भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps | TOP 10 Online Doctor | 2021 भारत में डॉक्टरों से ऑनलाइन परामर्श लेना आजकल आम होता जा रहा है और मरीजों और डॉक्टरों की यह ऑनलाइन मुलाकात coronavirus के इस दौर में काफी ज्यादा पसंद की जा रही है। इसमे ना डॉक्टर कोई खतरा मरीज़ से रहता है ना मरीजों को कहीं भीड़भाड़ भरे इलाके में जाना होता है। 

यह भी पढ़े :सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण | Eyestrain and Headache | 2021

बहुत ही आसानी से घर बैठे ही डॉक्टर आपके सामने हाजिर हो जाते है। Online Doctor Consultation Apps की आज ऑनलाइन और play store par पर भरमार है। ऐसे में यह तय करना की कौनसा online doctor consultation App आपको एक बेहतर और संतुष्टिजनक परामर्श मिलेगा। (भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श  आज के इस आधुनिक युग की पहली मांग है। Medical Industry  खुद को बदलती रहती है ताकि इलाज के नए तरीके और नई दवाएं पेश की जा सके और वह लोग ज्यादा पैसे बना सके ।  हालाँकि, इस उद्योग का वर्तमान परिदृश्य निश्चित रूप से महामारी के कारण पहले से कहीं अधिक बदल रहा है। 

यह भी पढ़े :भारत के टॉप 10 नेत्र रोग विशेषज्ञ (Eye Surgeons Doctors ) | TOP 10 Eye Surgeons Doctors In India

 इसलिए, मेडिकल सुविधाओं को सभी के लिए आसानी से सुलभ बनाने के लिए, कई कंपनियों, डॉक्टरों और अस्पतालों ने एक विकल्प बनाने की पूरी कोशिश की ताकि मरीजों की सहायता घर पर बैठ कर ही की जा सके।  ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श फायदेमंद हैं और इससे लोगों के जीवन में एक महत्वपूर्ण बदलाव आ गया हैं।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

नीचे भारत के 10 सबसे सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श (TOP 10 Online Doctor Consultation Apps) है, जो आपके लिए के लिए बहुत उपयोगी हो सिद्ध होंगे :

DocsApp

देश के 500 अनुभवी डॉक्टरों के साथ Docs App आपको घर बैठे उनसे मिलने का और स्वास्थ्य परामर्श करने का मौका देता है। DocsApp  भारत के सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps में से एक है और इसकी खासियत यह है कि यह मरीजों और उपयोगकर्ताओं के अनुरूप काम करता है। (भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

ऐप की Home Screen बिल्कुल साफ-सुथरी है और सामने आपको “एक विशेषज्ञ से बात करें” का एक ऑप्शन और नीचे अन्य तीन ऑप्शन के साथ स्वागत किया जाता है

  •  लैब परीक्षण(Lab Tests) 
  •  दवाइयाँ(Medication) 
  •  स्वास्थ्य सुझाव(health Consultation) 

DocsApp परामर्श (consultation) के लिए सबसे सुविधाजनक और एक ऐसा app है जो आपकी जेब में समा जाता है। आम तौर पर, डॉक्टरों की  फीस 150/- से 199/- के बीच होती है, जिसमें पहला परामर्श पूरी तरह निःशुल्क होता है।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

 एक बार जब डॉक्टर ने परामर्श करके आपको निदान दे देते हैं उसके बाद आप वही से दवाइयाँ मँगवा सकते हैं। DocsApp ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श apps के क्षेत्र सबसे बेहतर app माना जाता है ।

यह भी पढ़े :प्रेगनेंसी में संतरा खाने के फायदे | 10 Benefits Of Eating Orange During Pregnancy

1mg Online Consultation 

1 Mg भारत की सबसे प्रसिद्ध और प्रमुख सेहत वेबसाइट में से एक है । और अब यह ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श के लिए सबसे अच्छे ऐप्स में से एक है इसके अतिरिक्त यह app आपकी पूरी निजी जानकारी को पूरी गोपनियता प्रदान करता है। (भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

