सिगरेट छोड़ने के उपाय | CIGARETTE CHODNE KE UPAY सबसे पहले, अपने आप को बधाई।  इस लेख को पढ़ना तंबाकू मुक्त होने की दिशा में एक बड़ा कदम है। बहुत से लोग धूम्रपान नहीं छोड़ते क्योंकि उन्हें लगता है कि यह बहुत कठिन है, और यह सच है कि ज्यादातर लोगों के लिए यह आसान नहीं है।

आखिरकार, सिगरेट में निकोटीन एक शक्तिशाली नशे की लत दवा है।  लेकिन सही दृष्टिकोण के साथ, आप तलब को दूर कर सकते हैं।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह भी पढ़े :गांजे का नशा छोड़ने के उपाय। गांजा क्या है? गांजे से संबंधित संपूर्ण जानकारी 2021

भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सिगरेट बीड़ी पीने वाले लोगों की कमी नहीं है परंतु सवाल यह है कि, लोग तंबाकू धूम्रपान करते क्यों है? सिगरेट पीने के कई नुकसान होते हैं। हालांकि, धूम्रपान छोड़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

वैज्ञानिकों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण शोधों से पता चलता है कि धूम्रपान से होने वाले रोग जैसे कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, और फेफड़ों की बीमारी सहित कई बीमारियों के बीच संबंध पाया है। CDC (Disease Control and Prevention) के अनुसार औसतन, धूम्रपान करने वालों की मृत्यु आम इंसान से 10 साल पहले हो जाती है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह भी पढ़े :स्मैक का नशा छुड़ाने के उपाय 2021 | smack ka nasha kaise churaye ?

2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि COVID-19 जैसी घातक जानलेवा बीमारी में सिगरेट पीने वाले या यू कहे कि धूम्रपान करने वाले लोगों की मरने की सबसे ज्यादा संख्या थी। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह कहा  जा सकता है कि धूम्रपान करने से आपके भीतर COVID-19 virus से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है और परिणामस्वरूप corona virus के चपेट में आते ही म्रत्यु हो जाती है। सिगरेट बीड़ी पीने वाले या तंबाकू उत्पाद के सेवन करने वाले लोगों में corona के गंभीर लक्षण देखे गए और उन्हें मृत्यु का खतरा ज्यादा होता है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

भारत का करीब 56% युवा आबादी सिगरेट बीड़ी अथवा अन्य तंबाकू उत्पादों की लत का शिकार है। और धूम्रपान करने के पीछे सबसे बड़ा कारण nicotine में पाए जाने वाली लत। nicotine आपके भीतर तंबाकू उत्पादों जैसे सिगरेटों, बीड़ी इत्यादि का सेवन करने के लिए आपको मजबूर करती है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

तंबाकू में पाए जाने वाला पदार्थ nicotine स्वास्थ के लिए हानिकारक और लत पैदा करने वाला होता है, और यही मुख्य कारण है, कि लोग एक बार जब किसी तंबाकू उत्पाद का सेवन करते है, तो वह उसके लती हो जाते हैं। यही कारण है कि सिगरेट छोड़ना लोगों के लिए काफी मुश्किल काम हो जाता है। 

यह भी पढ़े :मन को शांत और स्थिर कैसे करें? | Man ko Shant Aur Isthir Kaise karein ? | Top Best 11 ways To clam and stabilize Your Mind

क्या आप धूम्रपान रोकने के लिए तैयार हैं?  ये टिप्स आपको सिगरेट की आदत को छुड़ाने में मदद करेंगे।

हम सभी धूम्रपान से होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों को भली भांति जानते हैं, लेकिन  इस आदत को छोड़ना इतना  आसान नहीं है।  चाहे आप कभी-कभार सिगरेट पीते हो या आप एक किशोर धूम्रपान करने वाले हों या आजीवन सिगरेट पीने वाले पैक-ए-स्मोकर, सिगरेट को छोड़ना हर किसी के लिए वास्तविक रूप में बहुत कठिन है पर असंभव बिल्कुल भी नहीं। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह भी पढ़े :अकेलेपन से होने वाले फायदे और नुकसान?2021|Akelepan Se Hone Wale Fayde Aur Nuksaan?2021| TOP BEST Advantages & Disadvantages of Living Alone

तम्बाकू या धूम्रपान एक शारीरिक लत और एक मनोवैज्ञानिक आदत दोनों है।  सिगरेट में होने वाला निकोटिन एक अस्थायी और नशे की लत-उच्च प्रदान करता है।  निकोटीन के नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर को शारीरिक तलब के लक्षणों और cravings का अनुभव होता है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

