[et_pb_section fb_built=”1″ admin_label=”section” _builder_version=”3.22″][et_pb_row admin_label=”row” _builder_version=”3.25″ background_size=”initial” background_position=”top_left” background_repeat=”repeat”][et_pb_column type=”4_4″ _builder_version=”3.25″ custom_padding=”|||” custom_padding__hover=”|||”][et_pb_text admin_label=”Text” _builder_version=”3.27.4″ background_size=”initial” background_position=”top_left” background_repeat=”repeat”]

दोस्तों आज हम आपको बतायेंगे भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब कौन-सी है? किताबों का दौर कभी खत्म नहीं हो सकता। 

किताब मनुष्य की सच्ची दोस्त है, इसीलिए हमेशा से ही किताबों का काफी महत्व रहा है। किताबें ही है जिन्होंने आज हमे इस काबिल किया हम ज्ञानार्जन करने में सक्षम हो पाए हैं। 

दोस्तों हर देश और समाज विशेष की अपनी अपनी भाषा की कई तरह की किताबें होती हैं। किताबों की बिक्री ज्यादा हो रही है या कम हो रही है ये किताब की शैली पर अत्याधिक निर्भर होता है। 

आज के इस आधुनिक दौर में एक किताब का प्रकाशन अलग अलग कई भाषाओ में किया जाने लगा है जिससे किताबों का विकास और विस्तार से होने लगा है।

अब हम बात करते है कि कोई किताब खास कब होती है? और इसकी बिक्री ज्यादा क्यु होती है? 

तो दोस्तों किताबें भावनाओ को बदलती है और किताबों का सीधा संबंध हमारी भावनाओं और विचारों से होता है। 

जो किताब ज्यादा समझती है हमे उस किताब के साथ हमारा भावनात्मक सम्बन्ध हो जाता है। 

ऐतिहासिक नजरिए से भी देखा जाए तो किताबों के मुकाबले कोई भी ऐसा उपकरण नहीं बना था जो ग्यान को संकलित कर सके किताब ही एक मात्र ऐसी वस्तु थी जो ग्यान को संघनित करके आने वाली पीढ़ियों को सही गलत का मार्ग बताने में सक्षम हुयी है। 

दोस्तों अगर हम बात करे कि भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब कौन सी है? 

तो निम्न तरह की किताबें सामने आती है। 

1)श्री रामचरितमानस (रामायण) 

लेखक :तुलसीदास जी 

दोस्तों हम सभी जानते हैं भारत एक हिन्दू बहुल क्षेत्र है। हालांकि यहा सभी धर्मों के लोग मिलजुलकर रहते है। 

सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब की बात आती है तो हिन्दुस्तान के अंदर सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब यही है। इस किताब को लिखने का मुख्य श्रेय तो बाल्मीकि जी को जाता है। महान कवि लेखक तुलसी दास जी द्वारा इसको अवधि भाषा में लिखा गया। 

दोस्तों यह एक धार्मिक किताब है जिसमें हिन्दुओं के प्रभु श्री राम चन्द्र जी के जीवन चरित्र का बखान किया गया है।(भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

यह किताब भारत में रहने वाले हर धर्म के व्यक्ती ने पढ़ी होगी इसीलिए यह किताब भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में शामिल है। भारत में हिंदू सनातन धर्म की किताबों का प्रकाशन गीता प्रेस गोरखपुर  द्वारा किया जाता है। उनके दिए आकंडों के अनुसार भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब श्री रामचरित्र मानस ही है। 

इसके साथ ही एक mythological सीरिअल रामानंद सागर की रामायण भी बनाया गया है। जिसने विश्व रिकॉर्ड बनाया दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला सीरिअल बना। 

ऐसे ही कुछ खास वजह से यह किताब भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब बनी। 

2) भगवद् गीता

भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब

लेखक : वेद व्यास 

श्लोक – 700

दोस्तों हिन्दुओ की धार्मिक किताबों में गीता को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। 

यहा तक कि भारतीय न्यायालयों में कटघरे में कुछ बोलने से पहले गीता की कसम दिलाई जाती हैं कि जो कहूँगा सच कहूँगा यह बात गीता को साक्षी मानकर ही बोली जाती है। (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

