पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान, जहां अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया | 2021 यहा लिखी इस सूची में सिर्फ़ उन्हीं ठंडे स्थानों के नाम है जहा अब तक का सबसे ज्यादा ठंडा यानी कि सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है। और यहा लिखित तापमान उस दौर के है जब मानव द्वारा तापमान को नापने के बेहतर उपकरण बनाए जा चुके थे। 

प्राचीन काल में कितना पृथ्वी का अधिकतम ठंडा तापमान कितना था इसका अंदाजा लगाना सम्भव नहीं है। इसी कारण से जो तापमान यहां बताया गया है वही अधिकारिक रूप से पृथ्वी का सबसे कम और ठंडा तापमान माना जाता है। (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

पृथ्वी के ज्यादतर सबसे ठंडे स्थान और देश नॉर्थ पोल के पास वाले क्षेत्र में स्थित है। नॉर्थ उत्तरी ध्रुव से नजदीक देशों रूस, कनाडा और संयुक्त राष्ट्र जैसे देशों में ही पृथ्वी का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है। दुनिया के इन तीन देशों के पास ही दुनिया के सबसे ठंडे तापमान होने का रिकार्ड है।

पृथ्वी पर अब तक का सबसे कम तापमान vostok, Antarctica (South Pole) में दर्ज किया गया है। 21 जुलाई 1983 अनुसंधान स्टेशन पर सबसे ठंडा तापमान शून्य से 128.6 डिग्री फ़ारेनहाइट (माइनस 89.2 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया था। (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

पृथ्वी पर 100 से अधिक स्थानों तापमान हमेशा हर मौसम में माइनस में रहता है। यह स्थान इतने ज्यादा ठंडे होते है, कि आम आदमी यहा जिवित ही नहीं रह सकता इसमे लिए उन्हें यहा रहने के लिए कुछ खास तरह की पोशाकें और टेंट की आवश्यकता होती है। 

उत्तर और दक्षिणी ध्रुवों के आसपास ऐसे कई स्थान है, जहा का तापमान काफ़ी कम है। और वहां हमेशा मौसम ठंडा रहता है। परंतु हम आपको बतायेंगे पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थानों के बारे में जहा अबतक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है।  (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान जहां अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया ।

10. Rogers Pass

पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान

तापमान – (- 56.6 सेल्सियस) 

स्थान: रोजर पास, USA 

यह जगह संयुक्त राष्ट्र अमेरिका अमेरिका के MONTANA में स्थित है । यह समुद्र तल से 5, 610 फुट ऊँचा है। यहा अबतक का सबसे कम तापमान – 56.6 सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह तापमान 1954 में दर्ज किया गया था।

यह भी पढ़े :वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी का नाम पृथ्वी किसने रखा ? | 2021

9. Verkhoyansk, Russia

Photo: Becker0804 [public domain]/Wikimedia Commons

2002 के census के हिसाब से verkhoyansk में रहने वाली कुल जनसंख्या 1,435 लोगों की है। सन 1638 में यहा एक किले का निर्माण हुआ था। और उस समय यह पशु पालन और सोने की खदानों का केंद्र था। याकुतस्क से 406 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

इसमे कोई आश्चर्य नहीं है कि verkhoyansk का जनवरी का समान्य तापमान 48.9°सेल्सियस है। परंतु वर्ष 1892 में इस जगह का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया ।यह तापमान 67.8°सेल्सियस था। यहा रहने वाले लोगों को बहुत मोटे कपड़ों के साथ में शरीर को गरम करने के लिए कुछ खास तरह की चर्बी वाला भोजन करते हैं।  (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

8. Prospect Creek, USA 

Prospect Creek, USA

प्रॉस्पेक्ट क्रीक, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक ऐसा स्थान है जहा कोई जीव नहीं रहता कम से कम इंसानों का यहा मिलना मुश्किल ही है। 

48 वर्ग मील में फैला हुआ यह स्थान हमेशा बेहद ठंडा रहता है। यह समुद्र तल से 1,014 फिट ऊँचा है। यहा का अब तक का सबसे कम तापमान न्यूनतम – 80°F (-62°C) है।  (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

यह भी पढ़े :समुद्र के 10 रहस्य | समुद्र के अनसुलझे और हैरतअंगेज रहस्य | 2021

7. Oymyakon, Russia 

Oymyakon उत्तरी गोलार्ध की सबसे ठंडी जगह मानी जाती है। यहा अबतक का न्यूनतम तापमान -90°F(-67.8°C) दर्ज किया गया है। यह तापमान फरवरी 4, 1933 को दर्ज किया गया था। यहा रहने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है। 

और ज़ाहिर है, यह संख्या अत्याधिक ठण्ड के चलते और भी कम होती जाएगी। यह कुल 500 से 800 लोगों का घर है। yakutsk से यहा पहुँचने में 3 दिन का समय लगता है।  (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

गांव का नाम एक स्थानीय गर्म पानी के झरने के नाम पर रखा गया है, जिसे कुछ निवासी सर्दियों के दौरान बर्फ की मोटी परत को काटकर गर्म पानी का उपयोग कर पाते हैं। 