मस्तिष्क पर निकोटीन का प्रभाव आपको “अच्छा महसूस कराता” है। निकोटीन के इसी प्रभाव के कारण, आप सिगरेट को अपने दृष्टिकोण में बढ़ावा देते है कि , सिगरेट आपके तनाव को दूर करने और आराम करने के लिए उपयोगी है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

परंतु यह छडिक सुख कुछ ही पलों का अनुभव होता है और बाद में यह आपको बहुत बेचैन करने लगता है। धूम्रपान करना सिगरेट बीड़ी पीना और तम्बाकू का सेवन अवसाद, चिंता, या यहां तक ​​की ऊब के साथ मुकाबला करने का एक तरीका भी हो सकता है। धूम्रपान को छोड़ने का अर्थ है, उन भावनाओं से निपटने के लिए अलग-अलग, स्वस्थ तरीके खोजना।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

धूम्रपान को दैनिक दिनचर्या में सुकून के पलों के रूप में भी शामिल किया जाता है। काम या स्कूल में छुट्टी के दौरान, या व्यस्त दिन के अंत में अपने घर आने पर बालकनी में कुर्सी पर बैठ कर सिगरेट पीना आपको आनंदित करता है , अपनी सुबह की कॉफी के साथ सिगरेट पीना आपके लिए एक स्वचालित प्रक्रिया हो सकती है।

  या हो सकता है कि आपके मित्र, परिवार, या सहकर्मी धूम्रपान करते हों, और सिगरेट पीना आपका इस तरह का हिस्सा बन जाता है जिस तरह से आप उनसे संबंध रखते हैं।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

धूम्रपान को सफलतापूर्वक रोकने के लिए, आपको व्यसन और आदतों और दिनचर्या दोनों को संबोधित करना होगा।  लेकिन यह किया जा सकता है।

 सही इच्छाशक्ति और शानदार योजना से सिगरेट छोड़ना आसान है बल्कि कोई भी नशा छुड़ाया जा सकता है, आपकी मजबूत इच्छाशक्ति किसी भी तरह के व्यसन से आपको निजात दिलाने में सक्षम है। भले ही आपने पहले कई बार कोशिश की हो और विफल रहा हो।

लेकिन आज के इस आधुनिक युग में हर दर्द की दवा है।  आज के समय में सिगरेट को छोड़ना मुमकिन है। सही दिनचर्या और मजबूत इच्छाशक्ति के साथ आप आसानी से किसी भी तंबाकू उत्पाद की लत से छुटकारा पा सकते है। 

सबसे पहले हम यह जानते है कि :

सिगरेट क्या है ? (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

सिगरेट एक संकरा सिलेंडर है जिसमें ज्वलनशील पदार्थ होता है, आमतौर पर तंबाकू, जो धूम्रपान के लिए पतले कागज में भरा हुआ होता है और इसके अंतिम एक छोर पर फिल्टर जुड़ा रहता है, ताकि जब सिगरेट को जलाया जाय और धुएँ को खींचा जाए तो सिर्फ धुआं ही अंदर पहुचे अन्य पदार्थ नहीं ।

(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

सिगरेट का इतिहास

सिगरेट का इतिहास 

सिगरेट के शुरुआती रूप उनके पूर्ववर्ती सिगार के समान थे। सिगरेटों को 9 वीं शताब्दी के आसपास मैक्सिको और मध्य अमेरिका में नरकट और धूम्रपान नलिकाएं के रूप में विकसित किया गया था ।

माया, और बाद में एज़्टेक, धार्मिक अनुष्ठानों में तंबाकू और अन्य मनोचिकित्सा दवाओं का सेवन करते थे और अक्सर बर्तनों के ऊपरी भाग और मंदिरों में धूम्रपान करने वाले पुजारियों और देवताओं को चित्रित किया जाता था। 

कैरिबियन, मैक्सिको और मध्य और दक्षिण अमेरिका में हाल के दिनों तक सिगरेट और सिगार धूम्रपान के सबसे आम तरीके थे।1830 तक, सिगरेट फ्रांस में पार हो गई, जहां इसे सिगरेट नाम मिला;  और 1845 में, फ्रांसीसी राज्य तंबाकू एकाधिकार ने उनका निर्माण शुरू किया।  

फ्रांसीसी शब्द 1840 के दशक में अंग्रेजी द्वारा अपनाया गया था।  कुछ अमेरिकी सुधारकों ने सिगरेट को बढ़ावा दिया, लेकिन यह कभी व्यापक नहीं था और अब काफी हद तक छोड़ दिया गया है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

