भारत के 10 सबसे महंगे शहर | TOP 10 MOST EXPENSIVE CITIES OF INDIA | 2022 निकट भविष्य में एक वैश्विक महाशक्ति बनने की कोशिश करते हुए, भारतीय अर्थव्यवस्था ने पिछले कुछ दशकों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। भारत दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं की सूची में 6 वें स्थान पर है। हमारे देश ने पिछले वर्षों में सबसे चुनौतीपूर्ण बाधाओं को पार करके देश को परिभाषित किया है। (भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

यह भी पढ़े :भारत की 15 सबसे सुंदर महिला पत्रकार | TOP 15 HOT INDIAN JOURNALIST

यहां भारत के सभी सबसे अमीर शहरों की सूची दी गई है, जहां आपको अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार तो अवश्य जाना चाहिए।  इन सभी स्थानों पर आपको एक अलग अनुभव, आकर्षण, भोजन और संस्कृति के संदर्भ में बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा । 

यह भी पढ़े :जमीन पर सोने के फायदे और नुकसान | JAMEEN PAR SONE KE FAYDE | 2021

जब आप इन शहरों में घूमने जाएंगे तो आपको निश्चित रूप से देश से प्यार हो जाएगा। पूरे देश में फैले, इन शहरों में सभी शहरों की अपनी अलग-अलग गतिशीलता हैं और एक ऐसी संस्कृति का प्रदर्शन करते हैं जो अपने तरीके से अद्वितीय है। 

 राष्ट्रीय राजधानी से लेकर वित्तीय केंद्र तक सभी शहर बेहद खूबसूरत और खास हैं।  भारत के 10 सबसे महंगे शहर शहरों की इस सूची पर एक नज़र डालें और अपने पसंदीदा शहर को चिह्नित करें!

भारत में शहरीकरण, औद्योगिकीकरण और वैश्वीकरण ने देश भर के कई शहरों को हर पहलू में तेजी से बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया है।  इसके अलावा, प्रौद्योगिकी में क्रांति ने कई क्षेत्रों में भारी अवसरों के साथ जबरदस्त विकास किया है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

 भारत एक विकासशील राष्ट्र है, इसने एक रचनात्मक केंद्र के रूप में अपनी पहचान बनाई है और वहां व्यापार करने वालों के लिए एक व्यापक बाजार का निर्माण किया है।

भारत में कई शहर हैं, जो जीडीपी के आधार पर काफी समृद्ध हैं और उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद की है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

यह भी पढ़े :दुनिया के 15 सबसे सर्वश्रेष्ठ शिक्षक (टीचर) | TOP 15 BEST Teachers In The world 2021

एक विकासशील राष्ट्र के रूप में, भारत ने एक रचनात्मक केंद्र के रूप में अपनी छाप छोड़ी है और यहां व्यापार करने वालों के लिए एक व्यापक बाजार का निर्माण किया है।  विदेशी निवेशों के साथ-साथ, भारत का अपना निजी बाजार और विभिन्न प्रकार के बड़े और छोटे व्यवसाय हैं जिन्होंने भारत को $ 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने की संभावना प्रदान की है।

यह भी पढ़े :मानव इतिहास में दुनिया के सबसे खतरनाक युद्ध | DUNIYA KE 12 SABSE KHATARNAK YUDH

 4000 शहरों में से, यहां 28 भारतीय राज्यों में 10 सबसे अमीर शहर बताये गए हैं।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जानलेवा बीमारियाँ | SABSE KHATARNAK BIMARIYAN | 2021

भारत के 10 सबसे महंगे शहर –

10. विशाखापट्टनम – Industrial Port Of India 

विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश राज्य में बंगाल की खाड़ी पर एक बंदरगाह शहर है।  शहर अपने समुद्र तटों और मंदिर वास्तुकला के लिए पूरे भारत बल्कि विश्व में अच्छी तरह मशहूर है।

 यह आमतौर पर इस शहर को विजाग नाम के रूप में जाना जाता है, जो वास्तव में ब्रिटिश लोगों द्वारा दिया गया था क्योंकि अंग्रेजी लोग इतना लंबा उच्चारण करने में असमर्थ थे इसलिए वह विशाखापट्टनम को विजाग कहते थे। (भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