आप भी वाकिफ़ होंगे इन  धार्मिक किताबों से। 

दोस्तों इस किताब में उस समय का बखान है जब हिन्दुओं की Mythology के अनुसार महाभारत के युद्ध के दौरान श्री कृष्ण  जी ने अर्जुन को उपदेश दिए थे। 

उन्हीं उपदेशों पर आधारित यह धार्मिक किताब है। (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

दिमाग तेज करने के उपाय ? दिमाग तेज करने के 10 आसान तरीके (top 10 best ways to speed up your brain)

इस किताब के साथ बहुत ज्यादा धर्मिक आस्थाएं जुड़ी हुयी है। हिन्दुस्तान में सबने ही इस किताब के बारे में सुना होगा। 

और मुख्यतः यह किताब सब के घरों में मिल सकती है।दोस्तों भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में दूसरा  स्थान  गीता का है। 

3) महात्मा गांधी – सत्य के साथ मेरे प्रयोगों (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

दोस्तों महात्मा गांधी यानि कि “मोहनदास कर्मचंद गाँधी” 

को आज कौन नहीं जानता इन्हीं के सिद्धांतो पर भारत देश को आजादी मिली। भारत में इन्हें राष्ट्र पिता की उपाधि प्राप्त है। राष्ट्र के पिता के रूप में उनके अपराजेय साहस से लेकर प्रेरणादायक साहस तक, विभिन्न विवादों से लेकर उनके जीवन तक गांधी हमेशा एक दिलचस्प, प्रेरक और प्रभावशाली व्यक्तित्व रहे हैं।

दोस्तों यह किताब बापू यानि महात्मा गाँधी जी के जीवन चरित्र का संपूर्ण बखान करती है। बचपन से लेके कैसे उन्होंने संघर्ष से आजादी की लड़ाई लड़ी और बाद में स्वर्ग को चले गए। 

यह किताब भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में शामिल है ।महात्मा गाँधी देश के राष्ट्र पिता है हर व्यक्ती उनके बारे में करीब से जानना चाहता है यही कारण है कि यह किताब भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में से एक है। 

दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर 2020

दोस्तों महात्मा गांधी का त्याग भारत वासियों के लिये बहुमूल्य है। इसी वज़ह से आने वाले समय में भी यह किताब अपनी यथा स्थिति में रहने वाली है। 

यदि आप गांधी और उनकी यात्रा के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो आप 1921 तक बचपन से उनके जीवन को शामिल करने वाली उनकी आत्मकथा ‘माई एक्सपेरिमेंट्स’ पढ़ने से नहीं चूक सकते।

4)आर. के नारायण : द गाइड (मालगुड़ी) (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

लेखक :आर. के नारायण 

दोस्तों इस किताब को माल गुड़ी  के काल्पनिक गाँव और उसके आसपास के क्षेत्रों के बारे में है। इस किताब में भारत के ग्रामीण इलाकों की घरेलु कहानियां हैं। 

1960 में इस किताब ने साहित्य अकादमी पुरस्कार भी जीता। गाईड कहानी एक टूर गाइड की कहानी है जो खुद के अंदर अपना मनन करके आध्यात्मिक जागरूकता प्राप्त कर लेता है। और अपने आप को आध्यात्मिक गुरु में परिवर्तित कर लेता है। उसके बाद वह खुद को महान पवित्र व्यक्ति माना जाता है। 

दोस्तों इस किताब के ऊपर बॉलीवुड में फिल्म भी बनाई गई है। 

जिसमें प्रसिद्ध ऐक्टर देवानंद ने अभिनय किया था।  (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

अपनी खास खूबसूरत कहानियों के लिए यह किताब भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में से एक है। 

6) A Suitable boy 

लेखक :विक्रम सेथ

दोस्तों  1993 में प्रकाशित यह किताब भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में शामिल हुयीं ।