 1847 में पहली पेटेंट सिगरेट बनाने वाली मशीन का आविष्कार मेक्सिको के जुआन नेपोमुकेनो एडोर्नो ने किया था। हालांकि, उत्पादन में उल्लेखनीय रूप से वृद्धि हुई जब 1880 के दशक में जेम्स अल्बर्ट बोन्सैक द्वारा एक और सिगरेट बनाने की मशीन विकसित की गई, जिसने सिगरेट कंपनियों की उत्पादकता में भारी वृद्धि की, जो कि बढ़ गई।  रोजाना लगभग 40,000 हैंड-रोल्ड सिगरेट बनाने से लेकर लगभग 4 मिलियन तक।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

सिगरेट छोड़ने के उपाय 

 धूम्रपान करने वाले लोग अक्सर धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं क्योंकि उनके दोस्त या परिवार के सदस्यों में कोई सिगरेट या तंबाकू का सेवन करते हैं। परंतु समस्याएं तब उत्पन्न होती है। 

जब वह लगातार सिगरेट पीते रहते हैं, धूम्रपान करते रहते हैं क्योंकि उन्हें निकोटिन, नामक एक रसायन की लत हो जाती है जो कि सिगरेट की तंबाकू में पाया जाता है और धुआं रहित तंबाकू में से एक रसायन की लत लग जाती है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

सिगरेट छोड़ने के उपाय निम्न है :

1)एक तिथि निर्धारित करें

एक दिन चुनें कि आप उस दिन से धूम्रपान बंद कर देंगे।  इसे अपने कैलेंडर पर अंकित रखें और दोस्तों और परिवार (यदि वे जानते हैं) को बताएं कि आप उस दिन से सिगरेट पीना छोड़ देंगे। 

दिन में और कई जरूरी कामों को करने के बारे में सोचें कि आप किस तरह से अपने जीवन को और अधिक विकसित और बेहतर कर सकते है। और नए, और देखते ही देखते आप निरंकुश रूप से धूम्रपान के बीच एक विभाजन रेखा बन जाएगी।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

2) अपनी सिगरेट फेंक दो – 

अपनी सारी सिगरेट पानी में भीगा कर फेंक दे । लोग कई बार शौक से सिगरेट पीते है उन्हें लगता है कि किसी तरह से सिगरेट पीकर किसी को आकर्षित किया जा सकता है परंतु यह अवधारणा सरासर गलत है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

सिगरेट और तंबाकू से जुड़ी हुई हर वो चीज फेंक दे जो आपका ध्यान इस ओर आकर्षित करे कि आप धूम्रपान करे। ऐशट्रे, लाइटर और, हां, यहां तक ​​कि उस पैक से भी छुटकारा पाएं, जो आपने आपात स्थिति के लिए छुपा कर रख दिया था।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

3) अपने सारे कपड़े धुले 

अपने सभी कपड़ों को धोने और अपने कोट या स्वेटर को ड्राई-क्लीन करके रखे। जितना हो सके सिगरेट की गंध से छुटकारा पाएं।  यदि आप अपनी कार में धूम्रपान करते हैं, तो उसे भी साफ करें। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

4) अपने ट्रिगर्स के बारे में सोचें – 

आप दिन में कितनी बार सिगरेट पीते है तो आप इसके लिए एक निश्चित समय सीमा या अंतरालों के बीच पीते हैं। आपको अपने इसी समय को चुन लेना है जैसे कि कई लोग खाने के बाद धूम्रपान करते हैं। 

 कई सोने से पहले और सोने के बाद आपको ऐसे समय पर अपनी इच्छा शक्ति और मजबूत करके खुद को किसी व्यस्तता भरे काम में झोंक देना है ताकि आपको किसी भी तरह से सिगरेट पीने का धूम्रपान करने का समय ही नहीं मिले। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

एक बार वह निश्चित समय निकल जाता है फिर आप बेहतर अनुभव करने लगते है। आप पाते है कि आपको उस निश्चित समय पर ही सिगरेट पीने की आवश्यकता होती है अन्य किसी समय पर नहीं। 

5) लिंक को तोड़ें 

अगर आप ड्राइव करते समय सिगरेट पीते है तो आपको बस से या कोई अन्य सार्वजनिक सवारी लेकर निकल जाना चाहिए। इस तरह से आप धूम्रपान की लिंक को तोड़ पाएंगे।

 यदि आप खाने के बाद सिगरेट पीते है तो आपको उस समय में कुछ अन्य दिलचस्प कार्य करना चाहिए जैसे कि आप उस समय किसी पुराने दोस्त से बात करे या ऐसा कुछ भी जो आपको पसंद हो। एक लंबे समय तक जब आप ये करेंगे तो आपको इसके परिणाम देखने को मिल जायेगे। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह भी पढ़े :क्रोध को नियंत्रित करने के 10 सबसे बेहतर उपाय | krodh ko niyantrit karne ke 10 Sabse behtar upay | TOP BEST TIPS TO CONTROL YOUR ANGER