विशाखापट्टनम के खूबसूरत समुद्री तट अपनी अर्थव्यवस्था को पर्याप्त ईंधन देने के लिए खूब विदेशी और देशी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं और इन्ही की वजह से यहां की अर्थव्यवस्था काफी अच्छी हो जाती है। 

विजाग या विशाखापत्तनम आंध्र प्रदेश की वित्तीय राजधानी और पर्यटक आकर्षण के साथ एक तटीय शहर के रूप में भारत का एक बड़ा और सुंदर शहर के रूप में जाना जाता है। दिलचस्प है, यह शहर अपनी दवा, दवा और प्रोग्रामिंग उद्योगों के लिए लोकप्रिय है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

 GDP: 43.5 billion

 प्रमुख उद्योग: मत्स्य पालन, पेट्रोकेमिकल, उर्वरक और बहुलक उद्योग, पर्यटन

 पर्यटन स्थल: रामकृष्ण बीच, कैलासगिरी, रुशिकोंडा बीच, इंदिरा गांधी प्राणी उद्यान, भीमिली बीच, यारदा बीच

यह भी पढ़े :अच्छी नींद के लिए प्रमाणित उपाय | नींद से सम्बंधित हर जबाब और जानकारी | ACCHI NEEND KAISE SOYE |2021

9. सूरत – City Of Sun

देखा जाए तो सूरत एक ऐतिहासिक शहर है, और शुरू से ही यहां की बंदरगाह पर व्यापार होता आया है। सूरत शहर गुजरात राज्य में तापी नदी के किनारे पर स्थित है। 

 इसकी भौगोलिक स्थिति को देखते हुए, आयात-निर्यात वाणिज्य इसके बंदरगाह के माध्यम से होता है।  सूरत हीरा और कपड़ा बाजारों का केंद्र बना हुआ है।  (भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

इसे भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक के रूप में भी जाना जाता है।  इसे “हीरों का शहर” और “हरा शहर” के रूप में भी जाना जाता है।  शहर में लगभग शून्य बेरोजगारी दर है, इस प्रकार विभिन्न शहरों के कई लोग बेहतर रोजगार के अवसरों की तलाश में यहां रहते हैं।

सूरत का सबसे अमीर आदमी हीरा निर्माण और निर्यात करने वाली कंपनी हरि कृष्णा एक्सपोर्ट्स के संस्थापक सावजी ढोलकिया हैं।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

GDP: 59.8 billion

प्रमुख उद्योग: कपड़ा, रसायन, मरना और छपाई, हीरा काटना, जरी बनाना, मशीनों और उपकरणों का निर्माण

 पर्यटन स्थल: डुमस बीच, अमाजिया वाटर पार्क, गोपी तलाव, सूरत महल, डच गार्डन, अंबिका निकेतन मंदिर, सरदार पटेल संग्रहालय(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

यह भी पढ़े :वैज्ञानिकों द्वारा किए गए दुनिया के सबसे महंगे प्रयोग | DUNIYA KE 10 SABSE MEHNGE EXPERIMENTS

8. पुणे – Oxford Of The East

भारत के 10 सबसे महंगे शहर

पूना (जिसे पुराने जमाने में कहा जाता था)मराठा शासकों के पेशवाओं की राजधानी थी, पुणे ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध शहर है।  

इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऐसा शहर पर्यटन उद्योग से अच्छा राजस्व उत्पन्न करेगा। पुणे भारत के एजुकेशन हब के रूप में उभरने की कगार पर है। 

यहां बेहतरीन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की स्थापना की जा रही है और देश भर से छात्र पुणे में उच्च अध्ययन करने के लिए आते हैं।  

अपेक्षित रूप से, यहां के लोगों का जीवन स्तर ऊँचा है और वे उन विलासिता की वस्तुओं का सर्वोत्तम उपयोग करते हैं जो शहर उन्हें प्रदान करता है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

पुणे भारत के सबसे महंगे शहरों में से एक होने का का कारण यहा के बड़े उद्योगों और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, जैसे संस्थान से है। 

यह संस्थान साइरस पूनावाला और परिवार लोगों द्वारा तैयार किया गया जो इस संस्थान के मालिक भी है। वे शहर में सबसे अमीर भी हैं।  पुणे शहर भारत का 8 वां सबसे बड़ा शहर है। 

