दोस्तों  भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल(BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) और उनकी शिक्षा की बात की जाए तो भारत प्राचीन काल से ही शिक्षा के क्षेत्र में अब्बल रहा है। और आज भी भारत में कुछ ऐसे स्कूल है जिनकी किर्ति विदेशों तक है। आज हम आपको बतायेंगे भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) के बारे में। 

अगर शिक्षा को देखते हुए हम भारत का इतिहास देखते हैं तो हम देखते हैं 8 वी.  शताब्दी से पहले ही हमारे यहा शिक्षा के लिए बड़े विधालय और विश्व विद्यालयों का निर्माण हो चुका था। भारत के अलावा इन प्राचीन स्कूलों के विदेशी छात्र भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आते थे। 

आप अंदाजा लगा सकते हैं जिस देश की निभ ही शिक्षा से है वहां बुद्धिमानों का होना स्वाभाविक है और इसके उदाहरण आपको पता ही होंगे। भारत संस्कृत भाषा का जनक है। जो कि विश्व की सबसे प्राचीन भाषा है। 

दोस्तों माना जाता है कि संस्कृत भाषा से ही दुनिया की अन्य प्राचीन भाषाओं का जन्म हुआ है। ग्रीक, लातिन, फारसी इत्यादि। 

 दोस्तों ये तो बात थी प्राचीन भारत में शिक्षा की गुणवत्ता और व्यवस्था की। और अगर हम आज की बात करे 21वी.  सदी की तो भारत में शिक्षा का स्तर बेहद उन्नत और एडवांस्ड है। आज हमारे स्कूलों में शिक्षा का विकास काफी ज्यादा हुआ है और हमारे देश का पढ़ा हुआ बच्चा दुनिया के हर बड़े क्षेत्र में शिखर पर है। आज हम जिन स्कूल की बात करेगे वह कुछ ऐसे ही  खास स्कूल है जिनमे पढ़े हुए छात्रों ने दुनिया भर में भारत का नाम मशहूर किया है। 

हर माता पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चे को सबसे उच्चतम शिक्षा प्राप्त हो बढ़ती हुयी प्रतिस्पर्धा के दौर में अच्छे स्कूल का चुनाव कर पाना बेहद मुश्किल है। भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL)इन स्कूल की फीस इतनी ज्यादा है कि कोई आम व्यक्ती (गरीब) इनमें अपने बच्चों को नहीं पढ़ा सकता , हालांकि इन स्कूलों में हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती है। 

भारत के सबसे प्रतिष्ठित और महंगे स्कूल इस प्रकार है ।

 अब आप यह बात समझ सकते होंगे कि आख़िर भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL)  इतने खास क्यु है। 

 भारत के सबसे महंगे स्कूल इस प्रकार है : 

1). दून स्कूल, देहरादून : उत्तराखंड 

दून स्कूल, देहरादून : उत्तराखंड
दून स्कूल, देहरादून : उत्तराखंड 

दोस्तों दून स्कूल भारत के जाने माने स्कूल में से एक है। इसकी प्रसिद्धि दुनिया भर में और भारत में काफी अधिक है।  इसके विद्यार्थियों की बात की जाए तो  तो इसमे भारत के बड़े बड़े  राजनीतिज्ञ और साइंटिस्ट्स इत्यादि ने इस स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है। 

यह स्कूल 72 acres (297,314 m²) जमीन में फैला हुआ है।यह स्कूल अपनी विशेष भौगोलिक स्थिति के कारण भी काफी सराहा जाता है। शुद्ध हवा और पहाड़ों के बीच स्थित यह स्कूल किसी पर्यटन क्षेत्र जैसा प्रतीत होता है।यह स्कूल सिर्फ लड़कों के लिए है। इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1935 में 10 सितम्बर को आज से 85 साल पूर्व हुयी थी। इस स्कूल की निभ   सतीश रंजन दास जी  रखी इनके भाई चितरंजन दास 