6) जगह बदलो – 

यदि आप और आपके दोस्त आमतौर पर कार में या किसी निश्चित जगह पर मिलते है और सिगरेट पीते है। तो आपको जगह बदल लेनी चाहिए आपको किसी होटल या रेस्तरां में मिलना चाहिए। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

7) सिगरेट की जगह अन्य कोई चीज़ 

हमारा मन और शरीर लगातार एक ही चीज करने पर खुद को उसका आदि बना लेता है और इसी बात का फायदा उठाते हुए हम सिगरेट की जगह किसी अन्य पदार्थ का सेवन कर सकते है जो स्वास्थ के लिए बेहतर हो। 

इसके लिए आप शॉप, टमाटर, गाजर इत्यादि जो आपको पसंद हो किसी का भी ईस्तेमाल कर सकते है। जब भी आपको लगे कि आपकी इच्छा सिगरेट पीने की है आप को उसी समय इनमे से कुछ खा लेना है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह भी पढ़े :विपत्तियों का सामना कैसे करें? | अत्यंत दुख का सामना कैसे करें? | Atyant dukh ka saamna kaise karein?2021

8) धैर्य रखें 

सिगरेट छोड़ने के लिए आपको धीरे धीरे आगे बढ़ना होगा कोई जल्दी नहीं है हो सकता है कई बार आप विफल हो पर आपको धैर्य रखना होगा। क्युकी एक दिन आप सिगरेट जैसे व्यसन को पूरी तरह छोड़ पाएगें। 

यदि आप दिन में 10 सिगरेट पीते है फिर आप महीने में सिर्फ दो सिगरेट पर आजाये तो यह एक अच्छी प्रोग्रेस मानी जाएगी। 

पर हम पूर्ण रूप से सिगरेट छोड़ने के उपाय की बात करे तो आपको आपकी इच्छाशक्ति और धैर्य को बढ़ाना होगा आपको अपनी हर आखिरी सिगरेट पीने की इच्छा का त्याग करना होगा। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

9) वैरेनीलाइन (Varenicline

सिगरेट छोड़ने के बारे में अगर हम डॉक्टर की राय की बात करे तो वह सबसे पहले आपको डॉक्टर आमतौर पर वैरिनलाइन लिखते हैं। (Champix या Chantix) उन लोगों के लिए जो धूम्रपान छोड़ने की इच्छा रखते हैं।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

Varenicline एक दवाई है जो डोपामाइन नामक पदार्थ की रिहाई को ट्रिगर करता है, और इसी कारण से हमारे मस्तिष्क में रासायनिक क्रियायें होती जो लोगों को अच्छा महसूस कराती है। 

धूम्रपान करने पर निकोटीन भी यही काम करता है, लेकिन इसमें डोपामाइन की उच्च मात्रा शामिल होती है – हालांकि, ये संतोषजनक प्रभाव लंबे समय तक नहीं रहते हैं, जिससे एक व्यक्ति दूसरे सिगरेट के लिए तरसता है।

 जब लोग सिगरेट छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो वे अक्सर अवसाद और चिंता का अनुभव करते हैं।

 Varenicline मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके काम करता है, जिससे क्रेविंग (तलब) और निकोटीन से होने वाले withdrawal के प्रभाव को कम करती है।  डॉक्टरों द्वारा अक्सर मन को अच्छा रखने के लिए  वैकेनलाइन के साथ निकोटिन पैच या एंटीडिपेंटेंट्स  साथ में देते हैं। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

वर्तमान दिशा-निर्देश के अनुसार अमेरिकन थोरैसिक सोसाइटी ने धूम्रपान को रोकने के लिए पहली पंक्ति के उपचार के रूप में कम से कम 12 सप्ताह तक इस दवा का उपयोग करने की सलाह दी।

 यह उपचार निकोटीन पैच, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट, और अन्य दवाओं के साथ शुरू करना बेहतर है।  हालांकि, एक डॉक्टर इस दवा के साथ निकोटीन पैच का उपयोग करने का सुझाव दे सकता है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

10) निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (NRT) 

