दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां | DUNIYA KI SABSE MEHNGI GHDIYA दोस्तों इंसान का शौक बड़ा होता है और ऐसे ही कुछ खास और खूबसूरत कुछ लोगों को घड़ियों का होता है। कम ही लोग है आजकल जो डिजिटल घड़ियों की जगह पारम्परिक घड़ियां पहनना पसंद करते है। दुनिया में कुछ लोग आम तरह की घड़ियां पहनते है जो समय देखने के लहजे से पर्याप्त होती है और कुछ ऐसे लोग होते हैं जो घड़ियों को इकट्ठा करते है अपना कलेक्शन बेह्तरीन बनाने के लिए। 

आज हम आपको बताएंगे दुनिया की कुछ सबसे महँगी घड़ियों के बारे में जिनकी कीमत जान कर आपके होश उड़ जायेगे। भारत में और पूरी दुनिया में घड़ियों के शौकीन लोगों की कमी नहीं है। ऐसे लोग जिनके लिए कीमत मायने नहीं रखती उनका शौक मायने रखता है। दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां उन्हीं कुछ चुनिंदा लोगों को मिल सकती है को काफी ज्यादा पैसा खर्च करने की गुंजाईश रख सकते हैं। परंतु यह जानकारी हमारे लिए महत्वपूण्र है कि आख़िर दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां कौनसी है? 

दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां :

  1. GRAFF DIAMOND’S HALLUCINATION, US$55 MILLION
  1. GRAFF DIAMOND’S FASCINATION, US$40 MILLION
  1. Breguet Grande Complication Marie-Antoinette – $30 Million
  1. Jaeger-LeCoultre Joaillerie 101 Manchette – $26 million
  1. Chopard 201-Carat Watch – $25 Million
  1. Patek Philippe Henry Graves Supercomplication – $24 Million
  1. Jacob & Co. Billionaire Watch – $18 Million
  1. PAUL NEWMAN ROLEX DAYTONA US$18 MILLION
  1. VACHERON CONSTANTIN 57260 US$8 MILLION
  1. Patek Philippe Ref. 1527 – $5.7 Million
  1. HUBLOT BIG BANG US$5 MILLION

DUNIYA KI SABSE MEHNGI GHDIYA : 

 दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां 

1).GRAFF DIAMOND’S HALLUCINATION :

(कीमत :US$55 MILLION)

दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां

दोस्तों दुनिया की सबसे महंगी घड़ी का खिताब GRAFF DIAMOND’S by HALLUCINATION नामक घड़ी को हासिल है। इसकी ख़ासियत और इसके फीचर इसको दुनिया की सबसे महंगी घड़ी बनाते हैं। अभी तक कि सबसे महँगी और महीन कारीगरी की मिसाल यह घड़ी करीब 55 यूएस डॉलर की है। भारतीय मुद्रा के अनुसार यह करीब 4,04,61,02,500 रुपये है।( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

यह घड़ी प्लेटिनम के ब्रेसलेट में बनी हुयी 110 कैरेट के दुर्लभ रंगीन हीरों से जड़ी गयी है। और इन हीरो की शानदार काट छाँट करके सेट किया गया है जो इस घड़ी को दुनिया की सबसे महंगी घड़ी बनाता है। 

2).GRAFF,DIAMOND’S FASCINATION :

कीमत :$40 मिलियन अमेरिकी डॉलर 

GRAFF,DIAMOND'S FASCINATION

ऐसी घड़ियां जिन्हें देख कर आपकी आँखें चमक उठें और कीमत आपके होश उड़ा दे इसी सूची में शामिल दुनिया की दूसरी सबसे महँगी घड़ी है GRAFF DIAMOND’S BY FASCINATION । 40 अमरीकी डालर की कीमत वाली यह घड़ी अपने आप में बयान है कि क्यु यह इतनी महँगी है। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

114 कैरेट के रंग रहित हीरो से सुसज्जित यह घड़ी अपने आप में एक अलग प्रभाव दिखाती है। सभी हीरों का आकार किसी बूंद जैसा प्रतीत होता है। इसके डायल को हटा कर किसी अंगुठी की तरह ईस्तेमाल किया जा सकता है। और बाकी हिस्सा किसी शानदार ब्रेसलेट की तरह पहना जा सकता है।  ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

3).Breguet Grande  Complication :