स्वतंत्रता सेनानी थे। 

स्कूल के अंदर करीब 12 से 18 साल के 500 छात्र है।इसमे प्रवेश लेने के लिए बच्चों को स्कूल द्वारा दिया दी गई परीक्षा में पास होना होता है।  2019 तक इस स्कूल में  35 अलग अलग राज्यों के बच्चे और 46 विदेशी छात्र पढ़ रहे थे। 

दून स्कूल को लगातार भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कूल का खिताब मिलता आ रहा है।  हालांकि यह स्कूल बड़ी बड़ी मीडिया द्वारा बीबीसी, टाइम्स ऑफ इंडिया, इत्यादि में इसका काफी उल्लेख किया जाता रहा है। 

दून स्कूल के पूर्व विद्यार्थियों में दिवंगत भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी,ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे राजनेता कलाकार अनीश कपूर, उपन्यासकार विक्रम सेठ और अमिताव घोष, फैशन डिजाइनर तरुण तहिलियानी, पर्वतारोही नंदू जयल और सामाजिक और पर्यावरण कार्यकर्ता, बंकर रॉय और ललित पांडे के अलावा कई राजा महाराजा और उनके सुपुत्रो और भी कई मुख्य लोगों ने यही से शिक्षा प्राप्त की हैं। यही कारण है कि दून स्कूल भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) की सूची में पहले स्थान पर है। 

दून स्कूल फीस लेने के मामले में आगे होने के अलावा इसकी शिक्षा की गुणवत्ता में भी सभी से आगे रहा है।  इसी शिक्षा के बल बूते पर छात्र अपना सुनहरा भविश्य लिखते हैं। 

फीस : 10,25000 (राष्ट्रीय नागरिको के लिए) 

            1,281, 000(विदेशी नागरिकों के लिए) 

पता :माल रोड, देहरादून 

फोन: + 91-135-2526400

 ईमेल: info@doonschool.com

 वेबसाइट: www.doonschool.com

2) सिंधिया स्कूल, ग्वालियर 

सिंधिया स्कूल, ग्वालियर
सिंधिया स्कूल, ग्वालियर

ग्वालियर के महाराजा माधो राव सिंधिया  के द्वारा इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1897 में हुयी । ग्वालियर के ऐतिहासिक किले में स्थित यह स्कूल 110 acres में फैला हुआ है। सिंधिया स्कूल सिर्फ लड़कों का बोर्डिंग स्कूल है। 

यहा प्रत्येक 10 बच्चों पर 1 टीचर पढ़ाता है। साथ ही यहा की सुंदरता और पहाड़ी माहौल भी काफी ख़ुशनुमा है। 

 दोस्तों सिंधिया स्कूल पांचवी से लेके बारहवीं तक के छात्रों को पढ़ाया जाता है। इस स्कूल के डायरेक्टर ज्योतिरादित्य माधो राव सिंधिया है । यह स्कूल शुरुवात में सिर्फ राजा महाराजाओं के राजकुमारों और बड़े बड़े राजनीतिज्ञ और बिजनेस मेन लोगों के बच्चों को पढ़ाने के लिए किया गया था पर बाद में यह पब्लिक स्कूल में बदल दिया गया। 

यहां प्रवेश लेने के लिए आपको सिंधिया स्कूल एप्टीट्यूड एनालिसिस टेस्ट को क्लियर करना होगा, जिसमें गणित, अंग्रेजी, हिंदी और सामान्य ज्ञान जैसे विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं।

यह एक धर्मनिरपेक्ष स्कूल है इसमे हर धर्म जाति के लोग पढ़ते हैं। सिंधिया स्कूल में कई बड़े नेताओं और ऐक्टर, डायरेक्टर कई मशहूर हस्तियों ने शिक्षा प्राप्त की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी, 