सिगरेट में पाए जाने वाला निकोटीन निर्भरता और लत को जन्म देता है, इसलिए जब हम सिगरेट छोड़ने की कोशिश करते हैं तो लोगों को अप्रिय शरीरिक और मानसिक स्थितियों का और सिगरेट छोड़ने पर होने वाली शारीरिक तकलीफों और लक्षणों का अनुभव करना पड़ता हैं।  निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (NRT) तंबाकू के धुएं में अन्य जहरीले रसायनों के बिना निकोटीन का निम्न स्तर प्रदान करता है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

 यह सिगरेट छोड़ने पर होने वाली शारीरिक और मानसिक तकलीफों को कम करता है। सिगरेट छोड़ने पर होने वाली प्रमुख शारीरिक और मानसिक समस्या निम्न है , जिसमें शामिल हैं:

  •  तीव्र तलब 
  •  जी मिचलाना
  •  हाथ और पैर का झुनझुनाहट
  •  अनिद्रा
  •  mood swings
  •  ध्यान केंद्रित ना कर पाना 

 NRT इस प्रकार उपलब्ध है:

  •  गम
  •  पैच
  •  स्प्रे
  •  इनहेलर
  •  मीठी गोलियों

यह दबाई आपको किसी भी मेडिकल पर बिना किसी prescription या किसी डॉक्टर के सलाह के उपलब्ध हो जाएगी। 

(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

11) बुप्रोपियन (Bupropion) 

बुप्रोपियन (ज़ायबन) एक एंटीडिप्रेसेंट है, जो लोगों को धूम्रपान सिगरेट बीड़ी और अन्य तंबाकू उत्पादों को छोड़ने में मदद कर सकता है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

वैरिनलाइन की तरह यह भी समान रूप से काम करता है , यह निकोटीन को छोड़ने पर होने वाली प्रमुख शारीरिक और मानसिक तकलीफों को कम करने में सहायक होता है और यह nicotine के प्रभाव से जुड़ी डोपामाइन की कमी को कम करता है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

  नतीजतन, यह किसी व्यक्ति की चिड़चिड़ापन और कठिनाइयों को कम कर सकता है, जिसमें ध्यान केंद्रित किया जाता है कि लोग धूम्रपान छोड़ने पर अक्सर अनुभव करते हैं। 

डॉक्टर्स के दिशा-निर्देश अनुसार बुप्रोपियन वैरिनलाइन की तुलना में कम उपयोगी और कम असरदार है इसीलिए डॉक्टर  वैरिनलाइन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। हालांकि  बुप्रोपियन सस्ता हो सकता है, यह कम लागत वाला भी होता है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह भी पढ़े :रस्सी कूदने के फायदे | 10 ऐसे फ़ायदे जो आपको रस्सी कूदने पर मजबूर कर देंगे। TOP 10 (2021)

12) ई-सिगरेट 

ई-सिगरेट एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो तम्बाकू के अन्य हानिकारक उपोत्पाद जैसे कि टार और कार्बन मोनोऑक्साइड के बिना nicotine को वाष्प के रूप में लेने में की अनुमति देती है।जाहिर है कि यह आम सिगरेट से बहुत कम हानिकारक है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

वैज्ञानिकों द्वारा किए गए कुछ शोध से पता चलता है कि ई-सिगरेट धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकती है क्योंकि e-cigarette भी एनआरटी( NRT) के समान तरीके से निकोटीन को धीरे-धीरे कम करने में सहायक होती हैं ।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

 हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के अन्य जोखिम हो सकते हैं। ज्यादातर डॉक्टर E-cigarettes की जगह NRT को उपयोग करने की सलाह देते हैं। क्योंकि NRT E-cigarettes से ज्यादा असरदार ढंग से काम करती है। हालांकि E-CIGARETTES  भी धुम्रपान छोड़ने के लिए मददगार साबित होती है। 

13) हिप्नोथेरेपी और एक्यूपंक्चर 

कुछ लोग सिगरेट छोड़ने के लिए हिप्नोथेरेपी या एक्यूपंक्चर की मदद लेते हैं। हालांकि यह धूम्रपान छोड़ने में काफ़ी मदद कर सकता है। नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (एनसीसीआईएच) के अनुसार हिप्नोथेरेपी और एक्यूपंक्चर सिगरेट को छुड़ाने में सहायक है इसके लिए बहुत सीमित सबूत और प्रमाण है। पर लोगों का मानना है कि यह मदद करता है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

हिप्नोथेरेपी  और एक्यूपंक्चर लोगों की इच्छा शक्ति को मजबूत करती है। सिगरेट छोड़ने के लिए एक मजबूत इच्छाशक्ति की पहली आवश्यकता होती है। लेकिन शोधकर्ताओं को इसकी पुष्टि करने के लिए अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह भी पढ़े :गेहूं की रोटी खाने के 15 फायदे, जो आपको रोटी खाने पर मजबूर कर देंगे