(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

 GDP: 69.0 billion

 प्रमुख उद्योग: मोटर वाहन, रासायनिक उद्योग, शिक्षा क्षेत्र, खाद्य प्रसंस्करण, इलेक्ट्रॉनिक्स

 पर्यटन स्थल: शनि वड़ा, आगा अली पैलेस, सिंगहाड़ किला, पार्वती हिल्स, राजीव गांधी प्राणी उद्यान

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे महंगे Tablets | Most Expensive Tablet’s | 2021

7. अहमदाबाद – टेक्सटाइल हब ऑफ इंडिया 

अहमदाबाद गुजरात राज्य की व्यावसायिक राजधानी है।  यह शहर खास रत्नों और हीरे के बाजारों के लिए जाना जाता है।  अहमदाबाद साबरमती नदी के तट के पास गांधी जी के आश्रम के लिए भी समान रूप से प्रसिद्ध है। (भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

इस शहर का शानदार गुजराती  भोजन लोगों को पर्यटकों को आकर्षित करता है। गुजराती खाने में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध खाना  राजवाड़ी गुजराती थाली है । 

अहमदाबाद उन लोगों के लिए एक और विकल्प है जो गुजरात की उज्ज्वल और रंगीन संस्कृति का अनुभव करना चाहते हैं।  

विशेष रूप से नवरात्रि के त्योहार के दौरान, शहर की रौनक देखने लायक होती है पूरा शहर डांडिया की धुनों पर झूम उठता है। 

शहर की अर्थव्यवस्था अपने परिवहन नेटवर्क और रत्न और कपड़ा बाजारों से बढ़ी है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

अहमदाबाद 68 बिलियन डॉलर की अनुमानित जीडीपी के साथ भारत के सबसे अमीर शहरों में से एक है।  अहमदाबाद शहर को ‘पूर्व का मैनचेस्टर’ के रूप में जाना जाता है, अहमदाबाद की अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख हिस्सा इसके कपड़ा उद्योग पर निर्भर है।  

शहर के सदियों पुराने स्मारकों और समकालीन इमारतों के साथ यह संपन्न उद्योग हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है, इस प्रकार अहमदाबाद के पर्यटन को भी बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

रहने के लिए स्थान: शेरेटन अहमदाबाद, हॉलिडे इन एक्सप्रेस अहमदाबाद द्वारा चार बिंदु(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

 यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी

 GDP: 68 बिलियन

 प्रमुख उद्योग: कपड़ा, पेट्रोकेमिकल, फार्मास्यूटिकल्स।

 पर्यटन स्थल: साबरमती आश्रम, कांकरिया झील, अदलज सौतेला, भद्रा किला, सिदी बशीर मस्जिद।

यह भी पढ़े :हिन्दुस्थान की 10 सबसे बड़ी नदियाँ

6. चेन्नई – दक्षिण एशिया का डेट्रायट 

चेन्नई तमिलनाडु की राजधानी है। यह शहर अपने गौरवशाली इतिहास और ब्रिटिश शासन के दौरान मद्रास प्रेसीडेंसी के रूप में इसके महत्व को देखते हुए, चेन्नई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और विविध है, इसी कारण यहा पर्यटकों का आकर्षण हमेशा बना रहता है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

 यह शहर दुनिया भर से पर्यटकों  को आकर्षित करता है।  कला, संस्कृति और संगीत में अग्रणी होने के अलावा, चेन्नई उद्योगपतियों को उतना ही आकर्षित करता है जितना कि कलाकारों को करता है।

 भारत के आईटी (IT) क्षेत्र में एक प्रमुख योगदान देने के साथ, चेन्नई भारत में सबसे अमीर स्थानों में से एक है, जिसकी जीडीपी लगभग $ 78.6 बिलियन  है।  ऑटोमोबाइल उद्योग चेन्नई की अर्थव्यवस्था का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

पर्यटन इस दक्षिण भारतीय शहर का एक अन्य प्रमुख क्षेत्र है यहा मौजूद सफेद रेतीले समुद्र तटों, अद्भुत मंदिरों, अजोर झीलों और औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला पर्यटन के प्रमुख स्रोत है।