सलमान खान, अरबाज खान, अनुराग कश्यप इत्यादि कई बड़े  व्यापारी, कलाकारों ने यहा से शिक्षा प्राप्त की है ।

दोस्तों यह स्कूल भारत के सबसे मंहगे और प्रख्यात विद्यालयों में से एक है। इस स्कूल में बच्चों की सुविधाएं और उनका अध्ययन क्षमता बढ़ाने के लिए हर सम्भव प्रयास किया गया है। भारत में अपनी खास सुविधाओं और सुरक्षा के लिए यह स्कूल भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) की सूची में 2 स्थान पर रखा गया है। 

अगर हम फीस की बात करे तो यह भी आम आदमी के बजट से बाहर है। यहा की वार्षिक फीस :

फीस :12,00,000

  पता: द किला, ग्वालियर, मध्य प्रदेश 474008

  फोन: +91 751 248 0750

  ईमेल: office@scindia.edu

  वेबसाइट: www.scindia.edu

Also read ;बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? TOP BEST 12 TIPS FOR BOARD EXAM

3)मेयो कॉलेज, अजमेर :

मेयो कॉलेज, अजमेर

भारत के राजपूती इतिहास और राजपूत क्षेत्र राजस्थान के अरावली पहाडियों, अजमेर में स्थित यह स्कूल अपने आप में अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं। यह स्कूल सिर्फ लड़कों का बोर्डिंग स्कूल है ।यह 1875 में मेयो के 6 वें अर्ल रिचर्ड बोरके द्वारा स्थापित किया गया था। यह भारत के सबसे पुराने सार्वजनिक बोर्डिंग स्कूलों में से एक है।भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL)

स्कूल 387 acres जमीन पर फैला हुआ है। इसमे करीब 750 छात्रों को पढ़ाया जाता है। शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी भाषा में है। दिल्ली बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है। 10 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक है। 

यह स्कूल बेहतरीन संस्थानों में से एक है जो हॉर्स राइडिंग, स्क्वैश और कई अन्य खेल गतिविधियों सहित खेल गतिविधियों के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करता है।  मेयो स्कूल बोट ऑफ़ 9 होल गोल्फ कोर्स, एक पोलो ग्राउंड, हॉल्स-राइडिंग, पोलो और इक्वेस्ट्रियन के लिए 50 घोड़ों का आवास और एक अच्छी तरह से सुसज्जित 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग रेंज। 

यहां पढ़ने वाली कई महान हस्तियां है। जम्मू कश्मीर के आखिरी शासक महाराज हरि सिंह बहादुर , महान राजनीतिज्ञ के.नटवर सिंह, लेखक इंद्र सिन्हा,  टीनू आनंद (फ़िल्म निर्देशक), अभिनेता विवेक ओबेरॉय

भारतीय नौसेना प्रमुख सुनील लांबा  सहित कई अन्य लोगों ने यही से शिक्षा प्राप्त की ।

1986 में भारतीय सरकार द्वारा एक डाक टिकट जारी किया गया जिसमें इस स्कूल के मुख्य भवन को दर्शाया गया। 

यह स्कूल देश विदेश में काफी मशहूर है और यहा प्रवेश पाने के लिए स्कूल द्वारा परीक्षा करायी जाती है। यह स्कूल स्पोर्ट्स के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। और वज़ह है कि यह स्कूल भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल(BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) की सूची में शामिल किया गया। 

फीस :6,50,000(भारतीय लोगों के लिए) 

         13,00,0000(विदेशी नागरिकों के लिए) 

पता: मेयो कॉलेज, श्रीनगर रोड, अजमेर, राजस्थान 305001

 फोन: 0145 – 2661154, 2664393

 ईमेल: Princip@mayocollege.com

 वेबसाइट: www.mayocollege.com 

4) इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल, मुंबई

भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL)