14) लोबेलिआ (Lobelia

 उपाख्यानात्मक सबूत बताते हैं कि लोबेलिया – जिसे भारतीय तम्बाकू भी कहा जाता है – लोगों को धूम्रपान और सिगरेट छुड़ाने में मदद कर सकता है।

 विशेषज्ञों का मानना ​​है कि लोबेलिआ प्लांट में सक्रिय संघटक, लोबेलिन, मस्तिष्क में समान रिसेप्टर साइटों को निकोटीन के रूप में बांधकर काम करता है।  यह डोपामाइन की एक रिहाई को ट्रिगर करता है, जो धूम्रपान बंद करते समय होने वाले mood swings और cravings को कम करने में सहायक होता है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

 लोबेलिया श्वसन पथ (wind pipe) से स्पष्ट अतिरिक्त बलगम को निकालने में मदद करता है, जिसमें गले, फेफड़े, और ब्रोन्कियल ट्यूब की सफाई हो जाती है। शामिल हैं। 

जो धूम्रपान करने वालों को अक्सर बलगम और साँस से संबंधित बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। सिगरेट छोड़ने के दौरान वह ज्यादा समस्याओं का अनुभव करते हैं। हालाँकि, इसको पूरी तरह निर्धारित करने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

15) एक लिस्ट तैयार कीजिए 

सिगरेट छोड़ने की योजना बनाने वाले लोगों को खुद को मोटिवेशन देने के लिए एक सूची तैयार करनी चाहिए जिसमें उन्हें लिखना चाहिए कि सिगरेट छोड़ने से उन्हें कितने फ़ायदे हो सकते हैं जैसे कि :

  • समग्र स्वास्थ्य में सुधार
  •  पैसे की बचत
  •  बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करना
  •  अच्छी शारीरिक क्षमता और खुशबु 
  • खुद पर नियंत्रण रखना और निर्भरता, लत इत्यादि से मुक्त होना

सूची की लगातार समीक्षा करके, विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण क्षणों के दौरान, एक व्यक्ति अपने दिमाग को अपने लक्ष्यों के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रशिक्षित कर सकता है और अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत कर सकता है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह भी पढ़े :टमाटर खाने के फायदे | TOP 11 BENEFITS OF EATING TOMATO

योग और ध्यान 

कई शोधकर्ताओं द्वारा यह बात बतायी गयी है कि योग और ध्यान आपकी सेहत को और धूम्रपान छोड़ने के लिए मददगार साबित होता है। योग हमारी शारीरिक क्षमता को उन्नत करता है और ध्यान हमारी इच्छा शक्ति को मजबूत करता है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

जब हमारा मन एकाग्र होगा तभी हम सकारात्मक ऊर्जा के चलते सकारात्मक फैसले ले पाएंगे। यदि आप सिगरेट छोड़ने के उपाय खोज रहे है, तो आपको सबसे पहले योग और ध्यान करने की आवश्यकता है। 

यह भी पढ़े :जमीन पर सोने के फायदे और नुकसान | JAMEEN PAR SONE KE FAYDE | 2021

अपनी लत को पहचाने 

सबसे अच्छी चीजों में से एक जो आप सिगरेट को छोड़ने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। आपको उन चीजों की पहचान करना है, जो आपको धूम्रपान करना चाहते हैं, जिसमें विशिष्ट स्थितियाँ, गतिविधियों, भावनायें और लोग शामिल हैं।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

एक लिस्ट बनाए और उसमे सिर्फ उन चीजों को लिखे जिनसे आप सिगरेट पीने के लिए आकर्षित होते हैं। 

सिगरेट छोड़ने के लिए आपको एक सप्ताह तक खुद पर नजर रखनी होगी जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब हो और आप सिगरेट पीए उस समय आप निम्न सवालों के जबाब अपनी सूची में लिखे। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

वह सवाल इस प्रकार है :

सिगरेट पीने की लालसा होने पर प्रत्येक दिन उन क्षणों पर ध्यान दें:

  •  उस समय कितने बज रहे थे?
  •  लालसा (1-10 के पैमाने पर) कितनी तीव्र थी?
  •  तुम क्या कर रहे थे?
  •  तुम किसके साथ थे?
  •  कैसा लग रहा था?
  •  धूम्रपान करने के बाद आपको कैसा महसूस हुआ? 