Marie-Antoinette 

कीमत :$30 मिलियन अमेरिकी डॉलर 

Breguet Grande  Complication

महँगी घड़ियों का संबंध सिर्फ उसकी दिखावट और फीचर देख कर ही नहीं ब्लकि उसका इतिहास और वह किस महान हस्ती से ताल्लुक रखती है इस बात से भी पड़ता है। 

आज के इस आधुनिक दौर में कौन पॉकेट घड़ियों का ईस्तेमाल करता होगा। ऐसी ही एक जेब घड़ी है जो बेहद महँगी और प्रख्यात है इस लिए नहीं की यह एक जेब घड़ी है बल्कि इसलिए क्युकी यह घड़ी फ्रेंच की एक मशहूर रानी के लिए बनाई गयी थी जिनका नाम मैरी एंटोइंटे था।

 और इसी लिए इसका नाम उन्हीं के नाम मैरी एंटोइंटे से मशहूर है। हालांकि इस घड़ी को 1983 यरूशलम के एक संग्रहालय से चुरा लिया गया था। उसके बाद इसको 2007 में फिर से रखा गया। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

2004 में इस घड़ी को स्वैच समूह के संस्थापक दिवंगत निकोलस हायेक द्वारा फिर से बनाने का आदेश दिया गया था। काफ़ी मेहनत कसावट के बाद उन्होंने इसको तैयार किया और अब यह घुमाव दार था। इस घड़ी की आकर्षक बारीकी आपको बहुत पसन्द आएगी।  दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां

4).Jaeger-LeCoultre Joaillerie 101 

Manchette – $26 million :

Jaeger-LeCoultre Joaillerie 101

ऐतिहासिकता से जुड़ी एक और घड़ी जिसकी कीमत और पहचान एलिजाबेथ ll को उनके 60 बे जन्मदिवस पर तोहफे के रूप में दी गई थी।  दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां

इस घड़ी में जैगर-लेकोल्ट्रे कैलिबर 101 यांत्रिकी का उपयोग करता है। और इसके ऊपर चांदी के रंग का डायल और एक घुमावदार मुकुट होता है।  दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां

5). Chopard 201-Carat Watch :

कीमत – $25 मिलियन अमेरिकी डॉलर 

Chopard 201-Carat Watch
Chopard

दिखने में GRAFF DIAMOND’S HALLUCINATION  की तरह लगने वाली यह घड़ी असल में उससे काफी अलग है। और इसकी खासियत ही इस घड़ी को दुनिया की सबसे महंगी घड़ियों की सूची में पांचवां स्थान देती है। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

Chopard 201-Carat यह घड़ी रंगीन हीरों और पत्थरों से बनी है। इसके भीतर तकरीबन 874 हीरों का ईस्तेमाल किया गया है जो कि अलग अलग रंगों के है। इसके बीचो बीच गुलाबी रंग का दिल के आकार का एक बेहद सुन्दर हीरा 15.37 केरट लगा हुआ है। 

और एक नीले रंग का हीरा 12.79 कैरेट इसके अतरिक्त एक डी रंग का हीरा 11.36  कैरेट जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

और जब इसको दबाया जाता है तो यह किसी फूल की तरह खिलता है जो कि देखने में बेहद खास और खूबसूरत लगता है। 

6).Patek Philippe Henry Graves Supercomplication –

कीमत :$24 मिलियन अमेरिकी डॉलर 

Patek Philippe Henry Graves Supercomplication
Patek Philippe

कीमत या अपनी क्वालिटी के लिए मशहूर patek Philippe  की यह पॉकेट घड़ी अपनी बनावट के लिए बेहद मश्हूर है। हमारी सूची में patek Philippe की सबसे महंगी महँगी घड़ी यही है। इस घड़ी की खासियत यही है कि जैसा इसका नाम है यह बेहद उलझी हुयी घड़ी है। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

इस घड़ी का नाम हेनरी ग्रेव्स नामक एक बैंकर के ऊपर रखा गया था जिसने फिलिप को कमिशन किया था। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

यह घड़ी 18 कैरट सोने से बनकर तैयार होती है। यह दुनिया की सबसे कठिन घड़ी मानी जाती है जिसमें करीब 24 बेहद महत्वपूर्ण कार्य करने के सिस्टम है। इसके कुछ खास फीचर वेस्टमिंस्टर झंकार, एक कैलेंडर, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय और न्यूयॉर्क का एक खगोलीय मानचित्र इत्यादि है। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

7). Jacob & Co. Billionaire घड़ी :

कीमत – $18 मिलियन अमेरिकी डॉलर 

Jacob & Co. Billionaire
Jacob & Co.