इस ऑनलाइन संस्था में कुछ सबसे प्रमाणित डॉक्टर हैं और वे अपने नेटवर्क के माध्यम से मरीजों का गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान कराते हैं।  

ऐप का उपयोग करना बहुत सुविधाजनक और आसान है। यह आपको लंबी कतारों और भीड़-भाड़ में घंटों खड़े रहने से बचाता है। और आपको शारीरिक रूप से डॉक्टर के पास जाने के लिए कोई इंतज़ार  करने की आवश्यकता नहीं है, आप उसी समय चिकित्सा सहायता ले सकते हैं जब आप बीमार महसूस करने लगें।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

1Mg लोगों द्वारा पसंद किए जाने वाला भारत के सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps में से एक है। यह बहुत  प्रभावी भी है और आपके स्वास्थ्य से जुड़े  प्रश्नों पर तत्काल चिकित्सा सहायता मुफ्त में प्रदान कराता  है।  यह सुविधा App पर दी जाने वाली सेवाओं में शामिल हैं। 

ई-फार्मेसी- इसमे आपको दवाओं दवाओं और स्वास्थ्य से संबंधित चीजों के लिए कहीं नहीं भटकना है यह सुविधा आपको वही मिल जाती है और आप अपनी दवाइयों को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और उन्हें सीधे अपने घर मंगवा सकते हैं। फार्मेसियों को लाइसेंस प्राप्त है और दवाएं प्रभावी और सुरक्षित हैं।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

ऑनलाइन परामर्श-  app पर पंजीकृत और गुणवत्तापूर्ण डॉक्टरों से  चैट करके निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श ले सकते हैं।

लैब टेस्ट- डॉक्टर के पर्चे और अपनी समस्या के अनुसार, आप अपने घर पर किए जाने वाले लैब टेस्ट भी बुक कर सकते हैं। जिसकी  रिपोर्ट आपको बाद में ऑनलाइन ही मिल जाती है ।

1mg एक ऑनलाइन डॉक्टर प्लेटफॉर्म है जिसे आपकी सभी स्वास्थ्य जरूरतों के लिए आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 1 Mg जैसे प्लेटफॉर्म आपके जीवन को आसान और परेशानी से मुक्त कर देते  हैं।  

App पर आयुर्वेदिक, एलोपैथिक,और होम्योपैथी दवाओं जैसी आपके जरूरत की हर चीज को कवर किया है।  और अन्य सभी स्वास्थ्य संबंधी पोषक तत्व भी इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

यह भी पढ़े :डार्क सर्कल हटाने के 20 आयुर्वेदिक और मेडिकल उपाय | Dark Circle Hatane Ke Upay

Apollo24×7

लगभग सभी इस बात को जानते है कि अपोलो अस्पताल भारत और दुनिया के सबसे प्रसिद्ध अस्पतालों में से एक है। और यह Online Doctor Consultation App भी उन्हीं के द्वारा संचालित किया जाता है।

 Apollo app पर आप करीब 1000 से अधिक डॉक्टर से संपर्क और परामर्श कर सकते हैं।  कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं और क्या समय है, आप वीडियो कॉल या वॉयस मेल के जरिए प्रतिष्ठित डॉक्टर से जुड़ सकते हैं।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

यह प्लेटफ़ॉर्म प्राइवेट और सुरक्षित है क्योंकि यह हमें अपने पसंदीदा डॉक्टर से परामर्श करने और बिना किसी पर्सनल डाटा के रिपोर्ट साझा करने की अनुमति देता है।  Apollo 24×7  निश्चित रूप से लोगों का बहुत सारा समय और पैसा बचाता है।  

इसके साथ ही यह हमें अस्पताल जाने की सबसे बड़ी परेशानी से भी बचाता है।  अपोलो 247  की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली बात यह है कि यह 1 मुफ्त फॉलो-अप प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि आप अपने परामर्श के 7 दिनों के अंदर दुबारा डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं और इसके लिए आपको कोई अन्य दूसरा भुगतान नहीं करना होगा।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

