दोस्तों आपके दिमाग में यह बिचार कई बार आया होगा की आखिर हिन्दुस्थान की सबसे बड़ी नदियाँ कोनसी है ?  ham आपको बताने वाले है की भारत के अंदर बहने वाली सबसे बड़ी नदी कौनसी है ।

दुनिया की सबसे बड़ी नदी

duniya ki sabse lambi nadi nile river / नील नदी

नील नदी अफ्रीका में इस्तित यह नदी विश्वा की सबसे बड़ी नदी है । इस नदी की लम्बाई 6650 किलोमीटर है । यह नदी अफ्रीका की मशहूर  झील विक्टोरिया से निकलकर विस्तृत सहारा मरुस्थल के पूर्वी भाग को पार करती हुई उत्तर में भूमध्य सागर में गिरती है

एशिया की सबसे लम्बी नदी

यांगत्जी नदी

यांगत्जी नदी (सबसे बड़ी नदियाँ)

asia ki sabse lambi nadi . यांगत्जी नदी

एशिया की सबसे लम्बी नदी चीन देश में िस्थित है । चीन में इस नदी को  चेन जियांग के नाम से भी जाना जाता है । यह नदी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी नदी है इसका नाम . यांगत्जी नदी है । यह नदी चीन के  वुहान शहर के हिस्सों को जोड़ने के लिए इस्पे पुल्ल भी बना दिया गया है । इस नदी की लम्बाई 6300 किलोमीटर है ।

हिन्दुस्थान की सबसे बड़ी नदियाँ

ढका जाये तो भारत में भौत साडी नदियाँ है , पर मुख्यता हिन्दुस्थान में लग भग 200 मुख्या नदियां है । और इनमेसे सबसे लम्बी सबसे बड़ी नदियाँ नदी सिंधु नदी है , पर अगर हम दें की भारत में सबसे तेज़ बहने वाली नदी गंगा नदी है ।

भारत की सबसे छोटी नदी राजस्थान में अरबरी नदी है जो की मात्र 90 km  बहने वाली नदी है । अरबरी नदी को भारत कि सबसे छोटी नदी माना जाता है । दोस्तों सब हम थोड़ा बिस्तार से जानेगे कि आखिर इन नदियों कि क्या बिसेषता है ।

1) सिंधु नदी (2900 k m)

सबसे बड़ी नदियाँ

हिन्दुस्थान की सबसे लम्बी और बड़ी सबसे बड़ी नदियाँ नदी सिंधु है । इस नदी का उद्गम तिब्बत में स्थित सिन-का-बाब नामक जलधारा से हुआ है । इसकी लम्बाई 2900 km  है यह नदी भारत की सबसे प्राचीन नदी है । और इतिहास में हिन्दुस्थान का नाम इसी नदी के नाम के तर्ज पर रखा गया है । सिंधु नदी भारत में तिब्बत और कश्मीर के बीच बहती है । यह नदी पाकिस्तान के बीचो-बीच से गुजरती है।

इस नदी की 5  उपनदियाँ हैं ईरावती, विपासा, वितस्ता, चन्द्रभागा एंव शतद्रु।  शतद्रु. इन पाँचो नदियों में सबसे बड़ी नदी है ।

२) ब्रह्मपुत्र नदी (2700 KM)

ब्रह्मपुत्र नदी

लम्बाई की दृस्टि से ब्रह्मपुत्र भारत की दूसरी सबसे बड़ी नदी है । ब्रह्मपुत्र की लम्बाई 2700 km  है । इस नदी का उद्गम तिब्बत में स्थित चेमायुंग दुंग नामक हिमवाह से हुआ है। इस नदी के कई क्षेत्रीय नाम है अरुणाचल में डिहं ,तिब्बत में इसका नाम सांपोऔर असम में ब्रह्मपुत्र के नाम से जाना जाता है । यह नदी गंगा की उपनदी पद्मा के साथ मिलकर बंगाल की खाड़ी में गिरती है । यह नदी बांग्ला देश में बहती है । तिस्ता, तोर्सा,सुवनश्री, लोहित, बराक आदि। ब्रह्मपुत्र की सहायक नदिया है ।

3)गंगा नदी (2525 KM)सबसे बड़ी नदियाँ

ganga nadi ganga nadi / गंगा नदी

गंगा नदी भारतीय लोगो की आस्था और धार्मिकता से जुडी हुयी नदी है । गंगा नदी के साथ बहुत साऱी धार्मिक कथाये जुडी हुयी है । गंगा नदी को भौत पवित्र नदी माना गया है । यह नदी भारत , नेपाल और बांग्लादेश में बहती ह। इस नदी की लम्बाई 2,525 km  है ।  यमुना, सोन, महानंदा महाकाली, करनाली कोसी, गंडक, घाघराआदि गंगा की 8 उपनदिया है ।