देखने में आलीशान यह घड़ी 260 कैरट कटे हुए हीरों से बनी है जैसा कि इसका नाम है उसी के अनुरूप यह घड़ी भी बनी है। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

इस घड़ी का ढांचा बेहद ही सुंदर और काफ़ी  मेहनत करके डिजाइन किया जाता है। jacob और Co द्वारा निर्मित यह घड़ी  गारंटी के साथ आपकी तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित कर लेगी। 

8). PAUL NEWMAN ROLEX DAYTONA :

कीमत : $18 मिलियन अमेरिकी डॉलर 

PAUL NEWMAN ROLEX DAYTONA
ROLEX

और आपकी सोच से परे यह एक ऐसी घड़ी है जिसे आप दुर्लभ घड़ी कह सकते हैं। विश्व प्रख्यात कलाकार अमरीकी ऐक्टर पॉल न्यू मन जो कि मोटर स्पोर्ट्स के लिए बेहद भावुक थे। उनकी पत्नी ने यह घड़ी उनके जुनून को श्रद्धांजलि देने के लिए यह घड़ी भेट की थी। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

इस घड़ी का डायल बहुत ही अद्भुत है जो कि काला और क्रीम रंग का है। यह घड़ी 2017 में एक ऑक्शन में इसी कीमत पर नीलाम की गयी थी। इस तरह के डायल के साथ यह एक इकलौती घड़ी है। 

9). VACHERON CONSTANTIN 57260:

कीमत :$8 मिलियन अमेरिकी डॉलर 

VACHERON CONSTANTIN 57260
VACHERON

एक और बेहद पेचीदा और खूबसूरत जेब घड़ी। इसकी खासियत है कि इसमे 57 बहुत पेचीदा फीचर्स है जिनका इस्तेमाल हर व्यक्ति तो सायद ही कर पाएगा। इसमे कई तरह के कैलेंडर के साथ साथ और भी कई मुख्य और जरूरी सिस्टम है जो इस घड़ी को और अधिक पेचीदा बनाते हैं। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

इसके भीतर डबल प्रतिगामी विभाजन-सेकंड क्रोनोग्रफ़ हैं। कुल मिलाकर इसके भीतर 2,800 भाग है इसके साथ पुश बटन है। पूरी घड़ी सफेद सोने के आवरण में संलग्न हैं। यह घड़ी सिर्फ एक ही शिल्पकार द्वारा बनाई गयी होती है जो कि अपने तरह से पारंपरिक तकनीकों से घड़ी को सबसे अलग बनाता है। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

10). Patek Philippe Ref. 1527 :

कीमत – $5.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर 

Patek Philippe Ref. 1527
Patek Philippe

इस घड़ी को 1943 में बनाया गया। Patek Philippe Ref 1527 एक बेहद क़ीमती घड़ी है जिसमें करीब 20 से अधिक क़ीमती पत्थर लगाए गए हैं। यह घड़ी 20 कैरट सोने से बनाई गई है। 

किसी घड़ी की कीमत दो चीजों पर निर्भर करती है एक तो वह सबसे दुर्लभ और इकलौती होती है। और दूसरा ऐसी घड़ियों से और माडल को तैयार किया जाता है। और Patek Philippe द्वारा इस घड़ी का प्रयोग कई घड़ियों को बनाने के लिए प्रेरणा की तरह ईस्तेमाल किया गया है। ( दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां )

यह भी पढ़े :दुनिया की सबसे महंगी सब्जियां : दाम जानकर रह जायेगे हैरान | DUNIYA KI SABSE MEHNGI SABJIYA 2021

भारतीय इतिहास की 10 सबसे शक्तिशाली रानियाँ। bhartiya itihas ki 10 SABSE SHAKTISHALI RANIYA

दोस्तों यह कुछ दुनिया की सबसे महंगी घड़ियां थी उम्मीद है आपको जानकारी पढ़ कर मदद मिली होगी। ऐसी ही और जरुरी और हैरतअंगेज जानकारी पढ़ने के लिए हमारा न्यूज लेटर Subscribe करे ।

आपको हमारा यह लेखदुनिया की सबसे महंगी घड़ियां | DUNIYA KI SABSE MEHNGI GHDIYA | MOST EXPENSIVE WATCHES 2021 कैसा लगा? कमेन्ट करके जरुर बताये। लेख से संबंधित शिकायत और सुझाव नीचे कमेन्ट box में या हमे मेल करके दर्ज karaye

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x