1349 पन्नों की ये लंबी किताब इंग्लिश भाषा में प्रकाशित हुयी थी। इस किताब में एक बाप अपनी बेटी की शादी करने के लिए लड़के की तलाश कर्ता हैं। ऐसे ही कुछ भारतीयो पिताओं की बिडम्बना पर आधारित यह पुस्तक काफी लोकप्रिय हुयी।  (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

दोस्तों इस किताब पर आधरित कई नाटक और फ़िल्मों को फ़िल्माया गया। 

विक्रम ने आगे 2016 में एक किताब और लिखी जो कि A Suitable girl 

लेखक के खास अनुभवों को भारतीय तथा अन्य देशों में भी काफी ख्याति मिली। 

भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में यह किताब भी काफी कारगर रही है।

दुनिया की सबसे महंगी बंदूकें 2021 | Most Expensive Gun’s In world

7) द गर्ल इन द रूम 105:(भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

लेखक : चेतन भगत 

यह उपन्यास एक थ्रिलर उपन्यास है। इसमे केशव नाम का एक लड़का कैसे बेकाबू हालातों में आने के बाद खुद को फसा हुआ पाता है। ऐसे ही कुछ मिल तत्वों पर आधारित यह उपन्यास भारत और एशिया देशों में काफी पसंद किया गया। 

चेतन भगत जाने माने लेखक है। उनकी किताबों को हर कोई पढ़ना चाहता है यही वज़ह है कि उनकी लिखी ज्यादातर किताबें लगे हाथो बिक जाती है। 

बाकी किताबों के मुकाबले इस किताब को काफी सराहा गया। इस किताब में 304 पन्नों संघनित है। इस किताब का प्रकाशन 3 October, 2018 में हुआ।  (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

और भारत के अंदर सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में से एक है। 

दुनिया में 8 सबसे डरावनी और खतरनाक सड़कें

8) द इम्मोर्टल्स ऑफ मेलुहा :

लेखक : amish tripathi  

हिस्सा :shiva triology 

दोस्तों यह किताब हिंदू धर्मिक mythological किताब है। (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

इसमे अमीष ने भगबान शिव शंकर  के ऊपर आधारित है हैं।

लेखक का मानना है कि ईश्वर भी मामुली इंसान थे जब उन्होंने इंसानियत को प्राथमिकता देते हुए प्रमुख कार्य किए तो, इंसानो ने ही उन्हें भगबान बनाया है।  (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

इस किताब को प्रकशित करने में शुरू बात में लेखक को कई परेशानियों का सामना करना पढ़ा। कई बार लेखक को यह किताब सब के सामने लाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी । 

अंततः, जब पुस्तक फरवरी 2010 में प्रकाशित हुई, तो यह एक बड़ी व्यावसायिक सफलता बन गई।  मांग को पूरा करने के लिए इसे कई बार पुनर्मुद्रित करना पड़ा।  त्रिपाठी ने अपने प्रकाशक को भी बदल दिया और दिल्ली में पुस्तक के लिए एक बड़े लॉन्च की मेजबानी की।(भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

  कुछ भारतीय समीक्षकों द्वारा इसे समीक्षकों द्वारा सराहा गया, दूसरों ने कहा कि त्रिपाठी का लेखन कहानी के कुछ हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए गया।  फरवरी 2013 में द ऑय ऑफ द वायुपुत्रों के शीर्षक वाली तीसरी किस्त के लॉन्च के साथ, शिव त्रयी भारतीय मुद्रण के इतिहास में सबसे तेजी से बिकने वाली पुस्तक श्रृंखला बन गई है, जिसमें प्रिंट और ₹ 60 करोड़ (यूएस $ 8.4) से अधिक 2.5 मिलियन प्रतियां हैं।  मिलियन) बिक्री में।

दोस्तों यह किताब भारत के साथ पूरी दुनिया में बेहद लोकप्रिय हुयी।

दोस्तों इस किताब में कुल 390 पन्ने है। 

अपनी इन्हीं खासियत की वजह से यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में शामिल हुयीं ।

9) टू स्टेटस : द स्टोरी ऑफ माइ मैरिज:

लेखक : चेतन भगत 

दोस्तों यह किताब भारत में काफी मशहूर है। इसमे लेखक ने स्वयं की जीवन को चित्रित किया है कि कैसे उसकी शादी के लिए उसे कितना संघर्ष करना पड़ा। 