मुंबई में स्थित यह स्कूल अपनी शिक्षा के लिए बेहद मशहूर है। यहा शिक्षा जगत से जुड़ी हर सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। यह स्कूल 2004 में स्थपित हुआ । 

दोस्तों यह मुंबई का पहला सबसे बड़ा और अच्छा स्कूल है।जिसे आईबी (अंतर्राष्ट्रीय बैकलौरीएट) बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है।

 यह स्कूल कैम्ब्रिज इंटरनेशनल परीक्षाओं के माध्यम से 10 वीं कक्षा में माध्यमिक शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीय सामान्य प्रमाणपत्र (IGCSE) प्रदान करता है।

भारत में यह स्कूल काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। इस स्कूल में भी बड़े बड़े अमीर लोगों के बच्चे ही पढ़ते है। इस स्कूल की फीस आम आदमी के बजट से बाहर है ।यहा पढ़ाए जाने वाले सभी विषय अंतरराष्ट्रीय स्थर के होते हैं। भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL)  शामिल यह स्कूल भारत के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध विद्यालयों में से एक है। 

फीस :  (9, 90,000) कक्षा 1 से लेके 10 बी तक 

           (10,90,000)कक्षा 11 बी और 12 बी के लिए। 

पता: गुलमोहर क्रॉस रोड नंबर -9 जेवीपीडी योजना, जुहू, मुंबई ४०० ०४ ९ (भारत) 

 फोन: + 91-22-61306130

 ईमेल: enquiry@ecolemondiale.org

 वेबसाइट: www.ecolemondiale.org

5) वुडस्टॉक स्कूल, मसूरी;

भारत के उत्तराखण्ड में स्थित यह स्कूल मानो धरती के स्वर्ग में है। मसूरी भारत के मशहूर पर्यटन स्थल के लिए दुनिया में बेहद लोकप्रिय हैं। घने जंगलों के बीच पहाड़ों के ऊपर बना यह स्कूल अपने स्वच्छ वातावरण के लिए भी काफी पसंद किया जाता है। 

यह स्कूल क्रिश्चियन धर्म के आधार पर चलता है  और इसका माध्यम इंग्लिश है। 

दोस्तों यह स्कूल हिमालय की पहली श्रेणी में 2000 मीटर से लेके 2300 मीटर तक फैला हुआ है। इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1854 में हुआ। आज से 166 साल पहले इस स्कूल की निभ रखी गयी थी। आजादी के समय से यह स्कूल भारत का सबसे पुराना स्कूल माना जाता है।  

वुड स्टॉक स्कूल देश का सबसे महँगा स्कूल माना जाता है। विद्यालय में एडमिशन के लिए 16 लाख रुपये का भुगतान करना होता और उसी समय  4 लाख (गैर-वापसी योग्य) और lakh 2 लाख (वापसी योग्य) सुरक्षा शुल्क जमा करना पड़ता है। भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL)

स्कूल करीब 250 एकड़ भूमि पर बना हुआ है।  वुड स्टॉक स्कूल में लड़के और लड़कियां दोनों ही लोगों के साथ पढ़ने की पूर्ण व्यवस्था है। छात्रों के लिए हर जरुरी सुविधाओं का निर्माण कराया गया है। 

इस स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों में देश के कई महान हस्तियां है। वुडस्टॉक स्कूल से अभिनेता टॉम ऑल्टर ने भी शिक्षा प्राप्त की थी। अपनी ऐसी ही बेहद खास और पुरातात्विक महत्व के लिए यह विद्यालय भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल ( BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) में शामिल किया गया है ।

फीस: 6 से 10 तक ग्रेड के लिए फीस लगभग 16,00,000 रुपये।

 ग्रेड 10 से 12 के लिए यह 17,65,000 रुपये है। 

 पता: वुडस्टॉक स्कूल,मसूरी (उत्तराखंड) 

 248179, भारत

 फोन: +91 (135) 263-9000

 ईमेल: admissions@woodstock.ac.in

 वेबसाइट: www.woodstockschool.in 

6) वेल्हम बॉयज़ स्कूल :भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL)

भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL)

देहरादून में स्थित यह स्कूल भारत के सबसे प्रतिष्ठित विद्यालयों में से एक है। यह एक पब्लिक स्कूल है जो कि करीब 35 एकड़ भूमि पर विस्तारित रूप से फैला हुआ है। 

यह स्कूल सीबीएसई बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है। और अपने खास शिक्षा वितरण के लिए देश में काफी मशहूर है। 

शिक्षा में सुधार के लिए यहा भर्ती होने वालों छात्रों को एक परिक्षा देनी पड़ती है जिसमें उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को ही स्कूल में दाखिला मिल पाता है। भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL)

उन छात्रों का एक साल तक प्रदर्शन देखा जाता है अगर वह अच्छा प्रदर्शन कर पाते है तो ही उन्हें संस्था अपने स्कूल में पढ़ाती है अन्यथा खराब प्रदर्शन होने पर स्कूल से बाहर कर दिया जाता है।

शिक्षा के प्रति अपनी इस कठोर रणनीति के लिए यह स्कूल बाकी विद्यालयों से अलग  स्थान  रखता है। 

यहा पढ़ने वाले छात्रों में देश की कई बड़ी हस्तियाँ शामिल हैं। भारत के मशहूर राजनीतिज्ञ राजीव गांधी,  मणिशंकर अय्यर, नवीन पटनायक, संजय गांधी, विक्रम सेठ, कैप्टन अमरिंदर सिंह, मंसूर अली खान पटौदी (पटौदी के नवाब) और जायद खान शामिल हैं।

आम लोगों की पहुच से दूर इस स्कूल की फीस भी काफी ज्यादा है। शिक्षा के प्रति अपनी इस खास रणनीति के लिए मशहूर यह स्कूल भारत के सबसे 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) की सूची में शामिल किया गया है। 

फीस : 5,70,000 रुपये।

पता: वेल्हम बॉयज़ स्कूल, 5, सर्कुलर रोड, देहरादून – 248001, उत्तराखंड, भारत। फोन: 0135 – 2657944, 2657120 ईमेल: admissions@welhamboys.orgऔर subprincipal@welhamboys.org

 वेबसाइट: www.welhamboys.org

7) गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल, ऊटी :

ऊँटी के नीलगिरी पहाडियों के बीच में बना यह स्कूल के आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता मन को मोह लेने वाली है। बेहद शांत वातावरण के साथ शिक्षा का माध्यम और सरल हो जाता है।

 इस स्कूल की स्थापना सन 1997 में हुयी । 

दोस्तों यह स्कूल करीब 70 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। 

 एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग में इस स्कूल को शीर्ष रैंक का दर्जा प्राप्त है। 

गुड़ शेपर्ड स्कूल कैंब्रिज असेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन, आईबी बोर्ड, CISCE द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल है ।यह स्कूल अपनी खास लाइब्रेरी और कई खास क्लास रूम की वजह से काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। 

इसके अन्दर लेबोरेटरी ब्लॉक, दो लेक्चर थिएटर, दो इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, राइफल रेंज, फील्ड और टेनिस, गोल्फ, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, स्क्वैश, हॉकी, क्रिकेट और एसोसिएशन फुटबॉल के लिए कोर्ट हैं। 

दोस्तों छात्रों की सभी प्रकार की सुविधाओं के साथ ही यहा अनुशासन का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाती है। अपने इसी सक्त अनुशासन और शिक्षा प्रणाली के लिए यह स्कूल भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) की सूची में शामिल किया गया है। 

फीस :10 से 15 लाख रुपये प्रति वर्ष 

पता: गुड शेफर्ड नॉलेज विलेज, M.Palada पोस्ट, ऊटाकामुंड – 643 004 तमिलनाडु, भारत।

  फोन: +91 423 2550 371/071

  ईमेल: info@gsis.ac.in

  वेबसाइट: gsis.ac.in

यह भी पढ़े :