सभी सवालों के जबाब सूची में लिखे और इस तरह से आप अपने ट्रिगर पॉइंट को समझ पायेगे और इसी अनुसार आपको खुद को रोकना होगा। 

यह भी पढ़े :अच्छी नींद के लिए प्रमाणित उपाय | नींद से सम्बंधित हर जबाब और जानकारी | ACCHI NEEND KAISE SOYE |2021

क्या आप अप्रिय भावनाओं को दूर करने के लिए सिगरेट पीते हैं ?

हम में से कई लोग तनाव, अवसाद, अकेलापन और चिंता जैसी अप्रिय भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए धूम्रपान करते हैं।  जब आपका दिन खराब होता है, तो ऐसा लग सकता है कि सिगरेट आपकी एकमात्र दोस्त है।  

सिगरेट जितना आराम प्रदान करती है, हालाँकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अप्रिय भावनाओं को ध्यान में रखने के लिए स्वस्थ और अधिक प्रभावी तरीके हैं।  इनमें व्यायाम करना, ध्यान करना, विश्राम रणनीति या सरल साँस लेने के व्यायाम शामिल हो सकते हैं।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

 कई लोगों के लिए, धूम्रपान छोड़ने का एक महत्वपूर्ण पहलू  कठिन भावनाओं को संभालने के लिए वैकल्पिक तरीके खोजना है। वह चाहते है कि वह बिना सिगरेट पीए इस तरह की भावनाओं का सामना कर सके।

यहां तक ​​कि जब सिगरेट आपके जीवन का हिस्सा नहीं है, तब भी दर्दनाक और अप्रिय भावनाओं ने आपको धूम्रपान करने के लिए प्रेरित किया होगा।  इसलिए तनावपूर्ण परिस्थितियों और दैनिक परेशानियों से निपटने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचने के लिए आपको सिगरेट की कोई आवश्यकता नहीं है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

सिगरेट को छोड़ने पर होने वाली प्रमुख शारीरिक और मानसिक तकलीफें

सिगरेट छोड़ने के उपाय

एक बार जब आप धूम्रपान करना बंद कर देते हैं, तो संभवत: आपको कई शारीरिक लक्षणों का अनुभव होगा, क्योंकि आपका शरीर निकोटिन से बाहर निकलता है।  

आपके शरीर से निकोटीन की निकासी जल्दी से शुरू होती है, आमतौर पर आखिरी सिगरेट के एक घंटे के भीतर शुरू होती है और दो से तीन दिन बाद चरम पर होती है।  (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

सिगरेट छोड़ने पर होने वाले शारीरिक कष्टों के लक्षण कुछ दिनों से कई हफ्तों तक रह सकते हैं और व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकते हैं। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

आम तौर पर सिगरेट छोड़ने पर मुख्य रूप से देखे जाने वाले शारीरिक और मानसिक कष्ट :

  •  सिगरेट की तलब
  •  चिड़चिड़ापन, निराशा या गुस्सा
  •  चिंता या घबराहट
  •  मन एकाग्र ना होना 
  •  बेचैनी
  •  भूख ना लगना 
  •  सिर दर्द
  •  अनिद्रा
  •  झटके
  •  खांसी का बढ़ना
  •  थकान
  •  कब्ज या पेट खराब होना
  •  डिप्रेशन
  •  हृदय गति में कमी

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण केवल अस्थायी हैं।  वे कुछ हफ्तों में बेहतर हो जाएंगे क्योंकि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल दिया जाता है। 

इसलिए आपको यह तकलीफ उठानी होती है। इस बीच, अपने दोस्तों और परिवार को बताएं कि आप अपने सामान्य स्वयं ‘में नहीं है ताकि वह लोग आपकी मदद कर सके। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

धूम्रपान बंद करने के बाद वजन बढ़ने से रोके 

यह भी पढ़े :मोटापा घटाने के उपाय | वजन कम करने से संबंधित पूर्ण जानकारी | VAJAN GHATANE KE UPAY | 2021

धूम्रपान भूख को दबाने का काम करता है, इसलिए जब हम सिगरेट छोड़ने का फैसला करते हैं तो वजन बढ़ना हममें से कई लोगों के लिए एक सामान्य चिंता है। 

हालांकि यह सच है कि धूम्रपान रोकने के छह महीने के भीतर कई धूम्रपान करने वालों का वजन कम हो जाता है, आमतौर पर यह वजन 5 पाउंड तक बढ़ता है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ महीनों के लिए कुछ अतिरिक्त पाउंड वजन बढ़ जाने से आपके दिल को उतना नुकसान नहीं होगा जितना कि धूम्रपान करता है।

खूब पानी पीए – 

कम से कम छह से आठ 8 औंस पानी पीना चाहिये ।  यह आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करेगा और जब आप भूखे न हों तो आपको खाने से बचाए रखता है जिससे आपका वजन कम होने में भी मदद मिलती है ।  पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करेगा।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