App par मौजूद  डॉक्टरों का दृष्टिकोण बहुत अच्छा है और वह आपको  ज्यादा से ज्यादा समय देने की कोशिश करते हैं।  वे आपकी समस्याओं को ध्यान से सुनते हैं, बीमारी के हर पहलू के बारे में पूछते हैं, और फिर आपको कुछ सलाह बताते हैं।

App पर प्रदान की जाने वाली मुख्य सेवाओं में शामिल हैं-

परामर्श- आप दुनिया में कहीं भी बैठकर किसी भी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

स्वस्थ चेक-उप बुक – आप लैब टेस्ट और अन्य चेकअप बुक कर सकते हैं जो आपके घर पर ही आयोजित किए जाएंगे।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

फ्री फॉलो-अप- App आपको Consultation के 7 दिनों के भीतर free फॉलोअप भी प्रदान करता है।

DocOnline

DocOnline ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा Apps में और सेवाओं के क्षेत्र में एक और जाना माना नाम है।  प्लेटफ़ॉर्म आपको एक खाता बनाने और उसमें परिवार के सदस्यों को जोड़ने के लिए कहता है।  (भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

आप फोन या वीडियो कॉल के माध्यम से डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श बुक कर सकते हैं और अपना इलाज प्राप्त कर सकते हैं।  App पर मेडिसिन डिलीवरी और डायग्नोस्टिक टेस्ट भी किए जाते हैं।

DOCONLINE की विशेषताएं

  • आपके और आपके परिवार के सदस्यों के लिए जीपी परामर्श।
  •  ऑडियो/वीडियो कॉल या चैट के माध्यम से जीपी परामर्श।
  •  अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मुफ्त में बनाए रखें।
  •  नैदानिक ​​सेवाओं तक पहुंच।
  •  दवा वितरण।

डॉग ऑनलाइन गले में खराश, मुंहासे, डेंगू, आंखों की स्थिति, महिलाओं के स्वास्थ्य, अनिद्रा, जैसी और बहुत सारी  लगभग हर स्थिति का इलाज किया जाता है।  इसलिए, APP अब यह समय स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक होने और डॉक्टरों के साथ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने का है।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

यह भी पढ़े :भारत में महिलाओं के स्वस्थ बालो के लिए टॉप बेस्ट 9 शैंपू (Shampoo) | TOP BEST HEALTHY HAIR SHAMPOO IN INDIA | 2021

Practo

प्रैक्टो App आपको डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट बुक करके ऑनलाइन परामर्श करने और चैट या वीडियो कॉल पर उससे बात करने का मौका देता है। पोर्टल पर फ्री और निःशुल्क परामर्श दोनों उपलब्ध हैं। 

Apps पर अनुभवी डॉक्टर हैं और आपको ज्यादा से ज्यादा समय देते हुए आपकी हर स्वास्थ्य समस्या में मदद करते हैं।  ऐप पर सभी प्रश्नों का उत्तर बहुत गहराई से विस्तारित जानकारी के साथ दिया जाता है। (भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

 यह भारत की प्रमुख स्वास्थ्य और फिटनेस वेबसाइटों में से एक है जो आपको कई सराहनीय सेवाएं प्रदान करती है।

 ऐप की विशेष विशेषताओं में शामिल हैं-

  •  परामर्श
  •  योग्य डॉक्टरों के साथ चैट/वीडियो कॉल करें।
  •  दवाएं ऑर्डर करें
  •  बुक लैब टेस्ट और अन्य चेक-अप।

आप 24/7 वीडियो कॉल पर डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।  इन सबके अलावा, आप डॉक्टर से सीधे उनके क्लिनिक में परामर्श के लिए भी अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।  तो, यह वह मंच है जिस पर आपको विचार करने की आवश्यकता है जब आप स्वस्थ जीवन जीने के नए तरीके सीखना चाहते हैं।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

यह भी पढ़े :स्मैक गांजे का नशा छुड़ाने की दवा | Medication For Smack And marijuana