 GDP: $ 78.6 बिलियन

प्रमुख उद्योग: पर्यटन, सॉफ्टवेयर सेवाएं, ऑटोमोबाइल, चिकित्सा क्षेत्र, हार्डवेयर विनिर्माण।

पर्यटन स्थल: मरीना बीच, सरकार का संग्रहालय, कपालेश्वर मंदिर, फोर्ट सेंट जॉर्ज, गिंडी नेशनल पार्क।

यह भी पढ़े :भारतीय इतिहास की 10 सबसे शक्तिशाली रानियाँ। bhartiya itihas ki 10 SABSE SHAKTISHALI RANIYA

5. हैदराबाद – मोतियों का शहर

हैदराबाद तेलंगाना राज्य की राजधानी है।  एक समृद्ध ऐतिहासिक विषमताओं के साथ, हैदराबाद इतिहास और वास्तुकला के केंद्र के रूप में उभरता हुआ शहर है।  निज़ामों का शहर और विश्व प्रसिद्ध हैदराबादी बिरयानी की समृद्धि के लिए इसे “मोती और बिरयानी का शहर” के रूप में भी जाना जाता है।

 इसके बढ़ते शिक्षा क्षेत्र और विकासशील बुनियादी ढांचे के साथ, छात्रों को अपनी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए शहर आने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। (भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

 यह आमद अधिक मुद्रा विनिमय को प्रोत्साहित करती है और इसे एक समृद्ध शहर बनाती है।  तेलुगु फिल्म उद्योग का आधार शहर में स्थापित है और यह पर्याप्त मनोरंजक विकल्पों के साथ-साथ आर्थिक लाभ के साथ पनपता है।

सफेदपोश नौकरियों से युक्त व्यापक सेवा क्षेत्र के साथ, हैदराबाद भारत के सबसे अमीर शहरों में से एक है, जिसकी जीडीपी $ 75.2 बिलियन है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

 हैदराबाद ‘मोतियों के शहर’ के रूप में भी जाना जाता है, हैदराबाद मोती व्यापार का एक केंद्र है।  मोती, चारमीनार, और लिप-स्मैकिंग हैदराबादी बिरयानी शहर के पर्यटन के तीन स्तंभ हैं जिनके बिना हैदराबाद की यात्रा अधूरी होगी।

 ठहरने के स्थान: लेमन ट्री होटल, हयात हैदराबाद

 यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च

 GDP:  $ 75.2 बिलियन

 प्रमुख उद्योग: विनिर्माण, शिक्षा क्षेत्र, पर्यटन।

 पर्यटन स्थल: चारमीनार, गोलकोंडा किला, हुसैन सागर, सालार जंग संग्रहालय, रामोजी फिल्म सिटी, बिड़ला मंदिर।

यह भी पढ़े :नोटों पर गाँधी जी की फोटो क्यूँ छापी जाती है? | Note par Gandhi ji ki photo kyu chapi jati hai? (Top 10 regions)

4. बेंगलुरु – भारत की सिलिकॉन वैली

बेंगलुरु को भारत की सिलिकॉन वैली’ के रूप में भी जाना जाता है, बेंगलुरु भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर शहरों में 110 बिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ अपना स्थान   हासिल करता है। 

तेजी से बढ़ते आईटी क्षेत्र के साथ, कर्नाटक की राजधानी अपनी विशिष्ट संस्कृति, विक्टोरियन वास्तुकला, अपमार्केट रेस्तरां, भव्य शॉपिंग मॉल और अन्य सभी चीजों के लिए जानी जाती है जो आपको इस शहर की ओर आकर्षित करेगी। यहा आने पर आपको एहसास होगा कि यह एक पूरी नई दुनिया है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

भारत के आईटी निर्यात में बेंगलुरु का योगदान 35 प्रतिशत से अधिक है।  शहर में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड जैसे कुछ प्रमुख विनिर्माण उद्योग भी हैं।  

इंफोसिस और विप्रो का मुख्यालय बेंगलुरु में है।  यह शहर 8 अरबपतियों का घर है।यह शहर अपने विभिन्न थीम पार्कों और अपने युवा नाइटलाइफ़ के लिए भी जाना जाता है। (भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