8) मर्सिडीज बेंज इंटरनेशनल स्कूल,;भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL)

दोस्तों यह स्कूल पुणे के हिंजवाडी नामक जगह पर स्थित है। यह स्कूल सभी महत्वपूर्ण सुविधाओं के साथ हर तरह से परिपूर्ण है। इस स्कूल की खास बात यह है कि इसमे कम छात्र और रखे जाते है। 

इसके साथ ही इसके अन्दर तमाम तरह की क्लास लगायी जाती है। बच्चे के दिमाग में क्या चल रहा है यह जानने के लिए समय समय पर मनोवैज्ञानिक द्वारा उनका टेस्ट भी कराया जाता है। 

हालाकि यह स्कूल काफी महँगा है पर उच्च स्तरीय शिक्षा के दृष्टीकोण से यह एक बेहतर स्कूल है ।

यह स्कूल अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त स्कूल में से एक है। 

यहा पर पढ़ने की मुख्य भाषा अंग्रेजी है। 

समय समय पर परीक्षा होना इस स्कूल की विशेष पहचान है। 

यह स्कूल करीब 85 एकड जमीन पर बना हुआ है और इसकी स्थापना वर्ष 1974 में हुयी थी। 

यहां पढ़ने वाले छात्रों में देश के कई महान हस्तियां है ।

और इसी वजह से हमने इस स्कूल को भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) में शामिल किया है। 

फीस :16,00,000 प्रति वर्ष 

पता :पुणे, हिंजवाडी

यह भी पढ़े :सरकारी नौकरी कैसे पाए? Government job ke liye kya kare? 10 सबसे best tips 2020

9) स्टोनहिल इंटरनेशनल स्कूल, बैंगलोर

यह स्कूल भारत के सबसे मंहगे और अच्छे विद्यालयों में से एक है। केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रास्ते में बैंगलोर में 34 एकड़ के परिसर में फैला हुआ है। अपने अनुशासन और खास तौर पर यहा पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए प्रख्यात है। इस स्कूल में शिक्षक देश के बाहर से भी आते है। जो कि campus के अंदर ही रहते हैं। 

दोस्तों यहा पढ़ने वाले छात्रों को विदेश में होने वाली प्रतिस्पर्धाओं में भी भेजा जाता है। 

यह स्कूल भारत में अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों के एसोसिएशन, ईस्ट एशिया रीजनल काउंसिल ऑफ स्कूल्स और ऑस्ट्रेलियन बोर्डिंग स्कूल्स एसोसिएशन का सदस्य है। 

यह स्कूल बंगलौर का पहला सबसे बड़ा और अच्छा स्कूल है ।बंगलौर के अंदर एक यही स्कूल है जो आई बी सी कि मान्यताओं को अधिकृत कर्ता है। इसके साथ ही यह स्कूल भारत महंगे स्कूल में सबसे अधिक प्रभावित करने वाला स्कूल है। 

फीस :9,00,000 प्रति वर्ष 

पता: तराहुनीस पोस्ट, जाला होबली,

 बैंगलोर उत्तर 562 157, भारत

 फोन: +91 8043418300

 ईमेल: info@stonehill.in

 वेबसाइट: www.stonehill.in 

यह भी पढ़े :दिमाग तेज करने के उपाय ? दिमाग तेज करने के 10 आसान तरीके (TOP 10 BEST WAYS TO SPEED UP YOUR BRAIN)

10) बिड़ला पब्लिक स्कूल, पिलानी 

करीब 100 एकड़ जमीन पर बने इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1944 में हुयी थी ।यह स्कूल विद्या निकेतन के नाम से प्रसिद्ध है। राजस्थान के पिलानी में स्थित यह स्कूल भारत के प्रमुख विद्यालयों में से एक है। 