Lybrate

Lybrate App का इस्तेमाल करके  आप अपनी बीमारियों और स्वास्थ्य संबंधी सभी निर्णय ले सकते हैं क्योंकि यह ऐप आपको को 1,50,000 स्वास्थ्य विशेषज्ञों से जोड़ता है। APP पर आप अन्य स्वास्थ्य संबंधी, नियमित, नवीनतम जानकारी  और अपडेट सीधे स्वास्थ्य विशेषज्ञों से प्राप्त करने के लिए भी फायदेमंद है।  (भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

इस app से आप किसी विशेष दवा, उसके प्रभाव , दुष्प्रभावों, उपयोगों और अंतः सारी क्रियाओं के बारे में  जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो, साफ शब्दों में कहा जाए तो , जब डॉक्टरों और दवाओं की बात आती है तो Lybrate एक सबसे अच्छा ऐप है।

लाइब्रेट App  मरीजों को वीडियो कॉल और ऑडियो कॉल पर डॉक्टरों से बात करने की अनुमति देता है और आपको अपॉइंटमेंट बुक करने की सुविधा भी देता है। 

 इसके अलावा, Lybrate Lab, Online Medical Test इत्यादि  सेवा भी देता है जो रोगियों को अपने घर से ही अपने नमूने देने की अनुमति देती है और बाद में रिपोर्ट ऑनलाइन ही मिल जाती  है।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

 लाइब्रेट की विशेषताएं-

  •  यह app मरीजों को गोपनीयता का खयाल रखती है रोगी का डेटा नहीं बेचती ।
  •  सुरक्षित मंच
  •  दवा की पूरी जानकारी

यह भी पढ़े :घर के अंदर गमले में उगाने के लिए 4 स्वस्थ जड़ी बूटियां | 4 HEALTHY HERBS FOR KITCHEN GARDEN

Doctocare

यह भारत के सबसे बेहतरीन बेस्ट online doctor consultation App में से एक है। Docttocare को  2018 में लॉन्च किया गया था और तब से यह निरंतर लोगों की सेवा कर रहा है। 

यह App ऐसे शहरों में जहा मेट्रो नहीं है वहाँ रहने वाले app के उपयोगकर्ताओं को डॉक्टरों के साथ अपॉइंटमेंट बुक करने और प्रमुख शहरों में अस्पतालों का पता लगाने में मदद करता है।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

इस App का एक सबसे शानदार features यह है कि यह app उपयोगकर्ताओं को उनकी समस्या के लिए सही डॉक्टर की पहचान करने में मदद करता है।  यह डॉक्टरों के साथ आपकी मीटिंग और appointment को बुक करता है। 

इसके साथ ही आपको एक निश्चित तारीख और  समय  देता है जिससे आप सबसे अच्छे और सर्वोत्तम अस्पताल खोज  है। इसके अतिरिक्त यह App , ऑनलाइन एम्बुलेंस बुकिंग, ब्लड ग्रुप की उपलब्धता पर नज़र रखने जैसी सेवाएं भी प्रदान करता है।  इस तरह से Doctocare भारत में ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श के लिए सबसे शानदार apps में से एक है।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

 Doctocare की विशेषताएं

  •  बिना किसी समस्या के सर्जरी की नियुक्तियाँ।
  • अपनी समस्या के अनुसार सही डॉक्टर की पहचान करने में मदद करता है ।
  •  ऑनलाइन एम्बुलेंस बुकिंग।

यह भी पढ़े :कब्ज ठीक करने के 13 घरेलू उपचार | Natural Constipation Home Remedies

MUrgency

मुंबई में स्थित MUrgency  मोबाइल हेल्थ केयर ऐप है। यह App मरीजों को जरूरी डॉक्टरों से जोड़ता है।  यह स्वास्थ्य सेवा उद्योग के क्षेत्र इस App की अच्छी-खासी प्रतिष्ठा है और Online Doctor Consultation Apps में एक स्थापित नाम है।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