 ओइमाकॉन के पर्यटन बोर्ड ने शहर को रोमांच के चरम स्वाद के लिए भूखे साहसिक यात्रियों के लिए एक आदर्श टूरिस्ट प्लेस के रूप में बढ़ावा दिया है। 

यह भी पढ़े :दुनिया की 10 ऐसी जगह जहां फोटो खींचना कानूनी अपराध है | 2021

6. Amundsen-Scott Station, South Pole 

सिर्फ उत्तरी गोलार्ध बाले भाग ही नहीं बल्कि दक्षिणी भाग में भी दुनिया के सबसे ठंडे स्थान देखने को मिलते हैं। और उन्हीं में से एक है, अमुंडसेन-स्कॉट स्टेशन यह जगह शीत हर मौसम में माइनस के तापमान में रहती है और भयानक ठंडी हवा यहां के वातावरण को सबसे अलग और निर्जीव बना देता है।  (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

यहा साल के 6 महीने सूरज उगता है और 6 महीने यहा सिर्फ रात ही रहती है। रात के दौरान यहा का न्यूनतम तापमान – 101°F (-74°C) दर्ज किया गया है। यह तापमान बर्ष 1957 में दर्ज हुआ था। इस तरह के तापमान में मनुष्य को रहने के लिए कई यंत्रों और उपकरणों की सहायता लेनी होती है। 

यह भी पढ़े :ये है, 2021 में दुनिया की सबसे आधुनिक तकनीकें | TOP 10 NEW TECHNOLOGIES IN 2021

5. Snag, Yukon, Canada

Snag, Yukon, Canada

Snag एक छोटा सा गाँव है, जो कि beaver creek, Yokon, कनाडा के दक्षिण में स्थित है। युकोन क्षेत्र में व्हाइट नदी की घाटी में स्थित, स्नैग में तीन फरवरी, 1947 को सबसे कम तापमान दर्ज किया गया था ।

यहा न्यूनतम – तापमान 81 °F ( – 62°C) दर्ज किया गया है ।उत्तरी अमेरिका में यह सबसे कम तापमान माना जाता है। 

यहां रहने वाले लोगों में कुछ वैज्ञानिक और 20-25 हवाई अड्डे के कर्मचारी है।  (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

4. Fort Selkirk

स्थान – Yukon, Canada 

युकोन नदी के तट पर स्थित Fort Selkirk वास्तविकता में दुनिया के सबसे ठंडे इलाकों में से एक है। हालांकि यहा पर लोगों ने रहने के लिए घर लिए है। यहा अबतक का सबसे कम तापमान – 85 F (-65°c) दर्ज किया गया है । (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

यह भी पढ़े :सभी ग्रहों का आकार गोल क्यों है? | Sabhi Grah Gol Kyu Hai? 2021

3. North ice

पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान

स्थान : नॉर्थिस, ग्रीन लैंड 

इसमें कोई हैरानी की बात नहीं की इस सूची में ग्रीन लैंड देश शामिल किया गया है क्योंकि यह एक ऐसा देश है जहाँ का 85% हिस्सा हमेशा बर्फ़ से ढका हुआ रहता है। और यहा का तापमान सिर्फ़ सर्दियों में ज्यादा बढ़ता है हालांकि यहा सर्दी और बर्फ तो हमेशा ही रहती है।  (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

North ice, green land में स्थित एक ब्रिटिश अनुसंधान स्टेशन है। इसकी ऊँचाई समुद्र तल से 2,345 मीटर है। 1954 में यहा सबसे कम तापमान दर्ज किया गया था ।यहा का न्यूनतम तापमान – 87°F (-66.1 °C) है। 

2. Plateau Station 

केंद्रीय अंटार्कटिका पठार में स्थित Plateau Station पृथ्वी की दूसरी सबसे ठण्डी जगह है। यहा अबतक का न्यूनतम तापमान – 99°F (-72°सेल्सियस) दर्ज किया गया है ।

1. Vostok Station, Antarctica

Vostok Station, Antarctica

Vostok Station पृथ्वी का सबसे ठंडा स्थान है। आधिकारिक तौर से यह जगह अबतक की दुनिया की सबसे ठण्डी जगह मानी गयी है। 

गर्मियों के समय यहा 25 से 30 लोग रहते हैं। और सर्दियों में यहा गिने चुने बहादुर 13 लोग रहते हैं। यहा रहना मौत को दावत देने जैसा है। इसीलिए सर्दियों के मौसम में यहा बहादुर 13 वैज्ञानिकों की टीम रुकती है और अत्यधिक ठंड के महीनों में सामना करते हैं। 

2018 की पर्यावरण रिपोर्ट के मुताबिक यहा बर्फ़ की चादर पर सबसे कम तापमान दर्ज किया गया यह -144°F (-98°सेल्सियस) दर्ज किया गया है ।

वोस्तोक स्टेशन के पास दक्षिणी ध्रुव पर कुछ स्पॉट इतने ठंडे हैं, कि कोई भी वैसे भी साल भर नहीं रहना चाहेगा।  वैज्ञानिक भी नहीं। (पृथ्वी के 10 सबसे ठंडे स्थान_)

दोस्तों आपको यह लेख कैसा लगा? कमेन्ट करके जरुर बताये ।

यह भी पढ़े :दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर 2020

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x