स्वस्थ, विविध भोजन करें – 

फल, सब्जियां, और स्वस्थ वसा (फैट) का भरपूर सेवन करें।  शर्करा (शुगर) युक्त भोजन, सोडा, तला हुआ, और फास्ट फूड वाले भोजन से बचें।

टहलना जरुरी – 

यह न केवल आपको कैलोरी जलाने और वजन को दूर रखने में मदद करेगा, बल्कि यह तनाव और निराशा की भावनाओं को कम करने में मदद करेगा जो धूम्रपान छोड़ने के साथ होती है।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

क्या करे यदि आप फिसल जाए और वापस सिगरेट पी ले? 

अगर आप फिसल जाते हैं या relapse हो जाते हैं तो क्या करें? 

अधिकांश लोग धूम्रपान को रोकने की कोशिश करते हैं इससे पहले कि वे अच्छे के लिए आदत को लात मार दें, इसलिए यदि आप सिगरेट को छोड़ने पर किसी कारण बस सिगरेट पी लेते हैं तो चिंता ना करे और अपनी हिम्मत और धैर्य को बनाए रखें।

 और ज्यादा सिगरेट पीने की बजाय, अपनी गलती से सीखकर रिफ़ाउंड को पलट दें।  विश्लेषण करें कि आपके द्वारा दोबारा धूम्रपान करने से पहले क्या हुआ था, उन ट्रिगर या परेशानी के स्थानों की पहचान करें जिन्हें आपने चलाया था, और उन्हें रोकने के लिए एक नया स्टॉप-स्मोकिंग प्लान बनाएं।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

स्लिप और रिलैप्स के बीच अंतर पर जोर देना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप फिर से धूम्रपान शुरू करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप सिगरेट छोड़ नहीं सकते और  वापस नहीं आ सकते।  

आप इस स्लिप से सीखने का विकल्प चुन सकते हैं और इसे आपको अधिक प्रयास करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं या आप इसे अपनी धूम्रपान की आदत पर वापस जाने के लिए एक बहाने के रूप में उपयोग कर सकते हैं।  लेकिन चुनाव आपका है। आप उससे सबक लेकर आगे बेहतर कर सकते है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

 ट्रिगर का पता लगाएं।  वास्तव में यह क्या था जिसने आपको फिर से धूम्रपान किया?  यह तय करें कि अगली बार आने पर आप उस मुद्दे से कैसे निपटेंगे।

अपने अनुभव से सीखें।  सबसे ज्यादा मददगार क्या रहा?  क्या काम नहीं आया?

अपनी प्रेरणा बनाए रखें-

धूम्रपान बंद करना एक यात्रा है।  एक बार में एक सरल दिन लें, और आप पाएंगे कि एक कठिन कार्य के रूप में जो शुरू हुआ वह जल्द ही एक सुखद चुनौती बन जाएगा।(सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

यह भी पढ़े :भारत की 15 सबसे सुंदर महिला पत्रकार | TOP 15 HOT INDIAN JOURNALIST

सारांश

धूम्रपान छोड़ना हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, और यह विभिन्न रणनीतियों से मदद कर सकता  है।

एक डॉक्टर दवाओं को देकर आपकी तलब कम कर सकता है पर असली फैसला आपका है , जब तक आप खुद अपनी सोच में सिगरेट पीना नहीं छोड़ते तब तक सब बेकार है। सिगरेट क्या दुनिया का कोई भी नशा कोई भी तलब इंसान की इच्छाशक्ति से बड़ी नहीं है इसलिए सदैव याद रखें कि आप की सोच ही सब कुछ निर्धारित करती है। 

धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए निकोटीन प्रतिस्थापन पैच और अन्य एड्स ऑनलाइन खरीद के लिए उपलब्ध हैं।  हालांकि, सलाह के लिए डॉक्टर से पूछकर शुरू करना सबसे अच्छा हो सकता है। (सिगरेट छोड़ने के उपाय) 

By Nihal chauhan

मैं Nihal Chauhan एक ऐसी सोच का संरक्षण कर रहा हू, जिसमें मेरे देश का विकास है। में इस हिंदुस्तान की संतान हू और मेरा कर्तव्य है कि में मेरे देश में रहने वाले सभी हिंदुस्तानियों को जागरूक करू और हिंदी भाषा को मजबूत करू। आपके सहयोग की मुझे और हिंदुस्तान को जरुरत है कृपया हमसे जुड़ कर हमे शेयर करके और प्रचार करके देश का और हिंदी भाषा का सहयोग करे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x