GDP: 110  बिलियन डालर

 प्रमुख उद्योग: आईटी क्षेत्र, बैंकिंग और वित्त, इस्पात और सीमेंट उत्पादन, खनन, ऑटोमोबाइल विनिर्माण।

 पर्यटन स्थल: गोल्डन रथ, लालबाग वनस्पति उद्यान, बैंगलोर महल, कब्बन पार्क, नंदी मंदिर, टीपू सुल्तान का समर पैलेस।

यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे शक्तिशाली राजा | BHARAT KE 10 SABSE SHAKTISHALI RAJA | TOP 10 Most powerful king’s of INDIA

3. कोलकाता – भारत का टैलेंट हब

आईटीसी ( ITC) लिमिटेड, ब्रिटानिया, कोल इंडिया, इलाहाबाद बैंक, और नेशनल इंश्योरेंस कंपनी, कोलकाता जैसे कई निगमों के घर होने के नाते कोलकाता की  अनुमानित जीडीपी 150.1 बिलियन डॉलर की है। और इसी के साथ यह महंगा शहर भारत के 10 सबसे महंगे शहरों की सूची में तीसरे स्थान पर है।  

मौद्रिक पहलू के अलावा, कोलकाता कला, वास्तुकला और संस्कृति के मामले में भी समृद्ध है।  इसकी रंगीन जीवन शैली, स्मारकीय इमारतें, और प्रसिद्ध साहित्यिक स्रोत आपको औपनिवेशिक युग में वापस ले जाते हैं। इस शहर से जुड़ी कई ऐतिहासिक और पौराणिक कथाओं का अनुसरण आपको एक चमत्कार का अनुभव करा सकता है। (भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

कोलकाता ब्रिटिश भारत की राजधानी थी और इसमें भारत का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज था।  शहर की 83 प्रतिशत से अधिक आबादी तृतीयक क्षेत्र में कार्यरत है।  मुंबई और दिल्ली के बाद कोलकाता दक्षिण एशिया का तीसरा सबसे अमीर शहर है। (भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

बेनी गोपाल बांगुर, श्री सीमेंट्स के अध्यक्ष, कोलकाता के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।  ब्लू एड व्हाइट लाइट्स, पुचका, हावड़ा ब्रिज और बंगालियों और मारवाडियों द्वारा बड़े पैमाने पर आबादी वाले इस शहर का देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में एक महत्वपूर्ण योगदान है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

कोलकाता चीन-टाउन के क्षेत्र में अपने बंगाली भोजन और चीनी भोजन के लिए काफी मशहूर है और इसी के साथ अपने पुराने दिनों के साधकों को लुभाता है।  इसकी अर्थव्यवस्था पर्यटन उद्योग पर चलती है।  एक बंदरगाह शहर होने के नाते, इसका बंदरगाह अत्यधिक वाणिज्यिक एक्सचेंजों की एक साइट के रूप में कार्य करता है जो इसके आर्थिक विकास में वृद्धि करता है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

GDP: 150 बिलियन अमरीकी डालर

प्रमुख उद्योग: खनन, भारी इंजीनियरिंग, सीमेंट, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, कपड़ा, जूट।

पर्यटन स्थल: विक्टोरिया मेमोरियल, हावड़ा ब्रिज, काली घाट, निकको पार्क, भारतीय संग्रहालय, मार्बल पैलेस।

यह भी पढ़े :भूकंप क्यों आता है और कैसे? | Bhukamp kyu aata hai aur kaise? |Bhukamp se bachne ke 10 upay

2. दिल्ली – भारत का बहुसांस्कृतिक हब 

भारत के 10 सबसे महंगे शहर

भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के रूप में, नई दिल्ली देश का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है।  इसे आधुनिकता, उन्नति और तेज जीवन का प्रतीक कहा जाता है।  राजनीतिक केंद्र होने के नाते, दिल्ली राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और प्रतिष्ठित मंत्रालयों सहित सभी प्रमुख राजनीतिक हस्तियों और ऑफिसहोल्डर्स का घर है। (भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

नई दिल्ली का बड़ा ऐतिहासिक महत्व रहा है और शहर में पर्यटकों की आमद से अच्छा अर्थशास्त्र मिलता है।  इसके अलावा, दिल्ली एक महानगरीय शहर है और सभी राज्यों से आबादी का एक बड़ा हिस्सा आकर्षित करता है।  शहरीकरण की बढ़ती हुई दरों के साथ, शहर सभी को समायोजित करता है। 

