिस वालों से अच्छा कौन समझ सकता है। बल्कि पूरे भारत में ही मर्दों के लिए मूछें रखना एक शान की बात होती है। भारतीय लोगों की मनोधारणा के अनुसार मूछें रखने वाले व्यक्ति को अधिक प्रतिष्ठित माना जाता है। ( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

10. भारतीय मुद्रा 

विदेशियों को भारत से बाहर जाते समय भारतीय को ले जाना सख्त मना है। भारत में यह नियम बहुत अधिक कड़ाई से पालन किया जाता है। 

9. गाय का I’d कार्ड 

भारत के वेस्ट बंगाल वाले क्षेत्र में वहां की हर गायों के I’d कार्ड है जिनपर उनका फोटो भी लगा हुआ है। यह कदम सरकार द्वारा तब उठाए गए जब गायों को मास के लिए काटा जा रहा था। भारत में गाय हिंदुओं के लिए ईश्वर का स्वरुप मानी जाती है। ( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

8. खूबसूरत मूर्तियाँ 

भारत में दुनिया की सबसे पुरानी और सुंदर मूर्तियाँ पायी जाती है। भारत में अजंता की गुफाओं में मौजूद मूर्तियाँ दुनिया की सबसे सुंदर मूर्तियाँ मानी जाती है। 

Also Read :दुनिया के सबसे छोटे घर | DUNIYA KE SABSE CHOTE GHAR | TOP 10 MOST SMALL HOUSE’S

7. जनसँख्या 

वर्तमान में भारत की जनसँख्या 1.5 बिलियन पर पहुंच रही है। और रिपोर्ट की मानी जाए तो भारत कुछ सालो में जनसंख्या के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ देगा। भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश है। 

( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

6. मसाले 

भारत दुनिया का सबसे बड़ा मसाले का निर्यातक देश है। दुनिया के बाजार में भारत 70% मसाले दुनिया भर में भेजता है। 

5. सोडा, पेप्सी, सॉफ्ट पेय का अनोखा ईस्तेमाल 

भारत में पेप्सी, कोक, इत्यादि शीतल पेय ( सॉफ्ट ड्रिंक) का उपयोग भारतीय किसानों द्वारा कीटनाशकों को भागने के लिए किया गया। वह इनका उपयोग महंगे खाद और पेस्टीसाइड के तौर पर करते हैं। 

4. अमीर भारतीय महिलाएं 

भारतीय घरेलू पत्नियां पूरी दुनिया का 11% सोना अपने पास रखती है। यह सोना इतना ज्यादा है कि USA, SWITZERLAND, Germany और International monetary fund का सोना मिलाकर भी उनके बराबर नहीं होता।( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

3. तलाक (divorce) 

भारत में दुनिया की सबसे कम तलाक होती है सर्वे में आयी रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर 100 शादियों में से सिर्फ एक ही तलाक होता है। भारत में तलाक का रेट दुनिया में सबसे कम है।( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

2. प्यार के सिपाही (“love commandos” ) 

भारत में यह संस्था उन प्रेमी जोड़ों के लिए खास है जिनकी शादी जाति प्रथा और अन्य समाजिक बंधनों के कारण नहीं हो पाती है। यह संस्था उनकी पूरी मदद करती है। 

दुनिया के सबसे छोटे कुत्ते | सबसे छोटी नस्ल के कुत्ते |DUNIYA KE 10 SABSE CHOTE KUTTE

1.शतरंज (chess) की मातृभूमि

शतरंज यह खेल आपने जरुर खेला होगा पर शायद ही आप जानते है कि इस खेल का जन्म भारत में ही हुआ था। भारत में यह खेल इतिहास से खिलता आ रहा है।

इतिहास में या भारत में पहले लोग इसे “Chaturanga” के नाम से जानते है अर्थात्‌ एक सेना के चार विभाग अर्थात् हाथी, रथ, घुड़सवार सेना और पैदल सेना) ।( भारत की सबसे अजीबो-गरीब चीजें )

Also Read :दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर 2020

क्या आप इस देश के बारे में कुछ और हैरतअंगेज जानते है? अगर जानते है, तो कॉमेंट करके जरुर बताये। 

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
3 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Shivam
Shivam
3 years ago

Nyc

3
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x