कहानी शुरू होती है कृष नाम के पंजाबी लड़के से जो कॉलेज में पढ़ता है। उसी कॉलेज में एक लड़की अनन्या से होती है।  (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

दुनिया की सबसे महंगी बंदूकें 2021 | MOST EXPENSIVE GUN’S IN WORLD

दोनों साथ पढ़ते है और धीरे धीरे उनमे प्यार हो जाता है।  पर जब वो दोनों अपने घरवालों से शादी के लिए कह्ते है। तो उनके घरवाले मना कर देते हैं। क्युकी दोनों परिवार अलग अलग स्टेट से है इसलिए उनकी मनोदशा में मेल नहीं होता और इसके बाद में लेखक ने जो संघर्ष किया है। 

शादी के  उसी को इस किताब में दर्शाया गया है। 

भारतीय लोगों के बीच यह किताब बहुत तेजी से मशहूर हुयी और इसके प्रकाशन के साथ ही बहुत बिक्री हुयी। 

इस किताब पर आधरित बॉलीवुड में अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट ने किरदार निभाते हुए टू स्टेटस फिल्म भी बनाई गई। (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

जो दर्शकों द्वारा काफी साराही गयी। 

दोस्तों इस किताब को 8 October 2009 में प्रकाशित किया गया। 

अपनी ऐसी ही कुछ खास बातों के कारण यह किताब भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब बनी ।

10) एक भारतीय राजकुमार का निजी जीवन:

लेखक :मुल्क राज आनंद  ; (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

दोस्तों यह किताब 1953 में प्रकाशित हुयी।  तबसे लेके आज तक इस किताब की बिक्री कोई ज्यादा कम नहीं हुयीं है। 

दोस्तों यह किताब भारत के राजाओं और उनके राजकुमार के निजी जीवन पर आधारित है। इस किताब को देश और दुनिया में काफ़ी पसंद किया गया और देखते ही देखते यह किताब भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में से एक किताब बन गयी। (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

दोस्तों इस किताब को लेखक की सबसे अच्छी किताब माना गया है। इसमे कहानियां राजकुमारों की है जिनको रोमांच और फिक्शन के साथ लिखा गया है। भारत के राजकुमारों

 पर आधारित यह पुस्तक पहली ऐसी पुस्तक थी जिसमें भारतीय राजकुमारों के निजी जीवन पर प्रकाश डाला गया था। 

ऐसी ही रोमांचक और लेखक की कल्पना पर आश्रित यह किताब भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब बन गयी। 

दोस्तों यह तो बात थी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब की। 

अगर आप यह भी जानना चाहते है कि दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब कौनसी है? 

तो इसका जवाब है : holy book बाइबल जी हाँ दोस्तों दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब यही है ।इसके साथ ही दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब भी यही है। 

दूसरे  स्थान पर दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में नाम धार्मिक किताब कुरान का आता है।  (भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब )

दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर 2020

दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब से पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। कमेन्ट करके जरूर बताये। 

मित्रों यह वेबसाईट हिन्दी भाषा के विकास के लिए बनाई गई है। अगर आप हिंदुस्तानी है तो आप इसे ज्यादा ज्यादा शेयर और subscribe करे। 

आशा करते है आप देश के विकास के लिए हिंदी भाषा के विकास के लिए इसको शेयर करके अपना सहयोग जरूर देंगे। 

वेबसाइट या लेख से संबंधित शिकायत अथवा सुझाव दर्ज कराने के लिए हमे मेल करे या नीचे दिए कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करे। 

[/et_pb_text][/et_pb_column][/et_pb_row][/et_pb_section]

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Garima
Garima
7 months ago

Gita Press has played a significant role in preserving, promoting, and disseminating Hindu scriptures and spiritual knowledge. It has impacted the lives of millions of people by providing access to sacred texts and serving<a href=”https://www.humansofuttarakhand.com/gita-press-preserving-spiritual-wisdom/”>.</a> as a source of inspiration and guidance in their spiritual journeys.

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x