4)गोदावरी नदी (1450 KM)

गोदावरी नदी भारत की महत्वपूर्ण सबसे बड़ी नदियाँ में से एक है । इस नदी की लम्बाई 1,450 km  है । गोदावरी का उद्गम पश्चिमघाट की पर्वत श्रेणी के अन्तर्गत त्रिम्बक पर्वत से हुआ है । गोदावरी नदी की 3 उपनदिया है जो की मंजीरा , इंद्रावती , और प्राणहिता है । यह नदी महाराष्ट, तेलंगना और आंध्र प्रदेश से बहते हुए राजहमुन्द्री शहर के समीप बंगाल की खाड़ी मे जाकर गिरती है.।

5) नर्मदा नदी (1310 km )

(सबसे बड़ी नदियाँ)

नर्मदा नदी नर्मदा नदी

नर्मदा नदी भारत की मुख्य नदियों मेसे एक है , इसकी उत्पत्ति महाकाल  के अमरकंटक शिखर से होती है । यह नदी हिन्दुस्थान के मध्य प्रदेह और गुजरात में बहने वाली प्रमुख नदी है । इसकी लम्बाई तकरीबन 1,310 km  हैं । यह नदी पश्चिम की ओर जाके खंभात की खाड़ी में गिरती है । मध्य प्रदेश के लिए यह नदी काफी महत्वपूर्ण है , इस नदी से ंप के कई जिले सिंचित होते है ।  इसे उत्तर और दक्षिण भारत की सीमा रेखा भी माना जाता है.।

6) कृष्णा नदी (1290 KM)

 कृष्णा नदी सबसे बड़ी नदियाँ की लम्बाई 1290 हैं । इस नदी की उत्पत्ति महाराष्ट्र में स्थित महाबलेश्वर पर्वत से हई है । कृष्णा नदी साउथ इंडिया की मुख्य नदियों मेसे एक है । कृष्णा नदी

दक्षिण-पूर्व में बहती है और बंगाल की  खाड़ी में girti है ।  तुंगभद्रा, घाटप्रभा, मूसी और भीमा आदि  कृष्णा नदी की चार उपनदियाँ है

7 ) यमुना नदी (1211 KM)

 यमुना नदी की लम्बाई 1211 किलोमीटर हैं। यमुना नदी की पांच उपनदियाँ चम्बल, सेंगर, छोटी सिन्ध, बतवा और केन आदि हैं। यह नदी गंगा नदी की उपनदियों में सबसे बड़ी नदी है । यमुना नदी का उद्गम यमुनोत्री से होता है और यह नदी इलाहबाद के प्रियग में गंगा में समलीन हो जाती है ।

8) महानदी (855 km )

 चित्रोत्पला, महानन्दा तथा नीलोत्पला आदि महानदी के अन्य नाम है । इस नदी का उद्गम रायपुर इस्तित  सिहावा नामक पर्वत श्रेणी से हुआ है । इस नदी की कुल लम्बाई 855 km  है । यह नदी शिहबा से होती हुयी बंगाल की खाड़ी में गिरती है ।महानदी भारत में छत्तीसगढ़ और उड़ीसा की सबसे बड़ी नदी है। पैरी, सोंढुर, शिवनाथ, हसदेव, अरपा, जोंक, तेल आदि. महानदी की पांच उपनदियाँ हैं।

9) कावेरी नदी (765 KM)

कावेरी नदी भारत की प्रमुख नदियों मेसे एक नदी है । इसका बहाब काफी तेज़ है । इस नदी की लम्बाई 765 km hai . सिमसा, हिमावती, भवानी इस नदी की उपनदियाँ है. इस नदी को साउथ इंडिया की गंगा नदी भी कहा जाता है । कावेरी नदी, पश्चिमी घाट के ब्रह्मगिरी पर्वत से निकलती है । कावेरी नदी तमिलनेदु और कर्णाटक की मुख्या नदियों मेसे एक नदी है ।

10) तापी नदी (724)

तापी नदी मध्य प्रदेश की मुख्या नदियों मेसे एक है । इसकी लम्बाई 724 km  है ।yah नदी मध्य प्रदेश में िस्थित बैतूल जिले से निकलती है । यह नदी पश्चिमी भारत की प्रसिद्ध नदियों मेसे एक है । यह नदी महाराष्ट्र होते हुए अरब सागर में बिलीन हो जाती है ।

duniya ki sabse katarnak sadke

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x