सबसे अमीर अरबपतियों में से एक शिव नादर और उनका परिवार, जो एचसीएल (HCL) टेक्नोलॉजीज के मालिक हैं, दिल्ली में रहते हैं और शहर में सबसे अमीर हैं।  दिल्ली में सरकारी कार्यों के इतने भारी आधार के साथ, राजधानी शहर में युवाओं के लिए रोजगार के भरपूर अवसर प्रदान करती है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

GDP: 293.6 बिलियन डालर

प्रमुख उद्योग: पर्यटन, बैंकिंग, होटल और आतिथ्य उद्योग, विनिर्माण उद्योग, दूरसंचार।

पर्यटन स्थल: इंडिया गेट, अक्षरधाम मंदिर, लाल किला, जामा मस्जिद, कुतुब मीनार, हुमायूँ का मकबरा। 

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 ऐसी जगह जहां फोटो खींचना कानूनी अपराध है | 2021

1. Mumbai

bharat ka sabse ameer sahar

महाराष्ट्र की राजधानी होने के साथ साथ मुंबई देश की वित्तीय राजधानी भी है।  मुंबई को “सपनों का शहर” कहा जाता है।  सबसे ग्लैमरस और प्रॉपेलिंग उद्योग के लिए प्रसिद्ध, बॉलीवुड हमेशा से शहर का एक मार्कर रहा है।  सबसे अमीर बिजनेस टाइकून और लगभग हर बॉलीवुड सेलिब्रिटी शहर के निवासी हैं।  और बदले में यह शहर , इसे विशेष वित्तीय लेनदेन और परिचलन के लिए एक केंद्र बनाता है।  (भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

भारत में बॉलीवुड एक और धर्म है और लोग अपने पसंदीदा सितारों की पूजा करते हैं।  लोग मनोरंजन में अपना पैसा लगाते हैं।  यह क्षेत्र बदले में शहर और राज्य की अर्थव्यवस्था में एक बड़ा हिस्सा बनाता है।

न केवल बॉलीवुड बल्कि इसकी सांस्कृतिक विविधता जिसमें पारसी समुदाय और कोलिस के लिए पूर्व भारतीय समुदाय शामिल है, यात्रियों को यहां खींचा जाता है।

मुंबई में भारतीय रिज़र्व बैंक, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का मुख्यालय भी है।  मुकेश अंबानी, जाहिर है, मुंबई के सबसे अमीर आदमी हैं।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

310 बिलियन डॉलर की अनुमानित जीडीपी के साथ, मुंबई भारत के सबसे अमीर शहरों की सूची में नंबर एक पर है।  देश का सबसे बड़ा शहर होने के नाते, मुंबई बड़े पैमाने पर विविध है जो अपने विशाल बंगलों, बहु-अरबपति व्यक्तित्वों, चमकदार नाइटलाइफ़, स्टार-स्टड बॉलीवुड उद्योग और समकालीन संस्कृति के माध्यम से दर्शाता है।  शहर की राजसी भव्यता का गवाह बनने के लिए मुंबई का दौरा करें एक ऐसा शहर जो कभी  सोता नहीं है।(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

जीडीपी: USD 310 बिलियन

प्रमुख उद्योग: बॉलीवुड, कपड़ा, ऑटोमोबाइल विनिर्माण, फार्मास्यूटिकल्स, धातु, खाद्य प्रसंस्करण, इलेक्ट्रॉनिक्स।  कपड़ा उद्योग सभी का सबसे अधिक योगदान है।

पर्यटन स्थल: गेटवे ऑफ इंडिया, एलीफेंटा गुफाएँ, कन्हेरी गुफाएँ, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, हाजी अली दरगाह(भारत के 10 सबसे महंगे शहर) 

यह भी पढ़े :कम पैसों में ज्यादा मुनाफे वाले 15 बिज़नेस| Kam paiso mein jayda munafein wale 15 business |TOP BEST 15 ideas for low – cost business in India

(जीडीपी डेटा इंडिया टुडे से प्राप्त किया गया है और आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 से नेट वर्थ )

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x