इसकी विशेषता है कि यहा पढ़ने वाला हर विद्यार्थि हिन्दी भाषा में काफी अधिक निपुण है। यह भारतीय संस्कृतिक स्कूल है जिसमें आज के आधुनिक युग के साथ भारतीय संस्कृति और संस्कारों का विशेष ध्यान रखा गया है।  इस स्कूल का मोटो भी कुछ इस प्रकार है 

‘श्रद्धा ज्ञान कर्म’। यह लड़कों के लिए एक आवासीय स्कूल है तथा इसमे समय समय पर होने वाली प्रतियोगिता भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। 

इस स्कूल को तीन हिस्सों में बांटा गया है।  जूनियर सेक्शन, मिडल सेक्शन और सीनियर सेक्शन। 

इस स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों में भारत के कई महान हस्तियां है। जनरल विजय कुमार सिंह, पूर्व थल सेनाध्यक्ष (भारत), विनोद राय, भारत के पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक, और विवेक चंद सहगल, मोथरसन के संस्थापक भी है। 

दोस्तों यह स्कूल महँगा होने के साथ साथ वो सारी चीज़े ध्यान में रखता है जो एक विद्यार्थि की असली जरूरत होती है। 

अपने अनोखे अनुशासन और खास शिक्षा के लिए प्रसिद्ध यह स्कूल भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) की सूची में शामिल किया गया है। 

फीस :कक्षा 3 से 10 बी तक 2,89,000

         10 बी से 12 बी के लिए 3,19,000 रुपये 

पता: विद्या निकेतन बिड़ला पब्लिक

  स्कूल, पिलानी -333031

  राजस्थान भारत

  फोन: (01596) 242132

  ईमेल: Princip@bpspilani.edu.in

  वेबसाइट: www.bpspilani.edu.in

यह भी पढ़े :भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब 2021| TOP BEST SELLING BOOKS OF INDIA

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल (BHARAT KE 10 SABSE MEHNGE SCHOOL) पसंद आया होगा। भारत में कई ऐसे शिक्षा संस्थान है जिनमें बेहद ही खास तरह की पढ़ाई होती है।. पर इस लेख में हमने सिर्फ उन्हीं विद्यालयों के नाम सम्मलित किए है जो महंगे है।

 भारत में शिक्षा का का माध्यम मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा कई मह्त्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। दोस्तों हमारा यह लेख आपको यह खास जानकारी देने के लिए लिखा था। अगर आपको यह पसंद आया तो कृपया कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके और जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके अपने दोस्तों और लोगों तक पहुंचाये। 

हमने यह वेबसाईट हिन्दी भाषा के विकास के लिए बनाई है ताकि हमारे हिंदुस्तानी भाइयों को सारी जानकारी आसानी से मिल सके। आशा करते है आप इसको शेयर और subscribe करके भारत और हमारी राष्ट्र भाषा का विकास करने में सहयोग जरूर करेगे। 

लेख और वेबसाइट से जुड़ा हुआ कोई सुझाव और शिकायत आप कमेन्ट बॉक्स या हमे मेल करके बता सकते हैं। 

धन्यावाद।।

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
7 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
trackback

[…] Also Read:भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल | Bharat Ke 10 Sabse Mehnge Scho… […]

trackback

[…] यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल | Bharat Ke 10 Sabse Mehnge Scho… […]

trackback

[…] यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल | Bharat Ke 10 Sabse Mehnge Scho… […]

trackback

[…] यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल | Bharat Ke 10 Sabse Mehnge Scho… […]

trackback

[…] यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल | Bharat Ke 10 Sabse Mehnge Scho… […]

trackback

[…] यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल | Bharat Ke 10 Sabse Mehnge Scho… […]

trackback

[…] यह भी पढ़े :भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल | Bharat Ke 10 Sabse Mehnge Scho… […]

7
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x