MUegency इस लिस्ट शामिल सबसे अच्छे ऑनलाइन डॉक्टर ऐप में से एक है क्योंकि यह आपको मोबाइल ऐप पर सिर्फ एक टैप के साथ पूरी चिकित्सा सहायता और आपातकालीन चिकित्सा  प्रदान कराता  है।

इस App ने अब तक,  3,00,000 से ज्यादा चिकित्सा आपात स्थितियों में मदद की है, गंभीर समय के दौरान कई रोगियों की सहायता की है। यह App 1298 एम्बुलेंस की एक पूरी श्रृंखला है जो मुंबई, बिहार, पंजाब, केरल और राजस्थान जैसे शहरों में आपातकालीन सेवाएं प्रदान करती है।(भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

 MURGency की विशेषताएं

  •  बहुत तेज प्रतिक्रियाएं।
  •  गंभीर घंटों के दौरान मरीजों की सहायता करता है।

यह भी पढ़े :सर्दी जुकाम ठीक करने के घरेलू उपाय | सर्दी जुकाम के आयुर्वेदिक,और मेडिकल उपचार

Doctalk

सपनों के शहर मुंबई में स्थित Doctalk  App स्वास्थ्य सेवा प्रदान कराने वाला एप्लिकेशन है। app  2016 में लॉन्च  हुआ था। यह App उपयोगकर्ताओं को एक ऐसा मंच प्रदान करता है जहां वे अपनी स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं और उचित अनुचित प्रश्नों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।  (भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

ऐप मरीजों को योग्य और अनुभवी डॉक्टरों से जोड़ता है जो उन्हें यह पता लगाने में मदद करते हैं कि उनके स्वास्थ्य में क्या गलत या क्या सही है। 

App स्वास्थ्य से संबंधित सभी मेडिकल रिपोर्ट और फाइलों को गूगल क्लाउड पर सेव करता है जिसकी मदद से उपयोगकर्ता फाइल को डिजिटल रूप में कहीं भी ले जा सकते हैं। (भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

मरीज़ यहा किसी भी डॉक्टर के साथ सदस्यता ले सकता है यहांऔर फिर आसानी से अपनी फाइलों और पिछली इलाज से संबंधित सभी जानकारियों को डॉक्टर्स के साथ साझा कर सकता है।

 इस तरह की सुविधाओं से डॉक्टर्स ऑनलाइन ही मरीजों की स्वास्थ्य स्थितियों से काफी बारीकी से अध्ययन कर पाते है और एक सफल सलाह दे पाते हैं।  Doctalk के पास मुंबई और हैदराबाद में अनुभवी और  योग्य डॉक्टर हैं।

 डॉकटॉक की विशेषताएं

  •  डॉक्टर की सदस्यता लेने का विकल्प।
  •  भविष्य के संदर्भों के लिए चिकित्सा रिपोर्ट बचाता है।

निष्कर्ष :

हमारे जीवन रक्षक डॉक्टर्स हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। और आज के यह हेल्थकेयर Online Doctor Consultation Apps डॉक्टरों,और मरीजों और अस्पतालों के बीच की खाई को कम कर रहे है।  तकनीक दिन-ब-दिन एडवांस होती जा रही है।

 इस समय में ऑनलाइन doctors consultation सेवा एक वरदान साबित हो रही है। आज वह समय है जब आप बीमार पड़ने की स्थिति में आपको चिकित्सा सहायता लेने के लिए बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं है बल्कि वह आपके घर आकर ही आपको हर तरह का इलाज उपलब्ध करवा रहे हैं । (भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

यह Apps मानव जाति के लिए वरदान की तरह काम कर रहे हैं। आज वर्तमान में डॉक्टरों से ऑनलाइन परामर्श करना पहले से भी कहीं ज्यादा सुविधाजनक और सुचारू हो गया है। (भारत 10 सबसे अच्छे Online Doctor Consultation Apps) 

यह भी पढ़े :आम खाने के फायदे | विज्ञान के आधार पर TOP 10 BENEFITS OF EATING MANGO

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Namarta
Namarta
1 year ago

Hi

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x